myUpchar Call

पति-पत्नी के बीच जितना जरूरी प्यार है, उतना ही आवश्यक स्वस्थ शारीरिक संबंध होना भी है. रिश्ते को गहरा बनाने के लिए पार्टनर के साथ सेक्स लाइफ का सही होना जरूरी है. ऐसे में खासकर पुरुषों को अपने पार्टनर के साथ शारीरिक संबंध बनाने से पहले या उस दौरान कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी है. पुरुष अपनी सेक्स लाइफ को बेहतर बनाने के लिए नियमित रूप से एक्सरसाइज कर सकते हैं और अपने पार्टनर की भावनाओं को समझकर उसका सम्मान कर सकते हैं.

आज इस लेख में आप जानेंगे कि पुरुषों के लिए सेक्स टिप्स क्या-क्या हैं -

(और पढ़ें - 50 के बाद बेहतर सेक्स के लिए टिप्स)

  1. पुरुषों के लिए सेक्स टिप्स
  2. सारांश
पुरुषों के लिए सेक्स टिप्स के डॉक्टर

यहां हम कुछ आसान सेक्स टिप्स शेयर कर रहे हैं, जिनकी मदद से पुरुष अपनी सेक्स लाइफ को और बेहतर बना सकते हैं. साथ ही अपनी पार्टनर को हर प्रकार का आनंद दे सकते हैं -

व्यायाम करें

बेहतर स्टैमिना और मूड के लिए व्यायाम करना लाभकारी हो सकता है. हालांकि, इस बात की पुष्टि नहीं हुई है कि सेक्स लाइफ को बेहतर करने के लिए कितनी देर व्यायाम करने की आवश्यकता है. ऐसे में बेहतर है कि शुरुआत हल्के-फुल्के व्यायाम से करें, जैसे - एरोबिक्स आदि. इसके अलावा, कीगल एक्सरसाइज भी कर सकते हैं.

(और पढ़ें - सेक्स करने के तरीके)

myUpchar के डॉक्टरों ने अपने कई वर्षों की शोध के बाद आयुर्वेद की 100% असली और शुद्ध जड़ी-बूटियों का उपयोग करके myUpchar Ayurveda Urjas Capsule बनाया है। इस आयुर्वेदिक दवा को हमारे डॉक्टरों ने कई लाख लोगों को सेक्स समस्याओं के लिए सुझाया है, जिससे उनको अच्छे प्रभाव देखने को मिले हैं।
Long Time Capsule
₹719  ₹799  10% छूट
खरीदें

टेक्नोलॉजी का सहारा

जरूरी नहीं कि रोमांस एक दूसरे के साथ रहने से ही हो. मूड को रोमांटिक बनाने के लिए आप सेल फोन का सहारा ले सकते हैं. आप अपने पार्टनर को रोमांटिक ऑडियो मेसेज करें और उन्हें संकेत दें कि आप रात को लेकर इक्साइटेड हैं. आप घर में ही पार्टनर के लिए डिनर डेट प्लान कर सकते हैं.

(और पढ़ें - पहली बार सेक्स कैसे करें)

पार्टनर से बात करें

सेक्स के लिए पति-पत्नी के बीच आपसी तालमेल होना जरूरी है. इस दौरान अपनी इच्छा को पार्टनर पर थोपे नहीं या उसके साथ जोर-जबरदस्ती न करें. इसकी जगह पार्टनर की इच्छा को समझना आवश्यक है. पार्टनर से बेझिझक होकर इस विषय पर बात करें और उसे अपनी बात रखने का मौका दें. साथ ही सेक्स के प्रति अपने पार्टनर की इच्छा का सम्मान करें.

(और पढ़ें - सुरक्षित सेक्स कैसे करें)

डाइट पर ध्यान दें

आपकी सेक्स लाइफ आपके खानपान पर भी निर्भर करती है. इसलिए, बेहतर है कि व्यक्ति अपनी डाइट में बदलाव करें. अपनी डाइट में कार्बोहाइड्रेटओमेगा-3 व विटामिन-डी युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन कर सकते हैं. आप अंडेमछलीसेब व संतरा आदि का सेवन कर सकते हैं.

(और पढ़ें - सेक्स स्टैमिना बढ़ाने के उपाय)

myUpchar के डॉक्टरों ने अपने कई वर्षों की शोध के बाद आयुर्वेद की 100% असली और शुद्ध जड़ी-बूटियों का उपयोग करके myUpchar Ayurveda Urjas Oil बनाया है। इस आयुर्वेदिक तेल को हमारे डॉक्टरों ने कई लाख लोगों को सेक्स समस्याओं (शीघ्रपतन, लिंग में तनाव की कमी, पुरुषों में कामेच्छा की कमी) के लिए सुझाया है, जिससे उनको अच्छे प्रभाव देखने को मिले हैं।
Men Massage Oil
₹399  ₹449  11% छूट
खरीदें

कहीं घूमने जाएं

कभी-कभी साथ में कुछ दिनों के लिए कपल का बाहर जाना भी जरूरी होता है. व्यस्त माहौल से बाहर आकर थोड़ा वक्त पत्नी को देना उनके साथ समय बिताना भी आवश्यक है. इस दौरान मोबाइल, टैब, लैपटॉप या टीवी जैसे गैजेट से दूरी बना लें और सिर्फ अपने पार्टनर पर ध्यान दें. उन्हें अहसास दिलाएं कि वो आज भी बेहद खूबसूरत हैं.

(और पढ़ें - सेक्स पावर बढाने के उपाय)

तनाव से बचें

चिंता व तनाव कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकता है. इसके अलावा, यह सेक्स लाइफ को भी प्रभावित कर सकता है. इससे आपकी हृदय गति व ब्लड प्रेशर बढ़ सकता है, जिसका सीधा असर आपके यौन जीवन पर पड़ सकता है. इसके अलावा, तनाव के कारण व्यक्ति कई बुरी आदतों, जैसे - धूम्रपान व शराब के सेवन का आदी हो जाता है, जिसका प्रभाव सेक्स लाइफ पर पड़ सकता है. इसलिए, इन आदतों को अपने जीवन का हिस्सा बनाने से पहले एक बार जरूर सोच लें.

(और पढ़ें - सेक्स के लिए गोक्षुर के फायदे)

 

माहौल बनाएं

सेक्स के लिए कभी-कभी कमरे में माहौल बनाना भी जरूरी होती है. इसके लिए पहले से कमरे को सजाएं, ताकि कमरे में सकारात्मक ऊर्जा महसूस हो. खुशबू वाले कैंडल्स व मध्यम रोशनी से कमरे को खूबसूरत लुक दें. आप चाहें तो अपने पार्टनर की पसंदीदा चीजें जैसे - फेवरेट कलर के पर्दे, साफ बेडशीट, ब्लैंकट भी रखें. ध्यान रहे कि साफ-सफाई व हाइजीन भी इस दौरान आवश्यक है.

(और पढ़ें - सेक्स कब और कितनी बार करें)

myUpchar के डॉक्टरों ने अपने कई वर्षों की शोध के बाद आयुर्वेद की 100% असली और शुद्ध जड़ी-बूटियों का उपयोग करके myUpchar Ayurveda Urjas Energy & Power Capsule बनाया है। इस आयुर्वेदिक दवा को हमारे डॉक्टरों ने कई लाख लोगों को शारीरिक व यौन कमजोरी और थकान जैसी समस्या के लिए सुझाया है, जिससे उनको अच्छे प्रभाव देखने को मिले हैं।
Power Capsule For Men
₹719  ₹799  10% छूट
खरीदें

सेफ सेक्स

सेक्शुअली ट्रांसमिटेड इंफेक्शन और अन्य यौन रोग से बचाव के लिए कंडोम का उपयोग जरूर करें. इतना ही नहीं, पार्टनर के लिए अनचाहे प्रेगनेंसी का जोखिम कम करने के लिए भी कंडोम का उपयोग आवश्यक है. ध्यान रहे कि इस बात का इंतजार न करें कि जब आपका पार्टनर आपको कंडोम उपयोग करने के लिए बोले, तभी आप इसका उपयोग करेंगे. बेहतर है पार्टनर के बोलने से पहले ही कंडोम का उपयोग करें, इससे उन पर आपका अच्छा प्रभाव पड़ सकता है.

(और पढ़ें - फोरप्ले क्यों होता है जरूरी)

पार्टनर को सहज महसूस कराएं

सेक्स के दौरान पार्टनर को सहज महसूस करना आवश्यक है. सिर्फ पार्टनर को ही नहीं, बल्कि आप अपने आपको भी सहज महसूस कराएं और अपने आप पर प्रेशर लेना बंद करें. ध्यान रहे कि यह कोई प्रतियोगिता नहीं है, जहां आपको जीतना ही है.

(और पढ़ें - सेक्स लाइफ में बाधा बनने वाली बीमारियां)

लुब्रिकेंट का उपयोग

सेक्स के बारे में सोचकर अगर आप अपने आपको नर्वस और तनाव में महसूस कर रहे हैं, तो जाहिर-सी बात है आपकी पार्टनर भी स्ट्रेस में होंगी. ऐसे में इस स्थिति में आपको लुब्रिकेंट के बारे में न सिर्फ सोचना चाहिए, बल्कि अपने पार्टनर की सुविधा के लिए इसका उपयोग भी करना चाहिए. सेक्स के दौरान पार्टनर की सहजता के लिए लुब्रिकेंट का उपयोग जरूर करें.

(और पढ़ें - कामेच्छा बढ़ाने के लिए डाइट)

फोरप्ले न भूलें

सेक्स के दौरान फोरप्ले की अहम भूमिका होती है. पार्टनर को सहज महसूस कराने के साथ-साथ रोमांटिक अहसास दिलाना जरूरी है. गले लगाना, किसिंग, एक-दूसरे को प्यार से छूना फोरप्ले का हिस्सा है. ऐसे में फिर से पहले के दिनों को याद करते हुए आप फोरप्ले से शुरुआत कर सकते हैं, ताकि आपको वही पहला-सा रोमांस महसूस हो. साथ ही इससे आप दोनों की नर्वसनेस भी कम होगी. फोरप्ले के दौरान हड़बड़ाएं नहीं, बल्कि एक-दूसरे को पूरा वक्त दें और अपने इमोशन को शेयर करें.

(और पढ़ें - चरम सुख क्या है)

myUpchar के डॉक्टरों ने अपने कई वर्षों की शोध के बाद आयुर्वेद की 100% असली और शुद्ध जड़ी-बूटियों का उपयोग करके myUpchar Ayurveda Urjas T-Boost Capsule बनाया है। इस आयुर्वेदिक दवा को हमारे डॉक्टरों ने कई लाख लोगों को शुक्राणु की कमी, मांसपेशियों की कमजोरी व टेस्टोस्टेरोन की कमी जैसी समस्या के लिए सुझाया है, जिससे उनको अच्छे प्रभाव देखने को मिले हैं।
Testosterone Booster
₹719  ₹799  10% छूट
खरीदें

कुछ नया ट्राई करें

आप अपनी पार्टनर के साथ कुछ नया करने की कोशिश करें. आप शॉवर सेक्स का विकल्प ट्राई कर सकते हैं. शॉवर के दौरान उन्हें हेड मसाज या बैक मसाज दें और उन्हें रिलैक्स महसूस कराएं. कोशिश करें इस दौरान गुनगुने पानी का शॉवर लें, ताकि आप दोनों को रिलैक्स महसूस हो और शरीर के दर्द से भी राहत मिल सके.

(और पढ़ें - सेक्स लाइफ को बेहतर बनाने के उपाय)

उस पल को महसूस करें

सेक्स के दौरान ऐसी कोई बात न करें, जिससे आपके पार्टनर का मूड खराब हो. किसी तरह की नोक-झोंक से बचें, बल्कि सिर्फ उस पल में जिएं. उस पल को महसूस करें और सकारात्मक सोचें. अपने पार्टनर की तारीफ करें और उनसे प्यार भरी बातें करें. 

(और पढ़ें - कम सेक्स का शादी पर असर)

मेडिकल ट्रीटमेंट

इरेक्टाइल डिस्फंक्शन वाले पुरुष मेडिकल ट्रीटमेंट ले सकते हैं. ऐसे कई प्रभावी उपचार हैं, जो इस स्थिति से उबरने में मदद कर सकते हैं. इसकी अधिक जानकारी के लिए सेक्सोलॉजिस्ट से परामर्श करना बेहतर होगा. इसके अलावा, इरेक्टाइल डिस्फंकशन की समस्या में जीवनशैली में कुछ बदलाव कर सकते हैं.

(और पढ़ें - ज्यादा देर तक सेक्स करने की दवा)

इनके अलावा भी कई टिप्स हैं, जैसे - सेक्स की शुरुआत में पार्टनर के करीब आना, उन्हें अच्छा महसूस कराएं, उनसे प्यार भरी बातें करें. वहीं, अगर आपके और आपके पार्टनर के बीच किसी तरह की समस्या है, तो सेक्स काउंसलिंग का भी सहारा ले सकते हैं. याद रखें ये पल निजी और खास होते हैं, इसलिए इसे किसी के साथ शेयर न करें. दरअसल, कई बार पति-पत्नी अपनी निजी बातों को अपने दोस्तों या खास रिश्तेदारों के साथ शेयर कर देते हैं, जोकि सही नहीं है. इसलिए, बेहतर है इन खास और खुशनुमा पलों को एंजॉय करें.

(और पढ़ें - रोज सेक्स करने से क्या होता है)

Dr. Chetan Gupta

Dr. Chetan Gupta

सेक्सोलोजी

Dr. Ashok kesarwani

Dr. Ashok kesarwani

सेक्सोलोजी
12 वर्षों का अनुभव

Dr. Hemant Sharma

Dr. Hemant Sharma

सेक्सोलोजी
11 वर्षों का अनुभव

Dr. Zeeshan Khan

Dr. Zeeshan Khan

सेक्सोलोजी
9 वर्षों का अनुभव

ऐप पर पढ़ें