myUpchar प्लस+ के साथ पूरेे परिवार के हेल्थ खर्च पर भारी बचत

हर घर में बचपन से ही बच्चों को यह समझाया जाता है कि दूध पीना सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है। दूध पीने से हड्डियां मजबूत होती हैं और आपका विकास भी अच्छे से होता है। जब बच्चा जन्म लेता है तो वो पूर्ण रूप से दूध पर ही निर्भर होता है और फिर बड़ा होने के बाद खुद को स्वस्थ रखने के लिए गाय, भैंस आदि का दूध पीता है। दूध एकमात्र ऐसा आहार है जो आजीवन हमारा साथ नहीं छोड़ता, लेकिन क्या आप जानते हैं कि गर्म दूध में भी स्वास्थ्य लाभ मौजूद होते हैं। जी हां, सुबह व रात में गर्म दूध पीने से कई समस्याओं से आपको जल्द छुटकारा मिलता है। इस लेख में हम आपको सुबह व रात में गर्म दूध पीने के लाभ और नुकसान बता रहे हैं, जो कि आपके लिए जानने बेहद जरूरी हैं।

(और पढ़ें - डेयरी प्रोडक्ट के फायदे)

तो चलिए जानते हैं गर्म दूध पीने के फायदे और नुकसान – 

  1. सुबह गर्म दूध पीने के फायदे - Subah garam doodh peene ke fayde
  2. रात में गर्म दूध पीने के लाभ - Raat me garam doodh pine ke labh
  3. गर्म दूध पीने के नुकसान - Garam doodh peene ke nuksan

गर्म दूध विटामिन से समृद्ध होता है - Garam doodh vitamin se samridh hota hai

गर्म दूध पीने से त्वचा गोरी और चमकदार बनती है। गर्म दूध में कई सप्लीमेंट्स और विटामिन भी पाए जाते हैं जो शरीर को स्वस्थ रखने के लिए बेहद जरूरी हैं। स्वस्थ रहने के लिए रोजाना पूरे दिन में दो ग्लास गर्म दूध जरूर पिएं।

(और पढ़ें - दूध के फायदे)

सुबह गर्म दूध पीने से होती हैं हड्डियां मजबूत - Hot milk ke fayde kare haddiya ko majboot

बच्चों की हड्डियां मजबूत करने के लिए इस बात का ध्यान रखें कि उन्हें सही मात्रा में गर्म दूध पिलाना चाहिए। इसके अलावा वयस्क लोगों को भी हड्डियां मजबूत रखने के लिए गर्म दूध जरूर पीना चाहिए। दूध में कैल्शियम और विटामिन डी भी पाया जाता है जो शरीर में इनकी कमी को पूरा करता है।

(और पढ़ें - हड्डियां मजबूत करने के उपाय)

सुबह गर्म पीने दूध से होता है वजन कम - Garam milk peene ke fayde kare vajan ko kam

अगर आप सुबह गर्म दूध पीते हैं, तो पेट लम्बे समय तक भरा हुआ रहेगा और भूख भी जल्दी नहीं लगेगी। गर्म दूध में अधिक मात्रा में प्रोटीन होता है जिसकी वजह से भी पेट भरा हुआ रहता है। साथ ही, गर्म दूध शरीर में ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रित करता है, जिसका अर्थ है कि आपको पूरे दिन भूख नहीं लगती और थका हुआ भी महसूस नहीं करते। अगर आपका वजन बहुत अधिक है तो आप एक ग्लास कम फैट वाला दूध पिएं। इसके अलावा आपको और कुछ खाने की आवश्यकता नहीं है और दूध तेजी से कैलोरी बर्न करने में आपकी मदद करेगा। इस बात का ध्यान रखें कि अगर आपको वजन कम करना है तो सिर्फ और सिर्फ शुद्ध दूध ही पिएं। इसका मतलब है कि उसमें चीनी, शहद और अन्य मीठा करने वाले पदार्थ न मिलाएं।

(और पढ़ें - वजन कम करने के उपाय)

तनाव दूर करने के लिए सुबह गर्म दूध पिएं - Hot milk pine ke fayde kare tanav ko door

गर्म दूध में खनिज पदार्थ और विटामिन होते हैं जो चिंता जैसी समस्या से राहत दिलाते हैं। अगर आप ऑफिस जाने से पहले या घर का काम शुरू करने से पहले अपनी थकानतनाव दूर करना चाहते हैं तो सुबह एक ग्लास गर्म दूध जरूर पिएं। यह तंत्रिका में आए तनाव को राहत देता है और मांसपेशियों में आए तनाव को कम करता है।

(और पढ़ें - दूध से एलर्जी के उपचार)

गर्म दूध ऊर्जा से भरपूर रखता है - Garam doodh urja se bharpur rakhta hai

गर्म दूध शरीर के लिए बेहद लाभदायक होता है। अगर आप थकान महसूस कर रहे हैं और शरीर को ऊर्जा से भरपूर रखना चाहते हैं तो एक ग्लास गर्म दूध आपकी ऊर्जा को वापस लौटाने में मदद करेगा।

(और पढ़ें - एनर्जी बढ़ाने का उपाय)

सुबह गर्म दूध पीने के अन्य लाभ - Warm milk peene ke any labh

ऊपर बताए गए फायदों के अलावा गर्म दूध पीने से मासिक धर्म के दौरान होने वाले लक्षणों से आराम मिलता है, चक्कर आने व मतली जैसी समस्या नहीं होती, सीने में जलन नहीं होती, बॉडी हाइड्रेट रहती है और एसिडिटी नहीं होती।   

(और पढ़ें - एसिडिटी से छुटकारा पाने के उपाय)

रात में गर्म दूध पीने के फायदे दिलाए अच्छी नींद - Raat ko garam doodh peene se neend achi aati hai

रात को सोने से पहले गर्म दूध पीने से आपकी मांसपेशियों को काफी आराम मिलता है, इस तरह आप रात में चैन की नींद सो पाते हैं। इस बात का ध्यान रखें कि पर्याप्त नींद न लेने से आपका मेटाबॉलिज्म सही तरीके से काम नहीं करेगा और आपको कई बीमारियां हो सकती हैं। अगर आप सही से नहीं सोते हैं तो आपका वजन भी बढ़ सकता है। इसलिए, अच्छी नींद पाने के लिए गर्म दूध पीना बेहद जरूरी है।

(और पढ़ें - अच्छी गहरी नींद आने के उपाय)

रात में गर्म दूध पीने से होता है पाचन क्रिया में सुधार - Raat me garam doodh peene se pachan kriya me sudhar hota hai

अगर आप रोजाना रात को सोने से पहले एक ग्लास गर्म दूध पीते हैं तो सुबह मल त्याग करने में आपको आसानी होगी और पाचन तंत्र में भी सुधार होगा। रोजाना गर्म दूध पीने से कब्ज और पाचन संबंधी समस्याएं नहीं होती। इस बात का ध्यान रखें कि रात के खाने के साथ दूध न पिएं, क्योंकि इससे खाना पचाने में थोड़ी मुश्किल हो सकती है। हमारी सलाह है कि रात को सोने से दो से तीन घंटे पहले ही दूध पिएं।    

(और पढ़ें - पाचन शक्ति बढ़ाने के उपाय)

रात में गर्म दूध पीने से ह्रदय की बीमारी का जोखिम कम होता है - Raat me garam doodh pine se hriday ki bimari ka jokhim kam hota hai

गर्म दूध में पोटेशियम होता है जो ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखने में मदद करता है और हृदय रोग से बचाता है। गर्म दूध कोलेस्ट्रॉल को भी दूर करता है। अगर आप ह्रदय की बीमारी से पीड़ित हैं तो वसा वाला दूध न पिएं। यह माना जाता है कि जो लोग एथलीट है अगर वे गर्म दूध पीते हैं तो उनकी मांसपेशियां तेजी से बढ़ती और मजबूत होती हैं। हमारी सलाह है कि अगर आप व्यायाम करते हैं तो व्यायाम के एक घंटे बाद ही गर्म दूध पिएं।

(और पढ़ें - हृदय को स्वस्थ रखने वाले आहार)

रात को गर्म दूध पीने से बनता है चेहरा चमकदार - Raat ko garam doodh peene se chehra chamakdar hota hai

रात को सोने से पहले गर्म दूध पीने से दांत मजबूत होते हैं और त्वचा भी स्वस्थ होती है। दूध दांतों को मजबूत रखता है और त्वचा को चमकदार भी बनाता है। शोध में पाया गया है कि रात को सोने से पहले त्वचा पर दूध लगाने से दाग-धब्बेएजिंग की समस्या कम हो जाती है। हालांकि रात को सोने से पहले गर्म दूध भी जरूर पिएं। रात को गर्म दूध पीने से आप जवान लगने लगते हैं, क्योंकि यह आपकी त्वचा के कोलेजन को सुरक्षित रखता है। इससे आपकी त्वचा में लचीलपन आ जाता है और एजिंग की समस्या भी धीरे-धीरे कम होने लगती है।

(और पढ़ें - चेहरे पर कच्चे दूध लगाने के फायदे)

गर्म दूध पीने के कोई नुकसान नहीं हैं, लेकिन अगर आप इसे अधिक मात्रा में लेते हैं तो महिलाओं व पुरुषों में ह्रदय की बीमारी का जोखिम बढ़ सकता है।

(और पढ़ें - हार्ट अटैक का इलाज)

और पढ़ें ...