myUpchar प्लस+ के साथ पूरेे परिवार के हेल्थ खर्च पर भारी बचत

नाभि में इंफेक्शन क्या है?

हमारे शरीर में नाभि कई प्रकार के रोगाणुओं के विकसित होने के लिए एक अनुकूल जगह होती है। धूल, बैक्टीरिया, फंगस और अन्य कई प्रकार के रोगाणु नाभि के अंदर फंस जाते हैं और अपनी संख्या को बढ़ाने लग जाते हैं। इसके कारण संक्रमण फैल सकता है।

जिन लोगों की हाल ही में कोई पेट का ऑपरेशन हुआ है उनको नाभि में इन्फेक्शन होने के जोखिम अधिक होते हैं। कुछ ऐसी स्थितियां जो अक्सर शिशु व बच्चों को होती हैं जैसे थ्रश और एथलीट्स फुट आदि ये संक्रमण नाभि में फैल सकते हैं।

संक्रमण के चलते आपकी नाभि से सफेद, पीला, ब्राउन या खून जैसा द्रव निकल सकता है और इस द्रव से अजीब सी बदबू भी आ सकती है। डॉक्टर इस स्थिति की जांच आपके लक्षणों और शारीरिक परीक्षण के आधार पर करते हैं। नाभि में इन्फेक्शन और उसके कारण होने वाले नाभि के डिसचार्ज से बचने का सबसे बेहतर तरीका उसकी देखभाल करना ही होता है।

नाभि के संक्रमण के इलाज एंटीबायोटिक्स, एंटीफंगल क्रीम या कोर्टिकोस्टेरॉयड क्रीम आदि से किया जाता है। कुछ गंभीर मामलों में ऑपरेशन भी करना पड़ सकता है।

(और पढ़ें - वायरल इन्फेक्शन के लक्षण)

  1. नाभि में इन्फेक्शन के लक्षण - Belly Button Infection Symptoms in Hindi
  2. नाभि में इन्फेक्शन के कारण और जोखिम - Belly Button Infection Causes & Risk in Hindi
  3. नाभि में इन्फेक्शन से बचाव - Prevention of Belly Button Infection in Hindi
  4. नाभि में इन्फेक्शन का परीक्षण - Diagnosis of Belly Button Infection in Hindi
  5. नाभि में इन्फेक्शन का इलाज - Belly Button Infection Treatment in Hindi
  6. नाभि में इन्फेक्शन की जटिलताएं - Belly Button Infection Complications in Hindi
  7. नाभि में इन्फेक्शन की दवा - Medicines for Belly Button Infection in Hindi
  8. नाभि में इन्फेक्शन के डॉक्टर

नाभि में इन्फेक्शन के लक्षण - Belly Button Infection Symptoms in Hindi

नाभि में इन्फेक्शन होने पर क्या लक्षण महसूस होने लगते हैं?

नाभि में संक्रमण होने पर लोगों को महसूस होने वाले कुछ सबसे आम लक्षण हैं:

  • नाभि में लगातार खुजली या झुनझुनी महसूस होना (और पढ़ें - खुजली दूर करने के घरेलू नुस्खे)
  • नाभि से हल्के हरे, पीले या ब्राउन रंग का मवाद या पस निकलना
  • नाभि से व उस से निकलने वाले डिसचार्ज (मवाद या द्रव) से बदबू आना
  • नाभि से खून आना
  • नाभि व उसके आस-पास के क्षेत्र में दर्द, सूजन और लालिमा होना
  • त्वचा अत्यधिक गर्म होना
  • उल्टी आना और चक्कर आना (ये लक्षण सिर्फ गंभीर मामलों ही महसूस होते हैं)

(और पढ़ें - उल्टी रोकने के उपाय)

डॉक्टर को कब दिखाना चाहिए?

यदि आपकी नाभि से डिसचार्ज बह रहा है तो डॉक्टर को दिखा लें, क्योंकि यह एक संक्रमण का संकेत हो सकता है, विशेष रूप से यदि हाल ही में आपकी सर्जरी की गई हो। नाभि में संक्रमण के लक्षणों में निम्न शामिल हो सकते हैं:

(और पढ़ें - बुखार भगाने के घरेलू उपाय)

नाभि में इन्फेक्शन के कारण और जोखिम - Belly Button Infection Causes & Risk in Hindi

नाभि में इन्फेक्शन किस कारण से होता है?

आपकी नाभि गहरी और नम होती है और मुख्य रूप से इसमें कई छोटी-छोटी दरारें होती हैं जिस कारण से इसे साफ करना काफी मुश्किल होता है। इसलिए पसीना, साबुन, बैक्टीरिया और अन्य रोगाणु इसमें आसानी से जमा हो जाते हैं और नाभि के अंदर और आसपास की त्वचा को संक्रमित करने लगते हैं।

नाभि में द्रव पैदा करने वाले कारणों में संक्रमण, सर्जरी और सिस्ट (Cysts) आदि शामिल हैं।

नियमित रूप से छूना -  नाभि को बार-बार छूने से भी इसमें इन्फेक्शन होने के जोखिम बढ़ जाते हैं। क्योंकि हमेशा हाथ स्वच्छ नहीं होते और बार-बार नाभि छूने से नाभि में बैक्टीरिया या फंगस जमा करने का खतरा बढ़ जाता है। नाभि में नम व गर्म वातावरण होने के कारण सूक्ष्मजीव तेजी से विकसित हो सकते हैं और संक्रमण फैला सकते हैं।

(और पढ़ें - फंगल इन्फेक्शन की दवा)

स्वच्छता में कमी -  खराब स्वच्छता नाभि में इन्फेक्शन का मुख्य कारण है। रोजाना ना नहाने से सूक्ष्मजीव आसानी से नाभि में जमा होने लगते हैं जिससे नाभि में इन्फेक्शन होने लगता है। अशुद्ध पानी के साथ नहाना भी नाभि में इन्फेक्शन होने के जोखिम को बढ़ा देता है। हालांकि सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि नहाते समय नाभि को साफ ना करना और नहाने के बाद नाभि के अंदर जमा साबुन व पानी को ना निकालना भी सूक्ष्मजीवों को बढ़ने में मदद करते हैं। (और पढ़ें - personal hygiene ke upay)

बैक्टीरियल इन्फेक्शन -  नाभि को कई प्रकार अलग-अलग प्रकार के बैक्टीरिया के लिए घर माना जाता है। यदि आप उस क्षेत्र को अच्छे से साफ नहीं करेंगे तो बैक्टीरिया नाभि में इन्फेक्शन पैदा कर देते हैं। बैक्टीरियल इन्फेक्शन के कारण नाभि से हरे या पीले रंग का बदबूदार डिसचार्ज निकलने लगता है। इस स्थिति में सूजन और दर्द होने लगता है और नाभि के आस-पास पपड़ी बन जाती है। (और पढ़ें - बैक्टीरियल इन्फेक्शन क्या होता है)

यीस्ट इन्फेक्शन -  कैंडिडिआसिस (Candidiasis) एक प्रकार का यीस्ट इन्फेक्शन होता है जो कैंडिडा (Candida) नाम के एक प्रकार के यीस्ट से पैदा होता है। यह एक ऐसा यीस्ट होता है जो शरीर के नम और गहरे हिस्सों (जहां धूप व हवा का संपर्क ना हो पाए) में विकसित होते हैं। ये त्वचा की सिलवटों (त्वचा पर त्वचा चढ़ी होना) में होते हैं जैसे ग्रोइन (ऊसन्धि) और आपकी बांहों के नीचे। यीस्ट आपकी नाभि में भी जमा हो सकते हैं, विशेष रूप से यदि आप अपनी नाभि को अच्छे से साफ ना करें तो। इससे नाभि में लाल और खुजलीदार चकत्ता बन जाता है और गाढ़ा सफेद डिस्चार्ज निकलने लगता है। (और पढ़ें - योनि में यीस्ट संक्रमण का इलाज)

डायबिटीज़ -  जिन लोगों को डायबिटीज़ रोग होता है उनमें नाभि का इन्फेक्शन होने की और अधिक संभावनाएं होती हैं। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि यीस्ट शुगर को खाते हैं और डायबिटीज के कारण खून में शुगर की मात्रा बढ़ जाती है।

(और पढ़ें - डायबिटीज में क्या खाना चाहिए)

सर्जरी -  यदि हाल ही में आपकी सर्जरी हुई है जैसे हर्निया की सर्जरी ऐसे में आपकी नाभि से पस बहने लग सकता है। यदि ऐसा होता है तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें। क्योंकि यह एक गंभीर इन्फेक्शन का संकेत हो सकता है जिसका उपचार करना आवश्यक है।
(और पढ़ें - हर्निया का इलाज)

उराचल सिस्ट (Urachal cyst) -  जब आप अपनी मां के गर्भ में पल रहे होते हैं, तो आपका मूत्राश्य उराचस नाम की एक पतली सी नली के माध्यम से गर्भनाल से जुड़ा होता है। इस तरह से गर्भ में रहने के दौरान पेशाब को आपके शरीर से बाहर निकाला जाता है। उराचस नली आमतौर पर जन्म से पहले ही बंद हो जाती है, लेकिन कई बार यह पूरी तरह से बंद नहीं हो पाती और थोड़ी बहुत खुली रह जाती है।

सिबेशियस सिस्ट (Sebaceous cyst) -  यह एक प्रकार की गांठ होती है जो नाभि के साथ-साथ शरीर के अन्य कई हिस्सों में विकसित हो सकती है। यह एक तेल जारी करने वाली ग्रंथि से विकसित होती है इसे सिबेशियस ग्रंथि (Sebaceous glands) कहा जाता है। इसमें सिस्ट के मध्य में एक काले मुंह वाला मुंहासा होता है। यदि यह सिस्ट संक्रमित होती है तो इसमें से पीले रंग का गाढ़ा बदबूदार द्गव बहता है। सिस्ट में सूजन भी आ सकती है और उसका रंग लाल भी हो सकता है।

नाभि में इंफेक्शन का खतरा कब बढ़ जाता है?

कुछ निश्चित प्रकार के कारक भी हैं जो नाभि में इन्फेक्शन होने के जोखिम को बढ़ा देते हैं, इन जोखिम कारकों में निम्न शामिल हो सकते हैं:

(और पढ़ें - फंगल इन्फेक्शन के घरेलू नुस्खे)

नाभि में इन्फेक्शन से बचाव - Prevention of Belly Button Infection in Hindi

नाभि में इन्फेक्शन की रोकथाम कैसे करनी चाहिए?

नाभि को स्वस्थ और इन्फेक्शन से बचाकर रखने के लिए निम्न तरीकों का अपनाना चाहिए:

  • बहुत अधिक सार्वजनिक स्विमिंग पूल का उपयोग ना करें। (और पढ़ें - क्या पीरियड्स में स्विमिंग करना चाहिए)
  • अपनी नाभि को रोजाना एक हल्के एंटीबैक्टीरियल साबुन के साथ धोएं। नाभि के अंदर से किसी भी प्रकार की धूल या गंदगी को साफ करने के लिए खीसा (वॉशक्लोथ) या स्पंज का इस्तेमाल करें। नाभि को साफ करने के लिए नमक वाले पानी का इस्तेमाल भी किया जा सकता है। 
  • नहा लेने के बाद नाभि के अंदरुनी हिस्से को अच्छे से सूखा लेना चाहिए। 
  • अधिक टाइट (तंग) कपड़ों को ना पहनें, क्योंकि अधिक तंग कपड़े भी नाभि में परेशानी पैदा कर सकते हैं। इनकी बजाए ढीले और सुविधाजनक कपड़े पहने जो कपास व रेशम जैसे प्राकृतिक रेशों से बने हो। 
  • अधिक से अधिक फल और कच्ची खाई जाने वाली सब्जियों का सेवन करें। (और पढ़ें - फल खाने का सही समय)
  • क्रीम, मॉइश्चराइजर और अन्य ओवर द काउंटर एंटिसेप्टिक प्रोडक्ट्स को बिना डॉक्टर के पूछे नाभि के लिए उपयोग नहीं करना चाहिए। क्योंकि तेल व क्रीम नाभि के छिद्रों में जमा हो सकते हैं जिससे रोगाणुओं के विकसित होने के लिए अनुकूलित वातावरण तैयार होता है। 
  • जिन लोगों की हाल ही में पहले किसी प्रकार की पेट संबंधी सर्जरी हुई है उनको अपनी नाभि की देखभाल करनी चाहिए और संक्रमण के किसी भी प्रकार के संकेत व लक्षण के लिए उसपर नजर रखनी चाहिए।

(और पढ़ें - नहाने का सही तरीका)

नाभि में इन्फेक्शन का परीक्षण - Diagnosis of Belly Button Infection in Hindi

नाभि में इन्फेक्शन की जांच कैसे की जाती है?

स्थिति की जांच करने के लिए डॉक्टर नाभि का शारीरिक परीक्षण करेंगे। कारण की जांच करने के लिए नाभि के क्षेत्र को करीब से देखना ही काफी होता है।

(और पढ़ें - लैब टेस्ट लिस्ट)

नाभि से निकलने वाले पस की जांच करने में शारीरिक परीक्षण शामिल होता है, इसमें डॉक्टर नाभि से निकलने वाले पस या उससे जुड़ी अन्य प्रकार की स्थितियों की जांच करते हैं। 

अन्य टेस्ट जिनमें निम्न शामिल हो सकते हैं:

  • संक्रमण के संकेतों का पता लगाने के लिए खून टेस्ट, खून के सैंपल से निम्न टेस्ट किये जाते हैं: 
  • पस कल्चर एंड सेन्सिविटी (नाभि से निकलने वाले डिसचार्ज का सेंपल लेना)
  • डॉक्टर सैंपल के रूप में मवाद या नाभि में से संक्रमित कोशिका का टुकड़ा निकालते हैं और उसको टेस्टिंग के लिए लैब भेज देते हैं। परीक्षण करने वाले डॉक्टर माइक्रोस्कोप की मदद से मवाद या कोशिका के सैंपल की जांच करते हैं और पता लगाते हैं कि आपको संक्रमण है या नहीं।

(और पढ़ें - घाव के लक्षण)

नाभि में इन्फेक्शन का इलाज - Belly Button Infection Treatment in Hindi

नाभि में इन्फेक्शन का इलाज कैसे किया जाता है?

इसका इलाज नाभि से निकलने वाले डिसचार्ज के कारण के अनुसार निर्धारित किया जाता है:

इन्फेक्शन का इलाज करने के लिए: नाभि की त्वचा को साफ और सूखी रखें। इन्फेक्शन को साफ करने के लिए एंटीफंगल क्रीम या पाउडर का इस्तेमाल करें। इस दौरान आपको शुगर (मीठे) वाले खाद्य पदार्थों को बहुत कम मात्रा में खाना चाहिए, क्योंकि नाभि में इन्फेक्शन पैदा करने वाले यीस्ट शुगर खाते हैं।
बैक्टीरियल इन्फेक्शन के लिए डॉक्टर आपके लिए एंटीबैक्टीरियल क्रीम या मरहम लिखते हैं। यदि आपको डायबिटीज है तो अपने ब्लड शुगर को सामान्य लेवल पर रखने की कोशिश करें। (और पढ़ें - डायबिटीज में परहेज)

उराचल सिस्ट का इलाज करने के लिए: सबसे पहले डॉक्टर एंटीबायोटिक्स की मदद से इन्फेक्शन का इलाज करते हैं। सिस्ट के अंदर के पस को बाहर निकालने की आवश्यकता भी पड़ सकती है। संक्रमण ठीक हो जाने के बाद उपचार में  लेप्रोस्कोपिक सर्जरी द्वारा सिस्ट को बाहर निकलना भी शामिल है। डॉक्टर इस सर्जरी को करने के लिए पेट में एक छोटा सा कट लगाते हैं। (और पढ़ें - पेनिस इन्फेक्शन का इलाज)

सिबेशियस सिस्ट का इलाज करने के लिए: सिस्ट की सूजन को कम करने के लिए डॉक्टर सिस्ट में एक इंजेक्शन लगा सकते हैं या सिस्ट में एक छोटा चीरा देकर द्रव को बाहर निकाल सकते हैं। इसके अलावा सर्जरी या लेजर सर्जरी की मदद से पूरी सिस्ट को ही हटाना इस उपचार का दूसरा विकल्प होता है।

घरेलू उपचार

टी ट्री ऑयल: नाभि में इन्फेक्शन के इलाज के लिए टी ट्री ऑयल सबसे प्रचलित उपचारों में से एक है। टी ट्री ऑयल में नारियल का तेल मिलाकर भी उसे दिन में कई बार प्रभावित क्षेत्र पर लगाया जाता है।  (और पढ़ें - टी ट्री ऑयल के फायदे)

हल्दी पाउडर: अपने शक्तिशाली एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल गुणों हल्दी को जाना जाता है। हल्दी के पाउडर में थोड़ा सा पानी डालें और अच्छे से मिलाकर उसका लेप बना लें। इस लेप को प्रभावित क्षेत्र पर लगाएं और सूखने दें। जब हल्दी का पाउडर पूरी तरह से सूख जाए तो उसे धीरे-धीरे साफ कर दें और सिस्ट को हल्के-हल्के चारों तरफ से दबाएं (और पढ़ें - हल्दी दूध बनाने की विधि)

नीम: और भी बेहतर रिजल्ट के लिए हल्दी के साथ नीम के पाउडर को भी मिलाया जा सकता है। (और पढ़ें - नीम के तेल के फायदे)

एलोवेरा: एलोवेरा के रस में दर्द हटाने वाले गुण होते हैं। इस फायदेमंद पौधे को हानिकारक बैक्टीरिया को मारने के लिए जाना जाता है। बेहतर परिणाम के लिए आपको एलोवेरा के ताजे रस का उपयोग करना चाहिए, जिसको सीधे पौधे से प्राप्त किया जाता है। पौधे से एक पत्ता तोड़ें उसको खोलें और उसके रस वाले हिस्से को संक्रमित त्वचा पर लगाएं। इसको कुछ मिनट तक लगाकर रखें और उसके बाद उसे साफ कर लें। एलोवेरा का रस त्वचा में सूजन व जलन जैसी स्थितियों को कम कर देता है और दर्द से लगभग तुरंत आराम प्रदान करता है। (और पढ़ें - सूजन दूर करने के उपाय)

नारियल का तेल: नारियल के तेल में एंटीफंगल और रोगाणुरोधी तत्व पाए जाते हैं। यह इन्फेक्शन का कारण बनने वाले बैक्टीरिया को मार देते हैं और फंगी के विकसित होने की गति को धीमा कर देते हैं। इसके अलावा नारियल का तेल नाभि के संक्रमण से जुड़ी लालिमा, दर्द और त्वचा की गर्मी को भी कम करता है। (और पढ़ें - नारियल के फायदे)

नमक युक्त गर्म पानी: नाभि के संक्रमण का इलाज नमक वाले गर्म पानी के साथ भी किया जाता है। इन्फेक्शन को ठीक करने के लिए गर्म पानी से मिलने वाली गर्मी की मदद से संक्रमित क्षेत्र में खून का बहाव में वृद्धि हो जाती है और नमक नाभि के अंदर की नमी को अवशोषित करता है, जिससे उपचार में मदद मिलती है। साथ ही यह एक कीटाणुनाशक के रूप में भी काम करता है। 

(और पढ़ें - गर्म पानी पीने के फायदे)

नाभि में इन्फेक्शन की जटिलताएं - Belly Button Infection Complications in Hindi

नाभि में इन्फेक्शन होने से क्या समस्याएं पैदा हो सकती हैं?

नाभि से यदि किसी प्रकार का डिसचार्ज बह रहा है तो उसकी जांच हमेशा डॉक्टर द्वारा ही करवानी चाहिए। किसी भी मामले में नाभि के डिसचार्ज की स्थिति इस बात पर निर्भर करती है कि उपचार नियमों का कितने अच्छे से पालन किया जा रहा है और कितने अच्छे से वह व्यक्ति अपनी नाभि की देखभाल कर रहा है। 

यदि स्वच्छता को अच्छी तरह से बनाकर रखा जाए और उपचार के नियमों का ठीक से पालन किया जाए तो नाभि का संक्रमण कुछ ही हफ्तों के भीतर बिना किसी प्रकार की जटिलता पैदा किए ठीक हो जाता है।

(और पढ़ें - नाभि खिसकने के लक्षण)

Dr. Jogya Bori

Dr. Jogya Bori

संक्रामक रोग

Dr. Lalit Shishara

Dr. Lalit Shishara

संक्रामक रोग

Dr. Amisha Mirchandani

Dr. Amisha Mirchandani

संक्रामक रोग

नाभि में इन्फेक्शन की दवा - Medicines for Belly Button Infection in Hindi

नाभि में इन्फेक्शन के लिए बहुत दवाइयां उपलब्ध हैं। नीचे यह सारी दवाइयां दी गयी हैं। लेकिन ध्यान रहे कि डॉक्टर से सलाह किये बिना आप कृपया कोई भी दवाई न लें। बिना डॉक्टर की सलाह से दवाई लेने से आपकी सेहत को गंभीर नुक्सान हो सकता है।

Medicine NamePack SizePrice (Rs.)
FluolFluol 0.025% Mg/1% Mg Cream54.86
NuforceNuforce 1% Soap66.0
AbzorbAbzorb 1% W/V Powder104.0
CanitrossCanitross 1% Cream70.0
CansoftCansoft 100 Mg Pessaries57.0
Clotrin AcClotrin Ac 1% Ear Drop56.0
Clotrin (Nulife)Clotrin 1% Lotion87.0
ImidilImidil 1% Dusting Powder60.0
Itch GuardItch Guard Cream50.0
KanselKansel 1% Dusting Powder87.0
LotrilLotril 1% Cream55.0
BluzoleBluzole 1% Dusting Powder30.0
Canafung BCanafung B Cream35.0
CanafungCanafung Cream24.0
CanazoleCanazole 1% Cream13.0
CandeolCandeol 1% Cream27.0
CandexCandex 1% Cream37.0
CandidCandid 1 % Dusting Powder108.0
CandiridCandirid 1% Powder47.0
Candizole 2% CreamCandizole 2% Cream25.0
CanestenCanesten 1% Lotion51.0
Canstat (Ochoa Lab)Canstat (Ochoa Lab) 1% Cream28.0
CazolCazol 1% Cream8.0
Cezel (Swiss)Cezel (Swiss) 1% Lotion36.0
Clean & DryClean & Dry Cream75.0
Cloben (Indoco)Cloben (Indoco) 1% Dusting Powder85.0
ClocipClocip Cream37.0
ClomaxClomax 1% Cream39.0
Clomazole (Pasteur)Clomazole (Pasteur) 1% Mouth Wash57.0
Clomazole SClomazole S Cream57.0
Clostat BClostat B Lotion44.0
ClosuppClosupp 100 Mg Suppository26.0
ClotrimaClotrima Lotion31.0
Clotrimazole 1% w/w OintmentClotrimazole 1% W/W Ointment11.0
Clozol GmClozol Gm Ointment14.0
CzsonCzson 1% Dusting Powder66.0
Dewax AfDewax Af Drop23.0
GlocanGlocan Cream43.0
Infa VInfa V 10% Ointment72.0
Itch CareItch Care Cream14.0
KivzoleKivzole 1% Cream46.0
LotridremLotridrem Cream54.0
MagnadermMagnaderm 0.025%/1%/0.1% Ointment40.0
MazodermMazoderm 1% Cream13.0
MoncidMoncid 1% Cream43.0
SurfazSurfaz Cream36.0
TribenTriben 1% Dusting Powder69.0
VaginilVaginil 1% Cream32.0
CanditasCanditas Dusting Powder24.0
CanfloCanflo Cream31.0
Cezel TvCezel Tv Lotion72.0
ClocainClocain Ear Drop17.0
ClodocClodoc Powder21.0
ClogenClogen 10 Mg Lozenges49.0
Clotrim VClotrim V 2% Cream53.0
ClotrinexClotrinex 2% Gel75.0
ClotzinClotzin 11.3% Cream46.0
C SansC Sans Cream31.0
EpicanilEpicanil Dusting Powder907.0
Itchgo (Alembic)Itchgo (Alembic) Cream8.0
ItchnilItchnil Cream13.0
LactifemLactifem Itch Cream98.0
Siloderm CSiloderm C Cream40.0
TopicloTopiclo 1% Ointment29.0
AtiketAtiket Soap65.0
Canzol (Monichem)Canzol (Monichem) 2% W/W Cream98.0
DandelDandel 2%W/V Lotion128.0
DanketDanket 2% Shampoo240.0
DenonDenon 1% Shampoo180.0
EcoketEcoket 2% Lotion66.0
FungiketFungiket 2% Cream60.0
IycoticIycotic 2% Cream85.0
K2 ZoleK2 Zole 1%W/V Solution140.0
KatwalkKatwalk Powder66.0
KenzKenz 2% Lotion170.0
Ketafung 2% LotionKetafung 2% Lotion179.0
KetarKetar Scalp Solution123.0
KeticonKeticon 2% Cream45.0
Keto (Med Manor)Keto 2% Cream90.0
KetopanKetopan Cream80.0
KetopzKetopz Antifungal Powder58.0
KetorilKetoril 200 Mg Tablet99.01
KetostarKetostar 0.50% Eye Drop40.0
Ketovate (Bal)Ketovate 200 Mg Tablet250.0
KetozKetoz Soap61.0
KetralKetral 1%W/V Scalp Solution210.0
KetzolKetzol 2% Shampoo79.0
KevonKevon 2% Lotion210.0
Kevon ZipKevon Zip Hair Conditioner215.0
KitralKitral 2% W/V Shampoo162.0
KonazKonaz 2% Cream72.0
Kz (Hegdehegde)Kz Cream165.0
LogidrufLogidruf Lotion250.0
Monokit (Ampra)Monokit (Ampra) Cream51.0
NizoralNizoral 1%W/V Shampoo110.0
NizralNizral 2% Solution251.0
NodanNodan 2% Shampoo93.0
NovaleNovale 2% Soap159.0
NuketNuket 2% Shampoo74.0
OconaOcona 2% Soap62.0
Ocona CtOcona Ct 2% Solution120.0
PhytoralPhytoral 2% Ointment88.0
ProtekProtek 100 Gm Soap120.0
SolukenSoluken Lotion111.0
Tarry ShineTarry Shine Lotion230.0
TopdanTopdan 2% Solution125.0
TriatopTriatop 2%W/V Shampoo229.0
V DrufV Druf 2%W/V Lotion163.0
Cotar KCotar K 1% Lotion145.0
Czar (Omega Remedies)Czar (Omega Remedies) 2% Cream40.0
Dand CareDand Care Shampoo98.0
DanduraDandura Shampoo110.0
DanfreeDanfree 1% Shampoo78.0
DenzyDenzy Lotion125.0
ExizolExizol 2% Shampoo296.0
ForforaForfora 2% Cream139.0
JoynecaJoyneca 2% W/W Soap125.0
K2K2 Solution97.0
KenozoleKenozole 2% Cream130.0
Ketoco ShampooKetoco Shampoo 2% W/V143.0
KetodayKetoday Shampoo125.0
KetoflyKetofly 200 Mg Tablet41.67
Keto GoldKeto Gold Soap152.0
KetolKetol 2% W/V Shampoo66.0
Keto PlusKeto Plus Soap69.0
KetotarKetotar 2% Lotion150.0
KetotopKetotop Cream75.0
KetozapKetozap Gel72.0
KetziKetzi 2% W/W Cream99.0
KliniqueKlinique 1% W/V Shampoo199.0
KurazolKurazol Shampoo180.0
MesoketzMesoketz Cream100.0
MyketMyket Cream129.0
NozalNozal 2% Cream43.0
Nuket (Lancer Pharma)Nuket Solution74.0
RandruffRandruff 2%W/V Shampoo72.0
Salisia KtSalisia Kt 2% Shampoo197.0
SeboketSeboket 2% Lotion62.0
Senee TvSenee Tv Lotion140.0
TektarTektar Shampoo144.0
FungikemFungikem 0.50% Powder67.0
Clenorush TrocheCenorush Troche 100 Mg Tablet32.0
Fungnil VFungnil V 100 Mg Tablet23.0
GynocidGynocid Tablet56.0
Imidil VagImidil Vag 100 Mg Tablet73.0
OralozOraloz 10 Mg Lozenges37.0
Orasep OtOrasep Ot 1% Paint62.0
TafTaf 1% Powder66.0
TopcanTopcan 5% Cream40.0
TravoralTravoral 1% Paint35.0
CandiculCandicul 100 Mg Tablet40.0
Candid VCandid V 2% Gel71.0
CandinilCandinil 100 Mg Tablet17.0
Cans LbCans Lb Lb Tablet69.0
Can V6Can V6 Tablet25.0
Clomax V3Clomax V3 200 Mg Tablet28.0
Clomax V7Clomax V7 100 Mg Tablet46.0
ClotrilinClotrilin 100 Mg Tablet24.0
Clotrivin TrocheClotrivin Troche 10 Mg Tablet49.0
Clozole (Psycoremedies)Clozole 150 Mg Tablet27.0
Decand V6Decand V6 100 Mg Tablet28.0
Mycocid (Intermed)Mycocid 100 Mg Tablet34.0
MyconormMyconorm 250 Mg Tablet5.0
NifugalNifugal 1% Ointment15.0
Oraloz MptOraloz Mpt 0.1% Injection135.0
Ortho ApplicatorOrtho Applicator Aplicap52.0
Pv 6Pv 6 100 Mg Tablet46.0
Translipo CTranslipo C 1% Cream11.0
VagibactVagibact Softgel80.0
VagidVagid 100 Mg Pessaries45.0
Vg CanVg Can Cream32.0
Cezel PtCezel Pt Tablet115.0
Fungi (Yash)Fungi (Yash) Drop30.0
LeezoleLeezole Gel52.0
Moncid SMoncid S Lotion90.0
MycoclearMycoclear 2% Spray65.0
OtofunginOtofungin Ear Drops34.0
Seldruff PlusSeldruff Plus 1% Lotion68.0
SeneeSenee Lotion139.0
VeeVee Tablet42.0
V SafeV Safe Tablet43.0
FungicideFungicide 200 Mg Tablet306.0
KezolKezol 200 Mg Tablet108.06
LirotekLirotek Tablet109.0
TriketTriket Tablet150.0
ExketExket 200 Mg Tablet135.0
FreekFreek 150 Mg Tablet9.9
HyphoralHyphoral 200 Mg Tablet240.0
HyporalHyporal 200 Mg Tablet199.0
KanazoleKanazole Infusion70.0
KetoKeto 200 Mg Tablet58.75
KetocipKetocip 1% W/V Shampoo199.0
KetofordKetoford 200 Mg Tablet158.0
KetozoleKetozole 200 Mg Tablet155.0
KkzoleKkzole 12.5% Soap65.12
Kz (Aigis)Kz 200 Tablet163.62
DermaspanDermaspan 0.025%/1%/0.1% Cream32.72
3 Nite3 Nite Capsule99.0
AnichAnich 100 Mg/200 Mg Tablet67.65
C BestC Best 100 Mg/200 Mg Suppository81.0
CleanishCleanish Cream69.0
Cleanish VsCleanish Vs 100 Mg/100 Mg Tablet98.0
Clincin VClincin V 100 Mg/100 Mg Softules81.5
ClindazoleClindazole 100 Mg/100 Mg Capsule105.67
Clinsup VClinsup V 100 Mg/100 Mg Tablet Er134.0
Clinsup V3Clinsup V3 100 Mg/200 Mg Tablet Er73.0
Clofaze ClClofaze Cl Tablet57.13
ConvoyConvoy 100 Mg/200 Mg Softules71.0
Nuforce CdNuforce Cd 100 Mg/200 Mg Suppository72.51
Triben VTriben V 100 Mg/100 Mg Tablet113.0
VagimycinVagimycin Capsule75.0
Vh3Vh3 Vaginal 100 Mg/200 Mg Capsule59.0
Vis 3Vis 3 Capsule45.71
Clenol LbClenol Lb 100 Mg/100 Mg Tablet69.0
Imidil C VagImidil C Vag Suppository74.85
Tinilact ClTinilact Cl Soft Gelatin Capsule149.0
VulvoclinVulvoclin 100 Mg/100 Mg Capsule70.0
AcdermAcderm 0.025%/1%/0.1% Cream36.87
Beclolab CgBeclolab Cg 0.25%/0.1%/1% Cream8.75
Beclotis CgBeclotis Cg 0.025%/1%/0.1% Cream12.5
Biomet CBiomet C 0.025%/1%/0.1% Cream29.25
Biomet CgBiomet Cg 0.025%/1%/0.1% Ointment28.5
Canditas BgnCanditas Bgn 0.1% Cream8.75
Clomax BgClomax Bg 0.25%/0.1%/1% Cream38.5
Decand BgDecand Bg 0.025%/1%/0.1% Cream11.2
Dewderm (Dew Drops Lab)Dewderm Ointment28.75
Fungi BcFungi Bc Drop34.28
Lamonte BLamonte B 0.025%/1%/0.1% Cream23.47
Lamonte BgLamonte Bg 0.025%/1%/0.1% Cream35.16
Lotril BgLotril Bg Cream60.5
Maxiderm RfMaxiderm Rf 0.025%/1%/0.1% Cream20.18
MydermMyderm 0.025%/1%/0.1% Ointment5.93
Refur PlusRefur Plus Cream28.87
SigmadermSigmaderm 0.025%/1%/0.1% Cream55.07
Translipo TripleTranslipo Triple 0.025%/1%/0.1% Cream47.02
Triben PlusTriben Plus Cream49.0
ZydermZyderm 0.025%/1%/0.1% Ointment9.53
Betsonir CgBetsonir Cg Cream2.5
Cloz GbCloz Gb 0.5%W/W/0.10%W/W/1%W/W Cream36.0
DiprodermDiproderm 0.025%W/W/0.1%W/W/1%W/W Cream33.65
QtecQtec 0.025%/1%/0.1% Ointment5.93
Qtec PlusQtec Plus Ointment9.0
SuperdermSuperderm 0.25%/0.1%/1% Cream42.35
Candid ClCandid Cl Gel143.5
Cansoft ClCansoft Cl Suppository80.0
ClingenClingen 100 Mg/100 Mg Suppository72.5
AudoticAudotic Ear Drops58.78
Obpex Eye DropsObpex Eye Drops29.0
OtiflamOtiflam Ear Drops51.6
OtorestOtorest Ear Drop52.0
Otras OtOtras Ot Drops42.0
Bestoflox ClBestoflox Cl Ear Drops33.93
Clodibiotic Ear DropClodibiotic Ear Drop48.0
DrepDrep Ear Drop46.55
Myclin OMyclin O Ear Drops30.5
BeclocidBeclocid Lotion37.5
CanditopCanditop 0.025%/1% Cream26.05
Canison BCanison B Cream44.0
Clofung GmClofung Gm Ointment18.82
Clofung GClofung G Ointment36.25
ClogentClogent Ointment40.0
Clomax BClomax B 0.025%W/W/1%W/W Cream47.0
Clona BClona B Ointment30.0
Fluol BFluol B 0.025% W/W/1% W/W Cream54.86
Fungnil BFungnil B 0.025%W/V/1%W/V Cream13.75
Lotril BLotril B Cream58.05
Moncid BMoncid B 0.025%W/V/1%W/V Solution114.0
Nifugal BNifugal B 0.025%/1% Ointment21.5
Ocan BOcan B Cream18.58
Strodent MouthStrodent Mouth Paint46.5
Surfaz BSurfaz B Cream57.76
Topcan BTopcan B Cream48.21
Topcan BgTopcan Bg Cream50.0
Trim BTrim B 0.025%W/W/1%W/W Cream32.0
Vg Can BVg Can B Cream53.0
Abzorb BAbzorb B Cream60.0
BecloromBeclorom Cream38.0
Candex BCandex B Lotion31.3
Candy BCandy B 0.025%/1% Cream34.5
Clen BClen B Cream18.08
Cloben 15Cloben 15 Cream36.1
Clozol B (Biochem)Clozol B Ointment31.0
DefunginDefungin Cream28.57
Exelvate BExelvate B Cream42.86
ExfungExfung 0.025%/1% Cream34.68
Fulcin (Kim Lab)Fulcin Drops35.0
Itchgo BItchgo B Cream10.0
Mazoderm BMazoderm B Cream27.66
Monila PlusMonila Plus 0.025%W/W/1%W/W Cream49.0
Stoma CareStoma Care Liquid77.0
Topiclo BTopiclo B 0.025%/1% Ointment34.48
ZedermZederm Cream36.0
Beclomethasone 0.025% + Clotrimazole 1% + Gentamycin 0.1% CreamBeclomethasone 0.025% + Clotrimazole 1% + Gentamycin 0.1% Cream10.95
CandidermaCandiderma Cream42.8
Clowin GmClowin Gm Cream9.42
CuticareCuticare Cream55.0
DiproliteDiprolite Cream11.25
Siloderm MixiSiloderm Mixi Cream49.25
BencreamBencream Cream58.59
CandivateCandivate 0.025%/0.5%/1% Cream15.0
Canison BnCanison Bn Cream51.0
Clomax BnClomax Bn 0.025%/0.5%/1% Cream53.0
Clomazole SnClomazole Sn 0.025%/0.5%/1% Cream65.0
Cnb (Als)Cnb 0.025%/0.5%/1% Cream25.0
DermikemDermikem 0.025%/0.5%/1% Cream9.37
InfadermInfaderm Cream41.0
Naderm RfNaderm Rf 0.025%/0.5%/1% Cream21.15
OndermOnderm 0.025%W/W/0.5%W/W/1%W/W Ointment39.0
OtobioticOtobiotic 0.025%/0.5%/1% Ear Drop53.0
Qualis RfQualis Rf 0.025%/0.5%/1% Cream32.0
Ring OutRing Out 0.025%/0.5%/1% Cream20.0
Trizole BTrizole B Cream70.0
ZefacortZefacort 0.025%/0.5%/1% Cream18.0
ArdermaArderma 0.025%/0.5%/1% Cream17.46
Becsone NBecsone N Cream12.81
Burnol PrickdermBurnol Prickderm Cream23.56
Candex BgCandex Bg 0.025%/0.5%/1% Cream33.0
CutigardCutigard 0.025%/0.5%/1% Cream30.2
Czson NbCzson Nb Cream27.0
DermitrustDermitrust Cream7.35
FungihealFungiheal Cream33.22
Fungitop RfFungitop Rf Cream13.12
GerdermGerderm Cream8.75
GetridGetrid 0.025%/0.5%/1% Cream36.0
Mazoderm BnMazoderm Bn Cream15.0
MegadermMegaderm Cream7.5
Nb ClozNb Cloz 0.025%/0.5%/1% Cream32.8
PerisanPerisan Cream57.9
ZenodermZenoderm Ointment12.5
Betapro CBetapro C Lotion36.91
Candid BCandid B Cream98.0
Canesten SCanesten S Cream63.4
Rizole BRizole B Cream48.8
Triben BTriben B Cream73.0
Zydip CZydip C 0.025% W/V/1% W/V Cream99.0
Beczol CreamBeczol Cream65.0
Cantop BCantop B Cream9.68
Clocip BClocip B Cream40.0
Czson BCzson B Cream40.0
Kivzole BKivzole B Cream86.58
ObedermObederm Cream47.13
Biocip FcBiocip Fc 0.025%/0.5%/1% Cream14.43
Citoz FcCitoz Fc 0.025%/0.5%/1% Cream12.5
Quintega CfQuintega Cf Cream36.9
NciprogullfcNciprogullfc Cream32.0
CandibioticCandibiotic Ear Drop65.0
Orecure PlusOrecure Plus Ear Drops59.7
AlbioticAlbiotic Ear Drop52.0
GlybioticGlybiotic Ear Drop45.0
MycoticMycotic Ear Drop48.0
OtidropOtidrop Ear Drops25.33
OtocinOtocin Ear Drop39.6
Candid GoldCandid Gold Cream74.03
Canflo BnCanflo Bn 1%/0.05%/0.5% Cream43.86
Crota NCrota N Cream34.0
Sigmaderm NSigmaderm N 0.025%/1%/0.5% Cream57.2
Tolnacomb RfTolnacomb Rf Cream29.96
Xeva NcXeva Nc Tablet29.0
ZotadermZotaderm Cream27.62
Cans 3Cans 3 Capsule72.0
DermowenDermowen Cream29.45
ExoticExotic Drops29.75
Provate GcProvate Gc Cream40.0
Quadriderm AfQuadriderm Af 0.64 Mg/10 Mg/1 Mg Ointment43.31
XtradermXtraderm Cream44.18
KezidermKeziderm Cream20.18
Olprovate GcOlprovate Gc Ointment13.83
OmnidermOmniderm Cream37.94
Cipromac Fc (Torque)Cipromac Fc Ointment27.0
Ciprolar FcCiprolar Fc Cream14.5
ClinhairClinhair 2%/1% Shampoo125.62
DanclearDanclear 1%/2% Gel214.16
DandropDandrop 2%/1% Lotion228.57
SeborenSeboren 2%/1% Shampoo97.0
CutiglosCutiglos Shampoo149.31
Dandruff PlusDandruff Plus Soap18.93
HighgrowHighgrow Shampoo129.37
KetokemKetokem Shampoo150.0
Cosalic KCosalic K Solution275.0
Novale CtNovale Ct 4% W/V/2% W/V Lotion216.0
DancureDancure 1%/2% Shampoo70.0
Triben AdTriben Ad Lotion216.0
DbioticDbiotic Eye Drops43.31
ErcobErcob 0.3%/0.025%/1% Ear Drop44.7
Mix BioticMix Biotic Drop50.0
OtichekOtichek 0.3%/0.025%/% Eye Drop46.44
OtifloxOtiflox 0.3%/0.025%/1% Ear Drop44.44
Otobiotic PlusOtobiotic Plus 0.3%/0.025%/1% Drop56.0
Candid OCandid O Ear Drop62.0
OtinexOtinex Ear Drops26.2
Otolux OOtolux O Ear Drop41.37
OtonormOtonorm Ear Drop50.0
Fourderm AfFourderm Af Cream100.0
Gentalene PlusGentalene Plus Cream76.0
Nuforce GmNuforce Gm 0.025% W/W/1% W/W/0.5% W/W Cream33.0
Quadriderm RfQuadriderm Rf Cream97.0
Toprap NcToprap Nc Cream28.85
TrijekTrijek Cream40.0
TrinilTrinil 0.025%/1%/0.5% Lotion43.8
BageeBagee Cream39.8
Bestopic NBestopic N Cream45.0
Candiderma PlusCandiderma Plus Cream72.0
Cloben GCloben G Cream84.0
Dermolin GmDermolin Gm Cream34.9
Fungid NcFungid Nc Cream38.67
Gentalene C PlusGentalene C Plus Cream66.18
MegaseptMegasept Ointment59.0
SkintopSkintop Cream58.0
Sriderm CreamSriderm Cream22.0
TotaldermTotalderm Cream37.0
Ginal VGinal V Tablet43.62
Ginlac VGinlac V 200 Mg/150 M/500 Mg Tablet79.4
TrizolacTrizolac Tablet65.3
Clotina VClotina V 250 Mg/150 Millionspores/500 Mg Tablet55.0
GynotabGynotab Tablet65.0
Myconorm VMyconorm V 6 Tablet16.25
TridaTrida Tablet48.0
VkliVkli Tablet88.3
V MazolV Mazol Tablet46.88
HhdermHhderm Cream235.0
Xinomom CfXinomom Cf Cream120.5
HhzoleHhzole Cream145.0
Metacortil CMetacortil C Cream106.0
Vagi(Rek)Vagi 2% W/V/5% W/V Cream15.93
KetamideKetamide Soap70.0
SarotSarot 0.5%/2% Lotion195.0
BiokezBiokez Ad Lotion170.0
Klinique ActiveKlinique Active Lotion185.0
KetonateKetonate 0.03%/22% Cream36.5
MyclinMyclin 1%W/W/2%W/W Ear Drops25.0
RaystatRaystat 1%W/W/2%W/W Eye/Ear Drops44.45
Myconip CMyconip C Tablet60.95
OcoticOcotic Drops29.0
OticlorOticlor Eye Drops21.0
OtigardOtigard Ear Drops19.42
OtilanOtilan Ear Drop54.0
ClocibioticClocibiotic Ear Drops33.66
ClodideClodide Ear Drops19.96
OtiscotOtiscot 5%/1%/0.025% Drop24.57
Otobiotic Sf 0.3%W/V/1%W/V/2%W/V Eye DropOtobiotic Sf 0.3%W/V/1%W/V/2%W/V Eye Drop39.0
PentadermPentaderm Cream32.0
Propyderm NfPropyderm Nf Cream130.0
PropyzolePropyzole Cream109.52
Propyzole EPropyzole E Cream96.18
Toprap CToprap C Cream36.88
Canflo BCanflo B Cream34.62
Rusidid BRusidid B 1%/0.025% Cream49.0
Propyzole NfPropyzole Nf Cream115.0
Triben CnTriben Cn Cream64.0
Azonate GcAzonate Gc Cream26.5
B N C (Omega)B N C Burn Care Cream35.86
Gentalene CGentalene C Cream45.0
Sofradex FSofradex F Cream25.58
Surfaz SnSurfaz Sn + Cream60.14
Neo CeodermNeo Ceoderm Ointment8.43
QurefastQurefast Ointment57.75
TricozolTricozol Ear Drop50.5
Tympalin CTympalin C Drops45.0
Vagi ClVagi Cl Tablet69.3
Clingen PlusClingen Plus Suppository85.01
Klinique PlusKlinique Plus Shampoo199.5

क्या आप या आपके परिवार में किसी को यह बीमारी है? सर्वेक्षण करें और दूसरों की सहायता करें

और पढ़ें ...