myUpchar प्लस+ के साथ पूरेे परिवार के हेल्थ खर्च पर भारी बचत

लेमन ग्रास एक जड़ी बूटी है जिसका वैज्ञानिक नाम सिम्बेपोगोन साइट्रेटस (Cymbopogon citratus) है। इसमें मौजूद नींबू की सुगंध के कारण इसका व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है। यह एक बारहमासी घास है जो भारत और एशिया के उष्णकटिबंधीय क्षेत्रों (tropical regions) में उगाया जाता है।

इसके व्यंजनों में उपयोग के अलावा, लेमन ग्रास में औषधीय लाभ भी पाए जाते हैं। दक्षिण-पूर्व एशिया साथ-साथ अफ्रीकी और अमेरिकी महाद्वीपों में इसके एंटीबाक्टीरियल, एंटी-कवक और एंटीबायोटिक गुणों के कारण व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है। जीनस सिम्बेपोगोन में इस घास की 55 प्रजाति शामिल हैं, जिनमें से दो को लेमन ग्रास कहा जाता है। ये वेस्ट इंडीयन लेमन ग्रास या सिम्बेपोगोन साइट्रेटस हैं जो कि व्यंजनों के उपयोग और ईस्ट इंडियन लेमोग्रास या सिम्बेपोगोन फ्लक्सुओसस (Cymobopogon flexuosus) का इस्तेमाल विभिन्न उत्पादों के निर्माण में किया जाता है।

(और पढ़ें - लेमन ग्रास चाय के फायदे)

  1. लेमन ग्रास के फायदे - Lemongrass ke Fayde in Hindi
  2. लेमन ग्रास के नुकसान - Lemongrass ke Nuksan in Hindi

लेमन ग्रास आवश्यक विटामिन जैसे विटामिन ए, विटामिन बी 1 (थायामिन), विटामिन बी 2 (राइबोफ़्लिविन), विटामिन बी 3 (नियासिन), विटामिन बी 5 (पैंटोफेनीक एसिड), विटामिन बी 6 (पाइरिडोक्सीन), फोलेट और विटामिन सी का स्रोत है। इसमें पोटेशियम, कैल्शियम, मैग्नीशियम, फास्फोरस, मैंगनीज, तांबा, जस्ता और लोहा जैसे आवश्यक खनिज भी पाए जाते हैं, जो मानव शरीर के स्वस्थ कार्यों के लिए आवश्यक हैं। यह कोई हानिकारक कोलेस्ट्रॉल या वसा प्रदान नहीं करता है। तो आइये जानते हैं इसके लाभों के बारे में -

 
  1. लेमन ग्रास के फायदे कोलेस्ट्रॉल के लिए - Lemongrass for Cholesterol in Hindi
  2. लेमन ग्रास के गुण करें कैंसर से बचाव - Lemongrass Prevents Cancer in Hindi
  3. लेमन ग्रास के लाभ करें ख़राब पेट का उपचार - Lemongrass for Upset Stomach in Hindi
  4. लेमन ग्रास का उपयोग करें अनिद्रा के लिए - Lemongrass for Insomnia in Hindi
  5. लेमन ग्रास का सेवन बचाएं अस्थमा से - Lemongrass for Asthma in Hindi
  6. लेमन ग्रास का इस्तेमाल करें बुखार कम करने के लिए - Lemongrass for Fever in Hindi
  7. लेमन ग्रास खाने के फायदे बचाएं संक्रमण से - Lemongrass for Infection in Hindi
  8. नींबू घास के फायदे सिरदर्द के लिए - Lemongrass for Headache in Hindi
  9. लेमन ग्रास के औषधीय गुण करें तनाव का इलाज - Lemongrass for Stress in Hindi
  10. लेमन ग्रास बेनिफिट्स फॉर डायबिटीज - Lemongrass Benefits for Diabetes in Hindi
  11. लेमन ग्रास खाने के लाभ रखें प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत - Lemongrass for Immune System in Hindi
  12. लेमोंग्रस के फायदे त्वचा के लिए - Lemongrass Benefits for Skin in Hindi
  13. लेमन ग्रास का प्रयोग अरोमाथेरपी में - Lemongrass for Aromatherapy in Hindi
  14. वजन कम करने में लाभकारी है लेमन ग्रास - Lemongrass for Weight Loss in Hindi
  15. शरीर की बदबू का उपाय है लेमन ग्रास - Lemongrass for Body Odor in Hindi
  16. कीट निवारक है लेमन ग्रास - Lemongrass for Insect Repellent in Hindi

लेमन ग्रास के फायदे कोलेस्ट्रॉल के लिए - Lemongrass for Cholesterol in Hindi

लेमन ग्रास में एंटी-हाइपरलिपिडेमिक और एंटी-हाइपरकोलेस्ट्रोलेमिक गुण होते हैं जो स्वस्थ कोलेस्ट्रॉल के स्तर को सामान्य रखने में मदद करते हैं। अध्ययनों से पता चला है कि लेमन ग्रास के नियमित सेवन से ट्रिग्लिसराइड्स के स्वस्थ स्तर को सामान्य रखने और शरीर में एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को कम करने में महत्वपूर्ण होते हैं। इससे रक्त वाहिकाओं में लिपिड के संचय को रोकने में मदद मिलती है और धमनियों में रक्त के अबाधित प्रवाह को बढ़ावा मिलता है और विभिन्न हृदय संबंधी विकारों जैसे एथेरोस्क्लेरोसिस को रोकता है। 

(और पढ़ें - कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए क्या खाएं)

लेमन ग्रास के गुण करें कैंसर से बचाव - Lemongrass Prevents Cancer in Hindi

शरीर की स्वस्थ सामान्य कोशिकाओं को प्रभावित किए बिना विभिन्न प्रकार के कैंसर के उपचार के लिए लेमन ग्रास बहुत ही प्रभावी है। लेमन ग्रास के एंटी कैंसर गुण त्वचा के कैंसर की रोकथाम में बहुत ही लाभकारी होते हैं। अध्ययनों से पता चला है कि लेमन ग्रास में मौजूद एक विशिष्ट घटक, सिट्रल, प्रारंभिक चरणों के दौरान लिवर कैंसर कोशिकाओं के विकास में बाधा डालता है और कैंसर कोशिकाओं के उत्पादन को रोकता है। 

(और पढ़ें - कैंसर से लड़ने वाले दस बेहतरीन आहार)

लेमन ग्रास के लाभ करें ख़राब पेट का उपचार - Lemongrass for Upset Stomach in Hindi

अध्ययनों से पता चला है कि लेमोंग्रस आवश्यक तेल में एंटी माइक्रोबियल और एंटी- बैक्टीरियल गुण होते हैं जो हेलिकोबैक्टर पाइलोरी और एस्चेरीचिए कोलाई जैसे विभिन्न रोगजनकों के कारण संक्रमण से लड़ने में मदद करते हैं। यह गैस्ट्रिक अल्सर जैसे जठरांत्र संबंधी विकारों की रोकथाम में फायदेमंद है और आँतों के कार्यों को उत्तेजित करने में मदद करता है और साथ ही साथ पाचन में भी सुधार करता है। लेमन ग्रास के सूजन को कम करने वाले गुण कब्ज, अल्सरेटिव कोलाइटिस, दस्त, मतली और पेट में दर्द के उपचार के लिए फायदेमंद होते हैं। 

(और पढ़ें - पाचन क्रिया सुधारने के उपाय)

लेमन ग्रास का उपयोग करें अनिद्रा के लिए - Lemongrass for Insomnia in Hindi

मांसपेशियों और तंत्रिकाओं को शांत करने में लेमन ग्रास बहुत ही मददगार है। इससे नींद को बेहतर करने में मदद मिलती है। रिसर्च के अनुसार लेमन ग्रास चाय में शामक और हिप्नोटिक गुण होते हैं जो नींद की अवधि और गुणवत्ता बढ़ाने में मदद करते हैं। 

(और पढ़ें - नींद ना आने के घरेलू उपाय)

लेमन ग्रास का सेवन बचाएं अस्थमा से - Lemongrass for Asthma in Hindi

खांसी और सर्दी के इलाज में इसके प्रभावों के लिए आयुर्वेदिक चिकित्सा में लेमन ग्रास का व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है। अन्य लाभकारी घटकों के साथ-साथ इसमें विटामिन सी भी होता है जो बंद नाक, फ्लू और ब्रोन्कियल अस्थमा जैसे अन्य श्वसन विकारों से राहत प्रदान करती है। 

(और पढ़ें - अस्थमा के घरेलू उपाय)

लेमन ग्रास का इस्तेमाल करें बुखार कम करने के लिए - Lemongrass for Fever in Hindi

लेमन ग्रास एक बुखार वाले घास के रूप में भी जाना जाता है क्योंकि इससे बुखार को कम करने में मदद मिलती है। लेमन ग्रास के एंटी-पाइरेक्टिक और डाइफोरेक्टिक प्रभाव का प्रयोग आम तौर पर आयुर्वेदिक चिकित्सा में बुखार का इलाज करने के लिए किया जाता है। 

(और पढ़ें - बुखार कम करने के घरेलू उपाय)

लेमन ग्रास खाने के फायदे बचाएं संक्रमण से - Lemongrass for Infection in Hindi

लेमन ग्रास एक एंटीसेप्टिक के रूप में काम करता है और इसके एंटीबायोटिक और एंटी-फंगल गुणों की वजह से यह दाद, फफोले, खुजली और मूत्र पथ के संक्रमण जैसे संक्रमणों के उपचार में प्रभावी है। अध्ययनों से पता चला है कि लेमन ग्रास रोगाणुओं के विकास में बाधा के द्वारा, खमीर संक्रमण जैसे त्वचा संबंधी संक्रमणों के लिए बहुत ही लाभकारी होता है। 

(और पढ़े – सरसों के तेल के लाभ हैं फंगल संक्रमण में)

नींबू घास के फायदे सिरदर्द के लिए - Lemongrass for Headache in Hindi

इसके एनाल्जेसिक गुणों के कारण, लेमन ग्रास सिरदर्द और माइग्रेन की वजह दर्द और परेशानी को कम करने में मदद करता है। इसमें मौजूद फाइटोन्यूट्रीएंट्स रक्त परिसंचरण में सुधार करते हैं और  मांसपेशियों की ऐंठन, मोच और पीठ दर्द से राहत में मदद करते हैं। यह खेल के घावों के इलाज में बहुत ही लाभकारी है। 

(और पढ़ें - माइग्रेन के घरेलू उपाय)

लेमन ग्रास के औषधीय गुण करें तनाव का इलाज - Lemongrass for Stress in Hindi

लेमन ग्रास एक शांतिदायक दवा है और तंत्रिका तंत्र के लिए एक बहुत बढ़िया टॉनिक है। यह मन को उत्तेजित करता है और घबराहट, चक्कर, अल्जाइमर और पार्किंसंस रोग जैसे विभिन्न न्यूरोनल विकारों से मुकाबला करने में मदद करता है। यह चिकित्सीय स्नान में प्रयोग किया जाता है, जो तंत्रिकाओं को शांत करने में सहायता करते हैं और तनाव के कारण चिंता और थकान के लक्षणों को कम करने में सहायता करते हैं। 

(और पढ़ें - तनाव के घरेलू उपाय)

लेमन ग्रास बेनिफिट्स फॉर डायबिटीज - Lemongrass Benefits for Diabetes in Hindi

टाइप-2 डायबिटीज के इलाज में लेमन ग्रास बहुत ही लाभकारी साबित हुआ है। अध्ययनों से पता चला है कि इसमें मौजूद सिट्राल इंसुलिन का इष्टतम स्तर बनाए रखता है और शरीर में ग्लूकोज की सहिष्णुता में करता है। 

(और पढ़ें - डायबिटीज का आयुर्वेदिक इलाज)

लेमन ग्रास खाने के लाभ रखें प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत - Lemongrass for Immune System in Hindi

लेमन ग्रास पाचन, श्वसन, उत्सर्जन और तंत्रिका तंत्र सहित शरीर की महत्वपूर्ण प्रणालियों को पुनर्स्थापित करने में मदद करता है। यह पोषक तत्वों के बेहतर अवशोषण में सहायता करता है और शरीर की प्रतिरक्षा रक्षा तंत्र को मजबूत करता है। 

(और पढ़ें - रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाले खाद्य पदार्थ और घरेलू उपाय)

लेमोंग्रस के फायदे त्वचा के लिए - Lemongrass Benefits for Skin in Hindi

लेमन ग्रास को त्वचा टॉनिक के रूप में उपयोगी पाया गया है। इसके अस्ट्रिन्जन्ट और एंटीसेप्टिक गुणों के कारण यह तैलिये या मुँहासे वाली त्वचा के लिए एक प्रभावी उपाय है। यह त्वचा के ऊतकों को मजबूत करने और छिद्रों को टोन करने में मदद करता है। लेमन ग्रास उत्पादों का उपयोग करते समय देखभाल की जानी चाहिए, इनका उपयोग किसी अन्य प्रोडक्ट के साथ मिक्स करके उपयोग करना चाहिए क्योंकि कुछ मामलों में त्वचीय जलन हो सकती है। 

(और पढ़ें - पिम्पल्स हटाने के घरेलू उपाय

लेमन ग्रास का प्रयोग अरोमाथेरपी में - Lemongrass for Aromatherapy in Hindi

लेमन ग्रास में आवश्यक तेल जैसे नायरोल, सीट्रॉनेलोल, मैरीसीन, डिपेंटेन, गेरनिओल और मिथाइल हेपटेनोन के फायदेमंद तत्व होते हैं जो कि एंटी-फ़ंगल, कीटनाशक और एंटीसेप्टिक गुणों वाले होते हैं। लेमन ग्रास तेल का उपयोग एरोमेथेरेपी में व्यापक रूप से किया जाता है, इसकी चिकित्सीय प्रभावों के कारण, शरीर को फ्रेश रखने में मदद मिलती है। लेमन ग्रास ऑयल का शीतलन प्रभाव गर्म मौसम के दौरान शरीर के लिए फायदेमंद होता है और दोनों मन और आत्मा के स्वस्थ रखता है। इस तेल में प्राकृतिक एस्ट्रिजेंट और टोनिंग गुण होते हैं जो रक्त परिसंचरण को उत्तेजित करने में और त्वचीय ऊतकों को टोन करने में सहायता करते हैं। यह सुस्त त्वचा को मजबूत करने में भी मदद करता है।  

(और पढ़ें – चेहरे की टैनिंग हटाने का घरेलू उपाय)

वजन कम करने में लाभकारी है लेमन ग्रास - Lemongrass for Weight Loss in Hindi

लेमन ग्रास में सिट्राल होता है, जो मोटापे का मुकाबला करने में प्रभावी साबित हुआ है। यह पेट की वसा के संचय को रोकता है और संग्रहीत ऊर्जा के उपयोग को बढ़ावा देता है, जो वजन बढ़ने को रोकने में मदद करता है। यह चयापचय को स्वस्थ रखने में सहायता करता है और शरीर में फैटी एसिड के ऑक्सीकरण को बढ़ाता है। 

(और पढ़ें - मोटापा कम करने के घरेलू उपाय)

शरीर की बदबू का उपाय है लेमन ग्रास - Lemongrass for Body Odor in Hindi

लेमन ग्रास का उपयोग इसके सफाई और जीवाणुरोधी गुणों के कारण दुर्गन्ध के निर्माण में किया जाता है जो शरीर की बदबू से मुकाबला करने और फंगल और बैक्टीरिया संक्रमण को रोकने में मदद करते हैं। यह दर्द और बदबूदार पैरों को साफ करने के लिए पैरों के स्नान में मिलाया जा सकता है। 

(और पढ़ें - बगल की बदबू को दूर करने के आठ आसान उपाय)

कीट निवारक है लेमन ग्रास - Lemongrass for Insect Repellent in Hindi

लेमन ग्रास को एक प्राकृतिक कीट निवारक के रूप में प्रयोग किया जाता है और जो मलेरिया, डेंगू और लाइम रोग जैसे कीट-संबंधी रोगों को रोकने में मदद करता है। अध्ययन ने लेमन ग्रास के एंटी मलेरिया और एंटी प्रोटोजोअन गुणों के लिए जाना जाता है।  

(और पढ़ें – मलेरिया के घरेलू उपचार)

  1. कुछ लोगों को लेमनग्रास से एलर्जी हो सकती है जैसे सीने में दर्द, गले में सूजन, त्वचा पर खुजली।
  2. इसका रक्त के ग्लूकोज के स्तर को कम कर सकता है।
  3. हाई ब्लड प्रेशर वाले लोगों को भी इसका उपयोग नहीं करना चाहिए।
  4. लिवर और किडनी विकारों से पीड़ित रोगियों को भी लेमनग्रास तेल के उपयोग से पहले अपने डॉक्टर्स से सलाह करें।
Medicine NamePack SizePrice (Rs.)
St.Botanica Lemon Pure Aroma Essential OilSt.Botanica Lemon Pure Aroma Essential Oil359
Vedantika Herbals Lemongrass Face WashLemon Grass Face Wash148
Vedantika Herbals Lemongrass ShampooLemon Grass Shampoo148
और पढ़ें ...