myUpchar प्लस+ सदस्य बनें और करें पूरे परिवार के स्वास्थ्य खर्च पर भारी बचत,केवल Rs 99 में -

बाल झड़ने का सीधा असर खूबसूरती पर पड़ता है। कम बाल आपकी उम्र को भी ज्यादा दिखाते हैं। बाल झड़ने की समस्या व्यक्ति की जीवनशैली, अनुवांशिक, दवाइयां, खनिज पदार्थों की कमी आदि पर निर्भर करती है। अगर आप बाल झड़ने की समस्या से बेहद परेशान हैं तो इस लेख में हमने आपको बाल झड़ने से रोकने के पांच तरीके बताए हैं। यह तरीके आपके बाल झड़ने की समस्या का समाधान करने में मदद करेंगे।

(और पढ़ें - बाल झड़ने के कारण)

तो चलिए जानते हैं बाल झड़ने के लिए क्या करें –

1. बालों को साफ रखें –

आपकी जीवनशैली और रोजाना के रूटीन पर निर्भर करते हुए बालों को रोजाना धोएं या एक दिन छोड़कर भी धो सकते हैं। बालों को धोने के लिए केमिकल मुक्त शैम्पू का इस्तेमाल करें। इससे न सिर्फ आपके बाल साफ होंगे बल्कि खराब होने से बचेंगे और टूटेंगे भी नहीं। इसके अलावा बालों को टाइट बांधने से और गीले बालों में कंघी करने से जड़ें कमजोर हो जाती है जिसके कारण भी बाल झड़ने लगते हैं। बालों को झड़ने से रोकने के लिए उन्हें तब काढ़ें जब वो पूरी तरह से सूख जाएं।

(और पढ़ें - बाल झड़ने से रोकने के घरेलू उपाय)

2. बालों को झड़ने से रोकने के लिए सही आहार खाएं -

स्वस्थ और संतुलित आहार आपके स्वास्थ्य के साथ-साथ बालों के लिए भी आवश्यक हैं। अगर आपकी डाइट में पर्याप्त मात्रा में आयरन या प्रोटीन नहीं होंगे तो इससे आपके बाल झड़ सकते हैं। जिन्हें भोजन विकार होता है या क्रैश डाइट का सेवन करते हैं इस  कारण भी बाल झड़ सकते हैं। बालों को झड़ने से रोकने के लिए प्रोटीन से समृद्ध खाद्य पदार्थ खाएं जैसे मीट, अंडे, बीन्स, बीज आदि। आयरन से समृद्ध खाद्य पदार्थ जैसे दाल, हरी सब्जियां - जिसमे​ पालक, ब्रोकली, साग आदि को सामिल करे।

(और पढ़ें - बाल झड़ने से रोकने के शैम्पू)

3. सुगंधित तेलों से मसाज करें -

सिर की त्वचा पर मसाज करने से बालों की रोम उत्तेजित होती है और इस तरह आपके बाल बड़े होते हैं और झड़ते नहीं हैं। सुगंधित तेल जैसे लैवेंडर का तेल, रोजमेरी तेल, नारियल तेल आदि बालों में लगा सकते हैं। किसी भी सुगंधित तेल की कुछ बूंदें हाथ में लें जैसे जैतून का तेल, बादाम का तेल, लैवेंडर, रोजमेरी, नारियल तेल आदि और फिर सिर की त्वचा में लगाकर मसाज करें। अब बालों को किसी तौलिए या शावर कैप में लपेट लें। कुछ घंटे के बाद बालों को शैम्पू से धो दें। इस उपाय को हफ्ते में एक बार दोहराएं।

(और पढ़ें - बाल झड़ने से रोकने के लिए तेल)

4. बालों को झड़ने से रोकने के लिए कई प्रकार के उपायों से दूर रहें -

जब पार्लर में आपके बालों का इलाज नहीं होता है तो आप कई दवाओं का इस्तेमाल करते हैं और तब भी कुछ फर्क नजर नहीं आता है तो आखिर में घरेलू उपाय ही आपकी मदद करते हैं। बालों को झड़ने से रोकने के लिए आप अंडे की जर्दी, नीम और घर का कोई भी तेल मिलाकर बालों में लगा सकते हैं।

(और पढ़ें - बालों में अंडा लगाने के फायदे​)

5. जीवनशैली में बदलाव लाएं -

जीवनशैली में बदलाव जैसे, डाइट जो प्रोटीन और विटामिन से समृद्ध होती है साथ ही सही मात्रा में व्यायाम करने से तनाव कम हो जाता है। इससे न सिर्फ बालों का झड़ना कम होता है बल्कि बाल तेजी से भी बढ़ते हैं। रोजाना सात से आठ ग्लास पानी पीने से और शराबधूम्रपान का सेवन कम कर देने से भी आपके बालों का झड़ना कम हो सकता है।

(और पढ़ें - बाल टूटने से कैसे रोकें)

और पढ़ें ...
ऐप पर पढ़ें