myUpchar प्लस+ सदस्य बनें और करें पूरे परिवार के स्वास्थ्य खर्च पर भारी बचत,केवल Rs 99 में -

बादाम का दूध बेहद पौष्टिक पेय है और इसमें कैलोरी भी बहुत कम होती है। इसे बनाने के लिए बादाम को पीसकर पानी मिलाकर छान लिया जाता है। यह मिश्रण लगभग दूध की तरह दिखता है और जायका जाहिर है, बादाम सा होता है। बादाम के दूध का सेवन कई प्रकार की स्वास्थ्य समस्याओं में लाभकारी है। इससे वजन कम होता है, हड्डियां मजबूत होती हैं, आँखों की रोशनी बढ़ती है और हृदय को स्वस्थ रखने में मदद मिलती है। यह मांसपेशियां मजबूत बनाने, रक्तचाप नियंत्रित करने और किडनी को स्वस्थ रखने में मदद करता है। स्तनपान कराने वाली माताओं के लिए भी यह बेहद लाभकारी है।

  1. बादाम के दूध के फायदे - Baadam ke Dudh ke Fayde
  2. बादाम के दूध के नुकसान - Badam ke doodh ke nuksan
  3. बादाम का दूध बनाने की विधि - Badam ka doodh banane ka tarika

गाय-भैंस जैसे दुधारू पशुओं से मिलने वाले दूध में विभिन्न प्रकार के विटामिन और खनिज भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं लेकिन बादाम के दूध में इससे भी अधिक पोषक तत्व पाए जाते हैं। इसीलिए जिन्हें पशुओं से मिलने वाले दूध से एलर्जी होती है या जो वीगन (विशुद्ध शाकाहारी) होते हैं और किसी भी प्रकार के दुग्ध उत्पाद का सेवन नहीं कर पाते हैं उन्हें बादाम का दूध लेने की सलाह दी जाती है।

बादाम दूध में वसा बहुत कम होती है। इसके अलावा यह एनर्जी, प्रोटीन, लिपिड और फाइबर से परिपूर्ण होता है। इसमें कैल्शियम, लौह, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, पोटेशियम, सोडियम और जिंक जैसे खनिज भी पाए जाते हैं। इस दूध में विटामिन सी, विटामिन बी 6, थियामिन, राइबोफ्लेविन, नियासिन, फोलेट और विटामिन ई जैसे खनिज होते हैं। ये सभी पोषक तत्व शरीर को स्वस्थ रखने के लिए अनिवार्य होते हैं। तो आइये जानें इसके लाभ के बारे में -

  1. बादाम दूध पीने के लाभ ब्लड प्रेशर में - Badam ke dudh ke fayde karen blood pressure ko niyntrit
  2. बादाम दूध रखे हृदय को स्वस्थ - Badam dudh peene ke labh rakhen hriday ko swsth
  3. बादाम का दूध बनाता है मांसपेशियां मजबूत - Badam ke dudh ke fayde karen muscles banane mein madad
  4. बादाम के दूध के फायदे किडनी के लिए - Badam ka dudh peene ke fayde kidney ke liye
  5. बादाम दूध के फायदे है त्वचा के लिए लाभकारी - Badam dudh ke fayde hai tvcha ke liye labhkari
  6. बादाम दूध पीने के लाभ बढ़ाए आंखों की रोशनी - Badam dudh ke labh badhayen aankhon ki roshani
  7. बादाम का दूध रखे हड्डियों को स्वस्थ - Badam ka dudh peene ke fayde rakhen haddiyon ko swsth
  8. बादाम का दूध पीने के फायदे कैंसर के लिए - Badam ke dudh ke gun bachayen cancer se
  9. बादाम का दूध बनाता है प्रतिरक्षा तंत्र को मजबूत - Badam ke dudh ka sewan banayen immune system ko majboot
  10. बादाम दूध के लाभ बढाए शिशुओं का विकास - Shishu ke liye upyogi hai badam dudh ka sewan

बादाम दूध पीने के लाभ ब्लड प्रेशर में - Badam ke dudh ke fayde karen blood pressure ko niyntrit

बादाम के दूध के सेवन से ब्लड प्रेशर कम करने या इसे नियंत्रित रखने में मदद मिलती है। बादाम का दूध उनके लिए सबसे अच्छा है जिन्हें सोया और दुग्ध उत्पादों (Dairy Product) से एलर्जी होती है। ऐसा इसलिए भी है कि इसमें सोया और डेयरी उत्पादों के बराबर ही खनिज और विटामिन पाए जाते हैं।

(और पढ़ें - bp kam karne ke upay)

शरीर में रक्त का प्रवाह नसों के माध्यम से होता है। इसलिए नसें दुरुस्त रहें और शरीर के विभिन्न अंगो तक रक्त को ला-ले सकें इसके लिए विटामिन डी और फॉस्फोरस जैसे खनिज बेहद महत्वपूर्ण होते हैं। नसों के अंदर रूकावट या रक्त का संचार ठीक से न होने से उच्च रक्तचाप  (हाई ब्लड प्रेशर) हो सकता है। बादाम का दूध हृदय को स्वस्थ रखने में भी मदद करता है।

(और पढ़ें - हाई ब्लड प्रेशर में क्या खाएं

बादाम दूध रखे हृदय को स्वस्थ - Badam dudh peene ke labh rakhen hriday ko swsth

बादाम के दूध में कोलेस्ट्रॉल बिलकुल नहीं होता है इसलिए यह ह्रदय को मजबूत और स्वस्थ रखने के लिए लाभकारी है। एक अध्ययन के अनुसार बादाम का सेवन कोरोनरी हृदय रोग के जोखिम को कम करने में मदद करता है। यह अन्य खाद्य पदार्थों की तुलना में बहुत अच्छा होता है जो एलडीएल या नुकसानदेह कोलेस्ट्रॉल बढ़ाते हैं और कई कार्डियोवैस्कुलर बीमारियों के लिए जाना जाता है।

(और पढ़ें - कोलेस्ट्रॉल कम करने के उपाय)

रक्त में फास्फोरस की अधिक मात्रा के कारण हृदय रोग, हाइपरपैराथायरायडिज्म और हड्ड़ियों की बीमारी का खतरा बढ़ जाता है। लेकिन बादाम के दूध में फास्फोरस की मात्रा बहुत कम होती है।

गौरतलब है कि बहुत अधिक पोटैशियम  से हृदय गति अनियमित होने का जोखिम होता है जो जानलेवा हो सकता है। लेकिन सामान्य परिस्थिति में बादाम का दूध पोटैशियम की कमी को पूरा करता है जो हृदय के लिए उपयोगी होता है। यह एक महत्वपूर्ण तत्व होता है जो वासोडिलेटर (छोटी रक्त वाहिकाओं को बड़ा करने वाली दवा) के रूप में कार्य करता है और दिल पर तनाव और दबाव को कम करता है।

(और पढ़ें - हृदय को स्वस्थ रखने के लिए आहार)

बादाम का दूध बनाता है मांसपेशियां मजबूत - Badam ke dudh ke fayde karen muscles banane mein madad

शरीर को चुस्त-आकर्षक और हृष्ट-पुष्ट बनाने (जिसे आम तौर पर मसल्स बनाना कहते हैं) के लिए उचित आहार आवश्यक है, विशेष रूप ऐसे आहार जिसमें विटामिन और खनिज हों। इनका मांसपेशियों की मजबूती से सीधा लेना-देना होता है। बादाम के दूध में राइबोफ्लेविन की भरपूर मात्रा होती है, जो एक प्रकार का विटामिन बी होता है। यह मांसपेशियों की मजबूती और विकास को दुरुस्त रखने में आयरन जैसे अन्य पोषक तत्वों के साथ मिलकर कार्य करता है। बादाम में प्रोटीन की भी प्रचुर मात्रा होती है जिससे शरीर मजबूत होता है।

(और पढ़ें - मसल्स बनाने के लिए क्या खाना चाहिए)

बादाम के दूध के फायदे किडनी के लिए - Badam ka dudh peene ke fayde kidney ke liye

कैल्शियम और पोटैशियम जैसे खनिज की मात्रा शरीर में बढ़ जाए तो यह किडनी के लिए नुकसानदेह हो सकता है। लेकिन बादाम के दूध में सीमित मात्रा में फास्फोरस और पोटैशियम पाया जाता है, जो दुग्ध और सोया उत्पादों में नहीं होता है। इसलिए किडनी से जुड़ी समस्याओं से पीड़ितों को ऐसे खनिजों वाले आहार का सेवन कम करने की सलाह दी जाती है।

(और पढ़ें - किडनी खराब करने वाली आदते)

बादाम दूध के फायदे है त्वचा के लिए लाभकारी - Badam dudh ke fayde hai tvcha ke liye labhkari

त्वचा को स्वस्थ रहने के लिए विभिन्न प्रकार के विटामिन और खनिज आवश्यक हैं।

हर कोई अपनी त्वचा में ताजगी चाहता है। बादाम का दूध विटामिन ई का बेहतरीन स्रोत है जो त्वचा में कसावट लाता है और सूरज की रोशनी से होने वाले नुकसान से भी बचाता है। बादाम के दूध में विभिन्न किस्म के विटामिन के अलावा एंटीऑक्सीडेंट भी होते हैं जो क्षतिग्रस्त त्वचा को ठीक करते हैं और विटामिन ए के नियमन में भी मदद करते हैं। इसका उपयोग त्वचा को साफ करने वाले लोशन के तौर पर भी किया जा सकता है।

(और पढ़ें - चेहरे पर कच्चे दूध लगाने के फायदे)

बादाम दूध पीने के लाभ बढ़ाए आंखों की रोशनी - Badam dudh ke labh badhayen aankhon ki roshani

बादाम के दूध में कई प्रकार के विटामिन होते हैं। इनमें से एक है विटामिन ए  आंखों के लिए आवश्यक होता है। आज के दौर में कंप्यूटर, स्मार्टफोन और टैबलेट का उपयोग आम जिंदगी का हिस्सा बन गए हैं। इनके लगातार उपयोग से आँखों की रोशनी काफी हद तक प्रभावित होती है। इस स्थिति में विटामिन ए का सेवन बढ़ाना बेहद फायदेमंद हो सकता है जो बादाम के दूध में बहुत अधिक मात्रा में पाया जाता है।

(और पढ़ें - आंखों की रोशनी बढ़ाने के घरेलू उपाय)

बादाम का दूध रखे हड्डियों को स्वस्थ - Badam ka dudh peene ke fayde rakhen haddiyon ko swsth

बादाम के दूध में कैल्शियम प्रचुर मात्रा में होता है जो हड्डियों के निर्माण और इन्हें दुरुस्त रखने के लिए अनिवार्य खनिज है। कैल्शियम रक्त के थक्के बनाने, मांसपेशियों को आराम देने और हृदय की धड़कन सामान्य बनाये रखने के लिए आवश्यक होता है। आहार में बादाम के दूध शामिल करना बच्चे-बड़े सभी की हड्डियों के लिए लाभकारी होता है। यह हड्डी टूटने और ऑस्टियोपोरोसिस के जोखिम को भी कम करने में मदद करता है। 

(और पढ़ें - हड्डियों को मजबूत बनाने के तरीके)

बादाम का दूध पीने के फायदे कैंसर के लिए - Badam ke dudh ke gun bachayen cancer se

एक अध्ययन के अनुसार बादाम के दूध का सेवन एलएनसीएपी प्रोस्टेट कैंसर की कोशिकाओं के बढ़ना कम करने में मदद कर सकता है। हालांकि, कैंसर के वैकल्पिक उपचार पर भरोसा करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।

(और पढ़ें - प्रोस्टेट कैंसर सर्जरी)

बादाम का दूध बनाता है प्रतिरक्षा तंत्र को मजबूत - Badam ke dudh ka sewan banayen immune system ko majboot

बादाम के दूध में विभिन्न पोषक तत्व और खनिज पाए जाते हैं जो एक प्रतिरक्षा तंत्र को मजबूत रखने में मदद करते हैं। प्रतिरक्षा तंत्र हमारे शरीर को रोगाणुओं और सूक्ष्मजीवों के संक्रमण से बचाता है जो शरीर को कई तरीके से बीमार कर सकते हैं। बादाम के दूध का सेवन शरीर को स्वस्थ और मजबूत रखने में मदद कर सकता है।

(और पढ़ें - रोग प्रतिरोधक क्षमता कैसे बढ़ायें)

बादाम दूध के लाभ बढाए शिशुओं का विकास - Shishu ke liye upyogi hai badam dudh ka sewan

बादाम के दूध में जो विटामिन और खनिज पाए जाते हैं जो मां के दूध में पाए जाने वाले पोषक तत्वों की तरह ही होते हैं। इसमें विटामिन सी और डी के साथ साथ आयरन की पर्याप्त मात्रा पाई जाती जो शिशुओं के विकास और स्वस्थ्य के लिए बेहद  महत्वपूर्ण है। इसके अलावा यह प्रोटीन का भी बहुत अच्छा स्रोत है जिससे यह भोजन का बेहतरीन विकल्प है बिलकुल चावल और सोया के दूध की तरह।

(और पढ़ें - स्तनपान से जुड़ी समस्याएं)

  1. बादाम अपनी सारी खूबियों के साथ एलर्जी के लिए भी जाना जाता है इसलिए जिन्हें मेवे से एलर्जी हो उन्हें बादाम के दूध के सेवन से चेहरे पर सूजन, मतली या दस्त जैसी दिक्कतें हो सकती हैं। (और पढ़ें - दस्त रोकने के उपाय
  2. बादाम एक गोइटरोजेनिक भोजन है यानि इसमें ऐसे तत्व होते हैं जो थायराइड ग्रंथि को प्रभावित कर सकते हैं।
  3. बादाम के दूध में शर्करा होती है। इसलिए अधिक मात्रा में इसका सेवन डायबिटीज रोगियों के लिए नुकसानदेह हो सकता है। (और पढ़ें - डायबिटीज कम करने के उपाय)
  4. जिन्हें लैक्टोज से एलर्जी होती हैं उन्हें इस दूध का सेवन करने से बचना चाहिए। (और पढ़ें - लैक्टोज असहिष्णुता के आयुर्वेदिक इलाज)
  5. बादाम के दूध के सेवन से खुजली, एक्जिमा जैसी परेशानी हो सकती है। ऐसी एलर्जी जायकेदार दूध (फ्लेवर्ड मिल्क) के सेवन करने के 10 मिनट से घंटे भर के भीतर दिखाई देती हैं। (और पढ़ें - एक्जिमा का घरेलू उपाय)
  6. जिन्हें बादाम के जायके वाला दूध पचाने में मुश्किल होती है उन्हें इससे दस्त या उल्टी आदि की शिकायत हो सकती है।

(और पढ़ें - दस्त में क्या खाना चाहिए)

बादाम का दूध बनाने की विधि:

सामग्री :

  1. 1 कप बादाम
  2. ढाई कप पानी
  3. एक चुटकी दालचीनी 
  4. शहद या मिठास के लिए जो भी पसंद हो

बनाने की विधि :

  1. रात भर बादाम को पानी में भिगो कर रखें। इससे अगले दिन छिलका उतारना आसान हो जाएगा। 
  2. अब बादाम और इसका पानी ब्लेंडर में डालें। 
  3. जब इसका एकदम बारीक पेस्ट तैयार हो जाए तो इसे मलमल के कपड़े से छान लें।
  4. बादाम का दूध तैयार हो गया। अब इसमें शहद या दालचीनी आदि मिलाकर सेवन कर सकते हैं। बचे हुए बादाम के दूध को एक सीलबंद डब्बे में रख लें।

(और पढ़ें - दूध पीने के फायदे)

 

और पढ़ें ...
ऐप पर पढ़ें