अधिकतर भारतीय घरों में लहसुन का उपयोग खाने में तड़का लगाने के लिए किया ही जाता है. लहसुन खाने का स्वाद और पोषक तत्वों को बढ़ाता है. अगर आप चाहें तो लहसुन का अचार बनाकर भी खा सकते हैं. लहसुन का अचार एंटीऑक्सीडेंट, अमीनो एसिड और विटामिन-बी से भरपूर होता है. ये सभी पोषक तत्व स्वास्थ्य समस्याओं को दूर करने में मदद कर सकते हैं. इसलिए, डाइट में लहसुन का अचार शामिल करने की सलाह दी जाती है.

आज इस लेख में आप लहसुन का अचार खाने के फायदों के बारे में विस्तार से जानेंगे -

(और पढ़ें - अदरक के फायदे)

  1. लहसुन के अचार में पोषक तत्व
  2. लहसुन का अचार खाने के फायदे
  3. लहसुन का अचार खाने के नुकसान
  4. सारांश
लहसुन का अचार खाने के फायदे व नुकसान के डॉक्टर

लहसुन को पोषक तत्वों से भरपूर माना गया है. 15 ग्राम लहसुन में निम्न पोषक तत्व पाए जाते हैं -

लहसुन में मैंगनीजविटामिन-बी6कैल्शियमकॉपरपोटेशियमफास्फोरसआयरन और विटामिन-बी1 भी पाया जाता है. लहसुन की तुलना में इसके अचार में अधिक पोषक तत्व पाए जाते हैं. साथ ही इन पोषक तत्वों को शरीर आसानी से अवशोषित भी कर सकता है. 

लहसुन के अचार में पॉलीफेनोल और फ्लेवोनोइड जैसे एंटीऑक्सीडेंट भी पाए जाते हैं. लहसुन के अचार में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट आपकी कोशिकाओं को नुकसान होने से बचाने में मदद करते हैं.

(और पढ़ें - सोंठ के फायदे)

लहसुन के अचार में विटामिन और मिनरल अधिक मात्रा में पाए जाते हैं. इसलिए, इस अचार को खाना सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है. लहसुन का अचार खाने से कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं से आराम मिल सकता है. लहसुन का अचार खाने से मिलने वाले फायदे निम्न हैं -

शरीर की इम्यूनिटी बढ़ाए

लहसुन का अचार खाने से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ सकती है. एक अध्ययन के अनुसार, 12 सप्ताह तक रोजाना लहसुन खाने से इम्यूनिटी बढ़ती है. इस अध्ययन में पाया गया कि लहसुन सर्दी को 63 फीसदी तक कम कर सकता है. इसके साथ ही रिसर्च में यह भी साबित हुआ कि लहसुन का अचार फ्लू को भी कम कर सकता है.

(और पढ़ें - लौंग के फायदे)

बॉडी डिटॉक्स करे

लहसुन का अचार बॉडी को डिटॉक्स करने में भी असरदार साबित हो सकता है. लहसुन में सल्फर यौगिक होता है, जो अंगों को नुकसान होने से बचाता है. इस पर एक रिसर्च की गई, इसमें साबित हुआ कि लहसुन लेने से रक्त में लेड का स्तर 19 फीसदी तक कम हुआ है. इतना ही नहीं लहसुन सिरदर्द को भी कम करने में मदद कर सकता है.

(और पढ़ें - प्याज के फायदे)

कोलेस्ट्रॉल में करे सुधार

लहसुन कोलेस्ट्रॉल लेवल में भी सुधार कर सकता है. लहसुन खाने से एलडीएल यानी खराब कोलेस्ट्रॉल कम हो सकता है. एक रिसर्च से पता चला है कि लहसुन लेने से हाई कोलेस्ट्रॉल का स्तर 10 से 15 फीसदी तक कम हुआ है. साथ ही लहसुन के एचडीएल यानी अच्छे कोलेस्ट्रॉल या ट्राइग्लिसराइड्स पर इसका कोई प्रभाव नहीं पड़ता है. इसलिए, कोलेस्ट्रॉल वाले रोगियों को अच्छी डाइट में लहसुन को जरूर शामिल करना चाहिए.

(और पढ़ें - हरे प्याज के फायदे)

लहसुन का अचार अधिक मात्रा में खाने से सेहत को नुकसान भी पहुंच सकता है, क्योंकि कुछ लोगों में लहसुन के प्रति प्रतिकूल प्रतिक्रिया हो सकती है. लहसुन का अचार खाने से होने वाले नुकसान इस प्रकार हैं -

खून करे पतला

लहसुन का अचार आपके खून को पतला कर सकता है. अधिक मात्रा में लहसुन खाने से रक्तस्राव का खतरा बढ़ सकता है. अगर कोई व्यक्ति ब्लड थिनर की दवाई ले रहा है, तो लहसुन उसके शरीर में प्रतिक्रिया कर सकता है.

(और पढ़ें - जीरे के फायदे)

एलर्जी

लहसुन एलर्जी के रिस्क को भी बढ़ा सकता है. लहसुन खाने से एलर्जी के निम्न लक्षण नजर आ सकते हैं -

(और पढ़ें - अजवाइन के फायदे)

लहसुन का अचार सेहत के लिए फायदेमंद होता है, लेकिन अगर अधिक मात्रा में लहसुन का अचार खाया जाता है, तो इससे नुकसान भी पहुंच सकता है. लहसुन के अचार में नमक या सोडियम अधिक मात्रा में होता है. इसलिए, जिन लोगों को हाई ब्लड प्रेशर की समस्या है, उन्हें लहसुन का अचार डॉक्टर की सलाह पर ही लेना चाहिए. इतना ही नहीं कुछ लोगों को लहसुन से एलर्जी भी हो सकती है. इसलिए, डॉक्टर की सलाह के बिना लहसुन का अचार नहीं खाना चाहिए. 

(और पढ़ें - काली मिर्च के फायदे)

Dt. Sonal jain

Dt. Sonal jain

आहार विशेषज्ञ
5 वर्षों का अनुभव

Dt. Rajni Sharma

Dt. Rajni Sharma

आहार विशेषज्ञ
7 वर्षों का अनुभव

Dt. Neha Suryawanshi

Dt. Neha Suryawanshi

आहार विशेषज्ञ
10 वर्षों का अनुभव

Dt. Ayushi Shah

Dt. Ayushi Shah

आहार विशेषज्ञ
2 वर्षों का अनुभव

ऐप पर पढ़ें
cross
डॉक्टर से अपना सवाल पूछें और 10 मिनट में जवाब पाएँ