अक्सर आपने सुना होगा कि शलजम के रस का स्वाद बहुत ही कड़वा होता है, लेकिन ऐसा नहीं है। अगर आप इसके रस का सेवन अन्य पेय के साथ मिलाकर करें, तो यह बहुत ही लाभकारी होता है। यह सब्जी, विटामिनस और खनिजों से भरपूर होती है। तुर्की में, शलजम का रस एक राष्ट्रीय पेय है।  शलजम का रस कभी भी अकेला नहीं पीया जाता है, इसे किसी अन्य फल या सब्जी के रस के साथ मिलाकर पीया जाता है ताकि इसका स्वाद कम कड़वा लगे।

(और पढ़ें - शलजम खाने के फायदे)

 

  1. शलजम के रस के फायदे वजन कम करने के लिए - Turnip juice for weight Loss in Hindi
  2. शलजम के रस के गुण बचाये कैंसर से - Turnip Juice for Cancer in Hindi
  3. शलजम के रस का सेवन है एनीमिया में लाभकारी - Turnip Juice for Anemia in Hindi
  4. शलजम का रस करे शरीर के गंध को दूर - Turnip Juice for Body Odor in Hindi
  5. शलजम के रस के लाभ किडनी स्टोन के लिए - Turnip Juice for Kidney Stones in Hindi
  6. शलजम का जूस रखे ह्रदय को स्वस्थ - Turnip Juice for Heart in Hindi
  7. टर्निप जूस फॉर अस्थमा - Turnip Juice for Asthma in Hindi
  8. प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत रखें शलगम के रस से - Turnip Juice for Immune System in Hindi
  9. शलगम का रस रखे बालों को चमकदार - Turnip Juice for Hair in Hindi
  10. शलजम के रस का उपयोग करें त्वचा की समस्याओं के लिए - Turnip Juice Benefits for Skin in Hindi

दैनिक रूप से शलजम के रस का सेवन, वजन कम करने और मोटापे से लड़ने का एक प्रभावी तरीका है। शलजम कैलोरी में कम होती है और इसलिए ये वजन घटाने का एक प्रभावी तरीका है। इसके अलावा, इसमें पाए जाने वाली उच्च फाइबर सामग्री चयापचय को नियमित रखती है और साथ ही साथ शरीर के वजन को नियंत्रित करती है।

(और पढ़ें - वजन कम करने के लिए क्या खाएं)

शलजम में शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो कैंसर के जोखिम को कम करते हैं। यह लिवर से विषाक्त पदार्थों को प्रोसेस करने में मदद करते हैं, ट्यूमर के विकास को कम करते हैं और कार्सिनोजन के दुष्प्रभावों से लड़ते हैं।

शलजम बृहदान्त्र ट्यूमर और बृहदान्त्र कैंसर को रोकता है, क्योंकि यह बृहदान्त्र के कार्य में मदद करता है। इसके अलावा, शलजम के रस में पोषक तत्वों की उच्च मात्रा होती है जो शरीर को लिवर और मूत्राशय की समस्याओं और रुमेटीयड गठिया जैसे रोगों से लड़ने में मदद करती है।

(और पढ़ें - कैंसर में क्या खाना चाहिए)

 

शलगम में पाए जाने वाले आयरन से आपको रक्त कोशिकाओं की संख्या को बढ़ने में मदद मिलती है। इसलिए यह एनीमिया से पीड़ित लोगों के लिए बहुत ही लाभकारी होता है।

(और पढ़ें - एनीमिया के घरेलू उपाय)

गर्मियों के महीनों में शरीर से बदबू आना एक आम समस्या है। शलजम के रस का सेवन स्वास्थ्य के लिए अच्छा होने के साथ ही साथ शरीर के गंध को दूर करने में भी मदद करता है।

(और पढ़ें - पसीने की बदबू को दूर करने के उपाय)

यह पौष्टिक रस किडनी स्टोन को दूर करने में मदद करता है। इसमें मौजूद विटामिन सी का उच्च स्तर फेफड़े और बंद ब्रोन्कस (Bronchus) को साफ करने और रक्त परिसंचरण में सुधार करने में मदद करता है। 

(और पढ़ें - पथरी के घरेलू उपाय)

 

शलजम का रस शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करता है और साथ ही साथ दिल का दौरा, स्ट्रोक, रक्त के थक्के और विभिन्न हृदय रोगों से बचाने में लाभकारी होता है।

(और पढ़ें - हृदय को स्वस्थ रखने के लिए क्या खाएं)

शलजम का रस, सूजन को कम करने वाले एजेंट के रूप में कार्य करता है। यह अस्थमा के इलाज में मदद करता है और अस्थमा के लक्षणों को कम करता है।

(और पढ़ें - अस्थमा रोकने के उपाय)

शलजम का रस एक अच्छे प्रतिरक्षा प्रणाली को बनाए रखने में मदद करता है। यह शरीर में मुक्त कणों के स्तर को कम करता है। यह हड्डियों और दांतों को भी मजबूत बनाता है, क्योंकि यह पोटेशियम और कैल्शियम का अच्छा स्रोत है। इसके साथ ही यह मोतियाबिंद होने से रोकता है।

(और पढ़ें - रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए आहार)

शलजम के रस का नियमित सेवन आपके बालों के स्वास्थ्य और रंग को सुधारता है। शलजम तांबे का एक अच्छा स्रोत होता है, जो मेलेनिन के गठन में मददगार होता है। मेलेनिन एक पिगमेंट (एक प्रकार का रंग) है, जो आपके बालों को रंग प्रदान करता है। शलजम का रस एंटीऑक्सिडेंट्स जैसे विटामिन सी और विटामिन ई, बीटा कैरोटीन, ल्यूटेन और ज़ेक्सैंटीन में भी परिपूर्ण होता है जो स्वस्थ बालों को बनाए रखने में मदद करता है।

(और पढ़ें - बालों को घना करने के उपाय)

शलजम का रस विभिन्न त्वचा की समस्याओं के उपचार में मददगार है। यह मुँहासे का इलाज करता है। शलजम का रस विटामिन्स और मिनरल का एक बहुत ही अच्छा सोर्स होता है। ये विटामिन्स मुक्त कणों को समाप्त करने का काम करती हैं, जो त्वचा की उम्र बढ़ाने के लिए जिम्मेदार होते हैं। इसके रस के सेवन से दाग धब्बे, झुर्रियां और फाइन लाइन्स जैसे उम्र बढ़ने के संकेत को रोकने में मदद मिलती है।

(और पढ़ें - त्वचा में कसाव लाने के उपाय)

cross
डॉक्टर से अपना सवाल पूछें और 10 मिनट में जवाब पाएँ