खराब दिनचर्या और खानपान की गलत आदतों के कारण लोग अक्सर कई रोगों की चपेट में आ जाते हैं. इन्हीं बीमारियों में से एक है फैटी लिवर की समस्या. यह समस्या आमतौर पर खानपान की गलत आदतों के कारण पैदा होती है, जो रोजमर्रा के कार्यों के साथ-साथ पूरे शरीर की कार्य क्षमता और गतिविधि को भी प्रभावित कर सकती है. ऐसे में व्यक्ति को पता होना चाहिए कि फैटी लिवर के दौरान कौन से खाद्य पदार्थ नुकसानदायक हो सकते हैं. आज हम फैटी लिवर में चावल खाने के बारे में जानेंगे.

(और पढ़ें - लिवर फैटी हो तो क्या करे)

फैटी लिवर

आहार को पचाने और शरीर को ऊर्जावान बनाने में लिवर महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. लेकिन जब लिवर में वसा की मात्रा ज्यादा हो जाती है तब फैटी लिवर की समस्या हो सकती है. इस समस्या को भी दो भागों में बाटा गया है.

नॉन अल्कोहलिक फैटी लिवर डिजीज में गलत आहार का सेवन करने के कारण फैटी लिवर की समस्या होती है. जबकि अल्कोहलिक फैटी लिवर डिजीज में शराब का अत्यधिक सेवन करने के कारण लिवर में सूजन आ जाती है और कोशिकाएं क्षतिग्रस्त हो जाती हैं और व्यक्ति फैटी लिवर की समस्या से ग्रस्त हो जाता है.

(और पढ़ें - फैटी लीवर की होम्योपैथिक दवा)

फैटी लिवर में चावल का सेवन

चावल हाई ग्लाइसेमिक फूड होता है, जो रक्त शर्करा को बढ़ा सकता है. ऐसे में रक्त शर्करा फैटी लिवर डिजीज का कारण बन सकती है. ऐसे व्यक्तियों को फैटी लिवर की समस्या होने पर चावल का सेवन नहीं करना चाहिए.

फैटी लिवर में ब्राउन चावल का सेवन

लिवर की अच्छी सेहत के लिए ब्राउन राइस बेहद उपयोगी है. ब्राउन राइस में फाइबर मौजूद होता है, जो आपके लिवर के कार्यां में सुधार लाता है और उसे स्वस्थ रखने में मदद करता है. दरअसल, घुलनशील फाइबर शरीर से विषाक्त पदार्थों को आसानी से निकालता है.

(और पढ़ें - फैटी लिवर का आयुर्वेदिक इलाज)

फैटी लिवर के जोखिम को बढ़ाने वाले कारक

(और पढ़ें - फैटी लीवर के घरेलू उपाय)

फैटी लिवर से जुड़े डाइट टिप्स

नोट - फैटी लिवर की समस्या में सफेद चावल की जगह ब्राउन चावलों को जगह दी जा सकती है. ये फैटी लिवर के जोखिम को कम करने में भी उपयोगी है.

(और पढ़ें - लिवर रोग के लक्षण)

फैटी लिवर में चावल खाना चाहिए या नहीं? के डॉक्टर
Dr. Abhay Singh

Dr. Abhay Singh

गैस्ट्रोएंटरोलॉजी
1 वर्षों का अनुभव

Dr. Suraj Bhagat

Dr. Suraj Bhagat

गैस्ट्रोएंटरोलॉजी
23 वर्षों का अनुभव

Dr. Smruti Ranjan Mishra

Dr. Smruti Ranjan Mishra

गैस्ट्रोएंटरोलॉजी
23 वर्षों का अनुभव

Dr. Sankar Narayanan

Dr. Sankar Narayanan

गैस्ट्रोएंटरोलॉजी
10 वर्षों का अनुभव

और पढ़ें ...
cross
डॉक्टर से अपना सवाल पूछें और 10 मिनट में जवाब पाएँ