खुजली ऐसी स्थिति है, जो एक बार हो जाए, तो काफी परेशान करती है. उस जगह को बार-बार खुजलाने का मन करता है और ज्यादा खुजलाने से उस जगह जख्म भी हो जाता है. खुजली वाली जगह अमूमन ड्राई भी हो जाती है और बुजुर्गों को ऐसा होना आम बात है. ऐसा इसलिए, क्योंकि उम्र बढ़ने के साथ स्किन ड्राई हो ही जाती है. ऐसे में पतंजलि की दवाएं खुजली से राहत दिलाने का काम कर सकती है. इसके लिए दिव्य कायाकल्प वटी, दिव्य चंद्रप्रभा वटी, दिव्य गंधक रसायन व दिव्य डर्माग्रिट आदि का इस्तेमाल किया जा सकता है.

आज इस लेख में हम खुजली को ठीक करने वाली पतंजलि की दवाओं के बारे में जानेंगे -

क्या खुजली की समस्या से परेशान हो चुके हैं? फिर ज्यादा मत सोचिए और जल्द ही स्किन इंफेक्शन टेबलेट खरीदें.

  1. खुजली में फायदेमंद पतंजलि की दवा
  2. सारांश
खुजली के लिए पतजंलि की दवाएं के डॉक्टर

खुजली की समस्या होने पर पतंजलि की आयुर्वेदिक दवाएं फायदेमंद साबित हो सकती हैं. इसके लिए पतंजलि दिव्य डर्माग्रिट व पतंजलि तेजस तैलम आदि पर भरोसा किया जा सकता है. आइए, इन दवाओं के बारे में विस्तार से जानते हैं -

पतंजलि दिव्य कायाकल्प वटी एक्स्ट्रा पावर

असंतुलित डाइट या खराब पर्यावरण की वजह से स्किन डैमेज हो सकती है, जिससे खुजली जैसी समस्या हो सकती है. दिव्य कायाकल्प वटी एक्स्ट्रा पावर में मौजूद हर्बल एक्सट्रैक्ट शरीर के एलिमेंट्स को संतुलित करके स्किन की चमक को बढ़ाने का काम करते हैं. खुजली के साथ-साथ एक्जिमास्कैबीजलेप्रोसी व लिकोडर्मा जैसी स्थितियां भी इस दवा की मदद से धीरे-धीरे ठीक हो जाती हैं.

यह दवा स्किन पिगमेंटेशन व दाग-धब्बे को ठीक करने के काम भी आती है. इस दवा में दारुहरिद्राहल्दी, करंज, नीममंजिष्ठाकाला जीराआंवला, बकुची व बहेड़ा जैसी प्राकृतिक सामग्रियां होती हैं.

(यहां से खरीदें - पतंजलि दिव्य कायाकल्प वटी एक्स्ट्रा पावर)

Antifungal Cream
₹629  ₹699  10% छूट
खरीदें

पतंजलि दिव्य चंद्रप्रभा वटी

चंद्रप्रभा वटी में ड्यूरेटिक गुण होता हैं, जो टॉक्सिन और माइक्रो ऑर्गेनिज्म को खत्म करने में मदद करता है. चंद्रप्रभा वटी के सेवन से पेशाब करने के दौरान पेट के निचले हिस्से में होने वाली जलन, खुजली व दर्द से तुरंत राहत मिलती है. इसके साथ ही यूटीआई, मांसपेशियों व जोड़ों में दर्द से भी आराम पहुंचाने में यह दवा मददगार है. इसमें वाय विदंग, चित्रक छाल, देव दारू, कपूरनागरमोथापिप्पलीकाली मिर्चवच व चव्य जैसी औषधियां होती हैं. (यहां से खरीदें - पतंजलि दिव्य चंद्रप्रभा वटी)

अब परेशानी किस बात की, जब एक क्लिक करते ही मिलना संभव है फंगल इंफेक्शन का इलाज.

पतंजलि दिव्य डर्माग्रिट

इस दवा में दारुहरिद्रा, करंज, आंवला, गिलोय, बकुची, बहेड़ा, मंजिष्ठा, चिरायता, देवदारू, अमलतास, काला जीरा जैसे प्राकृतिक इंग्रेडिएंट्स हैं. यह दवा खुजली के साथ-साथ एक्जिमा, रैश, रिंगवर्मस्किन एलर्जी व अन्य हर तरह की स्किन डिजीज में भी इस्तेमाल करने के लिए सही है.

चेहरे पर मुंहासे की समस्या अब ज्यादा समय तक नहीं रहेगी, बस आपको ऑर्डर करनी है सबसे सस्ती और अच्छी एंटी एक्ने क्रीम.

पतंजलि दिव्य गंधक रसायन

पतंजलि की इस दवा में शुद्ध गंधक, शर्करा, गोदुग्ध, दालचीनी, तामल पत्र, नागकेसर, गुडुची, हरीतकी, बिभीतकी, आमलकी, अदरक स्वरस और भृंगराज स्वरस जैसी सामग्रियां हैं. दिव्य गंधक रसायन पैथोलॉजिकल कारणों की वजह से होने वाली खुजली और जलन को ठीक करने में मदद करता है. इसके सेवन से सोरायसिस और एक्जिमा से संबंधित दर्द भी ठीक हो सकते हैं.

(और पढ़ें - त्वचा पर चकत्ते)

पतंजलि दिव्य हरिद्राखंड

हरिद्राखंड का इस्तेमाल स्किन एलर्जी को ठीक करने के लिए किया जाता है. इसमें निशोथ, दारुहरिद्रा, नागरमोथा, अजवाइनअजमोद, चित्रक मूल, कुटकीजीरा व छोटी पिप्पली जैसे हर्बल एक्स्ट्रैक्ट के साथ-साथ हल्दी का प्राकृतिक गुण भी है. हल्दी में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो स्किन पर खुजली के कारण हुई सूजन से राहत दिलाने का काम करते हैं. डाइट या दूषित पर्यावरण की वजह से जो टॉक्सिन शरीर में जाम हो जाते हैं, वे हरिद्राखंड के जरिए बाहर निकाले जा सकते हैं.

(यहां से खरीदें - पतंजलि दिव्य हरिद्राखंड)

पतंजलि तेजस तैलम

यह तेल 100 प्रतिशत शुद्ध ऑलिव ऑयलकैस्टर ऑयलबादाम तेलअखरोट तेलसूरजमुखी का तेलतिल का तेलसोयाबीन तेलमूंगफली के तेल और सरसों तेल का आयुर्वेदिक फॉर्मूलेशन है. यह गहराई से स्किन, मांसपेशियों, स्कैल्प और बाल के रोमछिद्रों में पहुंचकर उन्हें नरिश करता है. इसे लगाने से स्किन की ड्राइनेस और खुजली दूर होती है, क्योंकि यह तेल पानी की कमी और स्किन हाइड्रेशन को प्रबंधित करने में भी मदद करता है.

(यहां से खरीदें - पतंजलि तेजस तैलम)

पतंजलि दिव्य खादिरारिष्ठ

यह एक शानदार ब्लड प्यूरिफायर और एंटी-बैक्टीरियल दवा है, जो शरीर से टॉक्सिन और माइक्रो ऑर्गनिज्म को खत्म करके पाचन को दुरुस्त करती है. इसके सेवन से पिंपल्स और स्किन से जुड़ी अन्य बीमारियां ठीक होती हैं. इसमें खैर, देव दारू, बाबची, दारुहिरद्रा, हरड़, बेहरा, आंवला, गुड़, धायफूल, कंकोल, नागकेसर व जायफल शामिल होता है. यही वजह है कि इसका कोई साइड इफेक्ट भी नहीं है.

(यहां से खरीदें - पतंजलि दिव्य खादिरारिष्ठ)

पतंजलि दिव्य कायाकल्प तेल

बकुची, हल्दी, दारुहिरद्रा, करंज, नीम छाल, हरड़, बहेड़ा, आंवला, गिलोय, चिरायता, कुटकी व चंदन से समायोजित यह तेल खुजली से राहत दिलाकर डिस्कम्फर्ट से छुटकारा पाने में मदद करता है. इसमें मौजूद एंटी-सेप्टिक गुण हर्पीज वाले वायरस को खत्म करके स्किन को नमी पहुंचाते हैं, जिससे ड्राइनेस भी दूर होती है. इस तेल के इस्तेमाल से सोरायसिस व पिगमेंटेशन जैसे त्वचा रोग भी ठीक हो सकते हैं.

(यहां से खरीदें - पतंजलि दिव्य कायाकल्प तेल)

स्किन पर खुजली से व्यक्ति की हालत खराब हो जाती है. बार-बार खुजली करने से स्किन ड्राई हो जाती है, जो खुजली के लक्षण और परेशानी को और बढ़ाने का काम करती है. इस स्थिति से राहत दिलाने में पतंजलि की दवा दिव्य कायाकल्प तेल, दिव्य खदिरारिष्ठ व पतंजलि तेजस तैलम मदद करते हैं. ध्यान रहे कि पतंजलि की खुजली की दवा के इस्तेमाल से पहले डॉक्टर से सलाह लेना चाहिए, क्योंकि यह जरूरी नहीं है कि हर व्यक्ति पर एक ही दवा का असर एक जैसा ही हो.

(और पढ़ें - खुजली का आयुर्वेदिक इलाज)

अस्वीकरण: ये लेख केवल जानकारी के लिए है. myUpchar किसी भी विशिष्ट दवा या इलाज की सलाह नहीं देता है. उचित इलाज के लिए डॉक्टर से सलाह लें

Dr Prashant Kumar

Dr Prashant Kumar

आयुर्वेद
2 वर्षों का अनुभव

Dr Rudra Gosai

Dr Rudra Gosai

आयुर्वेद
1 वर्षों का अनुभव

Dr Bhawna

Dr Bhawna

आयुर्वेद
5 वर्षों का अनुभव

Dr. Padam Dixit

Dr. Padam Dixit

आयुर्वेद
10 वर्षों का अनुभव

ऐप पर पढ़ें