कैंसर के उपचार में रेडिएशन थेरेपी दी जाती है. इस थेरेपी में विकिरण की हाई डोज का इस्तेमाल करके कैंसर की कोशिकाओं को मारने और ट्यूमर को छोटा करने की कोशिश की जाती है. इस थेरेपी का लक्ष्य स्वस्थ कोशिकाओं को नुकसान पहुंचाए बिना कैंसर की कोशिकाओं को नष्ट करना है. रेडिएशन थेरेपी के बाद शरीर में कमजोरी आने लगती है.

रेडिएशन के बाद शरीर में कई तरह के साइड-इफेक्ट दिख सकते हैं, जैसे- थकान, खून की कमी, जी मिचलाना, उल्टी, मुंह में छाले, मनोदशा में बदलाव इत्यादि. इस तरह के साइड-इफेक्ट को कम करने के लिए आहार में भरपूर रूप से फलों और सब्जियों को शामिल करने की जरूरत होती है. इससे रेडिएशन के साइड-इफेक्ट को कम किया जा सकता है.

आज इस लेख में रेडिएशन के बाद क्या खाना चाहिए, क्या नहीं इसके बारे में जानेंगे -

(और पढ़ें - योनि के कैंसर का उपचार)

  1. रेडिएशन के बाद क्या खाना चाहिए
  2. रेडिएशन के बाद क्या न खाएं
  3. सारांश
रेडिएशन के बाद क्या खाना चाहिए, क्या नहीं के डॉक्टर

रेडिएशन थेरेपी के बाद कई तरह के साइड-इफेक्ट नजर आते हैं. इस तरह के साइड-इफेक्ट को कम करने के लिए मरीजों को अपने आहार में हेल्दी चीजों को शामिल करने की जरूरत होती है. आइए विस्तार से जानते हैं रेडिएशन के बाद क्या खाना चाहिए -

ब्लूबेरीज

ब्लूबेरी पोषक तत्वों का पावरहाउस माना जाता है. यह फाइबर, विटामिन-सी और मैंगनीज जैसे तत्वों से भरपूर होता है. इसके अलावा, इसमें समृद्ध रूप से एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं. इसके सेवन से रेडिएशन के बाद शरीर में हुई कमजोरी और साइड-इफेक्ट को कम किया जा सकता है. ब्लूबेरी के सेवन से मेमोरी और एकाग्रता को बढ़ाया जा सकता है. ऐसे में जो लोग कैंसर के उपचार के बाद मेमोरी लॉस या फिर ध्यान को केंद्रित नहीं कर पाते हैं, उनके लिए ब्लूबेरी काफी फायदेमंद हो सकता है.

(और पढ़ें - कैंसर के लिए होम्योपैथिक दवा)

डाइट में शामिल करें प्रोटीन युक्त आहार

रेडिएशन थेरेपी के बाद मरीज को भरपूर रूप से प्रोटीन की आवश्यकता होती है. ऐसे में अगर आपका रेडिएशन थेरेपी हुआ है, तो अपने आहार में भरपूर रूप से प्रोटीन युक्त चीजों को शामिल करें. प्रोटीन युक्त आहार में मछली, लीन रेड मीट, अंडे, फैट, डेयरी उत्पाद, नट्स, ड्राई बीन्स, दाल और सोया जैसी चीजों को शामिल कर सकते हैं. इन आहार के सेवन से संक्रमण से लड़ने में मदद मिलती है. साथ ही कैंसर जैसी गंभीर बीमारी से उबरने के लिए शरीर को ऊर्जा मिलती है.

संतरा

रेडिएशन के बाद आप अपने आहार में संतरा जैसे खट्टे फलों को भी शामिल कर सकते हैं. यह थायमिन, फोलेट और पोटैशियम जैसे अन्य महत्वपूर्ण पोषक तत्वों की पूर्ति करने में आपकी मदद करता है. इसके अलावा, संतरा विटामिन-सी का अच्छा स्रोत होता है, जो शरीर की इम्यूनिटी को बढ़ाने में आपकी मदद कर सकता है. ऐसे में रेडिएशन के बाद आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने में संतरा आपकी मदद कर सकता है.

(और पढ़ें - कैंसर का आयुर्वेदिक इलाज)

हरी साग-सब्जियों का सेवन

रेडिएशन थेरेपी लेने के बाद आप अपने आहार में भरपूर रूप से हरी साग सब्जियों को शामिल करें. इस तरह के आहार से आपके शरीर को ऊर्जा मिलती है. साथ ही इसमें कैलोरी भी काफी कम होता है. हरी सब्जियां कैंसर रोगियों के अलावा अन्य मरीजों के लिए भी काफी लाभकारी मानी जाती हैं.

साबुत अनाज

रेडिएशन थेरेपी लेने के बाद या फिर कैंसर का इलाज करवाने के बाद आप अपने आहार में साबुत अनाज को शामिल करें. साबुत अनाज फाइबर से भरपूर होता है. इस तरह के आहार से आपको बार-बार खाने की इच्छा कम होती है. साथ ही आपका वजन भी कंट्रोल में रहता है.

(और पढ़ें - कैंसर में क्या खाएं)

केले

कैंसर से उबरने वालों के लिए केला एक बेहतरीन पूरक आहार हो सकता है. यह निगलने में काफी आसान होता है. साथ ही इसमें विटामिन-बी6, मैंगनीज और विटामिन-सी सहित कई महत्वपूर्ण पोषक तत्व शामिल होते हैं. इसके अलावा, केले में पेक्टिन नामक फाइबर होता है, जो विशेष रूप से कैंसर के उपचार के कारण होने वाले दस्त की परेशानियों को दूर करने में असरदार हो सकता है.

रेडिएशन थेरेपी के बाद व्यक्ति को अपने शरीर का वजन कंट्रोल में रखना चाहिए, ताकि आगे किसी तरह की गंभीर परेशानी न हो. ऐसे में आपको मीठी चीजें, रेड मीट, मसालेदार फूड्स का सेवन करने से परहेज करने की आवश्यकता है. आइए, विस्तार से जानते हैं रेडिएशन के बाद किन चीजों से बनाएं दूरी -

मीठी चीजों से करें परहेज

रेडिएशन थेरेपी के बाद अपने आहार में मीठी चीजों को कम से कम मात्रा में शामिल करें. खासतौर पर इस दौरान कोल्ड ड्रिंक, जंक फूड्स और अतिरिक्त मिठाइयों के सेवन से बचें.

(और पढ़ें - पेट के कैंसर का होम्योपैथिक इलाज)

रेड मीट

रेडिएशन थेरेपी या फिर कैंसर ट्रीटमेंट के बाद अपने आहार में रेड मीट को कम से कम मात्रा में शामिल करें. बेहतर होगा कि आप कुछ दिनों तक इस तरह के मीट से परहेज करें.

धूम्रपान और अल्कोहल से करें परहेज

कैंसर के इलाज के बाद या फिर रेडिएशन थेरेपी के बाद शराब और धूम्रपान जैसी चीजों से दूरी बना लें. यह आपके सेहत के लिए घातक हो सकता है. दरअसल, धूम्रपान करने से आपके शरीर की इम्यूनिटी कमजोर हो सकती है, जो रेडिएशन थेरेपी के बाद आपके शरीर को संक्रमण से लड़ने की क्षमता को कम कर सकती है. ऐसे में आपको धूम्रपान और शराब से दूरी बनाने की जरूरत है.

(और पढ़ें - आंत के कैंसर का उपचार)

हाई सोडियम युक्त आहार से करें परहेज

रेडिएशन के बाद हाई सोडियम युक्त आहार के सेवन से बचना चाहिए. रिपोर्ट्स के मुताबिक, एक व्यक्ति को प्रतिदिन में 2300mg से अधिक नमक का सेवन नहीं करना चाहिए. ऐसे में अगर आप कैंसर का इलाज करवा चुके हैं, तो ज्यादा नमक वाली चीजों को खाने से बचें. यह आपके लिए घातक हो सकता है.

मसालेदार और तली-भुनी चीजों से रहें दूर

रेडिएशन के बाद अपने आहार में मसालेदार और तली-भुनी चीजों कम मात्रा में शामिल करना चाहिए. इस तरह के आहार का सेवन करने से आपके शरीर की इम्यूनिटी कमजोर हो सकती है. साथ ही आपके शरीर का वजन बढ़ता है. इसलिए, अगर आप रेडिएशन थेरेपी के बाद हेल्दी रहना चाहते हैं, तो इस तरह के फूड्स से दूरी बनाकर रखें.

(और पढ़ें - बोन कैंसर में क्या खाना चाहिए)

रेडिएशन के बाद मरीजों को अपने आहार में हेल्दी चीजें जैसे- साबुत अनाज, प्रोटीन युक्त फूड्स, फल, सब्जियों को शामिल करना चाहिए, ताकि शरीर में रेडिएशन के साइड-इफेक्ट को कम किया जा सके. इसके अलावा, हमें रेडिएशन के बाद अपने वजन को कंट्रोल में रखने की जरूरत होती है. ऐसे में हमें फैट, शुगर, शराब जैसी चीजों से परहेज करने की जरूरत होती है, ताकि शरीर का वजन कंट्रोल में रहे. ध्यान रखें कि रेडिएशन के बाद आपको क्या खाना है और क्या नहीं खाना है, इसके बारे में अपने हेल्थ एक्सपर्ट से जरूर सलाह लें, ताकि किसी भी तरह की परेशानी और साइड-इफेक्ट से बचा जा सके.

Dr. Patil C N

Dr. Patil C N

ऑन्कोलॉजी
11 वर्षों का अनुभव

Dr. Vinod Kumar Mudgal

Dr. Vinod Kumar Mudgal

ऑन्कोलॉजी
10 वर्षों का अनुभव

Dr. Anoop Mantri

Dr. Anoop Mantri

ऑन्कोलॉजी
7 वर्षों का अनुभव

Dr. Mehlam Kausar

Dr. Mehlam Kausar

ऑन्कोलॉजी
6 वर्षों का अनुभव

ऐप पर पढ़ें
cross
डॉक्टर से अपना सवाल पूछें और 10 मिनट में जवाब पाएँ