myUpchar प्लस+ सदस्य बनें और करें पूरे परिवार के स्वास्थ्य खर्च पर भारी बचत,केवल Rs 99 में -

गर्मी का मौसम अपने साथ तेज धुप और गर्म माहौल लेकर आता है जिसके कारण हम स्वास्थ्य समस्याएं जैसे निर्जलीकरण, हीट स्ट्रोक और खराब पाचन से ग्रसित हो सकते हैं। यदि हम अपने आपको इन समस्याओं से मुक्त रखना चाहते हैं तो हमें अपने आहार में कुछ स्वस्थ विकल्प चुनने होंगे। गर्मियों के मौसम में बाजार में भरपूर मात्रा में ताजा, स्वादिष्ट और स्वस्थ फल और सब्जियां पाई जाती हैं। गर्मियों में मिलने वाले ये ताजा और स्वादिष्ट खाद्य पदार्थ ना केवल आपके शरीर को पोषण देते हैं बल्कि गर्मियों की अन्य स्वास्थ्य समस्याओं से भी छुटकारा दिलाने में मदद करते हैं। (और पढ़े – गर्मी में लू से बचने के आसान उपाय)

तो चलिए जानते हैं ऐसे ही कुछ खाद्य पदार्थों के बारे में जो गर्मियों की स्वास्थ्य समस्याओं से निजात दिलाने में हमारी मदद करते हैं। 

  1. गर्मियों में क्या खाएं - Garmi me kya khaye in hindi
  2. गर्मियों में क्या नहीं खाना चाहिए - Garmi me kya na khaye in hindi
  3. अन्य ध्यान रखने योग्य बातें - Other important tips in Hindi

गर्मियों में ऐसे भोज्य पदार्थों का सेवन करें जिनमे पानी, फाइबर, प्रोबायोटिक, एंटीऑक्सिडेंट्स, खनिज तत्व जैसे सोडियम, पोटैशियम, सेलेनियम, जिंक, विटामिन्स जैसे- विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन बी समूह आदि प्रचुर मात्रा में हो। यहाँ हम कुछ भोज्य पदार्थों के विषय में चर्चा करेंगे। जिनसे आप इन पोषक तत्वों की पूर्ति कर पाएंगे एवं गर्मियों में होने वाले समस्याओं को दूर कर पाएंगे। 

  1. गर्मी में खाएं तरबूज - Eat watermelon in summer in Hindi
  2. गर्मी से बचने का उपाय है खीरा - Benefits of cucumber in summer in Hindi
  3. गर्मी से बचने के लिए पीएं छाछ - Benefits of drinking buttermilk in summer in hindi
  4. गर्मी के मौसम में खाएं आम - Benefits of eating mangoes in summer in hindi
  5. गर्मी से बचाव करने के लिए खाएं मौसंबी - Garmi se bachne ke upay mosambi in hindi
  6. गर्मी में हाइड्रेटेड रहने के लिए पीएं नारियल पानी - Coconut water is good in summer in hindi
  7. गर्मी में त्वचा की देखभाल करने के लिए खाएं टमाटर - Eat tomatoes all summer long in hindi
  8. गर्मियों में रोजाना खाएं दही - Add curd in your daily diet in Hindi
  9. सत्तू है बहुत फायदेमंद - Sattu for summer in Hindi

गर्मी में खाएं तरबूज - Eat watermelon in summer in Hindi

तरबूज गर्मियों के मौसम पाया जाने वाला स्वादिष्ट फल है। इसमें लगभग 92 प्रतिशत पानी की मात्रा होती है। तरबूज हमारे शरीर को अच्छी तरह से हाइड्रेटेड बनाए रखने में मदद करता है। हमारा शरीर हाइड्रेटेड रहने से हमारी मेमोरी तेज रहती है और हमारा मूड स्थिर रहता है। इसके अलावा तरबूज हमें विटामिन ए, विटामिन सी और लाइकोपीन सहित बहुत सारे एंटीऑक्सिडेंट प्रदान करता है, जिससे मधुमेह, हृदय रोग, कैंसर, उच्च रक्तचाप, आंखों में धब्‍बेदार विकार की समस्‍या और गठिया की जटिलताओं के जोखिम को कम कर सकता है। गर्मियों के महीनों के दौरान अपने शरीर को ठंडा और अच्छी तरह से हाइड्रेटेड रखने के लिए ताजे तरबूज का रोजाना सेवन करें। तरबूज का ताज़ा और मीठा स्वाद बच्चों को भी पसंद आता है। (और पढ़ें - उच्च रक्तचाप के घरेलू उपचार)

गर्मी से बचने का उपाय है खीरा - Benefits of cucumber in summer in Hindi

गर्मियों के मौसम में खीरा बहुत अच्छा आहार होता है। इसमें अच्छी मात्रा में पानी एवं फाइबर होता है जो शरीर को शांत और ताज़ा रखने में मदद करता है। ककड़ी में पाए जाने वाले ईरेप्सिन नामक एंजाइम आंतों के पथ को स्वस्थ रखने में मदद करता है। यह गर्मियों के मौसम के कारण खराब पाचन की समस्या से छुटकारा दिलाने में बहुत उपयोगी होता है। इसके लिए गर्मी के मौसम के दौरान प्रतिदिन खीरे के सलाद, सूप या रस का सेवन करें। (और पढ़ें - यदि मुँहासे और उनके दाग कर रहे हैं परेशान तो पाए शहनाज हुसैन के पिम्पल रिमूवल टिप्स से इनका समाधान)

गर्मी से बचने के लिए पीएं छाछ - Benefits of drinking buttermilk in summer in hindi

गर्मियों के दिनों में छाछ का सेवन निर्जलीकरण और थकान का सामना करने का एक शानदार तरीका है। छाछ में इलेक्ट्रोलाइट्स, प्रोबायोटिक और बहुत अधिक मात्रा में पानी होता है। एक गिलास छाछ आपके शरीर को तुरंत हाइड्रेट करने में मदद कर सकता है। मसालेदार भोजन या गर्मी के कारण पेट में गैस की समस्या को शांत करने में भी मदद करता है। अपने भोजन के साथ छाछ का सेवन करने से पसीना, थकान, मांसपेशियों में ऐंठन, मतली और सिरदर्द की समस्या काफी हद तक कम हो जाती है। इसके साथ-साथ छाछ त्वचा के लिए भी बहुत अच्छा होता है। तो गर्मियों में वायुकृत पेय (कार्बोनेटेड ड्रिंक्स) से बचें और रोजाना एक या दो गिलास छाछ पीना शुरू करें। (और पढ़ें - पेट की गैस दूर करने के घरेलू उपाय)

गर्मी के मौसम में खाएं आम - Benefits of eating mangoes in summer in hindi

आम गर्मियों के मौसम में आसानी से उपलब्ध होता है। आम में विटामिन ए, विटामिन सी और विटामिन ई एवं भरपूर मात्रा में ऊर्जा होती है। आप गर्मी की समस्या से बचने के लिए पके हुए या कच्चे दोनों रूप में इसे खा सकते हैं। आप पके हुए आम को नाश्ते में खाएं - इसके गुद्दे को दूध या दही में मिलाकर स्वादिष्ट स्मूथी बना कर इसका सेवन करें। इसके साथ-साथ आप कच्चे आम को उबाल कर उसके गुद्दे को निकाल लें। अब इसमें एक गिलास ठंडा पानी, थोड़ा नमक और भुना हुआ जीरा पाउडर मिलाकर इसका सेवन करें। यह गर्मी के स्ट्रोक और थकावट को दूर करने में मदद करता है। (और पढ़ें - आम पन्ना के फायदे, नुकसान और बनाने की विधि)

गर्मी से बचाव करने के लिए खाएं मौसंबी - Garmi se bachne ke upay mosambi in hindi

मौसंबी रसदार और स्वादिष्ट फल होता है जो पानी से भरा हुआ है। यह गर्मियों में पसीने के कारण पानी और इलेक्ट्रोलाइट्स की कमी को पूरा करने में मदद करता है। यह फाइबर, विटामिन सी, तांबा और लोहे का उत्कृष्ट स्रोत भी है। यह गर्मियों में पाचन संबंधी समस्याएं को दूर करके पाचन में सहायता करता है। साथ ही यह काले धब्बे और मुंहासों के साथ-साथ सूरज के टैन को कम करने में मदद करता है। इसके लिए मौसंबी का रस निकालें और थोड़ा नमक और चीनी डाल कर गर्मियों में इसका सेवन करें। (और पढ़ें - मौसंबी के जूस के फायदे)

गर्मी में हाइड्रेटेड रहने के लिए पीएं नारियल पानी - Coconut water is good in summer in hindi

नारियल पानी गर्मी के दिनों में पसीने के कारण पानी की कमी को पूरा करने के लिए महत्वपूर्ण स्वस्थ खाद्य पदार्थों में से एक है। यह प्राकृतिक और ताजा पेय सरल चीनी, इलेक्ट्रोलाइट्स और खनिजों से भरा होता है जो शरीर को हाइड्रेटेड करने में मदद करते हैं। एक गिलास नारियल पानी शरीर में इलेक्ट्रोलाइट संरचना को आसानी से बढ़ाने में मदद करता है इसलिए गर्मी में नारियल के पानी के साथ हाइड्रेटेड रहें। फेफड़े, आंख, गुर्दे और रक्त परिसंचरण की रक्षा के लिए सुबह खाली पेट नारियल पानी पीएं। 

(और पढ़ें - वजन कम करने के लिए कितना पानी पीना चाहिए)

गर्मी में त्वचा की देखभाल करने के लिए खाएं टमाटर - Eat tomatoes all summer long in hindi

टमाटर पौष्टिक और स्वादिष्ट होता है। यह शरीर को हाइड्रेटेड रखने में मदद करता है। टमाटर में उच्च मात्रा में लाइकोपीन पाया जाता है जो एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट होता है। इसके साथ-साथ पोटेशियम, फोलेट, फाइबर, मैंगनीज, मैग्नीशियम, नियासिन, और विटामिन बी 6, विटामिन सी, विटामिन ए, विटामिन K और विटामिन ई पाया जाता है। अपने आपको हमेशा स्वस्थ रखने के लिए टमाटर को सलाद, सैंडविच या सूप में डालकर सेवन करें। आप इसके जूस का सेवन भी कर सकते हैं।  

गर्मियों में रोजाना खाएं दही - Add curd in your daily diet in Hindi

भोजन में दही अवश्य शामिल करें। गर्मियों में हीट स्ट्रोक के कारण डायरिया एवं पेट सम्बंधित समस्याएं बढ़ जाती हैं, ऐसे में दही में उपलब्ध बैक्टीरिया पेट को स्वस्थ बनाने में मदद करते हैं, ऐसे में नमकीन या मीठी लस्सी या सब्जियों के रायता आदि के रूप में रोजाना अपने आहार में शामिल कर सकते हैं। 

 

 

सत्तू है बहुत फायदेमंद - Sattu for summer in Hindi

सत्तू पेट को ठंढक प्रदान करता है साथ ही इसमें उपस्थित प्रोटीन हमारे पेट को देर तक भरे रखने में मदद करता है। इसे आप एक हलके नाश्ते के तौर पर भी ले सकते हैं। इसका आप नमकीन या मीठे शरबत की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं।   

गर्मी से बचने और गर्मी में अपने जीवन को सुविधाजनक बनाने के लिए हम बहुत सारे कदम उठाते हैं। जब गर्मियों में शरीर की देखभाल की बात आती है तो सबसे जरूरी चीज हमारा आहार होता है। यदि गर्मियों में उचित आहार का सेवन नहीं करते हैं तो यह शरीर के लिए काफी असुविधा पैदा कर सकते हैं जैसे - अपच, पेट फुलना, डिहाइड्रेशन आदि। तो चलिए जानते हैं गर्मियों में हमें किस तरह के खाद्य पदार्थों के सेवन से बचना चाहिए। (और पढ़ें - इन गर्मियों की सब्जियां का सेवन बचाएगा शरीर को हीट स्ट्रोक से)

  1. गर्मी में न खाएं जंक फ़ूड - Do not eat junk food in summer in hindi
  2. गर्मी से बचने का उपाय है मीट का सेवन नहीं करना - Avoid red meat in summer in hindi
  3. गर्मी से बचने के लिए नहीं खाएं मसालेदार भोजन - Avoid spicy food in hot weather in hindi

गर्मी में न खाएं जंक फ़ूड - Do not eat junk food in summer in hindi

यह कोई आश्चर्य नहीं है कि जंक फूड हमारे आहार का हिस्सा बन चूका है। लेकिन अपने आपको स्वस्थ रखने के लिए जंक फूड के सेवन से बचना चाहिए क्योंकि ये गर्मियों में फ़ूड पोइज़निंग का कारण बन सकते हैं। जंक फूड में बहुत अधिक मात्रा में तेल, ऊर्जा एवं सोडियम होता है जो हमारी त्वचा, वजन और पाचन के लिए हानिकारक होता है। जंक फूड को पचाने में हमारे बहुत अधिक समय लगता है। इसलिए गर्मियों के दौरान जंक फूड के सेवन से बचना चाहिए। 

(और पढ़ें - वजन कम करने के उपाय)

गर्मी से बचने का उपाय है मीट का सेवन नहीं करना - Avoid red meat in summer in hindi

 गर्मियों में समुद्री भोजन से होने वाली विषाक्तता सबसे आम होती है। इसलिए गर्मियों में समुद्री भोजन के सेवन से बचना चाहिए। लाल मांस में वसा की मात्रा काफी ज्यादा होती है और इसे खाने से शरीर का तापमान बढ़ना देखा जाता है। इसलिए गर्मियों में लाल मांस का सेवन नहीं करना चाहिए। (और पढ़ें - प्रोटीन युक्त भारतीय आहार)

गर्मी से बचने के लिए नहीं खाएं मसालेदार भोजन - Avoid spicy food in hot weather in hindi

मसालेदार भोजन को पचाने के लिए हमारे पाचन तंत्र को ज्यादा कार्य करना पड़ता है, इसके साथ ही कुछ मसाले हमारे शरीर में तापमान बढ़ाने का भी कार्य करते है। गर्मियों के दौरान हल्के और ताजे भोजन का सेवन करना चाहिए। यदि आप किसी भी अवसर मसालेदार भोजन का सेवन करना चाहते हैं तो उसे सीमित मात्रा में ही खाएं।  (और पढ़ें - मसालेदार खाने के फायदे)

(और पढ़ें - अगर आप भी हैं गर्मी में डिहाइड्रेशन के शिकार, तो इन शरबत को पीकर करें अपना बचाव)

  • घर पर पकाया हुए ताजा भोजन खाएं - गर्मियों में बाहर का खाना खाने से बचें। पुराने इस्तेमाल किये जाने वाले खाद्य पदार्थों से इन्फेक्शन के कई मामले गर्मियों में देखे जाते है, बाहर के खाने के विषय में हमे यह ज्ञात नहीं होता की भोजन को कब पकाया गया था। इस कारण से से गर्मियों में फ़ूड पोइज़िनिंग के आसार काफी बढ़ जाते हैं अतः घर पर पकाया हुए ताजा भोजन खाएं। 

 

  • भोजन सही समय एवं सही मात्रा में करें- गर्मियों में बिना समय के या ज्यादा मात्रा में भोजन के कारण बदहजमी की शिकायत हो जाती है। इसलिए अपना नाश्ता उठने के २-३ घण्टे में कर लें और रात का भोजन भी सोने के २-३ घण्टे पहले कर लें। 

 

  • गर्म पेय पदार्थों से बचें- चाय या कॉफ़ी जैसे पेय पदार्थों में कैफीन प्रचुर मात्रा में होता है। गर्मियों में इन पेय पदार्थों को लेने के बाद एसिडिटी एवं बदहज़मी की समस्या की समस्या देखी जाती है अतः नाश्ते के समय ठन्डे या सामान्य तापमान वाले पेय पदार्थ एवं बीच में नॉन कैफीन ग्रीन टी लेने की कोशिश करें। 

 

  • पानी का बोतल हमेशा अपने साथ रखें- एक्सरसाइज और ट्रैवेलिंग के समय पसीने एवं गर्मी के कारण शरीर में इलेक्ट्रोलाइट्स की कमी हो जाती है। इसलिए जहाँ भी जाएं अपना पानी का बोतल साथ लेकर जाएं। साथ ही पानी में नीम्बू, नमक एवं चीनी या ग्लूकोस मिला कर रख सकते हैं और इसे समय समय पर पीते रहें, इससे आप इलेक्ट्रोलाइट्स की क्षति से बच पाएंगे। 

 

 

 
और पढ़ें ...
ऐप पर पढ़ें