पेट में गैस बनना कोई बीमारी नहीं है, बल्कि आम समस्या है. इसका सामना हर उम्र के व्यक्ति को कभी न कभी करना पड़ता है. पेट में गैस पेट के अन्दर डाइजेस्टिव सिस्टम में अपने आप बनने वाली हवा है, जो मुंह से डकार के रूप में या गैस के रूप में निकलती है. पेट में गैस बनने के कई कारण हो सकते हैं, जिनमें अधिक खाना खाना, ज्यादा समय तक भूखे रहना, अधिक मसालेदार या चटपटा भोजन करना, भोजन ठीक से चबाए बिना निगलना, पचने में कठिन भोजन का सेवन करना, अधिक स्ट्रेस लेना व शराब पीना शामिल हैं. कुछ दवाओं से भी पेट में गैस बन सकती है.

आज इस लेख में हम पेट में गैस बनाने वाली चीजों के बारे में विस्तार से जानेंगे -

(और पढ़ें - पेट की गैस के लिए उपाय)

  1. पेट में गैस बनाने वाली चीजें
  2. पेट में गैस बनाने वाली सब्जियां
  3. सारांश
पेट में गैस बनाने वाले खाद्य पदार्थ के डॉक्टर

गैस बनाने वाले चीजें जैसे डेयरी प्रोडक्ट, अरबी, खट्टे फल, सोडा, राजमा और छोले आदि पचाने में मुश्किल होते हैं. इनसे शरीर में हवा बढ़ती है और गैस की दिक्कत हो जाती है. इसलिए, गैस की दिक्कत होने पर जरूरी है, अपने खाने पीने का ध्यान रखना. आइए, विस्तार से जानते हैं कि किन-किन चीजों के सेवन से पेट में गैस बन सकती है -

डेयरी प्रोडक्ट

डेयरी प्रोडक्ट जैसे दूध या दूध से बनने वाली चीजें में लैक्टोज नाम का तत्व होता है. कुछ लोगों के लिए इसे डाइजेस्ट करना थोड़ा मुश्किल होता है. इसी वजह से दूध या दूध से बनी चीजों से कब्ज व गैस बनने की परेशानी हो जाती है. इसलिए, जिन लोगों को पेट में गैस बनने की समस्या का सामना करना पड़ता है, उन्हें डेयरी प्रोडक्ट जैसे - दूध, पनीरदही व आइसक्रीम आदि को कम खाना चाहिए. वे चाहें तो सोया से बने प्रोडक्ट का सेवन कर सकते हैं.

(और पढ़ें - पेट में गैस की दवा)

चाय व कॉफी

अधिक चाय और कॉफी का सेवन करना भी गैस की शिकायत का कारण बन सकता है. यदि पेट में गैस बनने की परेशानी है, तो चाय या कॉफी के सेवन से बचें, क्योंकि चाय और कॉफी में कैफीन होता है, जिससे शरीर में गैस बनती है.

(और पढ़ें - पेट में गैस बनने पर क्या करें)

सोडा

गैस की समस्या होने पर कार्बोनेटेड चीजों से बचना चाहिए. सोडा या अन्य कार्बोनेटेड चीजों से पेट में गैस बनती है. इसलिए, सोडा जैसे ड्रिंक्स के सेवन से बचना चाहिए.

(और पढ़ें - पेट की गैस के लिए एक्यूप्रेशर पॉइंट)

खट्टे फल

खाली पेट खट्टे फल खाने से पेट में गैस बन सकती है, इसलिए पेट में अधिक गैस बनने की समस्या से बचने के लिए खाली पेट फलों का सेवन करने से बचना चाहिए. कीवीसंतराअंगूर व मौसंबी आदि फलों को खाली पेट नहीं खाना चाहिए.

(और पढ़ें - पेट में गैस बनने पर क्या खाएं)

राजमा

राजमा को पचाने में काफी समय लगता है, इसलिए राजमा खाने से पेट में गैस बन सकती है.

(और पढ़ें - पेट की गैस के लिए योग)

कुछ सब्जियां भी पेट में गैस बनाती हैं. इसलिए, अधिक गैस बनने से परेशान लोगों को प्याजब्रोकलीफूलगोभी व मशरूम आदि सब्जियां नहीं खानी चाहिए. इन सब्जियों के बारे में नीचे विस्तार से बताया गया है -

बींस

गैस बनाने वाले सब्जियों में बींस का नाम सबसे पहले लिया जाता है. बींस में अधिक मात्रा में रैफिनोज होता है, जिसे पचाने में कठिनाई होती है. जब हम बींस खाते हैं, तो रैफिनोज को इंटेस्टाइन में बैक्टीरिया द्वारा तोड़ा जाता हैं. इसी प्रोसैस में शरीर में हाइड्रोजन, कार्बन डाइऑक्साइड और मीथेन गैस बनती है, जिससे गैस की समस्या हो सकती है.

(और पढ़ें - पेट में गैस का आयुर्वेदिक इलाज)

कटहल

कटहल से बनी चीजें खाने में स्वादिष्ट लगती हैं, लेकिन जिन लोगों को अधिक गैस बनती है, उन्हें कटहल कम खाना चाहिए, क्योंकि कटहल शरीर में गैस बनाने के प्रोसैस को तेज करता है. कमजोर डाइजेस्टीव सिस्टम वालों को विशेष रूप से कटहल खाने से मना किया जाता है.

(और पढ़ें - गैस का दर्द कैसे दूर करें)

अरबी

अरबी बादी होती है, इसलिए यह पेट में गैस बनाने का कारण बनती है. अरबी से बने खाने को खाने से आमतौर पर पेट में गैस बनने लग जाती है. इसलिए, अरबी की सब्जी हमेशा अजवाइन डालकर बनानी चाहिए, ताकि गैस की समस्या कम हो.

(और पढ़ें - पेट में गैस का होम्योपैथिक इलाज)

मूली

मूली पेट के लिए अच्छी मानी जाती है, लेकिन इसके सेवन से पेट में अधिक गैस बनने की समस्या हो जाती है. इसलिए, इसका सेवन कम मात्रा में करना चाहिए.

इनके अलावा, फूलगोभी, प्याज, कैंडी, जंक फूड, प्रोसेस्ड फूड, च्यूइंग गम व ब्रेड को भी पेट में गैस बनाने वाले चीजों में गिना जाता है.

(और पढ़ें - गैस से होने वाले नुकसान)

पेट में गैस कोई बीमारी नहीं है, लेकिन इससे कई तरह की बीमारियां हो सकती हैं. पेट में गैस अधिक बनती है, तो सांसों से बदबू आनाभूख कम लगना, जीभ पर काई जैसी परत जम जाना, पेट में सूजनपेट में ऐंठन व दस्त लगना जैसे लक्षण दिखाई देते हैं. पेट में गैस बनने की समस्या होने पर अपने खान-पान का खास ध्यान रखना चाहिए.

(और पढ़ें - पेट के गैस से राहत दिलाने वाले जूस)

Dr. Raghu D K

Dr. Raghu D K

गैस्ट्रोएंटरोलॉजी
14 वर्षों का अनुभव

Dr. Porselvi Rajin

Dr. Porselvi Rajin

गैस्ट्रोएंटरोलॉजी
16 वर्षों का अनुभव

Dr Devaraja R

Dr Devaraja R

गैस्ट्रोएंटरोलॉजी
7 वर्षों का अनुभव

Dr. Vishal Garg

Dr. Vishal Garg

गैस्ट्रोएंटरोलॉजी
14 वर्षों का अनुभव

ऐप पर पढ़ें
cross
डॉक्टर से अपना सवाल पूछें और 10 मिनट में जवाब पाएँ