myUpchar प्लस+ के साथ पूरेे परिवार के हेल्थ खर्च पर भारी बचत

भारतीय व्यंजन विविधतापूर्ण हैं, और कुछ व्यंजन तैयार करने में उपयोग की जाने वाली सामग्रियों में कई प्रकार के स्वास्थ्य लाभ हैं। आज के समय में, शहरी आबादी का एक बड़ा हिस्सा मोटापे और तनाव का शिकार है।

निम्नलिखित खाद्य पदार्थों में औषधीय गुण हैं जो आपके वजन घटाने के लक्ष्य में सहायता करेंगे। हालांकि, वे केवल आपको अपना वजन कम करने में सहायता करेंगे और आपको तब भी एक अच्छा आहार नियमित बनाए रखना होगा और व्यायाम करना होगा। (और पढ़ें - मशहूर नूट्रिशनिस्ट राधिका कार्ले के अनुसान वजन घटाने के लिए अपनाएं ये भारतीय आहार)

  1. जल्दी वजन कम करने मे हल्दी होगी लाभदायक - Turmeric for weight loss in Hindi
  2. जल्दी वजन घटाने के लिए लहसुन का उपयोग - Garlic for weight loss in Hindi
  3. जल्दी वजन घटाने का उपाय है इलायची - Cardamom for weight loss in Hindi
  4. जल्दी वजन कम करने का तरीका सरसों का तेल - Mustard oil for weight loss in Hindi
  5. जल्दी वजन कम करे शहद - Honey for weight loss in Hindi
  6. जल्दी वजन कम करने मे कढ़ी पत्ते हैं लाभदायक - Curry Leaves for weight loss in Hindi
  7. जल्दी वजन घटाने के लिए मिर्च भी होगी उपयोगी - Chillies for weight loss in Hindi
  8. जल्दी वजन कम करने का तरीका अंकुरित फलियों का सेवन - Bean Sprouts for weight loss in Hindi
  9. जल्दी वजन कम करने के लिए खाएं पत्तागोभी - Cabbage for weight loss in Hindi
  10. जल्दी वजन घटाने वाले आहार हैं मोटे अनाज - Cooked Millet for weight loss in Hindi

हल्दी लगभग सभी भारतीय व्यंजनों में इस्तेमाल की जाने वाली मूल सामग्री में से एक है। यह कैंसर की रोकथाम, एंटीसेप्टिक और वजन घटाने वाले गुणों के लिए जानी जाती है।

हल्दी में मौजूद कर्क्यूमिन नामक यौगिक से इंसुलिन और लेप्टिन प्रतिरोध स्तर को कम करने में मदद मिलती है, जो दोनों वसा जमा के लिए जिम्मेदार हैं। हल्दी ब्लड प्रेशर को बनाए रखने और शरीर से खराब कोलेस्ट्रॉल को समाप्त करने में भी मदद करती है। 

(और पढ़ें - वजन घटाने के लिए डाइट चार्ट)

लहसुन इसके औषधीय गुणों के लिए जानी जाती है। एलिसिन, लहसुन में मौजूद एक सल्फर यौगिक में एंटी-जीवाणु गुण हैं। इसमें सूजन विरोधी गुण भी हैं जो जमा वसा को जलाने में भी मदद करते हैं। लहसुन से कई अन्य स्वास्थ्य लाभ हैं जो आपको इसे अपने आहार में शामिल करने के लिए प्रोत्साहित करेंगे। (और पढ़ें - वजन कम करने में है लाजवाब लहसुन)

इलायची न केवल स्वाद बढ़ाता है बल्कि कैलरी को जलाने में भी मदद करता है। यह मसाला पाचन गुणों से भरा हुआ है और चयापचय गतिविधि को बढ़ाने में मदद करता है और इसलिए वजन घटाने में सहायता करता है। 

(और पढ़ें - वजन कम करने के लिए कितना पानी पीना चाहिए)

अन्य खाना पकाने वाले तेलों की तुलना में, सरसों के तेल में बहुत कम मात्रा में संतृप्त वसा होती है। इसमें फैटी एसिड, लिनोलिक एसिड, ओलिक एसिड, एरिक एसिड, आवश्यक विटामिन और एंटीऑक्सिडेंट जैसे अन्य फायदेमंद तत्व हैं, जो कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने और शरीर के आदर्श वजन को बनाए रखने में मदद करते हैं।

(और पढ़ें - सरसों के तेल के फायदे)

हम में से अधिकांश कैलोरी को कम करने में शहद की शक्ति से अवगत हैं। गर्म पानी में शहद मिलाकर सुबह पीने से शरीर की वसा को कम करने में मदद मिलती है।

(और पढ़ें - मोटापा कम करने के लिए एक्सरसाइज)

कढ़ी पत्ते न केवल हमारे भोजन में स्वाद प्रदान करते हैं, बल्कि वे शरीर से हानिकारक विषाक्त पदार्थों और अवांछित जमा वसा को हटाने में भी मदद करते हैं। 

(और पढ़ें - वजन घटाने के लिए योग)

भारतीय व्यंजनों में मिर्च मुख्य घटक हैं। कैप्सैसिन नामक एक प्रमुख तत्व के कारण, मिर्च चयापचय गतिविधि को बढ़ाने में मदद करती है और कैप्सैसिन की गर्मी पैदा करने वाली विशेषता शरीर के भीतर अतिरिक्त वसा को जलाने में मदद करती है। (और पढ़ें - लाल मिर्च के फायदे और नुकसान)

अंकुरित फलियां काफी फायदेमंद हैं क्योंकि उनमें आवश्यक विटामिन, खनिज और फाइबर भरपूर मात्रा में है। वे भूख लगने के कष्ट को कम करते हैं और वजन कम करने में सहायता करते हैं। (और पढ़ें - अंकुरित अनाज के फायदे)

भारत के लगभग सभी हिस्सों में पत्तागोभी स्थानीय रूप से पैदा होती है। यह कार्बोहाइड्रेट और शर्करा के वसा में परिवर्तन को धीमा कर देती है, जो बदले में वसा की मात्रा को संतुलित बनाए रखने में मदद करता है। (और पढ़ें - पत्ता गोभी के फायदे और नुकसान)

मोटा अनाज जैसे रागी, ज्वार और बाजरा आहार फाइबर में समृद्ध हैं और एक अच्छा कोलेस्ट्रॉल स्तर बनाए रखने में मदद करते हैं। मोटे अनाज पित्त स्राव को भी बढ़ाते हैं जो अतिरिक्त कैलोरी को जलाता है। (और पढ़ें - बाजरा के फायदे और नुकसान)

और पढ़ें ...