myUpchar प्लस+ के साथ पूरेे परिवार के हेल्थ खर्च पर भारी बचत

हम सभी जानते हैं, कि हमारे शरीर के लिए कैल्शियम कितना जरूरी है और जब बात प्रेगनेंसी की आए तो इसमें कैल्शियम का महत्व‍ और भी ज्‍यादा बढ़ जाता है। आज इस लेख के जरिए हम आपको यही बताने जा रहे हैं, कि प्रेगनेंसी में कैल्शियम क्‍यों और कितना जरूरी है और किन चीजों की मदद से आप इसकी पूर्ति कर सकते हैं।

कैल्शियम से भरपूर होते हैं ये आहार -  

  • संतरा
    गर्भावस्था के समय कैल्शियम की पूर्ति के लिए संतरे से अच्छा विकल्प और कोई नहीं हो सकता है। अगर आपको भी डेयरी प्रोडक्ट्स खाना पसंद नहीं है, तो कैल्शियम की पूर्ति के लिए आप संतरा खा सकते हैं। संतरा, कैल्शियम के अलावा आपको विटामिन सी जैसे एंटीऑक्सीडेंट भी प्रदान करता है, जो कि आपके इम्यून सिस्टम को बढ़ाने में  मदद करता है। संतरे का टेंगी (खट्टा-मीठा) स्वाद मॉर्निंग सिकनेस को भी दूर कर सकता है।
     
  • खजूर
    खजूर ऊर्जा और पोषक तत्वों से भरपूर होता है। यह बेहद मीठा और कैल्शियम से भरा होता है जो कि हड्डियों और दांतों को स्वस्थ रखने में मदद करता है।
     
  • ओटमील
    ओट्स हमें पोषण प्रदान करते हैं क्योंकि इसमें कैल्शियम, राइबोफ्लेविन, कार्बोहाइड्रेट, फोलिक एसिड  पोटेशियम आदि मौजूद होते हैं। इससे पेट भरा रहता है और आपको लंबे समय तक भूख नहीं लगती है।
     
  • बादाम
    बादाम के एक नहीं अनेक फायदे हैं। यह कैल्शियम और विटामिन ई से भरपूर होते हैं। प्रेगनेंसी में बादाम खाने से आपके चेहरे की चमक बढ़ सकती है।
     
  • ब्रोकली
    गर्भावस्‍था के दौरान ब्रोकली शरीर में कैल्शियम की पूर्ति कर सकती है, इसके साथ ही ब्रोकली में विटामिन सी और विटामिन डी जैसे कई अन्य तत्‍व भी मौजूद होते हैं।
     
  • टोफू
    गर्भावस्था के दौरान शरीर में कैल्शियम की कमी को दूर करने के लिए इससे अच्छा विकल्प और कोई नहीं हो सकता। दरअसल, टोफू में कैल्शियम के अलावा मैग्नीशियम, प्रोटीन और आयरन आदि जैसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो इसे इतना महत्वपूर्ण बनाते हैं।
     
  • मछली
    अगर आप मांसाहारी हैं तो आप सेलमन, सार्डिनेस और श्रिम्प मछली का सेवन कर सकते हैं। ये मछलियां ओमेगा 3 फैटी एसिड और विटामिन बी12 से भरपूर होती हैं।
     
  • डेयरी प्रोडक्ट्स
    प्रेग्नन्सी के दौरान आपको डेयरी प्रोडक्ट्स जैसे दूध, दही, पनीर, मोजरेला चीज और आइस क्रीम आदि का भी सेवन करते रहना चाहिए। डेयरी प्रोडक्ट्स में सबसे अधिक मात्रा में कैल्शियम पाया जाता है।
     
  • दाल
    दाल में आपके पास कई तरह के ऑप्शन्स हैं जैसे कि मसूर दाल, काली दाल और अरहर दाल आदि, ये सभी दालें फाइबर, प्रोटीन और माइक्रो न्यूट्रिएंट्स से भरपूर होती हैं। दाल खाने से आपके शरीर को जिंक, आयरन, मैग्नीशियम और पोटेशियम मिलता है, जो गर्भावस्था के समय शरीर के लिए बहुत जरूरी होता है।
     
  • सोया मिल्क
    अगर आपको दूध पीना पसंद नही है, तो आप सोया मिल्क का सहारा ले सकते हैं। यह एक नॉन-डेयरी मिल्क है, जिसमें 7 ग्राम तक प्रोटीन मौजूद होता है। इतना ही नहीं सोया मिल्क में गाय के दूध जितना कैल्शियम होता है।

कैल्शियम एक महत्वपूर्ण मिनरल है, अगर आपकी रोजाना की कैल्शियम की पूर्ति नहीं हो पा रही है तो ऊपर बताए गए कैल्शियम के स्रोतों की मदद से उसे पूरा कर सकते हैं।

और पढ़ें ...