myUpchar प्लस+ सदस्य बनें और करें पूरे परिवार के स्वास्थ्य खर्च पर भारी बचत,केवल Rs 99 में -

प्रोलैक्टिन परीक्षण से जुड़े सवाल और जवाब

सवाललगभग 1 साल पहले

अगर प्रोलैक्टिन का लेवल अधिक होता है, तो इसका क्या मतलब है? मैंने डॉक्टर को दिखाया था, उन्होंने मुझे थायराइड और प्रोलैक्टिन टेस्ट करवाने के लिए कहा था। मैंने दोनों टेस्ट करवाएं, रिपोर्ट में थायराइड का लेवल रेंज में है, जबकि प्रोलैक्टिन का लेवल नॉर्मल से ज्यादा है।

Dr. Vinod Verma MBBS

प्रोलैक्टिन हार्मोन पिट्यूटरी ग्रंथि से बनता है जो डिलीवरी के बाद मां को स्तनपान कराने में मदद करता है। अगर प्रोलैक्टिन का लेवल अधिक है, तो महिला को पीरियड और प्रेगनेंसी में दिक्कत होने लगती है। प्रोलैक्टिन के उच्च स्तर को ठीक करने के आप एंडोक्रोनोलॉजिस्ट से सलाह लें। वह आपका चेकअप करने के बाद Bromocriptine टैबलेट प्रिस्क्राइब करेंगे। 

 

सवाललगभग 1 साल पहले

क्या प्रोलैक्टिन टेस्ट को कभी भी करवा सकते हैं या इसे पीरियड के दौरान ही करवाते हैं? क्या यह टेस्ट खाली पेट ही कराया जाता है?

Dr. Haleema Yezdani MBBS

प्रोलैक्टिन टेस्ट को पीरियड आने के बाद दूसरे दिन पर करवाना चाहिए। प्रोलैक्टिन टेस्ट खाली पेट ही कराया जाता है।

 

सवाललगभग 1 साल पहले

मैंने अपना प्रोलैक्टिन टेस्ट करवाया था, रिपोर्ट में इसका लेवल 162.84 आया है। मेरे स्तनों में दूध भी बन रहा है? इसका क्या मतलब है? और मुझे क्या करना चाहिए?

Dr. Roshni Poonja MBBS

अगर आप प्रेग्नेंट है, तो आपका प्रोलैक्टिन लेवल नॉर्मल है। अगर आप प्रेग्नेंट नहीं है, तो प्रोलैक्टिन लेवल बहुत अधिक है, जिसके कारण आपके ब्रेस्ट से दूध निकल रहा है। प्रोलैक्टिन लेवल को नॉर्मल रेंज में लाने के लिए आप एंडोक्रोनोलॉजिस्ट से मिलें। वह आपको Bromocriptine टैबलेट लेने की सलाह दे सकते हैं। आपके प्रोलैक्टिन लेवल बढ़ने के कारण का पता लगाने के लिए वह आपका चेकअप भी करेंगे।

सवाललगभग 1 साल पहले

आज मैंने अपना प्रोलैक्टिन टेस्ट करवाया था रिपोर्ट में प्रोलैक्टिन का लेवल अधिक आया है। क्या इस वजह से मुझे प्रेगनेंसी में कोई दिक्कत हो सकती है?

Dr. Anjum Mujawar MBBS

जी हां, प्रोलैक्टिन लेवल के बढ़ने की वजह से प्रेगनेंसी में दिक्कत हो सकती है। अगर आप प्रेगनेंसी के लिए प्लान कर रही हैं, तो पहले प्रोलैक्टिन लेवल को नॉर्मल रेंज में करना होगा, जिसके बाद ही आप प्रेगनेंसी के लिए प्रयास कर पाएगी। इसके लिए आप एंडोक्रोनोलॉजिस्ट से सलाह लें।

 

सवाललगभग 1 साल पहले

मेरे ब्रेस्ट से मिल्क आता है और मेरी अभी शादी भी नहीं हुई है। मैंने अपना प्रोलैक्टिन टेस्ट करवाया है, जिसमें इसकी वैल्यू 32 आई है। यह प्रॉब्लम छोटी है या गंभीर है?

Dr. Manju Shekhawat MBBS

आपका प्रोलैक्टिन लेवल थोड़ा ज्यादा है। प्रोलैक्टिन लेवल नॉर्मल रेंज से अधिक होने की वजह से ब्रेस्ट से दूध निकल सकता है। आप एंडोक्रोनोलॉजिस्ट डॉक्टर से मिलकर अपना चेकअप करवा लें।

 

सवाल12 महीना पहले

मैंने अपना प्रोलैक्टिन टेस्ट करवाया है, रिपोर्ट में प्रोलैक्टिन लेवल 162.84 नैनोग्राम प्रति मिलीलीटर है। क्या प्रोलैक्टिन का लेवल गर्भावस्था के बिना भी बढ़ सकता है। मैंने हेमोरेजिक सिस्ट की सर्जरी करवाई थी, जिसमें गॉल ब्लैडर को निकाल दिया था, इसके बाद से मेरे ब्रेस्ट से दूध निकल रहा है। मुझे बताएं कि मैं क्या करूं? अपनी समस्या को कैसे ठीक कर सकती हूं?

Dr. Haleema Yezdani MBBS

प्रोलैक्टिन का स्तर बढ़ने से स्तनों में से दूध का स्राव हो सकता है। यह हेमोरेजिक सिस्ट की सर्जरी से संबंधित नहीं है। प्रोलैक्टिन लेवल के बढ़ने के कई कारण हो सकते हैं, जिसका पता लगाने के लिए आप एंडोक्रिनोलॉजिस्ट से मिलकर अपना चेकअप करवाएं। प्रोलैक्टिन के स्तर को कंट्रोल करने के लिए वह आपको Bromocriptine टैबलेट प्रिस्क्राइब  करेंगे। 

 
 

सवाल11 महीना पहले

मेरी उम्र 29 साल है। मैंने अपना प्रोलैक्टिन टेस्ट करवाया था, जिसकी रिपोर्ट में इसका स्तर 56.2 है। इसे कंट्रोल करने के लिए मुझे कोई तरीका बताएं?

Dr. Sangita Shah MBBS

ज्यादातर हाइपोथायरायडिज्म, लिवर या किडनी की बीमारी जैसे माध्यमिक कारणों की वजह से प्रोलैक्टिन का स्तर बिगड़ जाता है और इसके बहुत ही आम कारणों में गैस्ट्र्रिटिस, डिप्रेशन आदि के लिए ली जाने वाली कुछ दवा भी शामिल हैं। आपका प्रोलैक्टिन लेवल अधिक है। आप एंडोक्रिनोलॉजिस्ट से मिलकर अपनी जांच करवा लें। अगर जांच में कोई भी माध्यमिक कारण नहीं पाया जाता है, तो प्रोलैक्टिनोमा को देखने के लिए पिट्यूटरी एमआरआई स्कैन करवाने के लिए कहा जाता है जिसके बाद इसका ट्रीटमेंट प्लान किया जाता है।

 

सवाल11 महीना पहले

मैंने अपना प्रोलक्टीन टेस्ट करवाया था, रिपोर्ट में इसकी वैल्यू 113 है और मैं अभी प्रेग्नेंट भी नहीं हूं, तो इसका क्या मतलब है?

Dr. Anjum Mujawar MBBS

आपका प्रोलैक्टिन लेवल बहुत अधिक है, जिस वजह से आपको ब्रेस्ट से दूध आ सकता है। इसके लिए आप एंडोक्रिनोलॉजिस्ट से अपना चेकअप करवा लें। प्रोलैक्टिन के उच्च स्तर को ठीक करने के आप एंडोक्रोनोलॉजिस्ट से सलाह लें। वह चेकअप करने के बाद आपको  टैबलेट Bromocriptine शुरू करने की सलाह देंगे। 

सवाल10 महीना पहले

मेरा प्रोलैक्टिन लेवल बहुत अधिक है, जिसकी वजह से मैं प्रेग्नैंक्ट नहीं हो पा रही हूं। मैं कैसे प्रोलैक्टिन के स्तर को नॉर्मल कर सकती हूं?

Dr. Manju Shekhawat MBBS

प्रोलैक्टिन के उच्च स्तर को ठीक करने के आप एंडोक्रोनोलॉजिस्ट से सलाह लें। वह चेकअप करने के बाद आपको टैबलेट Bromocriptine लेने की सलाह देंगे। 

 

सवाल10 महीना पहले

मेरा प्रोलैक्टिन लेवल 43.9 नेनोग्राम प्रति मिलीलीटर है। मैं प्रेगनेंसी के लिए प्रयास कर रही हूं, लेकिन अभी तक प्रेग्नेंट नहीं हुई हूं। इसका क्या कारण हो सकता है?

Dr. Sangita Shah MBBS

प्रोलैक्टिन लेवल के बढ़ने की वजह से आपको प्रेगनेंसी में दिक्कत आ सकती है। प्रेगनेंसी प्लान करने के लिए आपको पहले अपने प्रोलैक्टिन लेवल को कंट्रोल करना होगा, जिसके लिए आप एंडोक्रोनोलॉजिस्ट से सलाह लें। वह Cromocriptine टैबलेट की मदद से आपका ट्रीटमनेंट शुरू करेंगे, आगे की जांच और प्रबंध के लिए वह आपके कुछ ओर टेस्ट भी कर सकते हैं। 

सवाल9 महीना पहले

मेरी उम्र 26 साल है और मुझे गायनेकोमेस्टिया है। मैंने कुछ दिन पहले हार्मोन टेस्ट करवाया था, रिपोर्ट से पता चला कि मेरा प्रोलैक्टिन और टीएसएच लेवल अधिक है। रिपोर्ट में टीएसएच - 6.78, एफएसएच - 3.19, एलएच - 3.24 और प्रोलैक्टिन - 26.05 है। मैं कैसे अपने हार्मोन लेवल को कंट्रोल कर सकता हूं?

Dr. Amit Singh MBBS

आपका प्रोलैक्टिन लेवल नॉर्मल रेंज में है लेकिन आपका टीएसएच लेवल नॉर्मल से ज्यादा है, जिसे कंट्रोल करने के लिए आपको ट्रीटमेंट लेना होगा। आपको गायनेकोमेस्टिया की भी समस्या है जिसके लिए आप डॉक्टर से सलाह लें और अपना ट्रीटमेंट शुरू करवा लें।

सवाल9 महीना पहले

कुछ समय से मेरे पीरियड्स टाइम से नहीं आ रहे हैं। मैं प्रोलैक्टिन टेस्ट करवाना चाहती हूं, मैं जानना चाहती हूं कि इस टेस्ट को कहां से करवा सकते हैं?

Dr. Manju Shekhawat MBBS

प्रोलैक्टिन टेस्ट को आप myUpchar लैब से करवा सकती है।  myUpchar लैब से यह टेस्ट करवाने पर आपको डिस्काउंट भी मिलेगा। 

 

सवाल8 महीना पहले

मैं 6 महीनों से प्रेगनेंसी के लिए प्रयास कर रही हूं, लेकिन मैं प्रेग्नेंट नहीं हो पा रही हूं। मैं अपना प्रोलैक्टिन टेस्ट करवाना चाहती हूं, इस टेस्ट को करवाने में कितना खर्च आता है?

Dr. Anjum Mujawar MBBS

एक प्रोलैक्टिन टेस्ट को करवाने में 300 से 600 तक का खर्च आता है। अगर आप छोटे लैब से यह टेस्ट कराते है, तो इसका खर्च 300 से 400 तक आता है, जबकि बड़े लैब में इसका खर्च 500 से 600 रुपये है।

 

सवाल8 महीना पहले

मैं और मेरे पति दोनों प्रेगनेंसी के लिए प्लान कर रहे हैं, लेकिन इससे पहले मैं अपना प्रोलैक्टिन टेस्ट करवाना चाहती हूं। मैं जानना चाहती हूं कि इस टेस्ट की रिपोर्ट कब तक मिल जाती है?

प्रोलैक्टिन टेस्ट की रिपोर्ट 24 घंटों के अंदर ही मिल जाती है।

 

डॉक्टर से अपना सवाल पूछें और 10 मिनट में जवाब पाएँ