myUpchar प्लस+ सदस्य बनें और करें पूरे परिवार के स्वास्थ्य खर्च पर भारी बचत,केवल Rs 99 में -

आपने हाई बीपी या हाइपरटेंशन के बारे में बहुत सुना होगा, लेकिन लो बीपी या हाइपोटेंशन भी हाई बीपी की तरह एक खतरनाक बीमारी है। लो बीपी में आपके ब्लड प्रेशर का स्तर 120 एचजी (Hg) से कम और 80 एचजी (Hg) से अधिक होता है। लो बीपी या हाइपोटेंशन हृदय, मस्तिष्क और अन्य महत्वपूर्ण अंगों में सही तरीके से रक्त का प्रवाह न होने की वजह से होता है। यह अक्सर देखने को मिलता है कि जब बीपी का मरीज बिस्तर पर लेटा होता है या कहीं पर बैठा होता है तब उसके ब्लड प्रेशर में अचानक गिरावट आती है। इस स्थिति में आपको हल्कापन या चक्कर आना जैसी समस्या होती है। यदि आप इस तरह के लक्षण महसूस कर रहे हैं, तो अपने डॉक्टर से संपर्क करें और जल्द से जल्द इलाज करवाएं।

(और पढ़ें - हाई बीपी में क्या खाना चाहिए)

हालांकि, इलाज के साथ-साथ खाने-पीने पर ध्यान देना भी लो बीपी में बहुत उपयोगी है। इसलिए लो बीपी के मरीजों को यह पता होना चाहिए कि इस बीमारी में क्या खाना चाहिए और क्या नहीं खाना चाहिए। इसके साथ ही साथ आपको इसमें परहेज के बारे में भी पता होना चाहिए।

(और पढ़ें - लो बीपी के घरेलू उपाय)

  1. लो बीपी और आहार का संबंध - Relation between low bp and diet in Hindi
  2. लो ब्लड प्रेशर में क्या खाना चाहिए - What to eat in low blood pressure in Hindi
  3. लो बीपी में क्या नहीं खाएं और परहेज - What not to eat in low bp in Hindi

लो बीपी को हाइपोटेंशन के नाम से भी जाना जाता है। लो बीपी में आपका ब्लड प्रेशर बहुत कम हो जाता है। इस बीमारी में चक्कर आना, बेहोशी, थकान, जी मचलाना, सांस लेने में परेशानी, धुधला दिखाई देना और घबराहट जैसी समस्याएं होती हैं। ब्लड प्रेशर का स्तर बहुत कम होने से हृदय रोग और अंत:स्त्रावी जैसे रोग उत्पन हो सकते हैं। ब्लड प्रेशर का स्तर बहुत कम होने से आपके शरीर के अंगों को आवश्यक पोषक तत्व और पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन नहीं मिल पाते हैं, जो आपके शरीर के लिए बहुत अधिक नुकसानदायक है।

(और पढ़ें - थकान दूर करने के लिए क्या खाना चाहिए)

जब आप लो बीपी के मरीज होते हैं, तब आपको ज्यादा नमक और अधिक से अधिक तरल पेय पदार्थ पीने की सलाह दी जाती है। लेकिन अपने आहार में नमक की मात्रा बढ़ाने से पहले डॉक्टर से जांच जरुर करवाएं। लो बीपी के मरीजों को इस प्रकार के आहार का चुनाव करना चाहिए, जिससे ब्लड प्रेशर का स्तर सामान्य के आस-पास बना रहे। इस प्रकार आहार के माध्यम से आप अपने ब्लड प्रेशर के स्तर को सामान्य बना सकते हैं।

(और पढ़ें - ज्यादा नमक खाने के नुकसान)

लो बीपी में खाना चाहिए थोड़ा-थोड़ा करके अधिक बार भोजन - Eat small portions frequently in low blood pressure in Hindi

दोपहर, शाम और रात के भोजन के बीच-बीच में आपको स्नैक्स के रूप में स्वस्थ्य चीजों का खाते रहना चाहिए। थोड़ा-थोड़ा करके अधिक बार भोजन करने से अचानक बीपी लो होने की समस्या को कम किया जा सकता है। इसलिए पूरे दिन में कम मात्रा में अधिक बार भोजन करें।

(और पढ़ें - संतुलित भोजन किसे कहते हैं)

लो ब्लड प्रेशर में अवश्य खाएं नमक - Eat adequate salt in low blood pressure in Hindi

विश्व स्वास्थ्य संगठन (World Health Organistion) के अनुसार, प्राकृतिक रूप से आप फल और सब्जियों से जो नमक प्राप्त करते हैं, उसके अलावा आपके रोजाना के आहार में 1 चम्मच नमक की मात्रा होनी चाहिए। इसके साथ ही साथ गर्मी के मौसम में और यदि आप रोजाना व्यायाम करते हों तब आपको नींबू पानी में एक चुटकी नमक मिलाकर पीना चाहिए। नमक लो ब्लड प्रेशर के दौरान आपके ब्लड प्रेशर के स्तर को सामान्य बनाने में मदद करता है।

(और पढ़ें - नींबू पानी पीने के फायदे)

 

लो ब्लड प्रेशर में पीएं अधिक से अधिक तरल पदार्थ - Drink more fluids in low bp in Hindi

रोजाना कम से कम 2 से 3 लीटर पानी पीना चाहिए। पानी के अलावा आपको अपने आहार में नारियल पानी, बेल का शरबत, आम का पन्ना जैसे तरल खाद्य पादर्थों को शामिल करना चाहिए। इन तरल पेय पदार्थों से आपको पर्याप्त मात्रा में इलेक्ट्रोलाइट्स मिलते हैं, जिससे आपके शरीर में पानी की मात्रा बराबर बनी रहती है। अनार के जूस में बहुत अधिक मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होते हैं, जो लो ब्लड में बहुत अधिक उपयोगी होता है।

(और पढ़ें - खाली पेट पानी पीने के फायदे)

लो बीपी में पीएं कैफीन युक्त पेय - Drink Caffeinated beverages in low blood pressure in Hindi

लो ब्लड प्रेशर में कैफीन युक्त पेय पदार्थ जैसे चाय, कॉफी पीना चाहिए। जब अचानक आपका ब्लड प्रेशर कम हो जाए, तो 1 कप कॉफी पीएं, इससे आपको राहत मिलेगी। इसके अलावा कैफीन युक्त पेय पदार्थ आपके ब्लड प्रेशर के स्तर को सामान्य बनाने में मदद करता है।

(और पढ़ें - ग्रीन टी के फायदे)

लो बीपी में खाना चाहिए तुलसी के पत्ते - Eat basil leaf to raise low blood pressure in Hindi

तुलसी पत्ती लो ब्लड प्रेशर के लिए बहुत अच्छा घरेलू उपाय है। रोजाना सुबह 5 से 6 तुलसी पत्ती चबाएं। तुलसी की पत्ती में बहुत अधिक मात्रा में पोटैशियम, मैगनीशियम और विटामिन सी मौजूद होते हैं, जो आपके ब्लड प्रेशर को नियमित बनाएं रखते हैं। इसके अलावा इसमें यूगेनोल नामक एंटीऑक्सीडेंट होता है, जो आपके ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करता है और कोलेस्ट्रोल के स्तर को कम करता है।

(और पढ़ें - एंटीऑक्सीडेंट युक्त भोजन)

लो बीपी आहार है बादाम का दूध - Drink almond milk in low bp in Hindi

रोजाना रात को 5 से 6 बादाम पानी में भिगो दें। सुबह इन्हें छील लें, फिर पीस कर पेस्ट बना लें और दूध में मिलाकर पीएं। बादाम दूध पीने से ब्लड प्रेशर संतुलित बना रहता है। इसके अलावा बादाम दूध में कोलेस्ट्रोल और संतृप्त वसा नहीं होती है, जो आपके लिए फायदेमंद होती है। इसके साथ ही साथ इसमें ओमेगा-3 एसिड पाया जाता है, जो बीपी के मरीजों के लिए लाभदायक होता है।

(और पढ़ें - कोलेस्ट्रोल कैसे कम करें)

लो ब्लड प्रेशर में खाएं मुन्नक्का - Eat munakka in low blood pressure in Hindi

मुनक्का लो बीपी के लिए दादी मां का एक बहुत अच्छा नुस्खा है। रात को 3 से 4 मुन्नका को पानी में भिगों दें और सुबह दूध के साथ गर्म करके पीएं। यह आपके रक्त प्रवाह को ठीक करता है।

(और पढ़े - बकरी के दूध के फायदे)

लो ब्लड प्रेशर के रोगी को ये अवश्य पता होना चाहिए कि किन खाद्य पदार्थों को नहीं खाना चाहिए, किन खाद्य पदार्थों को सीमित या कम मात्रा में खाना चाहिए।

लो ब्लड प्रेशर के मरीजों को थोड़ा-थोड़ा करके अधिक बार खाना चाहिए। एक बार में अधिक भोजन करने से आपका ब्लड प्रेशर का स्तर बहुत कम हो सकता है क्योंकि अधिक भोजन को पचाना आपके शरीर के लिए बहुत मुश्किल होता है। इसके साथ ही साथ अधिक कार्बोहाइड्रेट युक्त खाद्य पदार्थ, प्रोसेस्ड फूड और मसालेदार चीजों को ना खाएं। इस प्रकार के खाद्य पदार्थ आपके ब्लड प्रेशर के स्तर को कम कर सकते हैं।

इसके अलावा अधिक से अधिक पानी पीएं, इससे आपके शरीर में पीनी की मात्रा बराबर बनी रहेगी। शराब न पीएं, शराब पीने से आपको निर्जलीकरण (डीहाइड्रेशन) की समस्या होती है। शरीर में पानी की कमी होने से ब्लड प्रेशर का स्तर कम होता है। गर्मी के मौसम में बहुत अधिक आउटडोर एक्सरसाइज न करें। इसके साथ ही साथ बहुत अधिक समय तक बिस्तर पर भी न पड़े रहें, जितना हो सके सक्रिय रहने की कोशिश करें।

(और पढ़ें - शराब की लत छुड़ाने के उपाय)

सावधानी: अगर आप लो ब्लड प्रेशर के मरीज हैं तो कोई भी डाइट या आहार अपनाने या छोड़ने से पहले अपने डॉक्टर या डायटीशिन से सलाह जरूर लें।

और पढ़ें ...
ऐप पर पढ़ें