myUpchar प्लस+ के साथ पूरेे परिवार के हेल्थ खर्च पर भारी बचत

स्वस्थ् रहने के लिए अक्सर लोग फल और जूस का सेवन करते हैं लेकिन कुछ ऐसे बीज भी होते हैं, जिनका सेवन करने से स्वस्थ रहने में मदद मिलती है। बीज भले दिखने में छोटे होते हैं लेकिन ये सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। तो चलिए जानते हैं कुछ ऐसे ही बीजों के बारे में जो स्वास्थ्य के लिए अच्छे माने जाते हैं।

चिया के बीज

चिया के बीजों को सुपरफूड के रूप में जाना जाता है। यह दिखने में छोटे व काले रंग के होते हैं। सिर्फ दो बड़े चम्मच चिया के बीजों में लगभग दस ग्राम फाइबर, चार ग्राम प्रोटीन, नौ ग्राम वसा होता है। चिया के बीजों का ज्यादातर इस्तेमाल दही या सब्जियों के स्वाद को बढ़ाने के लिए किया जाता है। जब इन बीजों को बादाम के दूध में भिगोते हैं, तो ये नरम और खाने योग्य हो जाते हैं। इनमें जिंक, विटामिन बी3 (नियासिन), पोटेशियम, विटामिन बी1 (थायमिन) और विटामिन बी2 भी प्रचुर मात्रा में होता है।

(और पढ़ें - अंगूर के बीज का अर्क के फायदे)

कद्दू के बीज

कद्दू के बीज पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। कद्दू के बीज का सेवन करने से मैग्नीशियम मिलता है, जो हृदय को स्वस्थ रखने में सहायक है। यह शरीर को ऊर्जा देने में भी मदद करता है और मांसपेशियों को मजबूत बनाता है। इनका सूप के रूप में सेवन किया जा सकता है। इसके अलावा इन्हें सलाद के ऊपर डालकर या अनाज के साथ भी खाया जा सकता है। 

वाइल्ड राइस

नाम से आपको लग रहा होगा कि हम चावल की बात कर रहे हैं लेकिन ऐसा नहीं है। यह वास्तव में ग्रास सीड हैं। वाइल्ड राइस की मुख्यतः चार किस्में हैं और इनमें से एक एशिया में भी पाई जाती है जबकि बाकी तीन की खेती उत्तरी अमेरिका में की जाती है। इनमें अन्य साबुत अनाज की तुलना में प्रोटीन की मात्रा अधिक होती है। इसके अलावा इनमें सफेद चावल की तुलना में एंटीऑक्सीडेंट भी अधिक पाए जाते हैं। इससे मैग्नीशियम, फास्फोरस, जिंक, विटामिन बी6 और नियासिन भी प्राप्त किया जा सकता है।

अनार के बीज

अनार को सबसे स्वास्थ्यप्रद फलों में से एक माना जाता है। इसका स्वाद मीठा होता है और इनमें फाइबर, विटामिन सी व एंटीऑक्सीडेंट की मात्रा अधिक होती है। इन्हें स्नैक के रूप में भी खा सकते हैं। अनार के बीज से भरे एक कप में केवल 130 कैलोरी होती है। इन्हें सलाद के ऊपर भी डालकर खाया जा सकता है। अध्ययनों से पता चला है कि शरीर के लिए अनार के बीज कई तरह से लाभदायक हो सकते हैं। ये विभिन्न बीमारियों के खतरों को कम करने में सहायक होते हैं।

(और पढ़ें - स्वस्थ रहने के कुछ नियम)

अलसी के बीज

अलसी के बीज का सेवन अच्छे स्वास्थ्य के लिए किया जाता है। इनका इस्तेमाल कई सालों से किया जा रहा है। यदि कोई व्यक्ति मछली नहीं खाता है तो उसे अलसी के बीज का सेवन करना चाहिए। इससे दिल के लिए फायदेमंद ओमेगा -3 फैटी एसिड मिलता है। इसमें फाइबर की मात्रा पर्याप्त होती है और इसे आहार में शामिल करने से ब्लड प्रेशर नियंत्रित रहता है। अलसी के बीजों से बने पाउडर का सिर्फ एक बड़ा चम्मच - प्रोटीन, फाइबर और ओमेगा -3 फैटी एसिड की कमी को पूरा करने में सहायक है।

और पढ़ें ...