myUpchar प्लस+ के साथ पूरेे परिवार के हेल्थ खर्च पर भारी बचत

शुक्राणु की कुल संख्या या कुल शुक्राणु, वीर्य या स्पर्म के एक सैम्पल में मौजूद कुल शुक्राणुओं की संख्या को दर्शाती है। विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार, प्रति मि.ली. वीर्य में 1.5 करोड़ शुक्राणु होना चाहिए या एक सैम्पल में 3.9 करोड़ शुक्राणु मौजूद होना, अच्छे शुक्राणु काउंट की पहचान है। प्रति मि.ली. वीर्य में 1 करोड़ से कम शुक्राणु की संख्या अच्छा शुक्राणु काउंट नहीं माना जाता है। शुक्राणु के माध्यम से पुरूषों की प्रजजन शक्ति का पता लगाया जाता है। बच्चा पैदा करने के लिए मजबूत या शक्तिशाली शुक्राणु की आवश्यकता होती है।

(और पढ़ें - वीर्य कैसे बनता है)

शुक्राणु स्त्री के अंडाणु से संयोग करके गर्भ में परिवर्तित हो जाता है। वीर्य में शुक्राणुओं की कमी या कमजोर शुक्राणु होने पर आपकी प्रजजन शक्ति कमजोर होती है। आज भारतीयों में शुक्राणु की कमी होना एक सामान्य समस्या बन चुकी है और अधिकतर लोग शुक्राणु बढ़ाने के लिए तरह-तरह के उपाय करते हैं। इसलिए आज हम आपको बताएंगे कि शुक्राणु बढ़ाने के लिए क्या-क्या खाना चाहिए और क्या-क्या करना चाहिए। 

(और पढ़ें - शुक्राणु बढ़ाने के घरेलू उपाय)

  1. शुक्राणुओं की संख्या बढ़ाने के लिए खाएं अनार - Eat pomegranate to increase semen in Hindi
  2. शुक्राणु बढ़ाने के लिए आहार है अखरोट - Eat Walnuts to increase semen in Hindi
  3. शुक्राणु बढ़ाने के भोजन में खाएं लहसुन - Eat garlic to increase sperm in Hindi
  4. स्पर्म काउंट बढ़ाने के लिए खाएं जिकं युक्त आहार - Eat zink rich foods to increase sperm count in Hindi
  5. स्पर्म काउंट बढ़ाने वाले फूड हैं अच्छी वसा युक्त आहार - Eat good fat to increase semen in Hindi
  6. स्पर्म काउंट बढ़ाने के लिए खाना चाहिए एंटीऑक्सिडेंट फूड - Eat antioxidant containing foods to increase sperm in Hindi
  7. स्पर्म काउंट बढ़ाने वाला आहार है अश्वगंधा - Ashwagandha helpful in increasing sperm count in Hindi
  8. शुक्राणु बढ़ाने के लिए खाएं शिलाजीत - Shilajit helps in increasing sperm count in Hindi
  9. शुक्राणु बढ़ाने के लिए खाएं अंडा - Eat Egg to increase sperm in Hindi
  10. शुक्राणु बढ़ाने वाला आहार है पालक - Eat spinach to increase sperm in Hindi
  11. शुक्राणु बढ़ाने के लिए खाना चाहिए केला - Eat Banana to increase sperm count in Hindi
  12. डार्क चॉकलेट खाएं स्पर्म काउंट बढ़ाने के लिए - Eat dark chocolate to increase sperm count in Hindi
  13. शुक्राणुओं की संख्या में वृद्धि करने का भोजन है शतावरी - Asparagus is beneficial for sperm in Hindi
  14. शुक्राणुओं की संख्या में वृद्धि वाला खाद्य पदार्थ है ब्रोकली - Eat broccoli to increase sperm count in Hindi

अनार, शुक्राणुओं की संख्या और वीर्य की गुणवत्ता बढ़ाने में मदद करता है। इसलिए रोजाना अनार खाएं। इसमें बहुत अधिक एंटीऑक्सिडेंट मौजूद होते हैं, जो खून में मुक्त कणों से लड़ने में मदद करते हैं। मुक्त कण आपके शुक्राणुओं की संख्या और वीर्य को नष्ट करते हैं। अनार का जूस असीमित रूप से आपकी प्रजनन शक्ति को बढ़ाने में मददगार है।

(और पढ़ें - प्रजनन क्षमता बढ़ाने वाले आहार)

अखरोट में ओमेगा-3 फैटी एसिड पाया जाता है। ओमेगा-3 फैटी एसिड अंडकोष में रक्त के प्रवाह को बेहतर बनाता है, जिससे वीर्य की मात्रा और उत्पादन दोनों में बढ़ोत्तरी होती है। इसके साथ ही साथ इसमें आर्जिनिन (एक तरह का एमिनो एसिड) भी होता है, जो आपके वीर्य की मात्रा बढ़ाने में मदद करता है। इसके अलावा अखरोट में अन्य सूखेमेव की तुलना में दो गुनी मात्रा में एंटीऑक्सिडेंट मौजूद होते हैं, जो रक्त प्रवाह में विषाक्त पदार्थों से लड़ने में सहायता करते हैं। 

(और पढ़ें - शुक्राणु की जांच कैसे करें)

लहसुन को रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाले खाद्य पदार्थ के रूप में जाना जाता है। इसके साथ ही साथ लहसुन में विटामिन बी6 और सेलेनियम मौजूद होते हैं। यह आपके खून को साफ करने में भी मदद करता है। इसके अलावा लहसुन गठिया रोग से बचाने और आपके अंडकोष में रक्त के प्रवाह को बेहतर बनाने में सहायक है।

(और पढ़ें - खाली पेट लहसुन खाने के फायदे)

स्पर्म काउन्ट बढ़ाने के लिए जौ, लाल मांस, बीन्स जैसे जिंक युक्त खाद्य पादर्थों को खाएं। जिंक, वीर्य के निर्माण में बहुत अधिक लाभदायक है। मजबूत शुक्राणुओं के निर्माण के दौरान बहुत अधिक खनिज आपके अंडकोष में मौजूद होते हैं, इसलिए जिंक शुक्राणुओं को मजबूत बनाने में मदद करता है। आपके शरीर में खनिज की कमी होने की वजह से शुक्राणुओं में गतिशीलता कम होती है। इसलिए जिंक वाले खाद्य पदार्थों को अधिक से अधिक खाएं। ध्यान रहे कि कम से कम 15 ग्राम जिक की मात्रा रोजाना आपके शरीर को मिले।

(और पढ़ें - सेक्स पावर बढाने के उपाय और sex karne ke tarike)

पॉलीअनसेचुरेटेड, ओमेगा-3 और ओमेगा-6 जैसी वसा शुक्राणु की झिल्ली को मजबूत बनाते हैं और इसके निर्माण में भी सहायक हैं। कई अध्ययन इस बात की पुष्टी कर चुके हैं कि ओमेगा-3 और ओमेगा-6 वाले खाद्य पदार्थ वीर्य के निर्माण में बहुत अधिक उपयोगी हैं। लेकिन ध्यान रहे, खराब वसा न खाएं, यह वीर्य के लिए नुकसानदायक है। 2014 में एक अध्ययन किया गया, जिसमें स्पैन के 18 से 23 साल के 209 स्वस्थ परूषों पर परीक्षण किया गया। इन लोगों ने आपने आहार में खराब वसा को शामिल किया, खराब वसा खाने से इनके शुक्राणुओं की संख्या में कमी देखी गई।

(और पढ़ें - यौन शक्ति को बढ़ाने वाले आहार)

एंटीऑक्सीडेंट एक तरह का अणु है, जो मुक्त कणों को निष्क्रिय करने और बाहर निकालने में मदद करता है। मुक्त कण शुक्राणुओं के कोशिकाओं को नष्ट करते हैं। यह बात भी ध्यान रहे कि बहुत सारे विटामिन और खजिन एंटीऑक्सिडेंट की तरह प्रतिक्रिया करते हैं। इसके अलावा ऐसे कई शोध किए गए हैं, जो इस बात की पुष्टी करते हैं कि एंटीऑक्सिडेंट युक्त खाद्य पदार्थ शुक्राणुओं की संख्या बढ़ाने में मदद करते हैं।

(और पढ़ें - एंटीऑक्सीडेंट युक्त आहार)

निम्न विटामिन और एंटीऑक्सिडेंट हैं, जो आपके शुक्राणु को मजबूत बनाते हैं -

  • सेलेनियम
  • विटामिन सी (एस्कोर्बिक एसिड)
  • ग्लूटेथिओन
  • कोनेजाइम Q10
  • एल-कारन्टिन

(और पढ़ें - लंबे समय तक सेक्स करने के तरीके)

अश्वगंधा को भारतीय जीन्सग के नाम से भी जाना जाता है। इसका उपयोग यौन विकारों के लिए लंबे समय से किया जा रहा है। 2016 में एक अध्ययन किया गया, जिसमें कम शुक्राणु वाले 46 परूषों को प्रतिभागी के रूप में शामिल किया गया। अध्ययन दौरान इन पुरूषों को 675 मि.ग्रा. अश्वगंधा 90 दिनों तक खिलाया गया। 90 दिनों के बाद, इन पुरूषों की शुक्राणुओं में 167% की बढ़ोत्तरी देखी गई।

(और पढ़ें - sex ke fayde)

हाल ही में की गयी रिसर्च के मुताबिक शिलाजीत शुक्राणु और टेस्टोस्टेरोन बढ़ाने में बेहद लाभदायक है। भारत में इसे सदियों से इस्तेमाल किया जा रहा है, और अब इसका वैज्ञानिक प्रमाण भी मिल गया है। इसके बारे में और जानने के लिए या लेख पढ़ें - शुक्राणु बढ़ाने में फायदेमंद है शिलाजीत

अंडा शुक्राणु बढ़ाने में बहुत ज्यादा मददगार है। इसके साथ ही साथ इसे खाने से आपके शरीर में फुर्ती भी बनी रहती है। अंडा में विटामिन ई और प्रोटीन बहुत अधिक मात्रा में मौजूद होते हैं। अंडा में पाए जाने वाले विटामिन, मुक्त कणों से शुक्राणु कोशिकाओं को बचाते है। स्पर्म की कोशिकाओं की क्षति होने से शुक्राणुओं की संख्या कम होती है। इसलिए रोजाना दो अंडे खाना चाहिए, क्योंकि इसमें मौजूद पोषक तत्व आपके शुक्राणुओं को मजबूत बनाते हैं, जिससे आपकी प्रजनन शक्ति बेहतर होती है।

(और पढ़ें - प्रजनन क्षमता बढ़ाने के उपाय)

पालक और अन्य प्रकार की हरी पत्तीदार सब्जियों में फॉलिक एसिड पाया जाता है, जो शुक्राणु को मजबूत बनाने में मदद करती हैं। जब आपके शरीर में फॉलेट का स्तर कम हो जाता है, तब आपके शुक्राणु कमजोर होने लगते हैं। शुक्राणु कमजोर होने से यह गर्भाशय में अंडे तक बहुत मुश्किल से पहुंच पाते हैं। खराब और कमजोर शुक्राणुओं की वजह से, पैदा होने वाले बच्चे में कई प्रकार की जन्मजात समस्याएं उत्पन्न हो जाती है।

(और पढ़ें - मर्दाना ताकत बढ़ाने के उपाय)

केला में विटामिन ए, विटामिन बी1 और विटामिन सी बहुत अधिक मात्रा में पाए जाते हैं। जब यह विटामिन आपके शरीर को पर्याप्त मात्रा में मिलते हैं, तब आपके शुक्राणु मजबूत होने लगते हैं और वीर्य की मात्रा भी बढ़ने लगती है। इसके अलावा केला में ब्रोमलेन नामक एंजाइम भी पाया जाता है, जो प्राकृतिक रूप से सूजन को कम करने वाला एंजाइम है। यह एंजाइम शुक्राणुओं की संख्या बढ़ाने का काम करता है और आपको फुर्ती भी प्रदान करता है।

(और पढ़ें - यौनशक्ति कम होने के कारण)

चॉकलेट आपकी कामेच्छा को बढ़ाने में मदद करता है। डार्क चॉकलेट खाने से शुक्राणु की संख्या मे बढ़ोत्तरी होती है। इस प्रकार के चॉकलेट में एमिनो एसिड होता है, जो वीर्य की मात्रा और शुक्राणु दोनों को बढ़ाने में मदद करता है। इसलिए जब भी चॉकलेट खाने का मन करे, डार्क चॉकेलट खाएं।

(और पढ़ें - कामेच्छा बढ़ाने के तरीके)

शतावरी वीर्य बढ़ाने में बहुत अधिक लाभदायक है। इसलिए शुक्राणु की संख्या या वीर्य बढ़ाने के लिए शतावरी की सब्जी खाएं। शतावरी में भरपूर मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है, जो आपके शुक्राणुओं के लिए बहुत अधिक लाभादायक हैं। यह शुक्राणु कोशिकाओं को मुक्त कणों से बचाने में मदद करते हैं। इसके साथ ही साथ शुक्राणुओं को मजबूत भी बनाते हैं।

(और पढ़ें - स्वप्नदोष क्यों होता है)

ब्रोकली में भी पालक की तरह फॉलिक एसिड पाया जाता है। इस फॉलिक एसिड को विटामिन बी-9 के नाम से जाना जाता है। यह महिलाओं में गर्भधारण में मदद करता है और पुरूषों की प्रजनन क्षमता बढ़ाने में भी सहायक है। एक अध्ययन के अनुसार, जो परूष रोजाना ब्रोकली खाते थे, उनमें 70% प्रतिशत तक शुक्राणु की बढ़ोत्तरी देखी गई है।

(और पढ़ें - जल्दी प्रेग्नेंट होने के टिप्स)

और पढ़ें ...