myUpchar प्लस+ के साथ पुरे परिवार के हेल्थ खर्च पर भारी बचत

परिचय

लाइम रोग सूजन व लालिमा से संबंधित एक इन्फेक्शन है, जो मनुष्य में एक कीट के काटने से फैलता है। ये छोटे जीव व्यक्ति की त्वचा से चिपक जाते हैं व कुछ दिनों तक त्वचा से खून चूसते रहते हैं और व्यक्ति को पता भी नहीं चल पाता है। ये कीट आमतौर पर काफी सूक्ष्म होते हैं और इतनी आसानी से दिखाई नहीं देते हैं। लाइम रोग बोरेलिया बर्गडोर्फेरी (Borrelia Burgdorferi) नाम के एक बैक्टीरिया के कारण होता है।

किसी संक्रमित कीट के काटने के 3 से 30 दिनों के अंदर लाइम रोग के लक्षण पैदा होने लग जाते हैं। इससे आमतौर पर फ्लू के जैसे लक्षण पैदा होते हैं। यदि लाइम रोग का समय पर इलाज ना किया जाए तो यह हृदय, शरीर के जोड़ों व तंत्रिका तंत्र तक भी फैल जाता है। यदि समय पर पता लगाकर उचित इलाज कर दिया जाए तो लाइम रोग के ज्यादातर मामले सफलतापूर्वक ठीक हो जाते हैं।

लाइम रोग का परीक्षण करने के लिए डॉक्टर मरीज के लक्षणों की जांच व उसका शारीरिक परीक्षण करते हैं। इसके अलावा परीक्षण के दौरान यह भी पूछा जाता है कि हाल ही में आपको किसी कीट ने तो नहीं काटा है। यदि लाइम रोग गंभीर चरणों में पहुंच गया है, तो लेबोरेटरी टेस्ट करवाना काफी लाभदायक हो सकता है। 

लाइम रोग से बचाव करने के लिए कुछ सावधानियां बरती जा सकती हैं, जैसे घर से बाहर निकलते समय पूरी बाजू वाली शर्ट व लंबी पैंट पहनना, कीटों को दूर भगाने वाली क्रीम लगाना या झाड़ियों आदि से दूर रहना। यदि इन्फेक्शन के गंभीर चरणों तक भी इसका पता नहीं लग पाया है, तो लाइम रोग से होने वाले लक्षणों की संभावना अधिक बढ़ जाती है। लाइम रोग का इलाज करने के लिए 2 से 4 हफ्तों तक एंटीबायोटिक दवाएं दी जाती हैं। लाइम रोग के ऐसे मामले जिनका समय पर परीक्षण करके उचित इलाज कर दिया जाता है अक्सर उनसे कोई गंभीर समस्या नहीं होती है।

(और पढ़ें - एंटीसेप्टिक क्या है)

  1. लाइम रोग के लक्षण - Lyme disease Symptoms in Hindi
  2. लाइम रोग के कारण व जोखिम कारक - Lyme disease Causes & Risk Factors in Hindi
  3. लाइम रोग से बचाव - Prevention of Lyme disease in Hindi
  4. लाइम रोग का परीक्षण - Diagnosis of Lyme disease in Hindi
  5. लाइम रोग का इलाज - Lyme disease Treatment in Hindi
  6. लाइम रोग की जटिलताएं - Lyme disease Risks & Complications in Hindi
  7. लाइम रोग की दवा - Medicines for Lyme disease in Hindi
  8. लाइम रोग के डॉक्टर

लाइम रोग के लक्षण - Lyme disease Symptoms in Hindi

लाइम रोग के लक्षण क्या हैं?

लाइम रोग होने पर त्वचा में मच्छर के काटने जैसे निशान हो जाते हैं। यह निशान अक्सर वहां बनते हैं जहां पर कीट ने काटा है या जहां से चिपके हुऐ कीट को उतारा गया है और यह कुछ दिन बाद ठीक हो जाता है। यह कीट के काटने वाले स्थान के पास लाल रंग के बिंदु की तरह शुरू होता है और धीरे-धीरे फैलने लग जाता है। फिर धीरे-धीरे लाल रंग का गोल चकत्ता बन जाता है और बीच की त्वचा साफ दिखाई पड़ती है। इस चकत्ते में आमतौर पर खुजली नहीं होती। यह सामान्य चकत्ता लाइम रोग का संकेत नहीं देता है। (और पढ़ें - मच्छर से होने वाले रोग)

ये चकत्ते कई बार कीट के काटने की जगह के अलावा कहीं दूसरी जगह भी विकसित होने लग जाते हैं, जो इस बात का संकेत देते हैं कि बैक्टीरिया खून में फैल रहे हैं। लाइम रोग के अन्य लक्षण चकत्ते विकसित होने के कुछ दिन या हफ्ते के बाद विकसित होने लग जाते हैं, ऐसे कुछ लक्षण निम्नलिखित हो सकते हैं:

डॉक्टर को कब दिखाना चाहिए?

माना जाता है कि, ऐसे कीट बहुत ही कम संख्या में पाए जाते हैं, जिनके शरीर में लाइम रोग का कारण बनने वाला बैक्टीरिया होता हैं। इसलिए यदि आपको किसी कीट ने काट लिया है, तो इसका मतलब जरूरी नहीं है कि आप लाइम रोग से संक्रमित हो गए हैं। हालांकि कीट के काटने से लाइम रोग होने के जोखिम बढ़ सकते हैं, इसलिए यदि आप कीट के काटने के बाद अस्वस्थ महसूस कर रहे हैं तो डॉक्टर को दिखा लें। 

(और पढ़ें - जोड़ों के दर्द को दूर करने के उपाय​)

लाइम रोग के कारण व जोखिम कारक - Lyme disease Causes & Risk Factors in Hindi

लाइम रोग क्यों होता है?

लाइम रोग एक प्रकार का बैक्टीरियल इन्फेक्शन है, जो मनुष्यों में कीट के द्वारा फैलाया जाता है।

ये कीट मकड़ी जैसे दिखने वाले जीव हैं, जो आमतौर पर जंगलों व अधिक पेड़-पौधों वाले क्षेत्रों में पाए जाते हैं। इसके अलावा ये कीट बाग-बगीचों में भी पाए जा सकते हैं। ये पक्षियों व स्तनधारियों की त्वचा में चिपककर खून पीते हैं जिनमें मनुष्य भी शामिल है। ये कीट गहरी अधिक फैली हुई घास व झाड़ियों में भी पाए जाते हैं, जहां से ये जानवरों तक आसानी से पहुंच पाते हैं।

(और पढ़ें - मकड़ी के काटने पर क्या करें)

यदि कोई कीट लाइम रोग से ग्रस्त किसी जानवर को काट लेता है, तो इस रोग के बैक्टीरिया कीट के शरीर में चले जाते हैं और कीट भी संक्रमित हो जाता है। जब संक्रमित कीट किसी व्यक्ति को काटता है, तो बैक्टीरिया उस व्यक्ति के शरीर में भी पहुंच जाता है। 

ये कीट उड़ या उछल कर आप तक नहीं पहुंच सकते, लेकिन यदि आप किसी ऐसी चीज से रगड़ खाते हैं जिन पर ये पहले ही मौजूद हैं, तो ये आपके कपड़ों या त्वचा पर चढ़ जाते हैं। ये आपकी त्वचा पर पहुंच कर काट लेते हैं और खून चूसने लग जाते हैं। लाइम रोग एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में नहीं फैलता है। 

यदि कोई कीट आपकी त्वचा से 24 घंटे से भी अधिक समय तक चिपका रहता है, तो लाइम रोग से संक्रमित होने की संभावना और अधिक बढ़ जाती है। लेकिन ये कीट आकार में काफी छोटे होते हैं और इनके काटने से दर्द भी नहीं होता है, इसलिए यदि किसी कीट ने आपको काट लिया है और आपकी त्वचा से चिपका हुआ है, तो आपको उसका पता भी नहीं चलेगा।

(और पढ़ें - परजीवी संक्रमण का इलाज)

लाइम रोग होने का खतरा कब बढ़ता है?

कुछ स्थितियां हैं जिनसे लाइम रोग होने के जोखिम बढ़ जाते हैं:

  • जो लोग अधिक पेड़ पौधों या झाड़ियों वाले क्षेत्रो में अधिक समय बिताते हैं उनको लाइम रोग होने का खतरा बढ़ जाता है।
  • जो बच्चे ज्यादातर समय घर से बाहर खेलते रहते हैं, उनमें लाइम रोग विकसित होने का खतरा खास तौर पर बढ़ जाता है। 
  • जो लोग बाहर (जैसे खेत या जंगल आदि) काम करते हैं, उनके लिए लाइम रोग के जोखिम बढ़ जाते हैं।
  • त्वचा को अच्छे से ढक कर ना रखना भी लाइम रोग होने का खतरा बढ़ाता है। क्योंकि सूक्ष्म कीट खुली त्वचा पर आसानी से चिपक जाते हैं। यदि आप किसी ऐसे क्षेत्र में हैं जहां पर अधिक मात्रा में कीट हैं, तो खुद को व अपने बच्चों को कपड़ों में अच्छे से ढक कर रखें। 
  • अपने पालतू जानवरों को घास व बड़ी झाड़ियों में घूमने ना दें, क्योंकि ये कीट उनके बालों पर चिपक कर घर के अंदर आ सकते हैं। 
  • यदि त्वचा पर चिपके हुऐ कीट को जल्द से जल्द और ठीक तरीके से ना उतारा जाए और कीट 24 से 48 घंटों तक त्वचा से चिपका रहे, तो कीट के अंदर के बैक्टीरिया खून में पहुंच जाते हैं। यदि आप कीट को 24 घंटे से पहले निकाल देते हैं, तो लाइम रोग होने का खतरा कम हो जाता है। (और पढ़ें - ब्लड इन्फेक्शन के लक्षण)
  • लाइम रोग आमतौर पर वसंत ऋतु के अंत व गर्मियों की शुरुआत और पतझड़ ऋतु में होता है, क्योंकि इस मौसम में ज्यादातर लोग बाहरी गतिविधियों में हिस्सा लेते हैं, जैसे पहाड़ों पर चढ़ाई करना या कैंपिंग करना आदि।

(और पढ़ें - एलर्जी का इलाज)

लाइम रोग से बचाव - Prevention of Lyme disease in Hindi

लाइम रोग की रोकथाम कैसे करें?

लाइम रोग से बचाव करने का कोई निश्चित तरीका नहीं है। लेकिन लाइम रोग का कारण बनने वाले कीटों से बचने के लिए कुछ उपाय किए जा सकते हैं, जैसे:

  • ऐसे क्षेत्रों में ध्यानपूर्वक रहें जहां पर कीट अधिक पाए जाते हैं, जैसे छायादार जगह, नम धरती, लंबी घास, पेड़ और झाड़ियों वाली जगह।
  • बाग व घास आदि के मैदानों में ना जाएं क्योंकि इनमें भी ये कीट हो सकते हैं, खासकर लकड़ियों के आस-पास, जंगल या किसी पुरानी दीवार के नीचे की घास। 
  • हल्के रंग के कपड़े पहनें, ताकि यदि कोई कीट आपके कपड़ों पर चढ़ जाए तो आसानी से दिख जाए। (और पढ़ें - सीने के संक्रमण का इलाज)
  • लंबे बालों को बांध कर या उनके ऊपर टोपी आदि पहन कर रखें।
  • घास के मैदान में ना बैठें।
  • घर के बाहर व घर के अंदर कीट आदि की जांच करते रहें। कीट वाले क्षेत्र से आने के बाद अपने कपड़े व बाल धोएं।  (और पढ़ें - निपाह वायरस संक्रमण)
  • यदि संभव हो तो बाहर से आने के बाद 2 घंटे के भीतर नहा लें। 
  • बाहर से आने के बाद अपनी त्वचा की जांच करें और अपने बालों को धो लें। 
  • लंबी बाजू वाली शर्ट, लंबी पैंट व जूते पहन कर अपने शरीर को अच्छे से ढक कर रखें। अपनी पैंट को जुराबों के अंदर डाल लें ताकि कीट आपकी टांग की त्वचा तक ना पहुंच पाएं।  (और पढ़ें - कॉक्ससैकिए वायरस संक्रमण का इलाज)
  • कीट को दूर भगाने वाले क्रीम आदि का इस्तेमाल करें। ऐसी किसी भी क्रीम का उपयोग करने से  पहले उसकी पर्ची पर लिखे निर्देश पढ़ लें और सुझाई गयी मात्रा से अधिक ना लगाएं। कीट को भगाने वाली क्रीम को आमतौर पर शर्ट के कॉलर, बाजू व पैंट के कफ पर लगाया जाता है या फिर कुछ ऐसी क्रीम भी आती हैं जिनको सीधे त्वचा पर लगाया जा सकता है। कीट को भगाने वाले कुछ प्रकार के स्प्रे भी आते हैं, जिनको कपड़ों व टोपी आदि पर किया जाता है। घर पर जाने के बाद जहां आपने कीट को भगाने वाले प्रोडक्ट लगाए थे उस त्वचा व कपड़ों को अच्छे से धो लें।

(और पढ़ें - कैंपिलोबैक्टर संक्रमण का इलाज)

लाइम रोग का परीक्षण - Diagnosis of Lyme disease in Hindi

लाइम रोग का परीक्षण कैसे किया जाता है?

डॉक्टर लाइम रोग का परीक्षण करने के लिए मरीज के लक्षणों की जांच करते हैं और हाल ही में कीट आदि के संपर्क में आने से संबंधित कुछ सवाल पूछते हैं। यदि किसी व्यक्ति को लाइम रोग के लक्षण महसूस नहीं हो रहे हैं, तो उसके टेस्ट नहीं किए जाते हैं।

(और पढ़ें - एचबीए1सी टेस्ट क्या है)

हो सकता है डॉक्टर कुछ लोगों में लक्षणों की पहचान ना कर पाएं, ये खासकर वो लोग होते हैं जहां पर लाइम रोग अधिक प्रचलित नहीं है। इसके कुछ मामलों में इन्फेक्शन के साथ किसी प्रकार के चकत्ते विकसित नहीं होते हैं। यदि किसी कीट के काटने के बाद आपको कुछ लक्षण महसूस हो रहे हैं, तो डॉक्टर आपको कुछ टेस्ट करवाने के सुझाव दे सकते हैं, जैसे:

  • खून टेस्ट:
    यदि टू स्टेप ब्लड टेस्ट को ठीक तरीके से किया जाए तो वह काफी मददगार हो सकता है। लेकिन इस टेस्ट की सटीकता इस बात पर निर्भर करती है कि आप कब संक्रमित हुऐ थे। संक्रमित होने के पहले कुछ हफ्तों के भीतर टेस्ट करवाने से रिजल्ट में नेगेटिव (रोग ना मिलना) आ सकता है, क्योंकि रोग के खिलाफ एंटीबॉडीज बनने में कुछ हफ्तों का समय लग जाता है। (और पढ़ें - किडनी फंक्शन टेस्ट)
     
  • एलिसा टेस्ट (Enzyme-linked immunosorbent assay test):
    लाइम रोग का पता लगाने के लिए अक्सर इस टेस्ट को किया जाता है। एलिसा टेस्ट उन एंटीबॉडीज का पता लगाता है, जो शरीर द्वारा बैक्टीरिया के खिलाफ बनाई जाती हैं। (और पढ़ें - ऑनलाइन लैब टेस्ट)
     
  • वेस्टर्न ब्लॉट टेस्ट:
    यदि एलिसा टेस्ट का रिजल्ट पॉजिटिव आता है, तो वेस्टर्न ब्लॉट टेस्ट किया जाता है। (और पढ़ें - बिलीरुबिन टेस्ट क्या है)
     
  • पीसीआर टेस्ट (Polymerase Chain Reaction test):
    इस टेस्ट में डीएनए की मदद से लाइम रोग का कारण बनने वाली बैक्टीरिया का पता लगाया जाता है। (और पढ़ें - एचएसजी टेस्ट क्या है)

यदि ऊपर बताए गए टेस्ट इन्फेक्शन शुरू होने के एक महीने के बाद किए जाते हैं, तो इन टेस्ट के परिणाम अधिक विश्वसनीय और सटीक माने जाते हैं। हालांकि कोई भी टेस्ट पूरी तरह से सटीक नहीं होता है।

(और पढ़ें - 

लाइम रोग का इलाज - Lyme disease Treatment in Hindi

लाइम रोग का इलाज कैसे किया जाता है?

यदि आपको आपकी त्वचा पर कोई कीट चिपका हुआ मिलता है, तो उसको चिमटी की मदद से ध्यानपूर्वक निकाल दें। कीट को ठीक तरीके से निकालने के लिए चिमटी को कीट के सिर या मुंह पर लगाएं और फिर धीरे से  खींचे। कीट को खींचने के बाद यह सुनिश्चित कर लें की कीट का सारा हिस्सा त्वचा से निकल गया है या नहीं।

लाइम रोग के शुरुआती चरणों में ही इसका सबसे बेहतर तरीके से इलाज किया जा सकता है। लाइम रोग के शुरुआती चरणों में उसका इलाज करने के लिए 14 से 21 दिनों तक एंटीबायोटिक दवाओं का कोर्स चलाया जाता है, जिसकी मदद से इन्फेक्शन को शरीर से खत्म कर दिया जाता है। लाइम रोग का इलाज करने के लिए निम्नलिखित दवाएं उपयोग की जा सकती हैं:

  • वयस्क और 8 साल से अधिक उम्र वाले बच्चों के लिए डॉक्सिसाइक्लिन दवाएं दी जा सकती हैं। 
  • वयस्क, छोटे बच्चों व स्तनपान कराने वाली महिलाओं के लिए सेफ्यूरोक्सिम और एमोक्सिसिलिन दवाएं दी जा सकती हैं।

(और पढ़ें - स्तनपान के फायदे)

लगातार लंबे समय से हो रहे लाइम रोग का इलाज करने के लिए 14 से 21 दिनों तक इंट्रावेनस (नसों में दी जाने वाली) एंटीबायोटिक दवाएं दी जाती हैं। यदि किसी व्यक्ति को मेनिनजाइटिस, मस्तिष्क व रीढ़ की हड्डी की ऊपरी परत में सूजन व लालिमा हो या हृदय संबंधी गंभीर समस्याएं हैं, तो उसको इंट्रावेनस एंटीबायोटिक दवाएं दी जाती हैं। इस इलाज से इन्फेक्शन ठीक हो जाता है, लेकिन लक्षणों में धीरे-धीरे सुधार होता है। (और पढ़ें - रीढ़ की हड्डी की चोट का इलाज)

आपको एंटीबायोटिक दवाओं का कोर्स लंबे समय तक लेने की आवश्यकता भी पड़ सकती है या बार-बार इलाज करवाने की आवश्यकता पड़ सकती है। यह आपके लक्षणों और परीक्षण कब किया था, आदि स्थितियों पर निर्भर करता है।

शरीर के बैक्टीरिया नष्ट होने के बाद भी कई बार जोड़ों में दर्द जैसे लक्षण ठीक नहीं हो पाते हैं, जिसके कारण का पता नहीं है। कुछ डॉक्टर मानते हैं कि ये लक्षण अक्सर उन लोगों को होते हैं, जिनको स्वप्रतिरक्षित रोग होने की संभावना अधिक  होती है।

(और पढ़ें - हृदय रोग का इलाज)

लाइम रोग की जटिलताएं - Lyme disease Risks & Complications in Hindi

लाइम रोग से क्या समस्याएं होती हैं?

यदि लाइम रोग का इलाज ना किया जाए तो इससे कई जटिलताएं पैदा हो जाती हैं, जैसे:

लाइम रोग का इलाज ना करवाने पर कुछ महीनों या साल के बाद भी जटिलताएं विकसित हो सकती हैं। लाइम रोग से ग्रस्त कुछ लोगों का एंटीबायोटिक दवाओं से इलाज होने के बाद भी उनके लक्षण ठीक नहीं हो पाते हैं। इस स्थिति को पोस्ट ट्रीटमेंट लाइम डिजीज सिंड्रोम कहा जाता है।

(और पढ़ें - पैर में दर्द के घरेलू उपाय)

Dr. Jogya Bori

Dr. Jogya Bori

संक्रामक रोग

Dr. Lalit Shishara

Dr. Lalit Shishara

संक्रामक रोग

Dr. Amisha Mirchandani

Dr. Amisha Mirchandani

संक्रामक रोग

लाइम रोग की दवा - Medicines for Lyme disease in Hindi

लाइम रोग के लिए बहुत दवाइयां उपलब्ध हैं। नीचे यह सारी दवाइयां दी गयी हैं। लेकिन ध्यान रहे कि डॉक्टर से सलाह किये बिना आप कृपया कोई भी दवाई न लें। बिना डॉक्टर की सलाह से दवाई लेने से आपकी सेहत को गंभीर नुक्सान हो सकता है।

Medicine NamePack SizePrice (Rs.)
CefocefCefocef 1000 Mg Injection63.0
FormicFormic 1000 Mg/500 Mg Injection114.19
GramocefGramocef 1000 Mg Injection58.0
ZylocefZylocef 1000 Mg Injection61.0
XopXop 100 Mg Tablet Dt66.0
Cefaxone InjectionCefaxone 1000 Mg Injection32.0
C TriC Tri 1000 Mg Injection63.0
GentraxGentrax 1000 Mg Injection64.0
MaczoneMaczone 1000 Mg Injection64.0
Monocef InjectionMonocef 1000 Mg Injection50.0
Monotax InjectionMonotax 1000 Mg Injection61.0
OdicefOdicef 1000 Mg Injection64.0
OframaxOframax 1 Gm Injection62.0
TraxolTraxol 1000 Mg Injection64.0
Xone InjectionXone 1000 Mg Injection61.0
AccuzonAccuzon 250 Mg Injection28.0
AceftAceft 1000 Mg Injection74.0
AncefAncef 1000 Mg Injection62.0
Axiron (Bsp)Axiron 1 Gm Injection133.0
CafzoneCafzone 1000 Mg Injection31.0
CalicefCalicef 1000 Mg Injection64.0
CbzoneCbzone 1 Gm Injection86.0
Cebay TrxCebay Trx 1000 Mg Injection61.0
Cedon ICedon I 1000 Mg Injection56.0
Ceemi CxCeemi Cx 1000 Mg Injection57.0
CefadayCefaday 1 Gm Injection78.0
CefalCefal 1 Gm Injection69.0
CefbactCefbact 250 Mg Injection25.0
Cefde OCefde O 1000 Mg Injection57.0
CefdonCefdon 1000 Mg Injection58.0
CefkabCefkab 1 Gm Injection76.0
CefnidCefnid 1000 Mg Injection107.0
CefnosisCefnosis 1 Gm Injection72.0
CefogramCefogram 1000 Mg Injection64.0
CefonCefon 250 Mg Injection121.0
CefonenCefonen 1 Gm Injection29.0
CefprotecCefprotec 1 Gm Injection24.0
CefronyCefrony 1000 Mg Injection67.0
CeftocidCeftocid 1000 Mg Injection58.0
CeftraxCeftrax 1000 Mg Injection27.0
CeftrianCeftrian 1 Gm Injection56.0
CeftricaCeftrica 1.5 Gm Injection184.0
CeftrilCeftril 1 Gm Injection79.0
CeftrisoneCeftrisone 1000 Mg Injection21.0
CefxiCefxi 125 Mg Injection22.0
CefxoCefxo 1000 Mg Injection98.0
Cefzone (Acme)Cefzone 1 Gm Injection96.0
CefzoneCefzone 1000 Mg Injection92.0
CesafeCesafe 1000 Mg Injection64.0
CetriaxCetriax 1000 Mg Injection64.0
CezoneCezone 1 Gm Injection95.0
Cezone PlusCezone Plus 1.5 Gm Injection121.0
C FaxC Fax 1.5 Gm Injection140.0
C LetC Let 1000 Mg Injection58.0
ComtrixComtrix 1000 Mg Injection60.0
ControxControx 1000 Mg Injection25.0
C Zone (Marc)C Zone 1 Gm Injection69.0
D CefD Cef 1 Gm Injection48.0
EfectalEfectal 1000 Mg Injection96.0
EfoceftEfoceft 1000 Mg Injection57.0
EldocefEldocef 1000 Mg Injection23.0
EtriEtri 1000 Mg Injection86.0
GracefGracef 1000 Mg Injection54.0
GrosafeGrosafe 1 Gm Injection60.0
HaxoneHaxone 250 Mg Injection28.0
HicefHicef 1000 Mg Injection52.0
IcfIcf 1000 Mg Injection58.0
ImunocefImunocef 1000 Mg Injection82.0
I TaxI Tax 1000 Mg Injection54.0
IvixoneIvixone 1000 Mg Injection90.0
JacefJacef 1000 Mg Injection60.0
KefotaxKefotax 1000 Mg Injection61.0
KeftraKeftra 1000 Mg Injection59.0
KexoneKexone 1000 Mg Injection59.0
KocefKocef 1000 Mg Injection25.0
Kocef (Kopranltd)Kocef 500 Mg Injection18.0
LorisolLorisol 1000 Mg Injection62.0
LucetumLucetum 1000 Mg Injection72.0
LyceftLyceft 1000 Mg Injection38.0
MarcefMarcef 1 Gm Injection56.0
MedocidMedocid 1000 Mg Injection65.0
MedoxoneMedoxone 1 Gm Injection60.0
MultixoneMultixone 1 Gm Injection44.0
NotaxNotax 1 Gm Injection68.0
NovaceftNovaceft 1000 Mg Injection75.0
Nu AxiomNu Axiom 1000 Mg Injection72.0
OcizoxOcizox 1 Gm Injection83.0
OmaxeOmaxe 1000 Mg Injection81.0
Onecef (Unimark)Onecef 1 Gm Injection70.0
OnetrixOnetrix 1000 Mg Injection64.0
Oxy (Dr.Johns Lab)Oxy 1000 Mg Injection94.0
PacicefPacicef 1000 Mg Injection64.0
PancefPancef 1000 Mg Injection62.0
PilcefPilcef 1000 Mg Injection25.0
PowercefPowercef 1 Gm Injection64.0
Radicef (Signova)Radicef 500 Mg Injection45.0
RamcefRamcef 1000 Mg Injection64.0
RecefRecef 125 Mg Injection22.0
RetelRetel 1000 Mg Injection58.0
Roxon (Rhombus)Roxon 1 Gm Injection75.0
SayotexSayotex 1 Gm Injection75.0
Sefozon (Exotic Lab)Sefozon 1 Gm Injection80.0
SefximSefxim 1000 Mg Injection72.0
SeptikenSeptiken 1 Gm Injection69.0
SicefSicef 1000 Mg Injection58.0
SitrotaxSitrotax 1 Gm Injection70.0
StercefStercef 1000 Mg Injection58.0
SupercefSupercef 1 Gm Injection61.0
SupravaSuprava 1000 Mg Injection58.0
SurecefSurecef 1000 Mg Injection55.0
TaxoneTaxone 125 Mg Injection21.0
TecxoneTecxone 1 Gm Injection37.0
TelcefTelcef 1000 Mg Injection54.0
Tg CefTg Cef 1000 Mg Injection83.0
TraxtonTraxton 1 Gm Injection79.0
TriglanTriglan 1000 Mg Injection55.0
TrixonTrixon 1000 Mg Injection64.0
TroxoneTroxone 1000 Mg Injection20.0
TroyaxoneTroyaxone 1000 Mg Injection58.0
TrustenTrusten 1000 Mg Injection128.0
UnitraxUnitrax 2000 Mg Injection120.0
WavocefWavocef 250 Mg Injection23.0
XfitXfit 1000 Mg Injection37.0
XolycefXolycef 1000 Mg Injection58.0
ZetriZetri 1 Gm Injection63.0
Zylocef (Alde Medi Impex)Zylocef 250 Mg Injection27.0
Aacef 1000 Mg InjectionAacef 1000 Mg Injection96.0
ActicefActicef 1000 Mg Injection72.0
AgizoneAgizone 1 Gm Injection18.0
AxoneAxone 1000 Mg Injection30.0
BecefBecef 125 Mg Injection20.0
CadiceftCadiceft 1000 Mg Injection22.0
CeflectCeflect 1000 Mg Injection55.0
Cefone (Makers)Cefone 1000 Mg Injection21.0
CefrinCefrin 500 Mg Injection49.0
CefritzCefritz 250 Mg Injection25.0
CeftisureCeftisure 1000 Mg Injection58.0
CetrexCetrex 1 Gm Injection67.0
CetzoneCetzone 500 Mg Injection43.0
CewarCewar 200 Mg Tablet117.0
Cezone (Cadila)Cezone 1000 Mg Injection58.0
CifamedCifamed 250 Mg Injection32.0
CiplacefCiplacef 250 Mg Injection24.0
C OneC One 1000 Mg Injection25.0
CorcefCorcef Syrup130.0
C TrikC Trik 250 Mg Injection28.0
CurecefCurecef 1000 Mg Injection95.0
CuxoneCuxone 1000 Mg Injection77.0
EdizoneEdizone 1000 Mg Injection79.0
EkcefEkcef 1000 Mg Injection55.0
EmtriaxoneEmtriaxone 1000 Mg Injection90.0
Encef (Enzo)Encef 1 Gm Injection69.0
EracefEracef 1 Gm Injection65.0
GramozoneGramozone 1 Gm Injection78.0
HanucefHanucef 1 Gm Injection56.0
Hicef (Wyeth)Hicef 200 Mg Tablet130.0
IfytroxIfytrox 1 Gm Injection85.0
Litacef XLitacef X Injection69.0
MahazoneMahazone 1 Gm Injection22.0
Marcef TMarcef T 1.125 Mg Injection105.0
MaxizonMaxizon 1 Gm Injection135.0
MaxizoneMaxizone 500 Mg Injection45.0
MedtraxMedtrax 1 Gm Injection69.0
MocefMocef 1 Gm Injection65.0
MonocareMonocare 1 Gm Injection72.0
MonogeeMonogee 500 Mg Injection18.0
NefzonNefzon 1000 Mg Injection63.0
NirixoneNirixone 1 Gm Injection130.0
NosocefNosocef 1000 Mg Injection25.0
OmisafeOmisafe 1 Gm Injection76.0
Oncef (Plus India)Oncef 1 Gm Injection73.0
OnecefOnecef 250 Mg Injection22.0
OnlycefOnlycef 1000 Mg Injection61.0
Oxy (D.R. Johns)Oxy 250 Mg Injection38.0
RanceffRanceff 1 Gm Injection28.0
ReceftReceft Injection82.0
RitecefRitecef 1000 Mg Injection64.0
RitexoneRitexone 1000 Mg Injection78.0
Rocef (Glenmark)Rocef 1 Gm Injection95.0
SafeloSafelo 250 Mg Injection35.0
SafezoneSafezone 1000 Mg Injection60.0
Safezone PlusSafezone Plus Injection105.0
SasucefSasucef 250 Mg Injection74.0
SofcefSofcef 1000 Mg Injection83.0
SpectacefSpectacef 1000 Mg Injection28.0
StacefStacef 1 Gm Injection69.0
SupraxoneSupraxone 1000 Mg Injection56.0
SymtraxSymtrax 1 Gm Injection72.0
SynthocefSynthocef 1 Gm Injection21.0
TriocefTriocef 1000 Mg Injection81.0
TrioxTriox 1000 Injection60.0
TrixoneTrixone 1 Gm Injection72.0
Trox (An Pharmaceutical)Trox 1 Gm Injection78.0
TrustcefTrustcef 1000 Mg Injection61.0
TruxoneTruxone 1000 Mg Injection64.0
TulixoneTulixone 1000 Mg Injection58.0
UcefUcef 1 Gm Injection67.0
XiacXiac 125 Mg Injection25.0
XiftXift 500 Mg Injection55.0
XoyXoy 500 Mg Injection89.0
Zipod XZipod X 1000 Mg Injection57.0
ZoftarizZoftariz 1 Gm Injection37.0
ZotacefZotacef 1000 Mg Injection71.0
AdoxAdox Tablet180.0
BiodoxiBiodoxi 100 Mg Tablet12.0
CodoxCodox 100 Mg Capsule18.0
Codox LCodox L 100 Mg Capsule56.0
CordoxCordox 100 Mg Tablet29.0
DelineDeline 100 Mg Capsule17.0
Detab PlusDetab Plus Tablet46.0
DetabDetab Tablet10.0
DetaxlDetaxl 120 Mg Injection15570.0
DifidoxDifidox 100 Mg Injection399.0
DmtDmt 100 Mg Capsule31.0
Doc DrDoc Dr 100 Mg Tablet49.0
DoxDox 10 Mg Capsule14.0
Doxid (Drakt)Doxid 100 Mg Tablet45.0
DoxificDoxific 100 Mg Injection359.0
DoxikaDoxika 100 Mg Tablet10.0
Dox MDox M 100 Mg Capsule12.0
DoxmoDoxmo 100 Mg Tablet14.0
Doxmo TzDoxmo Tz Tablet42.0
DoxolDoxol Tablet6.0
DoxtDoxt 100 Mg Tablet15.0
Doxy 24Doxy 24 Tablet26.0
DoxyclinDoxyclin 100 Mg Capsule17.0
Doxycycline 100 Mg CapsuleDoxycycline 100 Mg Capsule19.0
DoxydayDoxyday 100 Mg Tablet318.0
DoxylabDoxylab 100 Mg Capsule34.0
DoxylebDoxyleb 100 Mg Capsule15.0
DoxylinDoxylin 100 Mg Capsule13.0
DoxylivDoxyliv 100 Mg Tablet13.0
DoxypalDoxypal 100 Mg Capsule Dr67.0
Doxyrek DrDoxyrek Dr 100 Mg Capsule39.0
Doxy ( A N Pharmacia)Doxy Tablet69.0
Doxytab (Omega)Doxytab Tablet29.0
DoxytinDoxytin Tablet67.0
DoxytopDoxytop 100 Mg Tablet9.0
DoxywellDoxywell 100 Mg Tablet11.0
DuradoxDuradox Capsule13.0
LaaLaa 100 Mg Capsule52.0
LandoxLandox 100 Mg Tablet170.0
LenteclinLenteclin 100 Mg Capsule10.0
Martidox MMartidox M 100 Mg Tablet8.0
NabNab 100 Mg Tablet34.0
Nee (Bennet)Nee 100 Mg Tablet Dt59.0
NovadoxNovadox 100 Mg Tablet6.0
NudoxyNudoxy 100 Mg Capsule10.0
RalidexRalidex 100 Mg Capsule456.0
RapidoxynRapidoxyn 100 Mg Tablet6.0
SeadoxSeadox 100 Mg Tablet8.0
SwidoxSwidox 100 Mg Capsule10.0
TabdoxTabdox 100 Mg Tablet142.0
UltracyclineUltracycline 100 Mg Capsule8.0
WedoxWedox 100 Mg Tablet27.0
Akem TabletAkem Tablet Dt64.0
AndoxAndox Tablet37.0
BidoxBidox 100 Mg Tablet11.0
CadoxyCadoxy 100 Mg Capsule8.0
DcDc 100 Mg Capsule9.0
DocmycinDocmycin 100 Mg Tablet11.0
Dox (Dd Pharma)Dox 75 Mg Capsule57.0
DoxicipDoxicip 100 Mg Capsule10.0
DoxitabDoxitab Tablet35.0
DoxitasDoxitas 100 Mg Tablet17.0
DoxycylineDoxycyline Capsule13.0
DoxygatesDoxygates Tablet37.0
DoxygeeDoxygee 100 Mg Tablet8.0
DoxynDoxyn 100 Mg Tablet16.0
Doxy PlusDoxy Plus 100 Mg Tablet57.0
DoxyricDoxyric 100 Mg Tablet47.0
DoxytabDoxytab 100 Mg Tablet31.0
EffidoxEffidox 100 Mg Capsule28.0
EldoxEldox 100 Mg Capsule29.0
G DoxG Dox Capsule7.0
LytedoxLytedox Tablet24.0
Lytedox LbLytedox Lb Tablet28.0
MinicyclineMinicycline Capsule11.0
MonodoxMonodox Capsule24.0
Mydox SMydox S Tablet53.0
NicodoxyNicodoxy 100 Mg Capsule9.0
Novadox (Radicura)Novadox 100 Mg Tablet98.0
NurodoxNurodox Capsule75.0
OdclinOdclin 100 Mg Capsule29.0
QuidoxQuidox 100 Mg Capsule10.0
R DoxR Dox 100 Mg Tablet34.0
RevidoxRevidox 100 Mg Tablet7.0
Sandox CpSandox Cp 100 Mg Tablet121.0
Sk DoxSk Dox Tablet14.0
SolomycinSolomycin 50 Mg Tablet14.0
TetradoxTetradox 100 Mg Capsule41.0
ZeedoxyZeedoxy Capsule9.0
Acnetoin TabletAcnetoin 10 Mg Tablet76.0
Agrocin TabletAgrocin 250 Mg Tablet11.0
AlthrocinAlthrocin 100 Mg Drop27.0
Citamycin TabletCitamycin 250 Mg Tablet38.0
Cynoryl TabletCynoryl 250 Mg Tablet50.0
E MycinE Mycin 100 Mg Suspension23.0
ErocinErocin 100 Mg Tablet63.0
ErokidErokid 125 Mg Tablet31.0
EromedEromed 125 Mg Suspension27.0
EryconErycon 250 Mg Tablet39.0
ErypalErypal 100 Mg Syrup23.0
ErysterEryster 250 Mg Tablet14.0
ErythrocinErythrocin 100 Mg Tablet16.0
ErythrolErythrol 250 Mg Tablet38.0
Erythrol KidErythrol Kid Tablet24.0
EstocinEstocin 5 Mg Eye Ointment62.0
Q MycinQ Mycin 125 Mg Tablet20.0
RekcinRekcin 2% Solution60.0
RethrocinRethrocin 150 Mg Tablet97.0
AllmycinAllmycin Syrup33.0
Althrocin ForteAlthrocin Forte 250 Mg Syrup31.0
Althrocin KidAlthrocin Kid 125 Mg Tablet25.0
AlthroxAlthrox 250 Mg Tablet167.0
Bestocin (Bestochem)Bestocin 250 Mg Injection7.0
BiomycinBiomycin 250 Mg Tablet46.0
Citamycin PCitamycin P Tablet19.0
EbEb 333 Mg Tablet58.0
ElthrocinElthrocin 500 Tablet58.0
EltocinEltocin 125 Mg Suspension31.0
ElucinElucin 250 Mg Tablet22.0
EnthrocinEnthrocin 250 Mg Tablet27.0
EroateEroate 250 Mg Tablet35.0
ErybestErybest 250 Mg Tablet41.0
Erycin (Cipla)Erycin Dt 125 Mg Tablet16.0
ErynEryn Suspension21.0
EryspansEryspans 250 Mg Capsule44.0
EryspicEryspic 250 Mg Tablet18.0
ErythoErytho 500 Mg Tablet36.0
Erythro (Cadila)Erythro 500 Mg Tablet19.0
ErythrokemErythrokem 125 Mg Syrup20.0
ErythromarkErythromark 125 Mg Syrup21.0
Erythromycin EstolErythromycin Estol 500 Mg Tablet19.0
ErythrotoneErythrotone 250 Mg Tablet24.0
EtominEtomin 125 Mg Suspension24.0
Ticin(Trq)Ticin Suspension18.0
AcrubAcrub 1% Lotion66.0
AfdethroAfdethro Cream15.0
ClinacClinac Gel66.0
Erycin (Dermo Care)Erycin (Dermo Care) Gel44.76
Gery OintGery Oint 3% Ointment26.5
SyniSyni 0.025% Gel49.0
AcnebenzAcnebenz Gel81.12
ErylentErylent Gel42.0
MedisoftMedisoft Cream14.86
OkamycinOkamycin 3% Cream28.75
Accuzon PlusAccuzon Plus 1.5 Gm Injection135.0
Ancef SbAncef Sb 1000 Mg/500 Mg Injection109.05
AticefAticef 1000 Mg/500 Mg Injection85.0
Avitrax SAvitrax S 1000 Mg/500 Mg Injection112.37
Axiron EsAxiron Es 1000 Mg/500 Mg Injection122.0
BenokingBenoking 1000 Mg/500 Mg Injection115.0
Big TumBig Tum 1000 Mg/500 Mg Injection124.54
Calicef SbCalicef Sb 1000 Mg/500 Mg Injection123.5
CebactumCebactum 1000 Mg/500 Mg Injection100.0
CeetaCeeta 1000 Mg/500 Mg Injection116.5
Cefaday SCefaday S 250 Mg/125 Mg Injection99.0
CefjoinCefjoin 1000 Mg/500 Mg Injection159.0
Cefnid SCefnid S 1000 Mg/500 Mg Injection125.0
Cefomarc PlusCefomarc Plus 1000 Mg/500 Mg Tablet140.0
Cefpen SCefpen S 1000 Mg/500 Mg Injection93.81
Cefpra SCefpra S 1000 Mg/500 Mg Injection102.27
CefsulCefsul 1000 Mg/500 Mg Injection127.38
CeftichekCeftichek 1000 Mg/500 Mg Injection115.0
Ceftocid PlusCeftocid Plus 1000 Mg/500 Mg Injection130.0
Ceftrax SbCeftrax Sb 1000 Mg/500 Mg Injection125.0
Ceftrica SCeftrica S 1000 Mg/500 Mg Injection125.0
Ceftril SCeftril S 1000 Mg/500 Mg Injection112.68
CeftrimaxCeftrimax 1000 Mg/500 Mg Injection119.03
Ceftron SbCeftron Sb 1000 Mg/500 Mg Injection140.0
Cem 1500Cem 1500 1000 Mg/500 Mg Injection116.12
Cephone SCephone S 1000 Mg/500 Mg Injection124.87
Cesafe SmCesafe Sm 1000 Mg/500 Mg Injection106.32
Cetriax SCetriax S 1000 Mg/500 Mg Injection109.4
CezoprimeCezoprime 1000 Mg/500 Mg Injection169.0
C ForteC Forte 1000 Mg/500 Mg Injection73.87
Comtrix SComtrix S 1000 Mg/500 Mg Injection104.76
Corcef SbCorcef Sb 1000 Mg/500 Mg Injection120.0
C Zone PlusC Zone Plus 1000 Mg/500 Mg Injection130.0
Efectal SEfectal S 1000 Mg/500 Mg Injection122.0
Efoceft SEfoceft S 1000 Mg/500 Mg Injection109.51
Etri SEtri S 1000 Mg/500 Mg Injection123.42
Extacef XlExtacef Xl 1000 Mg/500 Mg Injection90.0
FtaFta 1000 Mg/500 Mg Injection150.0
Gracef SbGracef Sb 1000 Mg/500 Mg Injection100.0
Imunocef SImunocef S 1000 Mg/500 Mg Injection112.0
Kefotax SbKefotax Sb 1000 Mg/500 Mg Injection119.0
Klokcef SlKlokcef Sl 1000 Mg/500 Mg Injection139.0
LiftazLiftaz 1000 Mg/125 Mg Injection126.45
Lorisol SLorisol S 1000 Mg/500 Mg Injection95.0
Lucetum ForteLucetum Forte Injection85.71
Lyceft PlusLyceft Plus 1000 Mg/500 Mg Injection128.06
Mat CsMat Cs 1000 Mg/500 Mg Injection103.6
MonobactMonobact 1000 Mg/500 Mg Injection127.15
Monocef SbMonocef Sb 1000 Mg/500 Mg Injection139.0
Monotax SbMonotax Sb 1000 Mg/500 Mg Injection70.44
Notax SbNotax Sb 1000 Mg/500 Mg Injection85.0
Ocizox SbOcizox Sb 1000 Mg/500 Mg Injection112.28
Odicef SOdicef S 1000 Mg/500 Mg Injection129.0
Odicef S KidOdicef S Kid 125 Mg/62.5 Mg Injection35.0
Omaxe SbOmaxe Sb 1000 Mg/500 Mg Injection125.0
Onetrix SOnetrix S 1000 Mg/500 Mg Injection111.08
Oxy SOxy S 1000 Mg/500 Mg Injection115.57
Pilcef SbPilcef Sb 1000 Mg/500 Mg Injection123.5
Recef SRecef S 1000 Mg/500 Mg Injection114.0
ResichekResichek 1000 Mg/500 Mg Injection67.78
RokcefRokcef 1000 Mg/500 Mg Injection113.0
Safetri SSafetri S 1000 Mg/500 Mg Injection90.0
Sefozon SbtSefozon Sbt 1000 Mg/500 Mg Injection119.0
Sefxim SlSefxim Sl 1000 Mg/500 Mg Injection139.0
Sitrotax SSitrotax S 1000 Mg/500 Mg Injection96.91
Stercef SStercef S 1000 Mg/500 Mg Injection99.05
SulbactomaxSulbactomax 1000 Mg/500 Mg Injection149.0
TericefTericef 1000 Mg/500 Mg Injection116.0
Tericef MonoTericef Mono 1000 Mg/500 Mg Injection58.0
Traxol STraxol S 1000 Mg/500 Mg Injection125.0
Triglan STriglan S 1000 Mg/500 Mg Injection116.18
Trixone PlusTrixone Plus 1000 Mg/500 Mg Injection72.5
Trixon STrixon S 1000 Mg/500 Mg Injection122.25
Troyaxone STroyaxone S 1000 Mg/500 Mg Injection155.0
Unitrax SUnitrax S 1000 Mg/500 Mg Injection123.8
Vancef SlVancef Sl 1000 Mg/500 Mg Injection148.69
VcefVcef 1000 Mg/500 Mg Injection105.0
Wavocef SWavocef S 1000 Mg/500 Mg Injection130.21
Xl OneXl One 1000 Mg/500 Mg Injection128.19
Xolycef SbXolycef Sb 1000 Mg/500 Mg Injection132.0
XtumXtum 1000 Mg/500 Mg Injection162.09
Zepodox SZepodox S 1000 Mg/500 Mg Injection84.5
Zetri SZetri S 1000 Mg/500 Mg Injection125.0
Zylocef SZylocef S 1000 Mg/500 Mg Injection116.0
Afzone SAfzone S Injection136.0
Auxone SAuxone S 1000 Mg/500 Mg Injection110.42
Axone SbAxone Sb 500 Mg/250 Mg Injection64.26
Cefbact SCefbact S 1000 Mg/500 Mg Injection43.75
Cefika SCefika S 1000 Mg/500 Mg Injection95.0
Cefoat SCefoat S 250 Mg/125 Mg Injection168.42
Cefodin SCefodin S 1000 Mg/500 Mg Injection131.46
Cefrad SCefrad S 1000 Mg/500 Mg Injection108.62
Cefrine PlusCefrine Plus 1000 Mg/500 Mg Injection122.85
Cefritz SCefritz S Injection128.07
Cefscope SCefscope S 1000 Mg/500 Mg Injection120.18
Ceftriaxone 500 Mg + Sulbactam 250 Mg InjectionCeftriaxone 500 Mg + Sulbactam 250 Mg Injection39.28
Cefzone SCefzone S 500 Mg/250 Mg Injection81.25
Cetrex SCetrex S 1000 Mg/500 Mg Injection92.28
Cewar SCewar S Injection127.96
C One SbC One Sb 1000 Mg/500 Mg Injection40.0
ConsCons 1000 Mg/500 Mg Injection106.17
Cs 1Cs 1 1000 Mg/500 Mg Injection135.28
Cs 2Cs 2 1000 Mg/1000 Mg Injection270.56
C Tox SC Tox S 1000 Mg/500 Mg Injection37.5
Curecef SsCurecef Ss 500 Mg/250 Mg Injection125.0
Edizone SbEdizone Sb 1000 Mg/500 Mg Injection120.43
Effimax SEffimax S 1000 Mg/500 Mg Injection108.9
EffimaxEffimax 250 Mg/125 Mg Injection38.1
Ekcef SEkcef S 1000 Mg/500 Mg Injection125.01
Emtriaxone SbEmtriaxone Sb 1000 Mg/500 Mg Injection118.11
Fixi SFixi S Injection142.35
Formic NeoFormic Neo 125 Mg/62.5 Mg Injection36.5
Gramolin SbGramolin Sb Injection130.9
Grandcef XpGrandcef Xp 1000 Mg/500 Mg Injection103.6
Grosafe SGrosafe S Injection110.95
Ifytrox SbIfytrox Sb 1000 Mg/500 Mg Injection135.0
Infutrax SInfutrax S 1000 Mg/500 Mg Injection125.0
I Tax SI Tax S 1000 Mg/500 Mg Injection114.11
KeftragardKeftragard 1000 Mg/500 Mg Injection124.0
Kxone SlKxone Sl 1000 Mg/500 Mg Injection131.2
LentazLentaz 1.5 Gm Injection103.5
Litacef XsLitacef Xs 1000 Mg/500 Mg Injection124.0
Lupitrix SLupitrix S 1000 Mg/500 Mg Injection148.0
Maczone PlusMaczone Plus 1000 Mg/500 Mg Injection122.85
Marcef SMarcef S 1000 Mg/500 Mg Injection115.37
MilibactMilibact 1000 Mg/500 Mg Injection142.5
Mocef SMocef S 1000 Mg/500 Mg Injection119.9
MonomacMonomac 1000 Mg/500 Mg Infusion71.92
Monomac SbMonomac Sb 1000 Mg/500 Mg Infusion96.25
Nefzon SNefzon S Injection124.96
Oframax ForteOframax Forte 1000 Mg/500 Mg Injection139.0
Omisafe PlusOmisafe Plus 1000 Mg/500 Mg Injection128.1
Opera SOpera S 1000 Mg/500 Mg Injection98.94
Pancef SPancef S 1000 Mg/500 Mg Injection115.0
PulcefPulcef 1000 Mg/500 Mg Injection105.0
S CefS Cef 1000 Mg/500 Mg Injection104.15
Stacef SStacef S 1000 Mg/500 Mg Injection151.81
Tg Cef STg Cef S 1000 Mg/500 Mg Injection106.7
Traxol S KidTraxol S Kid Injection37.22
TraxtoTraxto 1000 Mg/500 Mg Injection119.0
Truxone SbTruxone Sb 1000 Mg/500 Mg Injection41.66
Viocef SViocef S Injection111.42
VitaferolVitaferol Sachet19.5
Xiac AdXiac Ad 1000 Mg/500 Mg Injection131.0
Xone SbXone Sb 1000 Mg/500 Mg Injection103.5
Zotacef SZotacef S 1000 Mg/500 Mg Injection123.75
Zoxin SZoxin S 1000 Mg/500 Mg Injection124.0
Adoxy Lb CapsuleAdoxy Lb Capsule59.0
Doxol LbDoxol Lb Tablet47.16
Doxy 1 Ld R ForteDoxy 1 Ld R Forte Capsule71.75
Microdox LbxMicrodox Lbx Capsule63.5
CodoCodo Capsule Xl56.17
Doxt SlDoxt Sl Capsule63.0
Doxy Plus LbDoxy Plus Lb Tablet52.0
DoxytasDoxytas Tablet10.0
Zedox LbZedox Lb Capsule32.62
Dox M OzDox M Oz 100 Mg/500 Mg/50 Mg Tablet85.0
Dox M StDox M St 100 Mg/15 Mg Tablet0.0
DoxysepDoxysep 100 Mg/10 Mg Tablet0.0
Dx 24 SDx 24 S 100 Mg/15 Mg Tablet0.0
Minicycline PlusMinicycline Plus Capsule35.86
Dox M TzDox M Tz 100 Mg/600 Mg Tablet65.0
ImidoxImidox 100 Mg/600 Mg Tablet69.0
TidoTido Tablet55.0
DobactDobact Tablet75.2
Doxypal Dr LDoxypal Dr L Capsule67.75
Ec DoxEc Dox 30 Mg/100 Mg Tablet55.0
Rez Q DRez Q D 600 Mg/100 Mg Tablet223.36
Vanco PlusVanco Plus 1000 Mg/500 Mg Injection428.0
Xl VXl V 1000 Mg/500 Mg Injection360.0
XplocefXplocef 1000 Mg/500 Mg Injection425.0
Cefirone VCefirone V 1000 Mg/500 Mg Injection390.0

क्या आप या आपके परिवार में किसी को यह बीमारी है? सर्वेक्षण करें और दूसरों की सहायता करें

और पढ़ें ...