myUpchar प्लस+ के साथ पूरेे परिवार के हेल्थ खर्च पर भारी बचत

अनानास को भी फलों का राजा कहते हैं। इसमें कोई शक नहीं है कि यह वास्तव में एक स्वादिष्ट फल है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह विटामिन बी 1, बी 2, बी 3, बी 5, बी 6 और विटामिन सी, मैंगनीज, तांबा, पोटेशियम, बीटा कैरोटीन, फोलिक एसिड और आहार फाइबर से भरपूर होता है। क्या आप जानते हैं कि इन सभी पोषक तत्वों को पाने का सबसे अच्छा तरीका क्या है? तो हम आपको बता देते हैं यदि आप अनानास के रस का सेवन करते हैं तो ये सभी पोषक तत्व आप आसानी से प्राप्त कर सकते है। यह केवल आपके स्वास्थ्य ही नहीं बल्कि आपकी त्वचा और बालों के लिए भी बहुत लाभकारी होता है।

(और पढ़ें - अनानास के फायदे)

  1. अनानास के जूस के फायदे - Pineapple Juice Benefits in Hindi
  2. अनानास के जूस के नुकसान - Pineapple Juice Side Effects in Hindi

250 ग्राम अनानास के रस में 33 मिलीग्राम कैल्शियम और 30 मिलीग्राम मैग्नीशियम और लगभग 130 कैलोरी होती है। बिना एस्कॉर्बिक एसिड के भी इसमें 25 मिलीग्राम विटामिन सी होती है। इसमें 0.78 मिलीग्राम लौह भी शामिल है, जो वयस्क पुरुषों के लिए दैनिक आहार का 10 प्रतिशत है। तो आइये जानते हैं इसके लाभों के बारे में -

(और पढ़ें - पेय पदार्थ के फायदे)

  1. अनानास के जूस के फायदे हैं गठिया में उपयोगी - Pineapple Juice for Arthritis in Hindi
  2. अनानास के जूस के लाभ रखें पाचन को स्वस्थ - Pineapple Juice Good for Digestion in Hindi
  3. अनानास का रस है एक प्राकृतिक मूत्रवर्धक - Pineapple Juice is a Natural Diuretic in Hindi
  4. पाइनएप्पल जूस पीने के फायदे ह्रदय स्वास्थ्य के लिए - Pineapple Juice Benefits for Heart in Hindi
  5. पाइनएप्पल जूस के फायदे हैं पीरियड्स में सहायक - Pineapple Juice Benefits for Periods in Hindi
  6. अनानास का जूस पीने के फायदे बनायें हड्डियों को मजबूत - Pineapple Juice ke Fayde for Bones in Hindi
  7. पाइनेपल जूस के फायदे आँखों के लिए - Pineapple Juice Good for Eyes in Hindi
  8. अनानास जूस के फायदे मौखिक स्वास्थ्य के लिए - Pineapple Juice for Oral Health in Hindi
  9. अनानास का जूस करें मुहांसों को दूर - Pineapple Juice for Acne in Hindi
  10. अनानास के रस के फायदे हैं अस्थमा में - Pineapple Juice Helps Asthma in Hindi
  11. अनानास का रस है कब्ज में उपयोगी - Pineapple Juice for Constipation in Hindi
  12. अनानस का रस है कैंसर में फायदेमंद - Pineapple Juice Cures Cancer in Hindi

अनानास के जूस के फायदे हैं गठिया में उपयोगी - Pineapple Juice for Arthritis in Hindi

अनानास का रस ब्रोमेलैन से भरपूर होता है जो एक एंजाइम के रूप में जाना जाता है। कई वैज्ञानिक अध्ययनों से पता चलता है कि ब्रोमेलैन एक प्राकृतिक सूजन को कम करने का उपाय है। यह गठिया के खिलाफ विशेष रूप से प्रभावी है। इसलिए यदि आपको गठिया हैं तो आपको इसे तुरंत अपने आहार में शामिल करना चाहिए। ब्रोमेलैन में हील (Heal) करने वाले गुण भी होते हैं जो हल्दी के साथ उपयोग किए जाने पर ओर अधिक बढ़ जाते हैं।

(और पढ़ें - गठिया के घरेलू उपाय)

अनानास के जूस के लाभ रखें पाचन को स्वस्थ - Pineapple Juice Good for Digestion in Hindi

अनानास में मौजूद ब्रोमेलैन प्रोटीन को तोड़ने में मदद करता है। प्रोटीन को पचाने में मुश्किल होती है और यह अक्सर अपच और पाचन संबंधित समस्याओं का कारण बन जाता है। इसमें फाइबर की भी कुछ मात्रा पाई जाती है जो पाचन और आंत के ट्रैक्ट को तोड़ने में मदद कर सकता है, इसलिए आप पसंदीदा पाचन पेय या एंटैसिड के बजाय, अनानास के रस का सेवन कर सकते हैं। 

(और पढ़ें - पाचन शक्ति को बढ़ाने के उपाय)

अनानास का रस है एक प्राकृतिक मूत्रवर्धक - Pineapple Juice is a Natural Diuretic in Hindi

हालांकि हम सभी जानते हैं कि दिन में एक सेब का सेवन डॉक्टर को दूर रखता है, लेकिन हर कोई सेब को प्यार नहीं करता है और हर रोज इसका सेवन पसंद नहीं करता है। इसलिए यदि आप सेब के सेवन से ऊब रहे हैं लेकिन स्वास्थ्य लाभ प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको अनानास के रस का सेवन करना चाहिए। अनानस का रस एक प्राकृतिक मूत्रवर्धक है, जो कि आपके गुर्दे के स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद करता है जो शरीर को विषाक्त पदार्थों से छुटकारा दिलाने में मददगार होता है।

(और पढ़ें - लीवर साफ करने के उपाय)

पाइनएप्पल जूस पीने के फायदे ह्रदय स्वास्थ्य के लिए - Pineapple Juice Benefits for Heart in Hindi

अनानास जूस में विटामिन सी, बीटा कैरोटीन और एंटीऑक्सिडेंट पाए जाते हैं जो हृदय स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए आपके शरीर की मदद करते हैं। यह रक्तचाप को कम करने में भी मदद करता है और उच्च रक्तचाप का मुकाबला करने के लिए बहुत प्रभावी होता है, जो बदले में हृदय रोग के लिए आपके जोखिम को कम करने में लाभकारी होता है। 

(और पढ़ें - हृदय को स्वस्थ रखने के लिए क्या खाएं)

पाइनएप्पल जूस के फायदे हैं पीरियड्स में सहायक - Pineapple Juice Benefits for Periods in Hindi

जब मासिक धर्म संबंधी विकारों की बात आती है तो अनानास का रस एक बहुत प्रभावी उपाय है। इसमें मौजूद ब्रोमेलैन में एनाल्जेसिक गुण होते हैं जो असुविधाजनक या दर्दनाक पीरियड्स से पीड़ित महिलाओं की मदद कर सकते हैं।

(और पढ़ें - पीरियड्स में क्या खाएं और क्या ना खाएं)

अनानास का जूस पीने के फायदे बनायें हड्डियों को मजबूत - Pineapple Juice ke Fayde for Bones in Hindi

अनानास में मौजूद मैंगनीज बहुत ही लाभकारी होता है क्योंकि यह मजबूत और स्वस्थ हड्डियों के विकास और रखरखाव में मदद करता है। जब आप अनानास का रस पीते हैं, तो इसमें लगभग 73 प्रतिशत मैंगनीज होता है, जिसकी शरीर को आवश्यकता होती है। यह बढ़ते बच्चों के लिए विशेष रूप से फायदेमंद है क्योंकि यह वयस्कों के लिए हड्डियों के विकास में मदद करता है। यह हड्डियों से संबंधित ऑस्टियोपोरोसिस जैसी समस्याओं को रोकता है।

(और पढ़ें - हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए जूस)

पाइनेपल जूस के फायदे आँखों के लिए - Pineapple Juice Good for Eyes in Hindi

यह रस बीटा-कैरोटीन और विटामिन ए का बहुत ही अच्छा सोर्स है, जो आपकी आँखों की दृष्टि को बनाए रखने में मदद कर सकता है। क्योंकि यह मैक्युलर डीजेनेरेशन को रोकता है जो बुढ़ापे में दृष्टि के नुकसान के पीछे का मुख्य कारण होता है।

(और पढ़ें - आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए क्या खाएं)

अनानास जूस के फायदे मौखिक स्वास्थ्य के लिए - Pineapple Juice for Oral Health in Hindi

यदि आप अपने दांतों के अच्छे स्वास्थ्य को सुनिश्चित करना चाहते हैं और दंत चिकित्सक के पास बार-बार जाने से बचना चाहते हैं तो अपने आहार में अनानास का रस शामिल करें। अनानस के रस में उच्च मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है जो मसूड़ों को मजबूत करने और आपके दांतों को स्वस्थ और मजबूत रखने में मदद करता है। विटामिन सी भी 'प्लाक' को बनने से रोकने में मदद करता है और बैक्टीरियल संबंधी गतिविधियों को प्रतिबंधित करने के साथ-साथ मसूड़े की सूजन के जोखिम को कम करता है। 

(और पढ़ें - मसूड़ों में सूजन के घरेलू उपाय)

अनानास का जूस करें मुहांसों को दूर - Pineapple Juice for Acne in Hindi

अनानास के रस में मौजूद विटामिन सी मुहांसो के लिए एक बहुत ही प्रभावी उपचार है। आप इसे एक टोनर के रूप में उपयोग करके मुँहासे के निशान से छुटकारा पा सकते हैं। इसे निशानों के ऊपर लगाएं और सूखने के बाद ठंडे पानी से धो लें। इस प्रकार, यह रस त्वचा को साफ करने के लिए एकदम सही उपचार में से एक है।

(और पढ़ें - मुँहासे का इलाज)

अनानास के रस के फायदे हैं अस्थमा में - Pineapple Juice Helps Asthma in Hindi

अनानास बीटा कैरोटीन का भी एक अच्छा स्रोत है, जो पाचन में सक्रिय विटामिन ए में परिवर्तित होता है। हालांकि इससे संबंधित रिसर्च अभी भी प्रारंभिक दौर में है, लेकिन कई अध्ययनों से पता चलता है कि बीटा कैरोटीन अस्थमा के जोखिम को कम कर सकता है।

(और पढ़ें - अस्थमा के घरेलू उपाय)

अनानास का रस है कब्ज में उपयोगी - Pineapple Juice for Constipation in Hindi

अनानास का रस पाचन में मदद करने, सूजन और कब्ज को कम करने के लिए जाना जाता है। यह प्रोटीन को तेजी से तोड़कर, पाचन में मदद करता है, जिससे यह ब्लोटिंग और कब्ज दोनों को कम करने में मददगार है। यह पेट की बीमारियों जैसे, अल्सरेटिव बृहदांत्रशोथ, सूजन को कम करने और यहां तक कि अल्सर को भी कम करने में मदद करता है।

(और पढ़ें - कब्ज कैसे दूर करें)

 

अनानस का रस है कैंसर में फायदेमंद - Pineapple Juice Cures Cancer in Hindi

अध्ययन बताते हैं कि ब्रोमेलैन में कैंसर से लड़ने वाले एक प्रभावी एजेंट के रूप में कार्य करने की क्षमता है। विशेष रूप से, यह कैंसर कोशिकाओं के विकास को दबाने के लिए केमोथेरेपी के साथ मिलकर काम कर सकता है। इसमें बीटा कैरोटीन भी पाया जाता है, जो प्रोस्टेट कैंसर और कोलन कैंसर से बचा सकता है।

(और पढ़ें - कैंसर में क्या खाना चाहिए)

  1. कुछ लोगों को अनानास के सेवन से एलर्जी की प्रतिक्रिया हो सकती है। (और पढ़ें - एलर्जी के उपाय)
  2. अनानास रक्त शर्करा के स्तर को बढ़ाने वाला होता है, यह अनानास के रस के गंभीर दुष्प्रभावों में से एक है। यह स्पष्ट रूप से जटिलताओं को उत्पन्न करता है। इसलिए डायबिटीज से पीड़ित लोगों को बहुत कम मात्रा में इसका सेवन करना चाहिए। (और पढ़े - डायबिटीज डाइट चार्ट)
  3. 'ब्रोमेलैन' अनानास रस और स्टेम में पाए जाने वाला एक एंजाइम है। यह एंजाइम हमारे शरीर में प्रतिक्रियाओं का कारण बनता है, जब हम अनानास का सेवन करते हैं।
  4. अनानास कुछ विशेष प्रकार की दवाओं के साथ हस्तक्षेप भी कर सकता है। इससे कई दुष्प्रभाव और अन्य समस्याएं हो सकती हैं। अनानास के रस का सेवन कुछ एंटीबायोटिक्स जैसे एमोक्सिसिलिन और टेट्रासाइक्लिन के साथ नहीं करना चाहिए। (और पढ़ें - एंटीबायोटिक दवा लेने से पहले ज़रूर रखें ध्यान)
  5. अनानास एक स्वस्थ और स्वादिष्ट फल है, लेकिन अधिक मात्रा में इसका सेवन दांतों में कीड़ें या दांत क्षय का कारण बन सकता है।

(और पढ़ें - दांतों का पीलापन दूर करने के उपाय)

और पढ़ें ...