आप में से अधिकतर लोग अपने दिन की शुरुआत एक कप चाय के साथ करते हैं। कुछ लोग तो दिन मे 2-3 बार भी चाय पी लेते हैं। चाय एक बहुत ही स्वादिष्ट पेय है जो लोगों को बेहद पसंद आती है। चाय पीने के बाद आपकी थकान दूर हो जाती है और आप चुस्त महसूस करते हैं। विभिन्न प्रकारों की चाय में से, कहवा चाय बेहद स्वादिष्ट और सुगंधित होती है जो ज्यादातर कश्मीर में पाई जाती है। कहवा चाय में कई मसाले मौजूद होते हैं जैसे दालचीनी, इलायची आदि और अन्य जड़ी बूटियां। अन्य चाय की तरह ही, कहवा चाय में भी प्राकृतिक एंटीऑक्सीडेंट होते हैं। साथ ही इसमें कैफीन नहीं होती। अगर आप कहवा चाय से जुडी अन्य जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो इस लेख में हमने कहवा चाय बनाने की रेसिपी, कहवा के फायदे और नुकसान के बारे में बताया है।

(और पढ़ें - पेय पदार्थ के फायदे)

तो चलिए जानते हैं कहवा बनाने का तरीका, फायदे और नुकसान -

  1. कहवा बनाने की विधि - Kehwa banane ki vidhi
  2. कहवा चाय के फायदे - Kehwa chai ke fayde
  3. कहवा के नुकसान - Kehwa ke nuksan

आप इस तरह कहवा चाय बना सकते हैं -

सामग्री –

  1. एक कप पानी।
  2. दो से तीन इलायची, थोड़ी सी कुटी हुई।
  3. आधा इंच दालचीनी की लकड़ी।
  4. दो लौंग। (और पढ़ें - लौंग के फायदे)
  5. कुछ केसर। (और पढ़ें - केसर के फायदे)
  6. एक से दो छोटा चम्मच शहद। (और पढ़ें - शहद के फायदे)
  7. कश्मीरी ग्रीन टी की कुछ पत्तियां।

बनाने का तरीका –

  1. सबसे पहले एक कप पानी को उबालने के लिए रख दें।
  2. फिर इसमें इलायची, लौंग और दालचीनी मिला दें।
  3. अब इसमें मुट्ठीभर कश्मीरी ग्रीन टी की पत्तियां भी डाल दें और एक मिनट के बाद गैस को बंद कर दें।
  4. दो से तीन मिनट तक सभी सामग्रियों को बर्तन में रहने दें।
  5. इस दौरान दो से तीन बादाम को छील लें और छोटे-छोटे टुकड़ों में उसे काट लें।
  6. अब बादाम को चाय में डालें और कुछ केसर को भी इसमें मिला दें।
  7. अब चाय को एक कप में छान लें।
  8. फिर चाय में शहद मिलाएं और पूरे मिश्रण को अच्छे से चलाकर पी जाएं।

नोट - अगर कश्मीरी ग्रीन टी की पत्तियां आपको नहीं मिलती हैं तो इसकी जगह आप ग्रीन टी की पत्तियों का इस्तेमाल कर सकते हैं।

(और पढ़ें - मसाला चाय के फायदे)

कहवा चाय के फायदे इस प्रकार हैं -

कहवा पाचन क्रिया में सुधार करती है - Kahwa pachan kriya me sudhar karti hai

कहवा चाय पाचन तंत्र को साफ करने में मदद करती है और मेटाबॉलिज्म में भी सुधार करती है। यह पाचन प्रणाली से संबंधित समस्या को भी कम करती है जैसे कब्ज। कहवा चाय सर्दियों में बेहद अच्छे से कार्य करती है। यही नहीं इससे आपका पेट भी साफ रहता है। सुबह-सुबह एक कप भरके चाय पीने से आपकी पाचन क्रिया पूरे दिन बहुत अच्छे से कार्य करेगी। अन्य चाय में कैफीन की मात्रा अधिक होती है जिसकी वजह से एसिडिटी, सीने में जलन आदि जैसी समस्याएं होने लगती हैं, लेकिन कहवा चाय में कैफीन की मात्रा कम होती है।

(और पढ़ें - सीने की जलन दूर करने के उपाय)

कहवा पीने से फैट बर्न होता है - Kahwa pine se fat burn hota hai

कहवा चाय पीने से फैट बर्न होता है, इस तरह आपको वजन कम करने में काफी मदद मिलती है। कहवा चाय पीने का एक कारण यह भी है कि यह रक्त वाहिकाओं में कोलेस्ट्रॉल को जमा नहीं होने देता, जिससे हृदय रोग का जोखिम कम हो जाता है। ह्रदय की बीमारी के अलावा, फैट के कारण अन्य समस्याएं भी होती हैं जैसे हड्डियों का कमजोर होना, श्वसन संबंधी समस्याएं आदि, इसलिए जरूरी है कि आप वजन को नियंत्रित रखें।

(और पढ़ें - वजन कम करने के उपाय)

कहवा चाय प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाती है - Kahwa chai pratirodhak shamta ko badhati hai

कहवा चाय में मौजूद केसर में विटामिन बी12 या राइबोफ्लाविन होता है। विटामिन बी12 शरीर के लिए आवश्यक होता है जो रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करता है, एनर्जी बढ़ाता है, लाल रक्त कोशिकाओं का उत्पादन करता है और आंखों व त्वचा को स्वस्थ रखने में मदद करता है। कहवा चाय में कई एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं जो शरीर को संक्रमण व बीमारियों से मुक्त रखते हैं, खासकर सर्दियों में होने वाली बीमारियों से।

(और पढ़ें - बच्चों की इम्यूनिटी कैसे बढ़ाएं)

कहवा तनाव को दूर करती है - Kahwa tanav ko door karti hai

कहवा चाय में एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो आपको तनाव से दूर रखते हैं और चिंता के स्तर को कम करने में मदद करते हैं। कहवा चाय शरीर में मौजूद विषाक्त पदार्थों को भी निकालती है। अगर आप कॉफी या दूध की चाय पीते हैं तो इनसे आपके स्वास्थ्य पर असर पड़ता है और शरीर में एसिड व कैफीन की मात्रा बढ़ जाती है। जबकि, खाद्य पदार्थों व पेय पदार्थों के जरिये शरीर में जाने वाले विषाक्त पदार्थों को कहवा चाय साफ करती है। कहवा चाय में एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं और इसके सेवन से आपके शरीर में एंटीऑक्सीडेंट्स की मात्रा बढ़ती है। एंटीऑक्सीडेंट्स बढ़ने से आप पूरे दिन ऊर्जा व उत्साह से भरपूर रहेंगे। अगर आप कुछ मात्रा में भी कहवा चाय पीते हैं तो चिंता और तनाव की समस्या आसानी से दूर हो जाएगी।

(और पढ़ें - तनाव दूर करने के उपाय)

कहवा सर्दी जुकाम को ठीक करता है - Kahwa sardi jukaam ko theek karta hai

अगर आप सर्दी जुकाम या छाती में कफ से पीड़ित हैं तो ऐसे में कहवा चाय बेहद अच्छी मानी जाती है। यह चाय गले में दर्द से आराम दिलाती है और सिर दर्द का इलाज करती है। यह विटामिन से समृद्ध होती है जैसे - विटामिन बी12। एेसे में यह कई बीमारियों से लड़ने में मदद करती है। कहवा चाय सर्दी के दौरान कफ से भी छुटकारा दिलाने में मदद करती है।

(और पढ़ें - कफ निकालने के उपाय)

कहवा चाय पीने से त्वचा स्वस्थ रहती है - Kahwa chai pine se twacha swasth rehti hai

कहवा चाय में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स त्वचा को नमी देने में मदद करते हैं, मुहांसों को दूर करते हैं और त्वचा रूखी नहीं होने देते। चाय में मौजूद बादाम और अखरोट त्वचा को निखारते हैं। एक कप गर्म कहवा चाय पीने से आपकी त्वचा चमकदार और स्वस्थ होती है, खासकर सर्दियों में। क्योंकि सर्दियों में आपकी त्वचा रूखी और बेजान हो जाती है।

यह पेट को भी साफ रखती है और पेट साफ रहने से त्वचा खूबसूरत होती है। कहवा चाय में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स त्वचा संबंधी समस्याओं का इलाज करते हैं जैसे मुहांसे, रूखी त्वचा आदि।

(और पढ़ें - पिम्पल्स हटाने के उपाय)

उर्जा से भरपूर रखती है कहवा चाय - Urja se bharpur rakhti kahwa chai

कहवा चाय न सिर्फ आपको ऊर्जा से भरपूर रखती है बल्कि जब भी आप थका हुआ महसूस करते हैं तो कहवा चाय पीने से सुस्ती दूर हो जाती है। काम के बीच में कहवा चाय आपको काफी घंटों तक चुस्त रखने में मदद करेगी, जिससे आप अपना कार्य भरपूर ऊर्जा के साथ कर सकें।

(और पढ़ें - कमजोरी दूर करने के घरेलू उपाय)

कहवा चाय के फिलहाल ऐसे कोई नुकसान नहीं देखे गए हैं, लेकिन अगर आप इसे अधिक मात्रा में लेते हैं तो इससे आपके स्वास्थ्य पर असर पड़ सकता है।    

cross
डॉक्टर से अपना सवाल पूछें और 10 मिनट में जवाब पाएँ