करेले का जूस बहुत ही लाभकारी होता है। जो लोग मधुमेह से पीड़ित हैं, उन्हें नियमित रूप से करेले के जूस का सेवन करना चाहिए, इससे मधुमेह की समस्या में राहत मिलती है। इसके अलावा यह वजन कम करने और चयापचय को बढ़ाने में मददगार होता है।

(और पढ़ें - वजन कम कैसे करे)

करेला सभी आवश्यक पोषक तत्वों का एक उत्कृष्ट स्रोत है। यह विटामिन एवं खनिजों से भरपूर होता है। करेला के रस का नियमित सेवन मुख्य पोषक तत्वों की कमी को पूरा करता है, जिसकी हमें दैनिक आधार पर जरूरत होती है। यह विटामिन सी, विटामिन बी 1, बी 2, और बी 3 जैसी सभी घुलनशील विटामिनों का एक समृद्ध संग्रह है। इसमें जस्ता, अल्कलॉइड, मैंगनीज और फोलिक एसिड जैसे खनिजों भी शामिल हैं। 

(और पढ़ें - प्रोटीन युक्त भोजन)

तो आइये जानते हैं, इसके लाभों के बारे में - 

  1. करेले के जूस के लाभ स्वास्थ्य के लिए - Health benefits for Bitter Gourd Juice in Hindi
  2. करेला जूस बेनिफिट्स फॉर स्किन - Karela juice benefits for skin in Hindi
  3. करेले के जूस का उपयोग करें बालों के लिए - Karela juice for hair in Hindi
  4. करेले का जूस बनाने का तरीका - How to make bitter gourd juice in Hindi

करेले के जूस के लाभ स्वास्थ्य के लिए कुछ इस प्रकार हैं –

करेला जूस रक्त को साफ करता है - Bitter gourd purifies your blood in Hindi

करेला प्राकृतिक ब्लड प्यूरीफायर की तरह भी काम करता है। अशुद्ध रक्त के कारण कई परेशानियों के लक्षण दिखाई देने लगते हैं जैसे सिर दर्द, एलर्जी, चक्कर आना, प्रतिरोधक क्षमता कमजोर होना आदि। करेला रक्त को साफ और डिटॉक्सीफाई करने में मदद करता है। यह रक्त की बीमारियां जैसे ब्लड बाइल्स (blood boils) और टोक्सिमिया की वजह से खुजली होने जैसी समस्या का भी इलाज करता है। करेला त्वचा संबंधी परेशानियां जैसे मुहांसे, सोरायसिस और एक्जिमा को भी ठीक करता है। आप एक ग्लास करेले के जूस में कुछ मात्रा में नींबू के जूस और शहद को मिला लें। फिर इसे सुबह खाली पेट पी जाएँ। आप इस मिश्रण को छः महीने के लिए पी सकते हैं।

(और पढ़ें - खून साफ करने के घरेलू नुस्खे)

करेले के जूस के फायदे दिलाएं डायबिटीज से राहत - Karela juice benefits for diabetes in Hindi

करेला में कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं। करेला के सेवन करने का सबसे अहम कारण है कि यह ब्लड शुगर के स्तर को कम करता है। अधिक ब्लड शुगर के उत्पादन से शुगर की बिमारी बढ़ती है। लेकिन कुछ सालों में, कई लोगों को शुगर की बीमारी से छुटकारा मिला है। रोजाना करेले का जूस पीने से ब्लड शुगर का स्तर नियंत्रित रहता है। आप बिना दवाई के भी इन्सुलिन का इलाज करेले के जूस से कर सकते हैं। करेला शरीर में ग्लूकोस के स्तर को भी सुधारता है और शुगर के बढ़ने के जोखिम को भी कम करता है।  

(और पढ़ें - डायबिटीज में परहेज और इन्सुलिन टेस्ट क्या है)

करेले के जूस के गुण बचाएं कैंसर से - Karela juice benefits for cancer in Hindi

अगर कैंसर का पता सही स्तर पर नहीं पता चलता तो ये बीमारी लाइलाज हो सकती है। करेला जूस कुछ प्रकार के कैंसर को दूर करता है। इससे लेकिमिया कैंसर की कोशिकाओं को भी खत्म करने में मदद मिलती है। करेले में मौजूद घटक, कुछ प्रकार के कैंसर की कोशिकाओं को रोकने में प्रभावी होते हैं। 

(और पढ़ें - कैंसर के लिए आहार)

करेला जूस फॉर वेट लॉस - Karela juice benefits for weight loss in Hindi

युवाओं के बीच अस्वस्थ खाने की आदतों के कारण, मोटापे की बीमारी में वृद्धि हुई है। करेला वजन कम करने के लिए सबसे बेहतरीन उपाय माना जाता है। करेला में फाइबर, कार्बोहाइड्रेट और कम मात्रा में कैलोरी होती है जो वजन को कम करने में मदद करती है। ये उन लोगों के लिए बेहद अच्छा है, जिन्हें अपना वजन कम करना होता है। 

(और पढ़ें - मोटापा कम करने के उपाय)

करेले के जूस के लाभ हैं बवासीर में सहायक - Karela juice for piles in Hindi

पाइल्स को आमतौर पर बवासीर के रूप में जाना जाता है। बवासीर इन दिनों आम होता जा रहा है। लेकिन, अगर आप नियमित रूप से करेल के जूस का सेवन करते हैं तो आप इस समस्या से निजात पा सकते हैं। इसके अलावा तीन चम्मच करेले के जूस को एक ग्लास छाछ के साथ मिलाएं और इस मिश्रण को सुबह रोजाना एक महीने के लिए खाली पेट पियें। इस तरह आप बवासीर की समस्या में सुधार देख पाएंगे। इलाज में तेजी लाने के लिए, करेले के पेड़ की जड़ का पेस्ट तैयार करें और उसे फिर प्रभावित क्षेत्र पर लगा लें। 

(और पढ़ें - बवासीर से बचने के उपाय)

करेले का जूस रखें लिवर को स्वस्थ - Bitter gourd juice for liver in Hindi

करेले में हेपाटिक (hepatic) के गुण होते हैं, जो आपके लीवर के स्वास्थ के लिए लाभदायक होते हैं। ये लीवर में छानने की क्रिया को बढ़ावा देता है, जिससे रक्त में मौजूद सभी अशुद्धियाँ साफ हो जाती है। करेले से लीवर में मौजूद विषाक्त पदार्थ भी निकल जाते हैं। लीवर अगर कार्य अच्छे से करता है तो, इससे मोटापे, ह्रदय की बीमारी, चक्कर आना, सिर दर्द, पाचन समस्याएं, पीलिया और अन्य स्वास्थ्य परेशानियों का जोखिम कम हो जाता है। लीवर को स्वस्थ रखने के लिए एक कप करेले के जूस को पूरे दिन में एक बार जरूर पियें। 

(और पढ़ें - किडनी स्टोन में परहेज और किडनी स्टोन के उपाय)

करेले का जूस है अस्थमा में उपयोगी - Bitter gourd juice for asthma in Hindi

अस्थमा के मरीजों के लिए करेले का जूस बहुत ही लाभदायक होता है। इससे कफ और पुरानी श्वसन समस्याओं का इलाज करने में मदद मिलती है। करेला फेफड़ों और श्वसन तंत्र से बलगम को निकालता है। 

(और पढ़ें - अस्थमा के उपाय)

पाचन को स्वस्थ रखें करेला जूस से - Karela juice for digestion in Hindi

करेला जूस पाचन के लिए महत्वपूर्ण होता है। यह एंजाइमों का उत्पादन बढ़ाता है, जो पाचन प्रक्रिया में सहायता करते हैं। यह गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल रोग का इलाज करने में मदद करता है और साथ ही परजीवी कीड़ों को भी मारता है, जो हमारे शरीर के भीतर बढ़ने लगते हैं। यह हमारे शरीर से विषाक्त पदार्थों को निकालकर, हमारे शरीर में मौजूद अच्छे जीवाणुओं की सुरक्षा करता है।  

(और पढ़ें - पाचन क्रिया कैसे सुधारे)

करेले के जूस से इम्युनिटी को रखें मजबूत - Bitter melon juice for immune system in Hindi

रोजाना करेले का सेवन करने से आपकी प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है और शरीर किसी भी प्रकार की बीमारियों से लड़ पाता है। इसके एंटीऑक्सीडेंट गुण बीमारियों के खिलाफ एक दवा की तरह काम करते हैं। यह शरीर को फ्री रेडिकल्स से भी बचाता है। किसी भी गंभीर बिमारी के लिए आप इसका सेवन रोजाना करें। इसके अलावा आप एक या दो कप करेले की चाय भी रोजाना पी सकते हैं। इस चाय को बनाने के लिए, आप चार से पांच करेले के टुकड़ों को पांच मिनट के लिए गर्म पानी में डालकर उबाल लें और फिर चाय को पी जाएँ। 

(और पढ़ें - प्रतिरक्षा प्रणाली बूस्टर करने के लिए आहार)

कब्ज से राहत दिलाए करेला जूस - Karela juice for constipation in Hindi

करेला पाचन में मदद करता है, क्योंकि इसमें फाइबर के गुण होते हैं। इसके जूस का नियमित रूप से सेवन आपके शरीर से अवशिष्ट पदार्थ को बाहर निकालने में मदद करता है, जिससे पाचन को स्वस्थ रखने में मदद मिलती है, जैसे अपच और कब्ज। 

(और पढ़ें - कब्ज में परहेज)

करेला जूस के फायदे स्वस्थ ह्रदय के लिए - Bitter gourd for heart health in Hindi

करेला हृदय संबंधी समस्याओं को दूर करने के लिए भी जाना जाता है। यह खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है, जो धमनियों की दीवारों को संकीर्ण बनाते हैं, जिससे दिल का दौरा पड़ने का खतरा बढ़ जाता है। यह रक्त शर्करा के स्तर को भी कम करता है, जो हृदय के अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखने में सहायता करता है।

(और पढ़ें - कोलेस्ट्रॉल को कम करने के उपाय

करेला जूस के लाभ आँखों के लिए - Karela juice for eyes in Hindi

करेला आपकी आँखों के स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होता है। यह बीटा कैरोटीन से परिपूर्ण होता है और बीटा कैरोटीन आपकी आँखों के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है।

(और पढ़ें - आंखों की रोशनी बढ़ाने के तरीके)

करेला जूस के लाभ हैं मलेरिया में उपयोगी - Bitter melon for malaria in Hindi

करेला जूस मलेरिया में काफी उपयोगी होता है। यह मलेरिया के बैक्टीरिया को मारता है। इसके अलावा यह आपको कुछ अन्य वायरस संक्रमण जैसे खसरा, चिकन पॉक्स और हर्पीस से बचाने में भी मदद करता है।

(और पढ़ें - मलेरिया का घरेलू उपाय और मलेरिया में क्या नहीं खाना चाहिए)

करेला का रस त्वचा के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। यह त्वचा की ऊपरी सतह से फाइन लाइन्स को दूर करने में मदद करता है। इस रस के सेवन से समय से पहले उम्र बढ़ने के लक्षणों को दूर करने में मदद मिलती है। यह शरीर के भीतर से रक्त को शुद्ध करने में मदद करता है।

(और पढ़ें - झुर्रियों का कारण)

करेले के जूस का इस्तेमाल त्वचा को निखारने के लिए करें - Bitter gourd juice for glowing skin in Hindi

सभी महिलायें कोमल और मुलायम त्वचा पाना चाहती हैं। करेला का जूस शरीर से विषाक्त पदार्थों को निकालता है और त्वचा को खूबसूरत बनाता है।

(और पढ़ें - चेहरा गोरा करने के घरेलू उपाय)

करेले का रस मुहांसों को सही करता है - Bitter gourd juice treats acne in Hindi

युवास्था की शुरआत होने से त्वचा पर मुहांसों की समस्या बेहद आम है। इसके लिए आप करेले के जूस में नींबू के जूस को मिलाकर सुबह खाली पेट इस मिश्रण को पियें। मुहांसों से छुटकारा पाने के लिए आपको इस मिश्रण को छः महीने तक पीना है।

(और पढ़ें – पिम्पल्स हटाने के घरेलू नुस्खे)

त्वचा के दाग-धब्बों के लिए करेले का जूस गुणकारी है - Bitter gourd juice treatment for blemishes in Hindi

करेले का जूस आपकी त्वचा को बेदाग बनाता है और किसी भी तरह की त्वचा संबंधी अन्य समस्या को ठीक करता है। त्वचा से दाग-धब्बों को दूर करने के लिए रोजाना करेले के जूस को जरूर पियें।

(और पढ़ें - काले दाग हटाने के उपाय)

करेले का जूस एंटी-एजिंग की समस्या को दूर करता है - Bitter gourd juice for anti-aging in Hindi

करेले के जूस में विटामिन सी होता है। इसके एंटीऑक्सीडेंट्स शरीर के फ्री रेडिकल्स से लड़ते हैं और उन्हें साफ करने में मदद करते हैं। इससे त्वचा की झुर्रियां दूर होती हैं और काले धब्बे भी साफ होते हैं। 

(और पढ़ें - चेहरे की झुर्रियों के लिए उपाय)

करेले के रस से त्वचा के संक्रमण को साफ करें - Bitter gourd juice removes skin infection in Hindi

चाहे वो त्वचा का संक्रमण हो या एक्जिमा और सोरायसिस हो, करेले का जूस इनके लिए बेहद फायदेमंद होता है। रोजाना करेले के जूस को पीने से फंगल संक्रमण जैसे रिंगवर्म और एथलीट फुट को ठीक करने में मदद मिलती है।

(और पढ़ें - त्वचा पर चकत्तों के घरेलू उपाय)

त्वचा की खुजली से करेले का जूस निजात दिलाता है - Bitter gourd juice gives you relief from itching in Hindi

त्वचा के जिन क्षेत्रों में खुजली हो रही है, उन क्षेत्रों में करेले के जूस की पत्तियां लगाने से, लगातर होने वाली खुजली से आपको बेहद आराम मिलेगा।

(और पढ़ें - रूखी त्वचा के लिए फेस पैक)

करेले का रस आपके बालों की समस्याओं के इलाज के लिए सबसे अच्छा घरेलू उपाय है। यह आपके बालों को चमकदार और स्वस्थ रखने में मदद करता है। करेले के रस में त्वचा के लिए लाभकारी गुण मौजूद होता है। ऐसे में आप अपने बालों में चमक लाने के लिए, दही के साथ एक कप ताजा करेले के रस को मिक्स करें। अब इस पेस्ट को अपने बालों पर 30-35 मिनट के लिए लगा कर रखें और इसके बाद अच्छे से धो लें।

(और पढ़ें - बाल झड़ना रोकने के उपाय)

करेले के जूस से बालों को चमकदार बनाएं - Bitter gourd juice for shiny hair in Hindi

अगर आपको चमकदार बाल पाने हैं तो करेले का इस्तेमाल इस तरह करें -

  1. एक कप करेले के जूस को कुछ मात्रा में दही के साथ मिला लें।
  2. फिर अपनी सिर की त्वचा पर आधे घंटे के लिए इस मिश्रण को लगाकर रखें।
  3. आधे घंटे के बाद बालों को फिर धो लें।

(और पढ़ें - बाल झड़ने से रोकने के लिए हेयर मास्क

करेले के रस से डैंड्रफ को खत्म करें - Bitter gourd juice good for dandruff in Hindi

डैंड्रफ से छुटकारा पाने के लिए करेले का इस्तेमाल इस तरह करें -

  1. सबसे पहले करेले के जूस और जीरे के बीज को एक साथ मिक्स कर लें।
  2. अब इस मिश्रण को सिर की त्वचा पर लगाएं।
  3. लगाने के बाद कुछ देर तक इस मिश्रण को ऐसे ही लगा हुआ छोड़ दें।
  4. अब अपने बालों को पानी से धो लें।
  5. इस उपाय को एक महीने के लिए दोहराएं।

(और पढ़ें - बालों को लंबा करने के घरेलू उपाय

झड़ते बालों को रोकने के लिए करेले के जूस का इस्तेमाल करें - Bitter gourd juice for hair loss in Hindi

करेला स्वाद में कड़वा होता है और इसके यह गुण झड़ते बालों से लड़ने में बेहद फायदेमंद होते हैं।

झड़ते बालों के लिए करेले का इस्तेमाल इस तरह करें -

  1. सबसे पहले करेले के जूस और कुछ मात्रा में चीनी को एक साथ मिला लें।
  2. अब इस मिश्रण में रूई डालें और रूई को अपनी सिर की त्वचा और बालों में लगाएं।
  3. लगाने के बाद आधे के लिए मिश्रण को ऐसे ही लगा हुआ छोड़ दें।
  4. अब बालों को शैम्पू से धो लें।
  5. इस उपाय को एक महीने तक इसी तरह दोहराएं।

(और पढ़ें - बाल झड़ने से रोकने के घरेलू उपाय)  

करेले के जूस से सिर की रूखी त्वचा को ठीक करें - Bitter gourd juice helps to get rid of dry and itchy scalp in Hindi

सिर की त्वचा का रूखापन दूर करने के लिए करेले के जूस का इस्तेमाल इस तरह करें -

  1. सबसे पहले करेले के जूस को सिर की त्वचा पर रूई से लगा लें।
  2. फिर लगाने के बाद अच्छे से मसाज करें।
  3. अब बालों को पानी से धो लें।
  4. इस उपाय को हफ्ते में एक बार जरूर दोहराएं।

अगर आपकी सिर की त्वचा में खुजली होती है तो इस तरह करेले के जूस का इस्तेमाल करें -

  1. सबसे पहले करेले के जूस को एवोकाडो या केले के साथ मिला लें।
  2. मिलाने के बाद इस मिश्रण को त्वचा पर लगाएं।
  3. अब इस मिश्रण को बालों में आधे के लिए लगा हुआ रहने दें।
  4. फिर बालों को पानी से धो लें।
  5. इस उपाय को हफ्ते में एक बार दोहराएं।

(और पढ़ें - रूखे बालों का घरेलू उपाय)  

करेले का रस सफेद और तैलीय बालों से दिलाये छुटकारा - Bitter gourd juice treatment for grey and oily hair in Hindi

आप करेले के जूस के इस्तेमाल से सफेद बालों को हमेशा के लिए खत्म कर सकते हैं। बस सफेद बालों पर करेले के जूस को हर दस दिन में एक बार जरूर लगाएं। इस तरह आपको अच्छा परिणाम देखने को मिलेगा।

जब आप बहुत अधिक तैलीय पदार्थों का सेवन शुरू कर देते हैं तो सिर की त्वचा में तेल का उत्पादन भी अधिक होने लगता है। सबसे पहली चीज आप तैलीय खाद्य पदार्थों को खाना बंद कर दें। दूसरा, अपने बालों में करेले के जूस और सेब के सिरके को मिलाकर लगाएं। इससे बालों में अधिक तेल साफ होने लगेगा।

(और पढ़ें - तैलीय बालों के घरेलू उपाय)

करेले के जूस से दो मुहें बालों की समस्या कम हो - Benefits of bitter gourd juice for split ends in Hindi

क्या आप भी दो मुहें बालों की वजह से परेशान हैं। तो घबराने की जरूरत नहीं है।

इस तरह करेले के जूस का इस्तेमाल करें -

  1. सबसे पहले करेले के जूस को दो मुहें बालों में लगाएं।
  2. लगाने के बाद कंघी से बालों को काढ़ें।
  3. फिर कुछ घंटे बाद बालों को पानी से धो लें।
  4. इस प्रक्रिया को इसी तरह हफ्ते में दो बार दोहराएं।

(और पढ़ें - दो मुंहे बालों के उपाए)  

रूखे और बेजान बालों के लिए करेले का रस फायदेमंद है - Bitter gourd juice for rough and tangled hair in Hindi

रूखे और बेजान बालों के लिए इस तरह करेले के जूस का इस्तेमाल करें -

  1. सबसे पहले बालों के अनुसार करेले का जूस लें।
  2. फिर इसे अपने बेजान बालों में डालें।
  3. डालने के बाद 10 से 15 मिनट के लिए इस मिश्रण को ऐसे ही लगा हुआ छोड़ दें।
  4. अब अपने बालों को पानी से धो लें।
  5. इस तरह आपके बाल मुलायम लगने लगेंगे।

(और पढ़ें - रूखे बालों के लिए शैम्पू

  1. सबसे पहले चाकू का उपयोग करके करेले को छील लें।
  2. इसे पानी में अच्छी तरह से धो लें और इसे काटने के लिए कटिंग बोर्ड पर रखें।
  3. चम्मच का उपयोग करके, करेले के बीजों को बाहर निकालें और करेले को काट लें।
  4. एक कटोरा और इसमें कुछ पानी लें, अब कटोरे में करेला क्यूब्स डालें और इसे आधे घंटे तक कवर करें। यदि आप कड़वाहट को कम करना चाहते हैं, तो पानी में नमक मिक्स कर सकते हैं।
  5. करेले को ब्लेंडर या जूसर में डालें। कड़वाहट को कम करने के लिए कुछ पानी या सेब का रस या नींबू का रस मिक्स करें। तब तक ब्लेंड करें, जब तक की पेस्ट न बन जाएं। 
  6. एक गिलास या कटोरे पर एक झरनी या पतला कपड़ा रखें। झरनी के माध्यम से रस को छान लें।
  7. इसे ठंडा करने के लिए रेफ्रिजरेटर में रखें और काली मिर्च या चाट मसाला मिलाकर पीयें।

(और पढ़ें - करेले के फायदे)

cross
डॉक्टर से अपना सवाल पूछें और 10 मिनट में जवाब पाएँ