हर उम्र के लोगों के लिए दूध पीना फायदेमंद होता है. दूध प्रोटीन, विटामिन और कैल्शियम का अच्छा सोर्स होता है. दूध पीने से हड्डियों व मांसपेशियों को मजबूत मिलती है. इसके अलावा, दूध में विटामिन-ए, मैग्नीशियम और पोटेशियम भी होता है. दूध पीने से ये सभी पोषक तत्व मिल सकें, इसके लिए दूध को सही तरीके से पीना जरूरी है. अक्सर कई लोग दूध के साथ फल या फिर नमकीन चीज खा लेते हैं, जो बिल्कुल गलती है. ऐसा करने से शरीर को नुकसान पहुंच सकता है.

आज इस लेख में आप जानेंगे कि दूध पीने के बाद किन चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए -

(और पढ़ें - दूध में पाए जाने वाले पोषक तत्व)

  1. दूध पीने के बाद क्या सेवन न करें?
  2. सारांश
दूध पीने के बाद क्या न खाएं व पिएं? के डॉक्टर

आरोग्य डाइट एंड न्यूट्रीशन क्लीनिक की डायटीशियन डॉक्टर सुगीता मुटेरजा विस्तार से बता रही हैं कि दूध पीने के बाद क्या-क्या नहीं खाना व पीना चाहिए -

नॉनवेज

दूध और नॉनवेज एक साथ लेना गलत होता है. घरों में भी अक्सर नॉनवेज खाने के बाद दूध या दूध पीने के बाद नॉनवेज खाने से मना किया जाता है. वैज्ञानिक आधार पर देखें, तो दूध की तासीर ठंडी होती है, जबकि नॉनवेज यानी मीटचिकन या मछली की तासीर गर्म होती है. ऐसे में ठंडा और गर्म को एक साथ लेने से सेहत को हानि हो सकती है. इससे एलर्जी व त्वचा संबंधी समस्याएं हो सकती हैं.

दरअसल, दूध और नॉनवेज को पचाने के लिए अलग-अलग पाचक रसों की जरूरत होती है. इससे पाचक संबंधी समस्याएं हो सकती हैं. साथ ही दूध के बाद नॉनवेज खाने से इम्यूनिटी भी कमजोर पड़ सकती है.

(और पढ़ें - फुल क्रीम दूध के फायदे)

खट्टे फल

दूध पीने के बाद भूलकर भी कभी खट्टे फल नहीं खाने चाहिए. दरअसल, दूध के बाद खट्टे फल खाने से दूध में मौजूद कैल्शियम फलों के एंजाइम को सोख लेता है. इससे शरीर को दूध के पोषक तत्व नहीं मिल पाते हैं. दूध के बाद संतराअनानासअंगूरकीवी, बेरी व स्ट्रॉबेरी आदि खाने से बचना चाहिए. दूध के बाद खट्टे फल खाने से पाचन तंत्र भी खराब हो सकता है. इससे गैस व अपच आदि की समस्या हो सकती है. दूध पीने के बाद नींबू पानी व शिकंजी आदि का सेवन भी नहीं करना चाहिए.

(और पढ़ें - रात में दूध पीने के फायदे)

नमक

दूध और नमक का कॉम्बिनेशन स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक हो सकता है. दूध के साथ नमक वाले खाद्य पदार्थ खाने से शारीरिक को परेशानी हो सकती है. इसका असर पाचन तंत्र पर पड़ सकता है. साथ ही अगर दूध के बाद नमक खाया जाता है, तो इससे त्वचा संबंधित समस्याएं भी हो सकती हैं. इससे दादखाज व खुजली आदि का जोखिम बढ़ सकता है.

(और पढ़ें - दूध और मखाने खाने के फायदे)

मूली

दूध के तुरंत बाद मूली नहीं खानी चाहिए. दूध के बाद मूली खाने से त्वचा संबंधी रोग हो सकते हैं. साथ ही पाचन भी प्रभावित हो सकता है. इसलिए, दूध पीने व मूल खाने के बीच कम से कम 1-2 घंटे का अंतराल होना जरूरी है.

(और पढ़ें - क्या स्त्री का दूध पीना फायदेमंद है?)

दही

दही और दूध दोनों ही डेयरी प्रोडक्ट्स हैं, लेकिन इन दोनों को कभी भी एक साथ नहीं लेना चाहिए. दूध पीने के तुरंत बाद दही खाने से बचना चाहिए. इससे दूध के पोषक तत्व अवशोषित नहीं हो पाते हैं. दूध पीने के बाद दही खाने से टॉक्सिंस बन सकता है. इसलिए, आयुर्वेद में इन दोनों को एक साथ न लेने की सलाह दी जाती है.

(और पढ़ें - दूध से एलर्जी)

तरबूज

अक्सर ही घर के बड़े-बुजुर्ग तरबूज खाने के बाद पानी न पीने की सलाह देते हैं. ठीक वैसे ही दूध पीने के बाद भी तरबूज नहीं खाना चाहिए. अगर दूध के तुरंत बाद तरबूज खाया जाता है, तो इससे स्वास्थ्य बुरी तरह से प्रभावित हो सकता है. दूध और तरबूज एकसाथ लेने से शरीर में विषाक्त पदार्थ पैदा हो सकते हैं. दूध के बाद तरबूज खाने से व्यक्ति को उल्टी व डायरिया की समस्या हो सकती है. इसलिए, ऐसे हानिकारक कॉम्बिनेशन से हमेशा बचना चाहिए.

(और पढ़ें - क्या डेंगू में दूध पीना चाहिए?)

दूध को कैल्शियम और प्रोटीन का सबसे अच्छा स्रोत माना जाता है. दूध के सभी पोषक तत्वों को लेने के लिए इसे हमेशा सही फूड्स के साथ ही लेना चाहिए. दूध के तुरंत बाद नॉनवेज, खट्टे फल और नमक वाला भोजन खाने से परहेज करना चाहिए. दूध पीने के लगभग 1 घंटे बाद ही कोई दूसरा फूड लेना चाहिए. दूध के साथ गलत कॉम्बिनेशन लेने से पोषक तत्व नहीं मिल पाते हैं, साथ ही सेहत को भी नुकसान पहुंचता है.

(और पढ़ें - बवासीर में दूध पीना चाहिए या नहीं)

Dt. Sonal jain

Dt. Sonal jain

आहार विशेषज्ञ
5 वर्षों का अनुभव

Dt. Rajni Sharma

Dt. Rajni Sharma

आहार विशेषज्ञ
7 वर्षों का अनुभव

Dt. Neha Suryawanshi

Dt. Neha Suryawanshi

आहार विशेषज्ञ
10 वर्षों का अनुभव

Dt. Ayushi Shah

Dt. Ayushi Shah

आहार विशेषज्ञ
2 वर्षों का अनुभव

ऐप पर पढ़ें
cross
डॉक्टर से अपना सवाल पूछें और 10 मिनट में जवाब पाएँ