myUpchar प्लस+ सदस्य बनें और करें पूरे परिवार के स्वास्थ्य खर्च पर भारी बचत,केवल Rs 99 में -

अगर आप भी उन लोगों में से हैं जो रोजाना सुबह घर और ऑफिस के काम की वजह से जल्दबाजी में रहते हैं तो जो सबसे पहली चीज जिसे हम सुबह के बाकी जरूरी कामों के बीच मिस कर देते हैं वह है हमारा सुबह का सबसे पहला और अहम भोजन ब्रेकफास्ट। रात के डिनर और सुबह उठने के बाद ब्रेकफास्ट करने के बीच 9-10 घंटे का गैप हो जाता है और इस वजह से भूख लगना लाजिमी है। ऐसे में बहुत से लोग जल्दबाजी के कारण खाली पेट सिर्फ केला ही खा लेते हैं और उन्हें लगता है कि ऐसा करने से उन्होंने कुछ हेल्दी खा लिया।

(और पढ़ें- सुबह का नाश्ता न करने के हो सकते हैं ये नुकसान)

चूंकि ब्रेकफास्ट सुबह का सबसे पहला और दिनभर के सभी मील्स में सबसे महत्वपूर्ण होता है इसलिए सुबह हेवी और पोषक तत्वों से भरपूर नाश्ता करने की सलाह दी जाती है। जैसे- दलिया, ओट्स, मिल्क शेक या स्मूदी, चीला, परांठा, अंडा या ऑमलेट आदि। ऐसे में जब सुबह नाश्ते का समय न हो तो जल्दबाजी में खाली पेट केला खा लेना, या खाली पेट फल खाना सेहत के लिए फायदेमंद होता है यह सोचकर केला खा लेना क्या सेहत के लिए फायदेमंद है, या इसके कुछ नुकसान भी हो सकते हैं। इस बारे में हम आपको इस आर्टिकल में बता रहे हैं।

  1. खाली पेट केला खाने के फायदे - Benefits od banana on empty stomach in hindi
  2. खाली पेट केला खाने के नुकसान - Side effects of eating banana on empty stomach in hindi
  3. सुबह के नाश्ते में केला खाने का सही तरीका - Right way to eat banana during breakfast in hindi
  4. खाली पेट केला खाने के फायदे नुकसान के डॉक्टर

इसमें कोई शक नहीं कि कार्बोहाइड्रेट, विटामिन ए, विटामिन सी, मैग्नीशियम, पोटैशियम, आयरन और नैचरल शुगर जैसै- फ्रक्टोज, ग्लूकोज आदि से भरपूर केला सेहत के लिए कई तरह से फायदेमंद है और रोजाना एक केला खाना आपको कई बीमारियों से बचा सकता है। केला शरीर को ऊर्जा देकर थकान से बचाता है, हार्ट को हेल्दी रखता है, ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने में मदद करता है और शरीर में ठंडकर बढ़ाकर कब्ज, पेट में जलन और अल्सर जैसी समस्याओं से भी बचाता है।

  1. खाली पेट केला एसिड रिफ्लक्स की समस्या में है फायदेमंद - Banana on empty stomach for acid reflux in hindi
  2. खाली पेट केला खाना वर्कआउट करने वालों के लिए है फायदेमंद - Banana on empty stomach before workout in hindi
  3. ब्रेकफास्ट में देर हो गई तो केला खा लें - Banana on empty stomach for late breakfast in hindi

खाली पेट केला एसिड रिफ्लक्स की समस्या में है फायदेमंद - Banana on empty stomach for acid reflux in hindi

अगर आपको गंभीर ऐसिडिटी की समस्या रहती है खासकर गर्भावस्था के दौरान तो आप खाली पेट केले का सेवन कर सकते हैं। केला कम एसिड वाला फल है जो उत्तेजित ग्रासनली (इसोफैजियल) की परत में एक कोटिंग कर देता है जिससे एसिड रिफ्लक्स का सामना कर रहे लोगों को कुछ राहत मिलती है। केले में फाइबर की मात्रा भी अधिक होती है जिस कारण, यह आपके पाचन तंत्र को मजबूत करने में भी मदद करता है- जो अपच को दूर करने में मददगार है। केले में पाया जाने वाला एक घुलनशील फाइबर पेक्टिन है, जो पाचन तंत्र के माध्यम से पेट की सामग्री को स्थानांतरित करने में मदद करता है।

(और पढ़ें- कच्चे केले के फायदे नुकसान)

खाली पेट केला खाना वर्कआउट करने वालों के लिए है फायदेमंद - Banana on empty stomach before workout in hindi

अगर आप सुबह उठते के साथ वर्कआउट करते हैं तो बेहतर यही होगा कि आप खाली पेट वर्कआउट न करें। आप चाहें तो वर्कआउट से करीब 45 मिनट पहले एक मीडियम साइज के केले का सेवन कर लें। केले में कार्बोहाइड्रेट्स, शुगर और स्टार्च की मात्रा अधिक होती है जो शरीर को ऊर्जा देने का काम करता है। वर्कआउट से पहले केला खा लेने से वर्कआउट के दौरान आपको भूख नहीं लगेगी। वर्कआउट से पहले केला खाना, 8-9 घंटे से भूखे शरीर को इंधन देने के समान है ताकि शरीर वर्कआउट के लिए तैयार हो जाए। पर्याप्त मात्रा में कुछ खाए बिना अगर आप वर्कआउट करने लग जाएंगे तो आपका ब्लड शुगर लेवल बहुत कम हो जाएगा जिससे वर्कआउट करते समय चक्कर आ सकता है।

(और पढ़ें- व्यायाम के दौरान लगने वाली चोट)

ब्रेकफास्ट में देर हो गई तो केला खा लें - Banana on empty stomach for late breakfast in hindi

अगर किसी वजह से आपका सुबह का नाश्ता समय से नहीं बन पाता और ब्रेकफास्ट में देर हो जाती है तो आप अपनी भूख को शांत करने के लिए खाली पेट केले का सेवन कर सकते हैं। पोषक तत्वों से भरपूर केला आपको इंस्टेंट एनर्जी देने का काम करेगा।

(और पढ़ें- दूध और केला खाने के फायदे-नुकसान)

ऊपर आपने भले ही खाली पेट केला खाने के फायदों के बारे में जाना लेकिन हकीकत यही है कि सुबह-सुबह खाली पेट केला खाने के फायदे कम और नुकसान ज्यादा हैं। इसलिए जहां तक संभव हो खाली पेट केले का सेवन करने से बचें।

  1. खाली पेट केला खाना हृदय के लिए है नुकसानदेह - Banana on empty stomach bad for heart in hindi
  2. खाली पेट केला खाना पाचन के लिए सही नहीं - Banana on empty stomach bad for digestion in hindi
  3. खाली पेट केला खाने से आ सकती है सुस्ती - Banana on empty stomach makes you drowsy in hindi

खाली पेट केला खाना हृदय के लिए है नुकसानदेह - Banana on empty stomach bad for heart in hindi

अगर आप हर सुबह खाली पेट एक केला खा रहे हैं और इसके बारे में बहुत अच्छा महसूस कर रहे हैं, क्योंकि केला पोषण से भरपूर पावर-पैक्ड खाद्य पदार्थ है तो आपकी सोच गलत है। खाली पेट केला खाने से यह आपके हृदय की सेहत को प्रभावित कर सकता है। केले में मैग्नीशियम और पोटैशियम की मात्रा काफी अधिक होती है और अगर खाली पेट केले का सेवन किया जाए तो आपके खून में इन दो पोषक तत्वों की अधिकता हो सकती है जिससे आपके दिल को नुकसान पहुंच सकता है।

(और पढ़ें- हृदय को स्वस्थ रखने के लिए ये चीजें खाएं)

खाली पेट केला खाना पाचन के लिए सही नहीं - Banana on empty stomach bad for digestion in hindi

सुबह के नाश्ते में केला खाना या फिर खाली पेट केला खाने का विचार ठीक नहीं है। यह सच है कि केले में पोटैशियम, फाइबर और मैग्नीशियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है लेकिन यह भी सच है कि केला ऐसिडिक होता है इसमें बहुत अधिक चीनी (नैचरल शुगर) होती है। खाली पेट ऐसिडिक खाद्य पदार्थ का सेवन करने से आंतों में समस्या हो सकती है जिससे पाचन तंत्र प्रभावित हो सकता है।

(और पढ़ें- पाचन शक्ति बढ़ाने के उपाय)

खाली पेट केला खाने से आ सकती है सुस्ती - Banana on empty stomach makes you drowsy in hindi

सुबह के नाश्ते के तौर पर खाली पेट सिर्फ केला खाना सही नहीं माना जाता क्योंकि केले में करीब 25 प्रतिशत चीनी होती है और यह मामूली रूप से अम्लीय यानी ऐसिडिक भी होता है। ऐसे में खाली पेट केला खाने पर आपको तुरंत ऊर्जा तो मिलेगी लेकिन वह अस्थायी होगी और जल्द ही आपको थकान और सुस्ती महसूस होने लगेगी और फिर से भूख लगने लग जाएगी। इतना ही नहीं खाली पेट केला खाने के बाद क्रेविंग्स यानी तीव्र इच्छा बढ़ जाती है जो बाद में ओवरईटिंग का कारण बनता है।

(और पढ़ें- सुस्ती दूर करने के घरेलू उपाय)

अगर आप सुबह के ब्रेकफास्ट में केला खाना ही चाहते हैं तो सिर्फ केला न खाएं बल्कि उसे किसी और हेल्दी फूड के साथ मिलाकर खाएं ताकि सेहत को किसी तरह का नुकसान न हो। 

  • आप चाहें तो ओट्स, शहद और पीनट बटर के साथ मिलाकर केले को सुबह के नाश्ते में खा सकते हैं।
  • इसके अलावा आप चाहें तो दूध में ब्रेकफस्ट सीरियल जैसे कॉर्नफ्लेक्स या मूसली के साथ बेरीज और केले को मिलाकर खा सकते हैं।
  • बादाम का दूध या मेवे के दूध में केला और चॉकलेट मिलाकर आप मजेदार मिल्क शेक या स्मूदी बनाकर भी केले का सेवन कर सकते हैं।
  • बादाम, अलसी के बीज और चिया सीड्स के सथ मिलाकर भी आप केले को खा सकते हैं।
  • आप मीठी दलिया में भी केला मिलाकर खा सकते हैं या फिर टोस्ट पर पीनट बटर लगाकर उस पर छोटा-छोटा केला काटकर भी खा सकते हैं। (और पढ़ें- रात में केला खाना चाहिए या नहीं)
Dt. Akanksha Mishra

Dt. Akanksha Mishra

पोषणविद्‍
7 वर्षों का अनुभव

Surbhi Singh

Surbhi Singh

पोषणविद्‍
22 वर्षों का अनुभव

Dr. Avtar Singh Kochar

Dr. Avtar Singh Kochar

पोषणविद्‍
20 वर्षों का अनुभव

Dr. priyamwada

Dr. priyamwada

पोषणविद्‍
7 वर्षों का अनुभव

और पढ़ें ...
ऐप पर पढ़ें