मोठ दाल स्वास्थ्य की दृष्टि से फायदेमंद है. नियमित रूप से इसका सेवन कई बीमारियों को दूर करने में सहायक हो सकता है. जिंक, कैल्शियम व आयरन जैसे पोषक तत्वों से भरपूर मोठ की दाल हड्डियों को मजबूत बनाने व तनाव कम करने जैसी शारीरिक समस्याओं को कम करने में फायदेमंद है. वहीं, अगर किसी तरह की एलर्जी है, तो इसका सेवन नुकसानदायक हो सकता है.

आज इस लेख में आप मोठ दाल के फायदे व नुकसान के बारे में विस्तार से जानेंगे -

(और पढ़ें - खेसारी दाल के फायदे)

  1. मोठ दाल खाने से होने वाले फायदे
  2. मोठ दाल के नुकसान
  3. सारांश
मोठ दाल खाने के फायदे और नुकसान के डॉक्टर

मोठ की दाल पौष्टिक तत्वों से भरपूर सुपर फूड है. इसमें कॉपर, सोडियम, मैग्नीशियम, कैल्शियम व पोटेशियम जैसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं. ये कब्ज या मोटापा कम करने में सहायक है. फिलहाल, इस संबंध में वैज्ञानिक शोध उपलब्ध नहीं हैं. आइए, मोठ दाल के फायदों के बारे में विस्तार से जानते हैं -

मोटापे से छुटकारा

कैल्शियम और प्रोटीन से भरपूर मोठ की दाल में फाइबर भी होता है. इसलिए, इसके सेवन से काफी समय तक भूख नहीं लगती और डाइट कंट्रोल रहती है. इससे मोटापा या वजन आसानी से कंट्रोल हो सकता है. इसमें प्रोटीन की मात्रा होने के कारण यह मसल्स बिल्ड करने में मदद करता है और फैट आसानी से बर्न हो सकता है.

(और पढ़ें - मूंग दाल खाने के फायदे)

कब्ज से राहत

मोठ की दाल फाइबर से भरपूर होती है. इस कारण से इसका सेवन कब्ज की शिकायत को दूर करने में सहायक है.

(और पढ़ें - मसूर दाल के फायदे)

हड्डियां होती हैं मजबूत

मोठ के पौधे की फलियों में कैल्शियम और आयरन पाया जाता है, जो हड्डियों के लिए लाभदायक है. इसमें फास्फोरस की मात्रा ज्यादा होने की वजह से ये हड्डियों की ओवरऑल हेल्थ के लिए फायदेमंद है.

(और पढ़ें - कुलथी दाल के फायदे)

कोलेस्ट्रॉल करे कंट्रोल

मोठ की दाल के सेवन से ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल की समस्या दूर हो सकती है.

(और पढ़ें - चना दाल के फायदे)

इम्यूनिटी मजबूत करे

मोठ की फलियों में विभिन्न प्रकार के विटामिन और प्रोटीन होते हैं. मोठ में जिंक की उपस्थिति होने के कारण यह शरीर की रक्षा करने में सहायक है. इसको डाइट में शामिल करने से शरीर को बैक्टीरियाफंगस व वायरस से सुरक्षित रखा जा सकता है.

(और पढ़ें - अरहर या तुअर दाल के फायदे)

तनाव करे कम

मोठ में जिंक की अच्छी खासी मात्रा पाई जाती है. जिंक में एंटीऑक्सीडेंट गुण होता है, जो तनाव को कम करने में सहायक है. व्यस्त जिंदगी जीने के कारण लोग अक्सर तनाव से घिरे रहते हैं और उन्हें स्ट्रेस और एंग्जायटी काफी ज्यादा देखने को मिलती है. उनके लिए मोठ की फलियों का उपयोग करना लाभदायक हो सकता है.

(और पढ़ें - उड़द दाल के फायदे)

मांसपेशियों को करे ठीक

जिस प्रकार अन्य दालों में प्रोटीन होता है, उसी तरह मोठ की दाल में भी ज्यादा मात्रा में प्रोटीन होता है, जो मांसपेशियों को मजबूत करने में सहायक है. जो लोग बिल्कुल शाकाहारी जीवन जीते हैं, उनके लिए यह प्रोटीन का अच्छा स्रोत है. मोठ की दाल या फलियां मांसपेशियों को मजबूत करने में मदद करती हैं.

(और पढ़ें - लोबिया के फायदे)

मोठ की दाल पौष्टिक गुणों की वजह से कई प्रकार से फायदेमंद है, लेकिन इसके अधिक सेवन निम्न प्रकार के नुकसान भी हो सकते हैं -

(और पढ़ें - राजमा के फायदे)

पौष्टिक तत्वों से भरपूर मोठ के सेवन से कई फायदे होते हैं. कोलेस्ट्रोल में कमी, वजन कम करने में सहायक व मांसपेशियों को मजबूत करना आदि इससे मिलने वाले कुछ शारीरिक फायदे हैं. वहीं, मोठ का अधिक सेवन गैस, जी मिचलाना व उल्टी जैसे नुकसानदायक प्रभाव भी दे सकता है. डाइट में किसी भी तरह के बदलाव से पहले एक बार एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

(और पढ़ें - छोले खाने के फायदे)

Dr. Saurabh Patel

Dr. Saurabh Patel

आयुर्वेद
2 वर्षों का अनुभव

Dr. Gourav Vashishth

Dr. Gourav Vashishth

आयुर्वेद
5 वर्षों का अनुभव

Dr. Anil Sharma

Dr. Anil Sharma

आयुर्वेद
8 वर्षों का अनुभव

Dr. Prerna Choudhary

Dr. Prerna Choudhary

आयुर्वेद
6 वर्षों का अनुभव

ऐप पर पढ़ें
cross
डॉक्टर से अपना सवाल पूछें और 10 मिनट में जवाब पाएँ