myUpchar प्लस+ के साथ पूरेे परिवार के हेल्थ खर्च पर भारी बचत

लौकी या घीया सर्वसुलभ सब्जी है जो बाजार में आसानी से मिल जाती है। यह अपने अद्भुत स्वाद और औषधीय गुणों के लिए मशहूर  है। सौ ग्राम लौकी में 15 कैलोरी होती है। इसके अलावा 100 ग्राम लौकी में 1 ग्राम फैट और 96 प्रतिशत  जलीय तत्व होते हैं।इसमें संतृप्त वसा तथा कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बहुत कम होती है और फाइबर, विटामिन सी, राइबोफ्लेविन, जिंक, थायमिन, लौह (आयरन), मैग्नीशियम तथा मैंगनीज की मात्रा बहुत अधिक होती है।

 

  1. लौकी के फायदे - Lauki khane ke fayde
  2. लौकी के फायदे रखें हृदय को स्वस्थ - Lauki ke labh rakhen hriday ko swasth
  3. लौकी के संभावित नुकसान और दुष्प्रभाव - Lauki khane ke nuksan

लौकी में कई ऐसे गुण हैं जिनके बारे में बहुतों को पता नहीं है। लौकी की तासीर ठंढी होती है और यह हृदय को तंदुरुस्त करती है। इसके अलावा यह बालों को सफेद होने से बचाती है, रूसी (डैंड्रफ) दूर करती है, उच्च रक्तचाप (हाई ब्लड प्रेशर) कम करती है, मूत्रमार्ग का संक्रमण (यूटीआई - Urinary Tract Infection) दूर करती है और एसिडिटी में राहत देती है। तो आइये जानते हैं इसके फायदों के बारे में -

  1. लौकी के लाभ अच्छी नींद के लिए - Lauki khane ke fayde achi neend ke liye
  2. लौकी बचाए बाल सफेद होने से - Lauki ka upyog bachaye safed baalon se
  3. लौकी के गुण करें तनाव को दूर - Lauki khane ke labh tanav dur karne ke liye
  4. लौकी करे हाई बीपी को नियंत्रित - Lauki for Blood Pressure in hindi
  5. लौकी बनाए पाचन तंत्र को मजबूत - Lauki ke fayde banayen paachan ko behatar
  6. लौकी वजन कम करने में सहायक - Lauki khane se milti hai vajan kam karne mein madad
  7. लौकी के फायदे यूरिन की समस्याओं के लिए - Urine problems ke liye lauki ke fayde
  8. लौकी है पीलिया में फायदेमंद - Lauki ka sewan piliya me hai faydemand
  9. त्वचा के लिए लाभकारी है लौकी - Skin ke liye labhkari hai lauki

लौकी के लाभ अच्छी नींद के लिए - Lauki khane ke fayde achi neend ke liye

अगर आप नियमित रूप से लौकी का सेवन करते हैं तो अनिद्रा दूर हो जाएगी। तिल के तेल के साथ लौकी के रस का सेवन करें तो आप भूल ही जाएंगे कि अनिद्रा किसे कहते हैं। यह अनिद्रा का बहुत उपयोगी उपचार है।

(और पढ़ें - अच्छी गहरी नींद आने के घरेलू उपाय)

लौकी बचाए बाल सफेद होने से - Lauki ka upyog bachaye safed baalon se

आज के बढ़ते प्रदूषण और मिलावटी भोजन के दौर में 25-30 साल में ही लोगों के बाल सफेद हो रहे हैं। सभी बालों की सफेदी रोकने के लिए प्राकृतिक तरीके तलाश रहे हैं। इसलिए यदि आप अपने बाल सफेद होने से रोकना चाहते हैं तो रोज सुबह एक गिलास लौकी के रस का सेवन करें।

(और पढ़ें - बालों को काला कैसे करें)                   

लौकी के गुण करें तनाव को दूर - Lauki khane ke labh tanav dur karne ke liye

जीवन की बढ़ती आपाधापी के बीच, आज नौजवान से लेकर बुजुर्ग तक तनाव के शिकार हो रहे हैं। यह लगभग हर किसी के जीवन का हिस्सा है। लेकिन अनियमित-अनुपयुक्त आहार लेते रहने पर यह समस्या और बढ़ सकती है।

गौरतलब है कि लौकी में पर्याप्त जलीय तत्व होते हैं जिनसे हमारा शरीर और मन शीतल होता है। लौकी से पित्त के विकार दूर होते हैं और इसमें मन शांत करने (Sedative) के भी कुछ गुण होते हैं जिससे आप अन्दर से अच्छा महसूस करते हैं। 

(और पढ़ें - तनाव दूर करने के घरेलू उपाय)

लौकी करे हाई बीपी को नियंत्रित - Lauki for Blood Pressure in hindi

बड़ी संख्या में लोग हाई ब्लड प्रेशर (उच्च रक्तचाप) की समस्या से ग्रस्त हैं। लौकी के रस का सेवन कर इसे कम किया जा सकता है। सामान्य रक्तचाप अच्छे स्वस्थ्य का संकेत है और उच्च रक्तचाप की स्थिति में उचित भोजन तथा समय पर लौकी के रस के सेवन के जरिये इसे नियंत्रित किया जा सकता है।

(और पढ़ें - हाई ब्लड प्रेशर में क्या खाएं)

लौकी बनाए पाचन तंत्र को मजबूत - Lauki ke fayde banayen paachan ko behatar

कब्ज की समस्या से पीड़ित रहने वालों को फाइबर से भरपूर भोजन करना चाहिए। लौकी में फाइबर प्रचुर मात्रा में होता है जो कोलन (मलाशय) में अटके तत्वों को निकालने में मदद करता है। इसके अलावा लौकी का रस एसिडिटी कम करने भी मदद करता है क्योंकि इसकी प्राकृति क्षारीय होती है। इस तरह लौकी खाना आपके पाचन तंत्र के लिए बहुत लाभदायक होता है।

(और पढ़ें - पाचन शक्ति बढ़ाने के उपाय)

लौकी वजन कम करने में सहायक - Lauki khane se milti hai vajan kam karne mein madad

यदि आप वजन कम करना चाहते हैं तो लौकी सबसे अच्छी सब्जियों में से है क्योंकि इसमें 96 प्रतिशत पानी होता है। 100 ग्राम लौकी में 12 से भी कम कैलोरी होती है। यह फाइबर से परिपूर्ण सब्जी है सो आपको भूख भी कम लगती है।

(और पढ़ें - वजन कम करने के आयुर्वेदिक उपाय)

लौकी के फायदे यूरिन की समस्याओं के लिए - Urine problems ke liye lauki ke fayde

लौकी से शरीर को ठंढक मिलती है। यह पेशाब में जलन से भी राहत दिलाती है। इसलिए जिन्हें पेशाब में जलन होती हो उन्हें हर रोज एक गिलास लौकी के रस का सेवन से आराम मिल सकता है। 

(और पढ़ें - urine infection ka ilaj)

लौकी है पीलिया में फायदेमंद - Lauki ka sewan piliya me hai faydemand

लौकी का सेवन लिवर में सूजन का भी अच्छा इलाज है। पीलिया और लिवर की सूजन से जुड़ी अन्य बीमारियों में लौकी का रस बहुत फायदेमंद है।

(और पढ़ें - पीलिया में क्या खाएं)

त्वचा के लिए लाभकारी है लौकी - Skin ke liye labhkari hai lauki

लौकी का रस प्राकृतिक रूप से शरीर की अंदरूनी तौर पर सफाई करता है। यह फाइबर से भरपूर होता है। इससे शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में भी मदद मिलती है और साथ ही यह आपकी त्वचा में कांति भी लाता है।

(और पढ़ें - त्वचा की देखभाल कैसे करें)

इन दिनों दिल की बीमारियां बढ़ती जा रही हैं। हार्ट अटैक भी इन्हीं में से एक है। कुछ लोगों को दिल की बीमारी विरासत में मिलती है तो कुछ को बेतरतीब भोजन के कारण होती है। 

सो अपने दिल को स्वस्थ रखने के लिए, आपको सप्ताह में कम से कम तीन बार लौकी के रस का सेवन करना चाहिए। यह रक्तचाप को नियंत्रित रखेगा जिससे आपका दिल स्वस्थ रहेगा।

(और पढ़ें - हृदय को स्वस्थ रखने के लिए आहार)

  1. इंडियन जर्नल ऑफ गैस्ट्रोएंटेरोलॉजी 2011 में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार कड़वे स्वाद वाली लौकी आपके तंत्र को नुकसान पहुंचा सकता है।
  2. पर्यावरण सबंधी कारणों से कुछ लौकी में टेरेपेनॉयड नामक विषाक्त यौगिक जमा हो जाते हैं। यह जहरीला हो सकता है। कच्ची और कड़वी लौकी के रस का सेवन जानलेवा हो सकता है या किसी गंभीर बीमारी का कारण बन सकता है।
  3. यदि इसके सेवन के बाद पेट में दर्द, दस्त और उल्टी हो तो तुरंत अपने डॉक्टर से संपर्क करें। समय पर इलाज न होने पर जान भी जा सकती है।

(और पढ़ें - पेट में दर्द को दूर करने के उपाय)

और पढ़ें ...