myUpchar प्लस+ सदस्य बनें और करें पूरे परिवार के स्वास्थ्य खर्च पर भारी बचत,केवल Rs 99 में -

आप जिस दिन का साल भर बेसब्री से इंतज़ार करती हैं वह प्यार का त्यौहार वैलेंटाइन डे फिर नजदीक आ गया है। इस खास दिन आप अपने दोस्त के साथ रोमांटिक नाइट आउट पर जा रही हैं, घर परिवार के दोस्तों के साथ चहलकदमी पर निकल रही हैं, लाइव शो पसंद करती हैं या फिर अपने पति के साथ रात्रि में पसंदीदा रेस्टोरेंट के आत्मीय माहौल में कैंडल डिनर प्लान कर रही हैं। हर मौके पर आपको पूरी तरह सुंदर, आकर्षक, रोमांटिक दिखनी चाहिए। ताकि आपको देखने के लिए हर जवां दिल में अलग अरमान जग जाए तथा आपसे बात करना हसरत बन जाए।

हर मौके पर आपकी खूबसूरती आकर्षण का खास केंद्र रहनी चाहिए। इस खास दिन के लिए आप अत्यंत खुबसूरत दिखना पसंद करेंगी। अगर आप घर या पारिवारिक व्यस्तताओं की वजह से ब्यूटी पार्लर नहीं जा पा रही हैं तो कोई टेंशन लेने की कतई जरूरत नहीं है। आप घर बैठे ही हर्बल घरेलू नुस्खों से अपने चेहरे को आकर्षक, सुन्दर और मुलायम बना सकती हैं।

(और पढ़ें - चेहरे की खूबसूरती बनाए रखने के लिए शहनाज के ब्यूटी टिप्स)

वैलेंटाइन डे पर आप सुंदर मधुर, आकर्षक या रोमांटिक दिखना पसंद करती हैं तो इस खास दिन दमकती त्वचा, रेशमी घने बालों, आकर्षक चेहरे, तथा व्यक्तित्व का धनी बनने के लिए आपको पहले से तैयारी करनी पड़ेगी। इस खास दिन प्रफुल्लित तथा दमकती त्वचा पाने के लिए साधारण ब्यूटी टिप्स की मदद से आप इस दिन को बेहतरीन खास दिन बना सकती हैं।

पानी पर आधारित मॉइस्चराइजर मेकअप लगाने से पहले दमकती त्वचा के लिए एक अच्छा बेस तैयार करता है। शिया बटर, एलोवेरा तत्वों से बना मॉइस्चराइजर त्वचा में नमी बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका अदा करते हैं। रात्रि को सोने से पहले अपनी त्वचा को पोषित और हाइड्रेट करना कतई न भूलें। रात्रि को आठ घंटे की गहरी नींद जरूर लें, क्योंकि नींद की कमी आपके चेहरे पर साफ तौर पर झलक जाएगी। अच्छी नींद के लिए अपने तकिये पर लैवेंडर ऑयल, चन्दन या अच्छी क्वालिटी का सुगन्धित ऑयल की कुछ बूंदें डाल कर सोने से अच्छी नींद आएगी।

(और पढ़ें - लंबे, घने और चमकदार बालों के लिए सौंदर्य गुरू शहनाज के हेयर सीक्रेट्स)

इस खास दिवस पर होठों की सुंदरता पर खास ध्यान दीजिए। डेट के बाद की विदाई के क्षणों में होठों के चुंबन की अपनी अहमियत होती है। वैलेंटाइन डे की शुरुआत और अंत चुंबन से ही होती है, तो आपकी होठों की सेहत और सुंदरता दोनों का खास ख्याल रखना होगा। होठों पर स्क्रब से डेड स्किन को हटाकर होठों की आभा और सुंदरता को बढ़ाइए। होठों को मुलायम रखने के लिए नारियल तेल सबसे बेहतर और सस्ता उपचार माना जाता है। नारियल तेल को 15 मिनट तक होंठों पर लगाकर छोड़ दें। इससे होंटो को प्राकृतिक पोषण और नमी मिलती है तथा उनमें नई प्राण वायु का संचार होता है। इससे होठों का फटना बिल्कुल बंद हो जाता है। एलोवेरा जेल को अपने होठों पर लगाकर आधे घंटे बाद साफ पानी से धो डालिए, इससे आपके होठ मुलायम हो जाएंगे।

आप इसे हफ्ते में दो बार कर सकती हैं। सोने से पहले होठों पर गाय का देशी घी लगाकर इसे रातभर लगा रहने दीजिए और सुबह समान्य तौर पर धो डालिए इससे आपके होंठ गुलाबी और मुलायम हो जाएगे और प्रकृतिक तौर पर सुंदर लगेंगे।

(और पढ़ें - चेहरे के बाल, डल स्किन या बालों के न बढ़ने की समस्या से परेशान हैं?)

मलाई और हल्दी : हल्दी तथा मलाई का मिश्रण बनाकर इसे चेहरे पर लगा कर दस मिनट बाद चेहरे को साफ, ताजे पानी से धो डालिए। इससे आपकी त्वचा साफ हो जाएगी तथा चेहरे पर आभा लौट आएगी। चेहरे की रंगत चमकाने के लिए बेसन, चंदन तथा हल्दी का फेसपैक बनाकर रोजाना चेहरे पर प्रयोग करने से आपकी त्वचा साफ होगी तथा चेहरे की रंगत में निखार आएगा।

गुलाब जल में कॉटन वूल पैड डूबोकर इसे फ्रीज में रखें। पहले इससे त्वचा को धोएं तथा बाद में इससे त्वचा को धीरे-धीरे सहलाें। इस मिश्रण को गालों पर ऊपरी तथा निचली दशा में हल्के-हल्के सहलाते हुए लगाऐं तथा प्रत्येक स्ट्रोक को कनपटी तक ले जाए। इस मिश्रण को माथे पर लगाते समय मध्य बिन्दु से शुरू करके दोनों तरफ बाहरी दिशा में कनपटी तक घुमाऐं। ठोड़ी के मामले में इसे घुमावदार तरीके से लगाऐं। इसके बाद गुलाब जल में भीगे कॉटनवूल पैड से त्वचा को तेजी से थपथपाइए। ‘‘पिक मी अप’’ फेस मास्क से आपकी त्वचा साफ तथा चमकीली बन सकती है। शहद में सफेद अंडा मिलाकर इसे चेहरे पर लगाएं तथा 20 मिनट बाद ताजे साफ पानी से धो डालिए। अगर आपकी त्वचा अत्याधिक शुष्क है तेा शहद में अंडे का पीला भाग (यॉक) तथा थोड़ा सा दूध मिला लीजिए तथा इस मिश्रण को 20 मिनट तक चेहरे पर लगाने के बाद ताजे साफ पानी से धो डालिए। चेहरे को साफ करने के बाद गुलाब जल में भीगे कॉटन वूल की मदद से त्वचा को दबाइए।

(और पढ़ें - शहनाज हुसैन से जानें कैसे सर्दियों में रखें खूबसूरती का ध्यान)

फेशियल स्क्रब का उपयोग कीजिए। इससे त्वचा से मृत कोशिकाएं हट जाती हैं, जिससे त्वचा दमक उठती है। अखरोट के पाउडर तथा एक चम्मच शहद तथा एक चम्मच दही को मिलाकर फेशियल स्क्रब बना लीजिए इस मिश्रण को कुछ समय तक चेहरे पर लगा रहने दीजिए। इसके पश्चात चेहरे की गोलाकार स्वरूप में हल्के से मसाज कीजिए तथा बाद में स्वच्छ पानी से धो डालिए। सूखी तथा पीसे हुए कढ़ी पत्ते को फेस पेक में शामिल किया जा सकता है तथा इससे चेहरे की चमक बढ़ जाती है। कढ़ी पत्ता को दो चम्मच जेई या चोकर, दो चम्मच गुलाब जल तथा एक चम्मच दही में मिलाकर इसका पेस्ट बना लीजिए, जोकि टपकना नहीं चाहिए। इस पेस्ट को आंखों तथा होठों को छोड़कर बाकी चेहरे पर लगा लीजिए तथा आधा घंटे बाद चेहरे को धो डालिए।

चेहरे की आभा बढ़ाने के लिए फ्रूट पैक काफी सहायक सिद्ध होते हैं तथा इन्हें चेहरे पर प्रतिदिन लगाया जा सकता है। सेब को पीसकर इसे पक्के पपीते की लुगदी तथा मसले हुए केले में मिलाकर मिश्रण बना लें तथा इस मिश्रण में दही या नींबू जूस भी मिलाया जा सकता है। इस मिश्रण को चेहरे पर आधा घंटा तक लगा रहने दीजिए तथा बाद में चेहरे को साफ पानी से धो डालिए। इससे चेहरे की लालिमा बढ़ती है तथा चेहरे की कालिख को भी दूर करता है तथा त्वचा को मुलायम बनाता है।

(और पढ़ें - शहनाज हुसैन के टिप्स, ताकि प्रदूषण आपकी सुंदरता को न लगाए ग्रहण)

तैलीय त्वचा के लिए मुल्तानी मिट्टी को गुलाब जल में मिलाकर पेस्ट बना लें तथा इस पेस्ट को होठों तथा आंखों के इर्द-गिर्द क्षेत्रों को छोड़कर बाकी चेहरे पर लगा लीजिए तथा जब यह पेस्ट सूख जाए तो इसे ताजे पानी से धो डालिए। मिश्रित त्वचा के लिए इस मास्क को त्वचा के तैलीय भाग पर ही लगाइए। सामान्य त्वचा के लिए मुल्तानी मिट्टी में शहद तथा दही मिलाकर पेस्ट बना लीजिए। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाने के बाद 30 मिनट बाद चेहरे को ताजे पानी से धो डालिए।

चमकती त्वचा पाने के लिए सभी संघटकों को साफ वस्त्र में बांध लीजिए तथा इस वस्त्र को हल्के से गीला कर लीजिए तथा इस कपडे़ के बैग को नहाती बार त्वचा से रगड़िए। पाउडर, दूध, बादाम, चावल पाउडर तथा गुलाब की पत्तियों को मिलाकर मिश्रण तैयार कर लीजिए। इस मिश्रण को त्वचा पर लगाने से त्वचा साफ होकर मुलायम, चमकीली तथा आर्कषक बन जाती है। इससे शरीर में प्राकृतिक सुगन्ध तथा ताजगी का अहसास होता है तथा रेशम जैसी कोमलता का अहसास होता है।

(और पढ़ें - शहनाज हुसैन के ये होम मेड फेस पैक अपनाएं और अपनी त्वचा को मुलायम)

आंखों की सुंदरता के लिए दिन में आई पेंसिल का उपयोग काफी होगा। आप अपनी आंखों की पलकों को भूरे तथा स्लेटी आई शैडो से भी लाईन कर सकती हैं। इससे काफी सौम्य प्रभाव दिखने में लगेगा। इसके बाद मस्कारा का एक कोट लगाने से आंखों में चमक आ जाएगी। लिपिस्टिक के लिए गहरे भूरे रंग के उपयोग से परहेज करें। आप हल्का गुलाबी, हल्के बैंगनी, हल्के भूरे, कांस्य या तांबे के रंग की लिपस्टिक का उपयोग कर सकती हैं। लिपिस्टिक के रंग बहुत तेज तथा गहरे या चमकीले रंग बहुत तेज तथा गहरे या चमकीले नहीं होने चाहिए। पहले अपने होंठों को लिपस्टिक से सीमांकित कीजिए तथा उसके बाद उसी रंग की लिपस्टिक होठों पर लगाइए। होंठों पर लिपस्टिक ब्रश की मदद से रंगों को भरिए। इस विशेष अवसर पर आप आकर्षक हेयर स्टाइल अपना सकती है। आप अपने बालों को फैन्सी हेयर क्लिप या आकर्षक रिबन से बांध सकती हैं। बालों में फूल जड़ने से आपके व्यक्तित्व में आकर्षण पैदा हो सकता है।

घुंघराले लम्बे तथा छल्लेदार बालों को एक विशेष फैशन के तौर पर प्रस्तुत कर सकती हैं। बालों के निचले हिस्से को मुलायम बनाकर इन्हें घुंघराले बनाएं। बालों की परंपरागत चोटी भी आपकी सुंदरता को चार चांद लगाती है। बालों की चोटी लगभग सभी चेहरों पर आकर्षक लगती है तथा कुछ चेहरे पर लम्बी तथा कुछ चेहरों पर छोटी घुमावदार चोटी खूबसूरती को बढ़ाती है। चोटी को रिबन से बांधने से इसका आकर्षण बढ़ जाता है। लम्बे चेहरे के लिए छोटी चोटी रखिए। 

(और पढ़ें - शहनाज हुसैन से जानें बालों को शैम्पू करने से पहले क्या करें)

हमेशा उदार रहिए और अपने ऊपर विश्वास रखिए, क्योंकि यह दोनों विषेशताएं आपको आंतरिक तौर पर सुंदर बनाएंगी तथा आपके चेहरे पर प्रकृतिक आभा झलकेगी। अपने नाखूनों को सही शेप दें और एक अच्छा परफ्यूम का प्रयोग सोने पर सुहागे की तरह काम करेगा।

और पढ़ें ...

References

  1. Science Direct (Elsevier) [Internet]; Medial Tibial Stress Syndrome
  2. National Health Service [Internet]. UK; Shin Splints
  3. P Bates. Shin splints--a literature review. British Journal of Sports Medicine 1985 Sep;19:132-137.
  4. Saud M Alfayez et al. A review article of medial tibial stress syndrome. Journal of Musculoskeletal Surgery and Research. 2017 Aug; 1(1): 2-5.
  5. MedlinePlus Medical Encyclopedia [Internet]. US National Library of Medicine. Bethesda. Maryland. USA; Shin splints: self care
  6. Maarten Hendrik Moen et al. The treatment of medial tibial stress syndrome in athletes; a randomized clinical trial. Sports Medicine, Arthroscopy, Rehabilitation, Therapy & Technology. 2012; 4: 12. PMID: 22464032.
ऐप पर पढ़ें