आप सभी जानते हैं कि फल, सब्जियां, मसाले, पत्तियां आदि प्राकृतिक उत्पाद स्वास्थ्य के लिए कई प्रकार से लाभदायक होते हैं। लेकिन आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि बीज भी आपके स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होते हैं। खीरा स्वास्थ्य के लिए बहुत अधिक फायदेमंद हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि खीरे के बीज के भी कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं।

आइए जानते हैं कि खीरे का बीज किस तरह से स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है।

  1. खीरे के बीज के लाभ त्वचा के लिए - Kheere ke beej ke fayde skin ke liye
  2. खीरे के बीज के गुण बालों के लिए - Kheere ke beej ke labh balo ke liye
  3. खीरे के बीज के फायदे पाचन क्रिया को बेहतर बनाने में - Kheere ke beej ke gun banaye pachan ko behtar
  4. खीरे के बीज के फायदे वजन कम करने में - Kheere ke beej ke fayde kare vajan ko kam
  5. खीरा के बीज के लाभ कैंसर की समस्या में - Kheera ke beej ke labh cancer ke liye
  6. खीरे के बीज के फायदे दांतो के लिए - Kheere ke beej ke fayde dato ke liye
  7. खीरे के बीज के फायदे बनाये दिमाग को तेज - Kheere ke beej ke fayde banaye dimag ko tej
  8. खीरा का बीज करे सूजन को कम - Kheera ka beej kare sujan ko kam

बहुत से लोगों को चेहरे की त्वचा से संबंधित कई प्रकार की समस्याएं होती हैं। मगर आपको पता होना चाहिए की चेहरे से संबंधित त्वचा की इलाज के लिए खीरे का बीज बहुत अधिक लाभदायक है। सनबर्न, ड्राई स्किन, टैनिंग और झुर्रियां आदी के इलाज में खीरे का बीज बहुत अधिक लाभदायक है। खीरे के बीज में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट आपकी त्वचा को निखारने में मदद करते हैं। इसलिए यदि चेहरे की त्वचा से संबंधित किसी भी प्रकार की समस्या हो तो खीरे के बीज खाएं।

(और पढ़ें - रूखी त्वचा के लिए घरेलू उपाय)

बालों सें संबंधित समस्याएं जैसे कमजोर बाल, बालों का झड़ना आदि स्थिति में खीरे का बीज बहुत अधिक लाभदायक साबित होता है। बालों से संबंधित समस्याओं में खीरे का बीज बहुत अधिक फायदेमंद है। इसलिए कमजोर बाल, बालों का झड़ना आदि के इलाज के लिए खीरे के बीज का इस्तेमाल करें। खीरे के बीज में सल्फर होता है, जो बालों को बढ़ाने में मदद करता है और बालों को स्वस्थ बनाता है। नियमित रूप से खीरे का जूस (बीज के सहित) पीने से बालों का झड़ना कम होता है।

(और पढ़ें - बालों का झड़ना रोकने के घरेलू नुस्खे)

नियमित रूप से खीरे के बीज को खाने से आपकी पाचन क्रिया बेहतर होती है। खीरे के बीज से पाचन संबंधी कई बीमारियां जैसे एसिडिटी, अल्सर, कब्ज, अपच को ठीक करने में मदद मिलती है। खीरे में पानी, फाइबर, खनिज होता है, जो आपकी पाचन क्रिया को बेहतर बनाता है और शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है।

(और पढ़ें - पाचन तंत्र मजबूत करने के उपाय)

अगर आपका वजन अधिक है और आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो अपने आहार में खीरे के बीज को शामिल करें। खीरे के बीज में पानी और खनिज की मात्रा होती है और साथ ही साथ कैलोरी की मात्रा बहुत कम होती है। इसिलए खीरे के बीज को खाने से आपका वजन कम होता है।

(और पढ़ें - vajan kaise kam kare)

खीरे के बीज में फायटो (phyto) नामक पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो कैंसर से बचाव में बहुत उपयोगी होता है। नियमित रूप से खीरे के बीज खाने से शरीर में मुक्त कणों का प्रभाव कम होता है (free radical या मुक्त कण ऐसे अणु होते हैं जो शरीर के स्वस्थ कोशिकाओं को नुक्सान पहुंचते हैं), जिससे कैंसर का खतरा कम होता है। इसके अलावा खीरे के बीज में विटामिन सी होता है जो आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाता है।

(और पढ़ें - कैंसर में क्या खाना चाहिए)

नियमित रूप से खीरे के बीज खाने से मसूढे और दांत मजबूत होते हैं। खीरे के बीज में फोटो कैमिकल होता है, जो मुह के हानिकारक बैक्टीरिया से लड़ने में मदद करता है और मुंह की बदबू और कैविटी से भी राहत दिलता है। इसके अलावा खीरे के बीज खाने से भोजन को पचाने के लिए आवश्यक लार की मात्रा भी बढ़ती है।

(और पढ़ें - मुंह की बदबू का उपाय)

खीरे के बीज में कॉपर की मात्रा होती है जो न्यूरोट्रांसमिशन प्रक्रिया को उत्तेजित करता है, जिससे दिमाग को कई लाभ मिलते हैं। इसलिए नियमित रूप से खीरे के बीज को खाने की सलाह दी जाती है। खीरे के बीज में आवश्यक खनिज मौजूद होते हैं, जो आपके दिमाग को तेज बनाने में मदद करते हैं। इसके अलावा अध्ययन में इस बात की भी पुष्टी की गई है कि नियमित रूप से खीरे के बीज को खाने से तनाव कम होता है। इसलिए यदि आप तनाव महसूस करते हैं तो रोजाना खीरे का बीज खाएं।

(और पढ़ें - दिमाग तेज करने के घरेलू उपाय)

खीरे के बीज में सूजन को कम करने के गुण होते हैं। इसके साथ-साथ नियमित रूप से खीरे के बीज खाने से सिर दर्द भी ठीक होता है। इसके अलावा खीरे के बीज से आंखों की समस्या जैसे आंखों के नीचे सूजन, आंखों के नीचे काले घेरे, चेहरे पर सिकुड़न, बढ़ती उम्र आदि से छुटकारा मिलती है। इसलिए नियमित रूप से खीरा और खीरे का बीज खाना चाहिए।

(और पढ़ें - सूजन कम करने के उपाय)

cross
डॉक्टर से अपना सवाल पूछें और 10 मिनट में जवाब पाएँ