लौकी के कई गुणकारी फायदे हैं. अक्सर लोग लौकी की सब्जी या हलवा बनाते समय उसके बीज फेंक देते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि लौकी के बीजों में कई गुणकारी तत्व पाए जाते हैं. इससे डायबिटीज और हृदय से संबंधित बीमारियों से राहत मिल सकती है.

लौकी के बीजों में खासतौर से प्रोटीन पाया जाता है, जो पोषक तत्वों की कमी को दूर करने में सक्षम है. हालांकि, लौकी के बीजों में कैलोरी की मात्रा ज्यादा होती है, इसलिए इसके ज्यादा सेवन करने से मोटापा बढ़ने जैसी परेशानियां भी हो सकती हैं.

(और पढ़ें - लौकी के जूस के फायदे)

आज इस लेख हम लौकी के बीज खाने के फायदों पर चर्चा करेंगे.

  1. लौकी के बीज के फायदे
  2. कैसे करें लौकी के बीज का सेवन
  3. लौकी के बीजों के नुकसान
  4. सारांश
लौकी के बीज के फायदे और नुकसान के डॉक्टर

लौकी के बीज में कई तरह के मैक्रो और माइक्रो न्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं. ये कई विटामिन और मिनरल्स से भरपूर होते हैं. लौकी के बीज में खासतौर से प्रोटीन पाया जाता है, जो पोषक तत्वों की कमी और कुपोषण जैसी अवस्था में काफी फायदेमंद है. लौकी के बीज डायबिटीज और हार्ट संबंधी बीमारियों में फायदा पहुंचाता है.

(और पढ़ें - तुलसी के बीज के फायदे)

आइए विस्तार से जानें कि लौकी के बीज का सेवन करने के क्या फायदे हैं -

यूरिनरी ट्रैक को रखता है क्लीन

लौकी के बीजों में कई तरह के एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं, जो सेल्स में रोग-प्रतिरोधक क्षमताओं का संचार करते हैं. लौकी के बीजों में कई तरह के फाइबर पाए जाते हैं, जो पाचन में सहायता करते हैं. एक शोध में पता चला है कि लौकी के बीजों का सेवन करने से किडनी व यूरिनरी ट्रैक्ट और आंत से जुड़ी बीमारियों में काफी फायदा पहुंचता है.

(और पढ़ें - रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए क्या खाएं)

myUpchar के डॉक्टरों ने अपने कई वर्षों की शोध के बाद आयुर्वेद की 100% असली और शुद्ध जड़ी-बूटियों का उपयोग करके myUpchar Ayurveda Urjas Capsule बनाया है। इस आयुर्वेदिक दवा को हमारे डॉक्टरों ने कई लाख लोगों को सेक्स समस्याओं के लिए सुझाया है, जिससे उनको अच्छे प्रभाव देखने को मिले हैं।
Long Time Capsule
₹719  ₹799  10% छूट
खरीदें

कम करता है डायबिटीज का जोखिम

डायबिटीज जैसी बीमारियों में लौकी के बीजों का सेवन करने की खास सलाह दी जाती है. लौकी के बीजों में मैग्नीशियम ज्यादातर मात्रा में पाया जाता है, जो डायबिटीज के जोखिम को कम करने में सहायक है. लौकी के बीज ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रित करते हैं.

(और पढ़ें - डायबिटीज में क्या खाना चाहिए)

कैंसर में है लाभकारी

लौकी के बीजों के अंदर पाए जाने वाले तत्व ब्रेस्ट कैंसर और प्रोस्टेट कैंसर जैसी समस्याओं से निजात दिलाते हैं. लौकी के बीजों में पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट अनकंट्रोल्ड सेल्स को बढ़ने से रोकते हैं और डेड सेल को फिर से रिजूवनेट करने का काम करते हैं.

(और पढ़ें - खुबानी के बीज के फायदे)

स्वस्थ हृदय के लिए जरूरी

लौकी के बीजों में पाया जाने वाला मैग्नीशियम ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में प्रभावी है. मैग्नीशियम की वजह से हाई ब्लड प्रेशर और हृदय रोग संबंधित बीमारियों से भी निजात मिलती है. लौकी के बीजों में पाया जाने वाला मैग्नीशियम शरीर के अंदर के नाइट्रिक ऑक्साइड के स्तर को बढ़ाता है, जो खून को पतला करता है. इससे हृदय रोग संबंधी परेशानियों का खतरा कम हो सकता है.

(और पढ़ें - बीज के फायदे)

बालों के लिए फायदेमंद

लौकी के बीज में पाए जाने वाले पदार्थ हेयर ऑयल बनाने में इस्तेमाल किए जाते हैं. एविसेना जर्नल ऑफ फाइटोमेडिसिन की एक रिसर्च के मुताबिक, लौकी के बीज से बनाए जाने वाले तेल में फैटी एसिड, विटामिन ई और फाइटोएस्ट्रोजेन मौजूद होता है. लौकी के बीजों से बने तेल से सिर की मालिश करने पर बालों में शाइन बढ़ती है और ग्रोथ बेहतर होती है.

(और पढ़ें - बालों को बढ़ाने के लिए क्या खाना चाहिए)

कुछ खास चीजों के साथ लौकी के बीजों को मिलाकर सेवन करने से इसके लाभ और टेस्ट दोगुने हो जाते हैं. ध्यान रहे कि लौकी के बीजों को कुछ दिन तक धूप में सुखाने के बाद ही इनका सेवन करना चाहिए. लौकी के बीजों को कुछ खास फूड्स के साथ सेवन किया जा सकता है. जैसे -

लौकी के बीजों को कई तरह की डिश के साथ खाया जा सकता है, लेकिन इसे रोस्ट करके ऊपर से काली मिर्चनमक छिड़कर भी खाया जा सकता है.

लौकी के बीज में कई औषधीय गुण हैं, लेकिन इसका सही और नियमित मात्रा में सेवन न किया जाए, तो इससे कई नुकसान हो सकते हैं. लौकी के बीजों में कैलोरी की मात्रा ज्यादा होती है, इसलिए खाने से पहले इसकी मात्रा सुनिश्चित करना जरूरी है. लौकी के बीजों का अधिक सेवन करने से मोटापा बढ़ सकता है. बुखार से पीड़ित लोगों को लौकी के बीजों का सेवन नहीं करना चाहिए, क्योंकि लौकी के बीजों की तासीर ठंडी होती है.

(और पढ़ें - कद्दू के बीज के फायदे)

myUpchar के डॉक्टरों ने अपने कई वर्षों की शोध के बाद आयुर्वेद की 100% असली और शुद्ध जड़ी-बूटियों का उपयोग करके myUpchar Ayurveda Kesh Art Hair Oil बनाया है। इस आयुर्वेदिक दवा को हमारे डॉक्टरों ने 1 लाख से अधिक लोगों को बालों से जुड़ी कई समस्याओं (बालों का झड़ना, सफेद बाल और डैंड्रफ) के लिए सुझाया है, जिससे उनको अच्छे प्रभाव देखने को मिले हैं।
Bhringraj Hair Oil
₹599  ₹850  29% छूट
खरीदें

लौकी के बीजों में मौजूद औषधीय गुण की वजह से कई बीमारियों जैसे - डायबिटीज, कैंसर और हार्ट संबंधी बीमारियों में इसका सेवन कारगर साबित होता है. लौकी के बीजों में कैलोरीज की मात्रा ज्यादा होने की वजह से इसके सेवन से कई तरह के नुकसान होते हैं. इसलिए, कितनी मात्रा में इसका सेवन करना चाहिए इस बात का खास ख्याल रखने की जरूरत है. लौकी के बीजों का सेवन करने से पहले डॉक्टर की परामर्श जरूर लेनी चाहिए, क्योंकि इसका सेवन करने से किसी खास रोग से पीड़ित मरीजों को नुकसान हो सकता है.

(और पढ़ें - चिया के बीज के फायदे)

Dr Prashant Kumar

Dr Prashant Kumar

आयुर्वेद
2 वर्षों का अनुभव

Dr Rudra Gosai

Dr Rudra Gosai

आयुर्वेद
1 वर्षों का अनुभव

Dr. Hemant Sharma

Dr. Hemant Sharma

आयुर्वेद
11 वर्षों का अनुभव

Dr. Padam Dixit

Dr. Padam Dixit

आयुर्वेद
10 वर्षों का अनुभव

ऐप पर पढ़ें
cross
डॉक्टर से अपना सवाल पूछें और 10 मिनट में जवाब पाएँ