myUpchar प्लस+ के साथ पूरेे परिवार के हेल्थ खर्च पर भारी बचत

अरबी के पत्ते अपने औषधीय गुणों और सुस्वादु व्यंजनों के लिए मशहूर हैं। अरबी का वैज्ञानिक नाम कोलोकेसिया एस्क्युलेंटा (Colocasia Esculenta) है। अमूमन इसकी खेती इसके कंद (जिसका उपयोग सब्जी की तरह होता है) के लिए की जाती है। इसके पत्ते खाने के लिए उपयुक्त होते हैं बशर्ते इनका उपयोग अच्छी तरह धो-उबालकर किया जाये। अरबी के पत्ते की सतह से एलर्जी हो सकती है और त्वचा पर जलन या खुजलाहट सी हो सकती है। कच्चे पत्ते खाना खतरे के खाली नहीं है इसलिए इससे कोई भी व्यंजन बनाने से पहले इसे उबाल लें।  

  1. अरबी के पत्तों के फायदे - Arbi ke patton ke fayde

अरबी के पत्तों में विटामिन ए की मात्रा बहुत अधिक होती है। यदि एक कप अरबी के पत्ते का सेवन करें तो इससे आपकी दैनिक जरूरत के मुकाबले 100 प्रतिशत से भी अधिक विटामिन ए मिल जायेगा। इन पत्तियों में विटामिन सी और विभिन्न किस्म के विटामिन बी जैसे, थायमिन, राइबोफ्लेविन और फोलेट भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। इसके अलावा इन पत्तियों में मैंगनीज, तांबे, पोटैशियम, लौह और कैल्शियम की भी प्रचुर मात्रा पाई जाती है। एक कप अरबी के पत्ते में सिर्फ 35 कैलोरी होती है जबकि फाइबर की ठीक-ठाक मात्रा पाई जाती है और वसा बहुत कम होती है।

  1. अरबी के पत्ते के फायदे रखें पाचन को बेहतर - Arbi ke patte ke fayde rakhen pachan ko behtar
  2. अरबी के पत्ते का सेवन बढ़ाएं आँखों की रोशनी - Arbi ke patte ka sewan badhaye aankhon ki roshni
  3. अरबी के पत्ते के गुण बचाएं कैंसर से - Arbi ke patte ke gun bachayen cancer se
  4. अरबी के पत्ते के लाभ हाई कोलेस्ट्रॉल के लिए - Arbi ke patte ke labh high cholesterol ke liye
  5. अरबी के पत्ते खाने के फायदे स्वस्थ ह्रदय के लिए - Arbi ke patte khane ke fayde swasth hriday ke liye
  6. तारो रुट लीव्स फॉर प्रेगनेंसी - Taro Root Leaves for Pregnancy in hindi
  7. अरबी के पत्तों के फायदे एनीमिया के लिए - Arbi ke patton ke fayde anemia ke liye
  8. अरबी के पत्ते का उपयोग करें झुर्रियों को दूर - Arbi ke patte ka upyog kare jhuriyon ko dur
  9. वजन कम करने में लाभकारी है अरबी के पत्ते - Vajan kam karne mein labhkari hai arbi ke patte
  10. अरबी के पत्तों के संभावित नुकसान - Arbi ke patton ke nuksan

अरबी के पत्ते के फायदे रखें पाचन को बेहतर - Arbi ke patte ke fayde rakhen pachan ko behtar

पकाने के बाद अरबी के पत्तों को पचाना बहुत आसान हो जाता है। ये पत्ते फाइबर से भरपूर होते हैं इसलिए पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने में बहुत मददगार हैं। इनमें मौजूद फाइबर मल बढ़ाता है और आंतों की गतिविधियों को सामान्य बनाता है। इस तरह यह पाचन तंत्र की कुछ समस्याओं आईबीएस (इरिटेबल बोवेल सिंड्रोम) और कब्ज से बचाता है।इसके अलावा, अरबी के पत्तों में पाया जाने वाला प्राकृतिक फाइबर कोलन कैंसर का खतरा भी कम करने में लाभकारी साबित हो सकता है।

(और पढ़ें - पाचन शक्ति बढ़ाने के उपाय)

अरबी के पत्ते का सेवन बढ़ाएं आँखों की रोशनी - Arbi ke patte ka sewan badhaye aankhon ki roshni

अरबी के पत्तों में मौजूद विटामिन ए की भरपूर मात्रा आँखों समेत शरीर के अन्य अंगों के लिए बेहद फायदेमंद है। यह आँखों की रोशनी तेज बनाये रखने के साथ-साथ मायोपिया (निकट दृष्टि दोष), अंधापन और मोतियाबिंद जैसी आंखों की विभिन्न समस्याओं की रोकथाम में मदद करता है।

(और पढ़ें - आंखों की रोशनी बढ़ाने के उपाय)

अरबी के पत्ते के गुण बचाएं कैंसर से - Arbi ke patte ke gun bachayen cancer se

यदि नियमित रूप से अरबी के ताजा बने व्यंजनों का सेवन किया जाए तो इससे कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी से बचाव में मदद मिलती है। ऐसा अरबी में मौजूद  विटामिन सी की प्रचुर मात्रा के कारण होता है। विटामिन सी एक तरह का शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट है जो सर्दी-जुकाम जैसी सामान्य बीमारियों से लेकर कुछ किस्म के कैंसर तक से बचाव कर सकता है। यह विटामिन टेंडन, कार्टिलेज और लिगामेंट जैसे मजबूत संयोजी ऊतकों के विकास के लिए भी जरूरी होता है। यह प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाता है, चोटों को जल्दी ठीक करने में मदद करता है और तंत्रिका संचारकों तथा विभिन्न किस्म के हॉर्मोन के बीच संश्लेषण में मदद करता है।

(और पढ़ें - कैंसर में क्या खाना चाहिए)

अरबी के पत्ते के लाभ हाई कोलेस्ट्रॉल के लिए - Arbi ke patte ke labh high cholesterol ke liye

अरबी के पत्तों में कोलेस्ट्रॉल बिलकुल नहीं होता है जबकि वसा (फैट) मात्र एक प्रतिशत होती है। इसलिए, यदि आप उच्च कोलेस्ट्रॉल की समस्या से पीड़ित हैं और इसे प्राकृतिक तरीके से कम करना चाहते हैं तो यह आपके लिए बेहतरीन आहार है। अरबी के पत्तों में मौजूद मेथियोनीन और फाइबर, ट्राइग्लिसराइड को तोड़कर कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करते हैं। इसलिए स्वस्थ रहना हो तो अपने भोजन में अरबी के पत्तों को नियमित रूप से शामिल करें।                                                                  

(और पढ़ें - कोलेस्ट्रॉल कम करने का तरीका)

अरबी के पत्ते खाने के फायदे स्वस्थ ह्रदय के लिए - Arbi ke patte khane ke fayde swasth hriday ke liye

अरबी में संतृप्त वसा (सैचुरेटेड फैट) की मात्रा बहुत कम होती है। यही वजह है कि इसका सेवन हृदय के लिए फायदेमंद माना जाता है। अरबी में मौजूद फाइबर रक्त वाहिनियों में कोलेस्ट्रॉल और वसा जमा होने से रोकता है जबकि इसमें उपस्थित पोटैशियम रक्तचाप को सामान्य बनाए रखने में मदद करता है। यह रक्त में होमोसिस्टिन के स्तर को कम करता है और हृदय की समस्याओं और स्ट्रोक से बचाने में मदद करता है। इसलिए, यदि आप अपनी धमनियों को सख्त होने से रोकना चाहते हैं तो इस सब्जी का सेवन नियमित रूप से करें। 

(और पढ़ें - हृदय को स्वस्थ रखने के लिए आहार)

तारो रुट लीव्स फॉर प्रेगनेंसी - Taro Root Leaves for Pregnancy in hindi

गर्भवती महिलाओं को डॉक्टर एक महत्वपूर्ण विटामिन फोलेट के सेवन की सलाह देते हैं। सौभाग्य से, अरबी के पत्तों में यह विटामिन बहुत अधिक मात्रा में पाया जाता है। भ्रूण के स्वस्थ विकास के लिए फोलेट अनिवार्य विटामिन है। यह तंत्रिका ट्यूब दोष जैसे महत्वपूर्ण जन्म दोषों की रोकथाम करता है। इसके अलावा फोलेट, गर्भ की रक्षा और डीएनए संश्लेषण के लिए भी आवश्यक है। साथ ही यह भी दावा किया जाता है कि यह कोलन कैंसर (मलाशय कैंसर) और रेक्टल कैंसर (गुदा कैंसर) से बचाव में भी सहायक है।

(और पढ़ें - प्रेगनेंसी में क्या खाना चाहिए)

अरबी के पत्तों के फायदे एनीमिया के लिए - Arbi ke patton ke fayde anemia ke liye

आयरन शरीर के लिए अनिवार्य खनिजों में से एक है क्योंकि यह आरबीसी (लाल रक्त कोशिकाएं) बनाने जैसी बेहद महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इसके अलावा यह शरीर के विभिन्न अंगों तक ऑक्सीजन पहुँचाने का काम करता है। एनीमिया (शरीर में आयरन की कमी) से पीड़ित लोगों को रोजाना अरबी या इसके पत्तों का सेवन करना चाहिए। इससे न सिर्फ आयरन की कमी पूरी होती है बल्कि थकान और कमजोरी से भी बचाव होता है।

(और पढ़ें - एनीमिया दूर करने के उपाय)

अरबी के पत्ते का उपयोग करें झुर्रियों को दूर - Arbi ke patte ka upyog kare jhuriyon ko dur

अरबी में एक एमिनो एसिड, थ्रेओनिन की भरपूर मात्रा पाई जाती है। यह कोलेजन और इलास्टिन बनने में मदद करता है और ये दोनों स्वस्थ त्वचा के लिए बेहद महत्वपूर्ण हैं। इसलिए, नियमित रूप से अरबी और इसके पत्तों का सेवन झुर्रियां पड़ने बचाता है और साथ ही त्वचा को भी जवान बनाने में मदद करता है।

(और पढ़ें - चेहरे की झुर्रियों को हटाने के उपाय)

वजन कम करने में लाभकारी है अरबी के पत्ते - Vajan kam karne mein labhkari hai arbi ke patte

आमतौर पर इन पत्तियों का सेवन वजन घटाने के लिए किया जाता है। ऐसा इसलिए कि इन पत्तों में कैलोरी बहुत कम होती है लेकिन इसके सेवन से आवश्यक पोषक तत्व प्राप्त हो जाते हैं।

(और पढ़ें - वजन कम करने के आयुर्वेदिक उपाय)

अरबी के पत्तों के संभावित नुकसान - Arbi ke patton ke nuksan

  1. यदि अरबी के पत्तों को ठीक से पकाया नहीं जाए तो ये विषाक्त हो सकते हैं।
  2. कुछ लोगों को इसके सेवन एलर्जी हो सकती है। और यदि आप त्वचा पर पत्तियों का उपयोग कर रहे हैं, तो आपको सूजन भी हो सकती है। ऐसे में तुरंत डॉक्टर के पास जाएं। 
  3. खुले घावों पर अरबी के पत्ते रखने से उसमें लाली आ सकती है और जलन तथा खुजली भी हो सकती है।

(और पढ़ें - घाव भरने के तरीके

और पढ़ें ...