myUpchar प्लस+ सदस्य बनें और करें पूरे परिवार के स्वास्थ्य खर्च पर भारी बचत,केवल Rs 99 में -

ब्लैकबेरी स्वादिष्ट फल है। यह रोजेशिया प्रजाति का पौधा है। रास्पबेरी और ड्यूबेरी भी इसी प्रजाति के पौधे हैं। यह मूल रूप से उत्तरी समशीतोष्ण इलाके का पौधा है। ब्लैकबेरी अलबामा का आधिकारिक फल है और यह उत्तरी अमेरिका और प्रशांत महासागर के तटीय इलाकों बहुतायत में पाया जाता है।

ब्लैकबेरी स्वादिष्ट होने के साथ-साथ पोषक तत्व से भरपूर फल है। इसमें पौष्टिक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। इसमें विटामिन ए, विटामिन बी 1 (थायमिन), विटामिन बी 2 (राइबोफ्लेविन), विटामिन बी 3 (नियासिन), विटामिन बी 6, फोलेट, विटामिन सी (एस्कॉर्बिक एसिड), विटामिन ई (अल्फा-टोकोफेरोल), और विटामिन k (Phylloquinone) जैसे विटामिन होते हैं। इसके अलावा ब्लैकबेरी में कैल्शियम, आयरन, फास्फोरस, पोटेशियम और जिंक जैसे खनिज भी पाए जाते हैं। ब्लैकबेरी एमिनो एसिड और फाइबर का भी अच्छा स्रोत होते है और इसमें हानिकारक कोलेस्ट्रॉल नहीं होता है।

(और पढ़ें - कोलेस्ट्रॉल कम करने के उपाय)

  1. ब्लैकबेरी के फायदे - Blackberry ke fayde
  2. ब्लैकबेरी के नुकसान - Blackberry ke nuksan

ब्लैकबेरी के सेवन से कई प्रकार की स्वास्थ्य समस्याओं से राहत मिलती है।इससे पाचन शक्ति बढ़ती है, प्रतिरक्षा रक्षा मजबूत होता है, हृदय स्वस्थ रहता है, कैंसर से बचाव और एंडोथेलियल डिसफंक्शन (दिल और रक्त वाहिकाओं के अन्तःस्तर की परेशानियों) से राहत मिल सकती है। ब्लैकबेरी से याददाश्त बढ़ती है। इससे वजन नियंत्रित रखने, हड्डियों को मजबूत रखने, त्वचा की देखभाल, आंखों की रोशनी में सुधार और रक्त के थक्कों बनने की प्रक्रिया सामान्य रखने में मदद मिलती है।

आइये जानते हैं इसके लाभ के बारे में -

  1. ब्लैकबेरी करे कैंसर से बचाव - Blackberry ke aushdhiya gun bachayen cancer se
  2. ब्लैकबेरी रखें बालों को स्वस्थ - Blackberry ke labh rakhen baalon ko swasth
  3. ब्लैकबेरी बढ़ाए याददाश्त - Blackberry ke fayde banayen memory ko tej
  4. ब्लैकबेरी है डायबिटीज के लिए फायदेमंद - Blackberry for diabetes in hindi
  5. ब्लैकबेरी है हृदय के लिए लाभकारी - Blackberry benefits for heart in hindi
  6. ब्लैकबेरी करे प्रतिरक्षा तंत्र मजबूत - Blackberry khane ke fayde rakhen immunity ko majboot
  7. ब्लैकबेरी करे वजन कम करने में मदद - Blackberry ka upyog karen wajan kam karne mein madad
  8. ब्लैकबेरी बनाए हड्डियों को मजबूत - Blackberry banaye haddiyon ko majboot
  9. ब्लैकबेरी रखे त्वचा को स्वस्थ - Blackberry rakhen tvacha ko swasth
  10. आँखों की रोशनी बढ़ाएं ब्लैकबेरी से - Aankhon ki roshni badhayen blackberry se
  11. गर्भावस्था के दौरान करें ब्लैकबेरी का सेवन - Pregnancy mein karen blackberry ka sewan

ब्लैकबेरी करे कैंसर से बचाव - Blackberry ke aushdhiya gun bachayen cancer se

ब्लैकबेरी में एंटीऑक्सीडेंट होते है जो कैंसर कोशिकाओं के विकास को रोकने में मदद कर सकते हैं। ब्लैकबेरी फेफड़ों के कैंसर, कोलन (मलाशय) कैंसर और एसोफैगल (ग्रासनली) कैंसर आदि से बचाव में सहायक होता है। ब्लैकबेरी में मौजूद सूक्ष्म पोषक तत्वों में कीमो-निवारक प्रभाव होते हैं जो घातक कोशिकाओं को फैलने से रोकने में मदद करते हैं। ब्लैकबेरी पर किए गए विभिन्न वैज्ञानिक अध्ययनों के अनुसार इसमें मौजूद एंथोकाइनिन और अन्य फाइटोकेमिकल्स जैसे एलेजिक एसिड और साइनाइडिन -3-ग्लूकोसाइड कैंसररोधी तत्व के तौर पर काम करते हैं। ये तत्व ट्यूमर बढ़ने से रोकते हैं।

ऐसा कोई भी एक 'सुपरफूड' नहीं है जो कैंसर की रोक-थाम कर सकता है। लेकिन स्वस्थ आहार के सेवन से कैंसर का खतरा कम किया जा सकता है। न्यूट्रिशन एंड कैंसर जर्नल द्वारा प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार ताजा ब्लैकबेरी के सेवन से ट्यूमर को बढ़ने और कैंसर को फैलने से रोकने में मदद मिल सकती है। हालांकि इस दिशा में और अनुसन्धान की जरूरत है।

(और पढ़ें - कैंसर से लड़ने वाले आहार)

ब्लैकबेरी रखें बालों को स्वस्थ - Blackberry ke labh rakhen baalon ko swasth

ब्लैकबेरी में मौजूद विटामिन सी ज्यादा कोलेजन बनाने में मदद करता है। इससे बालों को मजबूती मिलती है। इसके एंटीऑक्सिडेंट गुण बालों को पर्यावरण के हानिकारक प्रभावों से बचाने और उनका मुकाबला करने में मदद करते हैं। इसका अर्क लगाने से बाल घने, चमकीले और आकर्षक बनते हैं।

(और पढ़ें - बालों को घना करने का तरीका)                           

ब्लैकबेरी बढ़ाए याददाश्त - Blackberry ke fayde banayen memory ko tej

ब्लैकबेरी का सेवन आपकी याददाश्त को बढ़ाने में भी मदद कर सकता है। इसका सेवन शरीर के संज्ञानात्मक कार्यों में सुधार करने के लिए लाभकारी पाया गया है। अध्ययनों के अनुसार ब्लैकबेरी में मौजूद पॉलीफेनोलिक तत्व जैसे सुपर एंटीऑक्सीडेंट उम्र से जुड़े बदलाव को धीमा करने और ज्ञान से जुड़े कार्यों को बढ़ाने में लाभकारी होते हैं। ब्लैकबेरी का नियमित रूप से सेवन याददाश्त बढ़ाने और स्नायविक सक्रियता बढ़ाने में उपयोगी साबित हो सकता है।

(और पढ़ें - याददाश्त बढ़ाने के घरेलू उपाय)

न्यूट्रिशनल न्यूरोसाइंस जर्नल द्वारा पशुओं पर किये एक अध्ययन के अनुसार आहार में नियमित रूप से ब्लैकबेरी का सेवन संज्ञानात्मक कार्यों में सुधार करने में मदद करता है। इसके अलावा अन्य

यूरोपीय जर्नल ऑफ न्यूट्रिशन के एक अध्ययन के अनुसार जंगली ब्लैकबेरी का सेवन करने से मस्तिष्क पर इसके सुरक्षात्मक प्रभाव पड़ते हैं। इसलिए यदि आप अपनी याददाश्त बढ़ाना चाहते हैं तो आज से ही इन फल का सेवन शुरू कर दें।

(और पढ़ें - कमजोर याददाश्त के लिए योग)

ब्लैकबेरी है डायबिटीज के लिए फायदेमंद - Blackberry for diabetes in hindi

ब्लैकबेरी में पोटैशियम उच्च मात्रा में पाया जाता जिससे इंसुलिन कम करने में मदद मिलती है। यदि एक चम्मच शहद के साथ ब्लैकबेरी का दैनिक रूप से सेवन करें तो इससे डायबिटीज को नियंत्रित करने में मदद मिल सकती है। बेहतर परिणाम के लिए कम से कम एक सप्ताह तक इसका सेवन करें। डायबिटीज कम करने में न केवल ब्लैकबेरी के फल बल्कि इसके पत्ते भी उपयोगी माने जाते हैं।

(और पढ़ें - डायबिटीज में क्या नहीं खाना चाहिए)

ब्लैकबेरी है हृदय के लिए लाभकारी - Blackberry benefits for heart in hindi

ब्लैकबेरी में मौजूद एंथोकाइनिन की भरपूर मात्रा हृदय के लिए लाभकारी होती है। ब्लैकबेरी में पाए जाने वाले मैग्नीशियम और फाइबर जैसे अन्य तत्व धमनियों को बंद होने से रोकने में मदद करते हैं और रक्त का प्रवाह बढ़ाते हैं। इसके सेवन से स्ट्रोक और एथेरोस्लेरोसिस जैसे कई किस्म के हृदय रोगों का खतरा कम हो जाता है। कुल मिलाकर यह हृदय के स्वास्थ्य के लिए लाभकारी है। इसमें उपस्थित मैग्नीशियम रक्तचाप को काबू में रखने में भी मदद करता है। साथ ही यह फल कार्डियक एराइथेमिया और ह्रदय के अनियमित संकुचन से बचाव में भी मदद करता है।

(और पढ़ें - स्ट्रोक होने पर क्या करना चाहिए)

ब्लैकबेरी करे प्रतिरक्षा तंत्र मजबूत - Blackberry khane ke fayde rakhen immunity ko majboot

ब्लैकबेरी में फाइटोएस्ट्रोजेन, विटामिन और खनिजों की भरपूर मात्रा पाई जाती है जो शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने में मदद करते हैं। ब्लैकबेरी का नियमित रूप से सेवन विभिन्न रोगाणुओं से लड़ने में मदद करता है और शरीर को संक्रमण तथा अन्य घातक बीमारियों से बचाता है।

(और पढ़ें - प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने के उपाय)

ब्लैकबेरी करे वजन कम करने में मदद - Blackberry ka upyog karen wajan kam karne mein madad

ब्लैकबेरी में शर्करा (शुगर) की मात्रा बहुत कम पाई जाती है। इससे ब्लैकबेरी से वजन को काबू में रखने में मदद मिल सकती है। ब्लैकबेरी में मौजूद फाइबर से पेट साफ रहता है। इसमें कैलोरी कम होती है जिससे यह वजन कम करने में उपयोगी हो है। इसलिए यदि आप अपना वजन कम करने के इच्छुक हैं तो ब्लैकबेरी को आज से ही आहार योजना में शामिल कर लें।

(और पढ़ें - वजन कम करने के लिए भोजन)

ब्लैकबेरी बनाए हड्डियों को मजबूत - Blackberry banaye haddiyon ko majboot

ब्लैकबेरी में मैग्नीशियम और कैल्शियम जैसे महत्वपूर्ण खनिज पाए जाते हैं जो हड्डियों को स्वस्थ और मजबूत बनाए रखने के लिए जरूरी होते हैं। कैल्शियम से हड्डियां मजबूत होती हैं जबकि मैग्नीशियम शरीर में कैल्शियम और पोटेशियम के अवशोषण मदद करता है। इन सभी पोषक तत्वों के सेवन से हड्डियों को मजबूत करने और कोशिकीय सञ्चालन ठीक तरीके से होने में मदद मिल सकती है।

(और पढ़ें - हड्डियों को मजबूत करने के उपाय)

ब्लैकबेरी रखे त्वचा को स्वस्थ - Blackberry rakhen tvacha ko swasth

ब्लैकबेरी के सेवन से त्वचा को सुंदर और आकर्षक बनाए रखने में मदद मिल सकती है। इसमें विटामिन सी, विटामिन ई और अन्य शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में होते हैं। ब्लैकबेरी में मौजूद विटामिन ई स्किन फैट को नियंत्रित रखने और त्वचा की झुर्रियों को रोकने में मदद करता है। ब्लैकबेरी ऑक्सीडेटिव नुकसान से त्वचा को बचाने में मदद करता है। इसके अलावा, ब्लैकबेरी में मौजूद विटामिन सी कोलेजन बनने में मदद करता है जिससे त्वचा की रंगत और कसावट को बनाए रखने में मदद मिल सकती है। (और पढ़ें - झुर्रियों के लिए क्रीम)

अन्य महत्वपूर्ण तत्वों के अलावा ब्लैकबेरी में एंथोसायनोसाइड्स और पॉलीफेनॉल जैसे एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं। ये एंटीऑक्सीडेंट मुक्त कणों से मुकाबला करने में मदद करते हैं। विटामिन सी और विटामिन ए भी एंटीऑक्सीडेंट के रूप में कार्य करते हैं। ब्लैकबेरी का नियमित रूप से सेवन त्वचा की कोशिकाओं को हानिकारक यूवीए और यूवीबी किरणों से बचाने में लाभकारी होता है।

(और पढ़ें - खूबसूरत त्वचा के लिए आहार)

आँखों की रोशनी बढ़ाएं ब्लैकबेरी से - Aankhon ki roshni badhayen blackberry se

आंखों को स्वस्थ बनाए रखने में भी ब्लैकबेरी का सेवन बहुत उपयोगी माना गया है। ब्लैकबेरी में ल्यूटिन प्रचुर मात्रा में होता है। इसलिए ब्लैकबेरी के नियमित सेवन अल्ट्रा-वायलेट किरणों  से आंखों की सुरक्षा होती है। ल्यूटिन रेटिना के पीछे के हिस्से में मैकुला नामक एक सुरक्षात्मक पिग्मेंट बनाता है और आँखों को ऑक्सीडेटिव तनाव से होने वाले नुकसान से बचाता है। इसके अलावा, ब्लैकबेरी में मौजूद एंथोसाइनोसाइड और विटामिन, आँखों की रोशनी को बढ़ाने में और आंखों विभिन्न बीमारियों से रक्षा करते हैं।

(और पढ़ें - आंखों की रोशनी बढ़ाने के उपाय)

गर्भावस्था के दौरान करें ब्लैकबेरी का सेवन - Pregnancy mein karen blackberry ka sewan

गर्भवती महिलाओं के लिए ब्लैकबेरी का सेवन बहुत लाभकारी होता है। प्राकृतिक रूप से प्राप्त होने वाले फोलेट के स्रोत के रूप में ब्लैकबेरी कोशिकाओं और ऊतकों के विकास में सहायक होता है। साथ ही यह बच्चों में जन्म दोष के जोखिम को कम करने में मदद करता है। इसमें मौजूद फोलेट हर उम्र के लोगों के लिए कारगर है। विटामिन सी और अन्य एंटीऑक्सीडेंट गर्भवती मां की बीमारी से लड़ने की क्षमता बढ़ाने में मदद करते हैं। इसके अलावा इसमें पाए जाने वाले कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम और फास्फोरस जैसे आवश्यक खनिज हड्डियों को मजबूत रखते हैं।

(और पढ़ें - प्रेगनेंसी में क्या खाना चाहिए)

ब्लैकबेरी की जड़ में भारी मात्रा में टैनिन होता है और जिन्हें कोलाइटिस जैसी पेट से जुड़ी कोई बीमारी हो उन्हें इस फल का सेवन नहीं करना चाहिए। (और पढ़ें - आंतों की सूजन का इलाज)

गर्भवती और स्तनपान कराने वाली माताएं सामान्य मात्रा में ब्लैकबेरी का सेवन कर सकती हैं लेकिनउन्हें ब्लैकबेरी के पत्तों से बनी चाय के सेवन से बचना चाहिए। दो साल से कम उम्र के बच्चों को ब्लैकबेरी के पत्तों की चाय नहीं दी जानी चाहिए।

(और पढ़ें - स्तनपान के लाभ)

ब्लैकबेरी के पत्तों से मामूली से लेकर गंभीर एलर्जी हो सकती हैं। इसलिए इसके सेवन से पहले अपने डॉक्टर से सलाह जरूर लें।

(और पढ़ें - एलर्जी से बचने के उपाय)

और पढ़ें ...
ऐप पर पढ़ें