myUpchar प्लस+ के साथ पूरेे परिवार के हेल्थ खर्च पर भारी बचत

पारंपरिक चीज़ के विपरीत, कॉटेज पनीर खमीरयुक्त नहीं होता है। पिछले 10 वर्षों से भी अधिक, चीज भारत और पड़ोसी देशों में व्यापक रूप से लोकप्रिय हुआ हैं। विशेष रूप से मैकडॉनल्ड्स जैसी मल्टीनेशनल कंपनियां, जो बहुत अधिक मात्रा में पनीर का इस्तेमाल करती हैं। यह अधिक पौष्टिक होने के कारण, कॉटेज चीज़ से अधिक बेहतर और उपयोग किया जाता है। यह दही जैसे दूध या दूध से बने उत्पादों से तैयार किया जाता है। पनीर के दुनिया भर में कई किस्में और स्वाद उपलब्ध हैं।

  1. चीज के फायदे - Cheese ke Fayde in Hindi
  2. चीज के नुकसान - Cheese ke Nuksan in Hindi

पनीर में कई विटामिन्स जैसे विटामिन सी, विटामिन बी 6, विटामिन बी 12, विटामिन ए, विटामिन डी, विटामिन ई और विटामिन के जैसे कई पोषक तत्व शामिल हैं। अन्य विटामिन्स जैसे थियामीन, राइबोफैविविन, नियासिन भी विभिन्न प्रकार के पनीर में पाए जाते हैं। इसका अपने आहार में सेवन करने से आपको कैल्शियम, सोडियम, जस्ता, फास्फोरस, पोटेशियम और लोहे जैसे कुछ महत्वपूर्ण खनिज भी उपलब्ध होते हैं।

  1. चीज के फायदे मौखिक स्वास्थ्य के लिए - Cheese Good for Oral Health in Hindi
  2. चीज के लाभ रखें हड्डियों को मजबूत - Cheese for Bones in Hindi
  3. चीज खाने के फायदे हैं ऑस्टियोपोरोसिस के लिए - Cheese for Osteoporosis in Hindi
  4. चीज के गुण रखें हाइपरटेंशन को नियंत्रित - Cheese for Hypertension in Hindi
  5. चीज़ खाने के लाभ वजन बढ़ाने के लिए - Cheese for Weight Gain in Hindi
  6. चीज के औषधीय गुण करें कैंसर का इलाज - Cheese helps in Cancer in Hindi
  7. गर्भावस्था के दौरान चीज़ है लाभकारी - Cheese Benefits During Pregnancy in Hindi
  8. चीज बेनिफिट्स फॉर स्किन - Cheese Benefits for Skin in Hindi
  9. चीज का उपयोग करें माइग्रेन का उपचार - Cheese for Migraine in Hindi
  10. प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाएं चीज़ - Cheese for Immune System in Hindi
  11. चीज फॉर स्लीप - Cheese for Sleep in Hindi
  12. बालों के लिए लाभकारी है चीज का इस्तेमाल - Cheese for Hair in Hindi

चीज के फायदे मौखिक स्वास्थ्य के लिए - Cheese Good for Oral Health in Hindi

चीज में बहुत अधिक मात्रा में कैल्शियम सामग्री पाई जाती है, जो दांतों की मजबूती के लिए आपकी सबसे पहली जरूरत होती है। इसके अलावा, इसमें लैक्टोज सामग्री में बहुत कम होती है। यह दांतों के लिए भी फायदेमंद है क्योंकि भोजन में चीनी (ग्लूकोज, माल्टोस या लैक्टोज) दांतों को नुकसान पहुंचा सकता है। (और पढ़ें - दांतों में कैविटी से बचने के उपाय)

चीज के लाभ रखें हड्डियों को मजबूत - Cheese for Bones in Hindi

बहुत अधिक कैल्शियम सामग्री होने के अलावा, पनीर विटामिन बी में भी समृद्ध होता है। यह हड्डियों और उपास्थि के गठन और मजबूत बनाने के लिए बच्चों, महिलाओं (विशेषकर गर्भवती या स्तनपान कराने वाली) और बुजुर्ग लोगों के लिए बहुत अच्छा होता है। चीज में मौजूद विटामिन-बी कैल्शियम के उचित अवशोषण और वितरण के लिए सहायता करता है। (और पढ़ें - हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए जूस रेसिपी)

चीज खाने के फायदे हैं ऑस्टियोपोरोसिस के लिए - Cheese for Osteoporosis in Hindi

ऑस्टियोपोरोसिस मुख्य रूप से कैल्शियम की कमी से होने वाली बीमारी है जिससे हड्डी खनिज घनत्व में कमी आ जाती है। यह उन महिलाओं में विशेष रूप से देखा जाता है जो कि रजोनिवृत्ति से गुजर रही है या इसके अलावा बुजुर्ग और कुपोषण से ग्रस्त बच्चों में पाया जाता है। इसका प्रोटीन, कैल्शियम और विटामिन युक्त आहार से इलाज किया जा सकता है। ये तीन घटक चीज में प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। इसलिए, ऑस्टियोपोरोसिस से पीड़ित लोगों के लिए यह आहार का एक आदर्श हिस्सा हो सकता है।

चीज के गुण रखें हाइपरटेंशन को नियंत्रित - Cheese for Hypertension in Hindi

सोडियम और कोलेस्ट्रॉल मुख्य रूप से हाइपरटेंशन वाले लोगों के लिए हानिकारक माने जाने वाले दो तत्व होते हैं जिनसे बचने की सलाह दी जाती है। इस वजह से चीज को गंभीर रूप से लेना चाहिए। चीज मौजूद फैट दूध की गुणवत्ता पर बहुत अधिक निर्भर करता है। सामान्य तौर पर, उच्च वसा वाला चीज अधिक लोकप्रिय होता हैं, क्योंकि ये स्वाद में बेहतर होता है। लेकिन, जनता की मांग और स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं को ध्यान में रखते हुए, बाजार में कम वसा वाली चीज़ भी उपलब्ध की जा रही है। (और पढ़ें - हाइपरटेंशन के घरेलू उपाय)

चीज़ खाने के लाभ वजन बढ़ाने के लिए - Cheese for Weight Gain in Hindi

चीज वजन बढ़ाने के लिए एक बहुत ही अच्छा भोजन है। यह प्रोटीन, वसा, कैल्शियम, विटामिन और खनिज से भरा होता है। मांसपेशियों के गठन और विकास के लिए प्रोटीन की ज़रूरत होती है, बेहतर और मजबूत हड्डियों के लिए कैल्शियम और बेहतर चयापचय कार्यों के लिए विटामिनों और खनिजों की जरूरत होती है। आपको बस बहुत सारे खाने की जरूरत है, व्यायाम करें और पर्याप्त राशि में सोएं। 

(और पढ़ें - वजन बढ़ाने के लिए क्या खाना चाहिए और मोटा होने के लिए डाइट चार्ट)

चीज के औषधीय गुण करें कैंसर का इलाज - Cheese helps in Cancer in Hindi

चीज के स्वास्थ्य लाभों में से एक यह है कि यह कैंसर को रोक सकता है। चीज में संयुग्मित लिनोलेइक एसिड और स्पिंगोलिपिड्स शामिल हैं जो कैंसर की रोकथाम में एक बहुत महत्वपूर्ण कार्य करते हैं। इसमें विटामिन बी भी होता है जो शरीर के कार्यों को बनाए रखता है और शरीर को बीमारियों से बचाता है। (और पढ़ें - कैंसर से लड़ने वाले दस बेहतरीन आहार)

गर्भावस्था के दौरान चीज़ है लाभकारी - Cheese Benefits During Pregnancy in Hindi

चीज गर्भावस्था के लिए बहुत ही उपयोगी होता है। चीज में मौजूद कैल्शियम गर्भवती महिलाओं के लिए बहुत अच्छा होता है। यह लेबर के दौरान संकुचन को प्रोत्साहित करने में मदद करता है। यह स्तनपान कराने वाली महिलाओं के लिए भी लाभकारी होता है। क्योंकि इसके सेवन से दूध उत्पादन बढ़ जाता है। 

(और पढ़ें - प्रेगनेंसी में होने वाली प्रॉब्लम और प्रेगनेंसी टेस्ट रिजल्ट्स के बारे में)

चीज बेनिफिट्स फॉर स्किन - Cheese Benefits for Skin in Hindi

चीज आपकी त्वचा के स्वास्थ्य के लिए बहुत ही अच्छा माना जाता है, क्योंकि इसमें विटामिन बी होता है। यह कोमल, स्वस्थ और चमकदार त्वचा बनाए रखने के लिए उपयोगी है। तो इसलिए आज से ही अपने आहार में चीज को शामिल करें। हर व्यक्ति स्वस्थ त्वचा पाना चाहता है और चीज आपकी त्वचा की चमक को बरकरार रखने में मददगार हो सकता है। इसमें विटामिन बी होता है जो सेल चयापचय और कोशिकाओं के विकास में मदद करता है जिससे आपको चमकदार त्वचा मिलती है और यह आपको दोषों से छुटकारा पाने में भी मदद करता है। (और पढ़ें - भाप लेने के फायदे त्वचा के लिए)

चीज का उपयोग करें माइग्रेन का उपचार - Cheese for Migraine in Hindi

चीज माइग्रेन सिरदर्द का इलाज करने में सहायक हो सकता है। कैल्शियम का सेवन आधासीसी की समस्या कम करता है। चीज भी कैल्शियम का सबसे अच्छा स्रोत है। (और पढ़ें - माइग्रेन के घरेलू उपाय)

प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाएं चीज़ - Cheese for Immune System in Hindi

चीज आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाने के लिए उपयोगी होता है। कुछ प्रकार के चीज प्रतिरक्षा प्रणाली के समुचित कार्य के लिए सकारात्मक परिणाम देते हैं। यह बीमारी और रोगों को कम कर सकता है। (और पढ़ें - रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाले खाद्य पदार्थ और घरेलू उपाय)

चीज फॉर स्लीप - Cheese for Sleep in Hindi

चीज नींद को उत्तेजित करने के लिए फायदेमंद पाया जाता है। यह अनिद्रा का इलाज करता है। चीज में ट्रिप्टोफैन (एक एमिनो एसिड) होता है जो तनाव को कम करता है और नींद को बढ़ाने में मदद करता है। (और पढ़ें - योग निद्रा के माध्यम से पायें सुखद गहरी नींद)

बालों के लिए लाभकारी है चीज का इस्तेमाल - Cheese for Hair in Hindi

कम वसायुक्त कॉटेज चीज प्रोटीन से भरपूर होता है। इसे अपने नाश्ता या दोपहर के खाने में अंडे, ताजा बेरीज या फलों के साथ शामिल करें। कॉटेज चीज भी कैल्शियम का एक समृद्ध स्रोत है जो स्वस्थ और चमकदार बालों को बनाए रखने के लिए उपयोगी है। (और पढ़ें - सफेद बालों को काला करने के टिप्स)

  1. कुछ लोग लैक्टोज असहिष्णु होते हैं, जिसका मतलब है कि ये लोग दूध और दूध से बने उत्पादों में पाए जाने वाले लैक्टोज को पचाने में सक्षम नहीं होते हैं। लैक्टोज का सेवन पेट की सूजन, ऐंठन, दस्त, गैस और मतली का कारण बनता है, आमतौर पर डेयरी उत्पाद लेने के बाद 30 मिनट से दो घंटे तक। लैक्टोज असहिष्णुता के स्तर भिन्न होते हैं जो लोग लैक्टोज सहन कर सकते हैं, वे आमतौर पर पनीर का सेवन कर सकते हैं।
  2. गाय प्रोटीन के एलर्जी से लोग इस प्रोटीन की मात्रा को बर्दाश्त नहीं कर सकते हैं। इसलिए स्तनधारी दूध से बने सभी प्रकार के पनीर से बचा जाना चाहिए। ऑक्सफोर्ड हैंडबुक ऑफ़ क्लिनिकल मेडिसिन के अनुसार गाय के दूध से बने चीज़ की एलर्जी के कुछ लक्षणों में एक्जिमा, दस्त, गैस, कब्ज और अस्थमा शामिल हैं। (और पढ़ें – पेट में गैस के घरेलू उपचार)
  3. यदि आप अपना वजन नियंत्रित करना चाहते हैं या दिल की हालत को नियंत्रित करना चाहते हैं, तो आपको अपने चीज सेवन को सीमित करना चाहिए। 

 

और पढ़ें ...