myUpchar प्लस+ के साथ पूरेे परिवार के हेल्थ खर्च पर भारी बचत

एक महिला के जीवन में गर्भावस्था एक महत्वपूर्ण और नाजुक चरण होता है जिसमें हर चीज़ को लेकर सावधानी बरतने की आवश्यकता होती है। गर्भावस्था में सावधान रहना स्वाभाविक है जब आप पर एक नन्ही सी जान की जिम्मेदारी होती है। इसलिए यदि लोगों ने आपको गर्भावस्था के दौरान अदरक लेने से सावधान किया है या आपको इसके सेवन को लेकर कोई दुविधा है तो परेशान बिल्कुल ना हों क्योंकि आज हम इसी दुविधा को दूर करने का प्रयास कर रहे है -

(और पढ़ें - गर्भावस्था में क्या खाएं और क्या ना खाएं)

  1. क्या अदरक मॉर्निंग सिकनेस में मदद कर सकता है - Can Ginger Helps in Morning Sickness in Hindi
  2. क्या मिसकैरिज का कारण अदरक हो सकता है - Can Ginger Cause Miscarriage in Hindi
  3. कितने अदरक का सेवन सुरक्षित है गर्भावस्था में - How Much Ginger is Safe While Pregnant in Hindi
  4. क्या अधिक अदरक का सेवन गर्भावस्था को प्रभावित कर सकता है - Can too Much Ginger Effect Pregnancy in Hindi
  5. गर्भावस्था में अदरक लेने से कब बचना चाहिए - When Should you Avoid Ginger During Pregnancy in Hindi

हाँ! प्रारंभिक गर्भावस्था में उल्टी और मतली को कम करने में अदरक विशेष रूप से प्रभावी है। मॉर्निंग सिकनेस के लक्षणों को कम करने के लिए, इसका विटामिन बी 6 के समान प्रभाव होता है। 

एक विशेष अध्ययन ने गर्भवती महिलाओं को देखा (16 हफ्तों से कम) जिन्होंने 3 सप्ताह के लिए प्रति दिन लगभग 1 ग्राम अदरक लिया। जिंजर ने इन महिलाओं में उबकाई और उल्टी को कम किया है।

अदरक मिसकैरेज का कारण नहीं होता है। यह साबित करने के लिए कोई वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है। वास्तव में, एक बड़ी आबादी पर आधारित अध्ययन ने यह साबित कर दिया है कि अदरक खाने से "जन्मजात विकृतियों, जन्मजात मृत्यु, प्रीटरम जन्म या लो बर्थ वेट के जोखिम में वृद्धि नहीं होती है।

सभी गर्भवती महिलाओं के लिए अदरक की कोई इष्टतम मात्रा नहीं है। किसी भी अन्य भोजन की तरह, गर्भावस्था के दौरान अदरक भी सीमित मात्रा में लिया जाना चाहिए। आपके शरीर के लिए कितनी खुराक आदर्श है के लिए अपने चिकित्सक या आहार विशेषज्ञ से जांच कराएं।

आदर्श रूप से, अधिकांश अध्ययन प्रति दिन लगभग 250 मिलीग्राम अदरक का 4 बार उपयोग करते हैं। आप इसे ताजा और ड्राई रूप में, चाय और ब्रेड या किसी अन्य व्यंजन के साथ ले सकते हैं।

(और पढ़ें - ladka paida karne ka tarika और bacha gora hone ke liye kya kare)

अदरक का शायद ही कभी किसी पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है। हालांकि अदरक की अधिक खुराक, दिन में 5 ग्राम से अधिक का सेवन करना दुष्प्रभाव का कारण होगा। इससे जठरांत्र, पेट में परेशानी, दस्त, मुंह में जलन और हार्ट बर्न हो सकती है।

यदि आप निम्न रक्तचाप या खून को पतला करने की दवाएं ले रहे हैं तो इससे बचें क्योंकि अदरक दवा की प्रभावशीलता को कम कर सकता है। यह आपके लिए अदरक से बचना भी जरूरी हो सकता है अगर आपका गर्भपात या किसी क्लॉटिंग विकार का इतिहास रहा है।

(और पढ़ें - गर्भावस्था में पेट दर्द)

और पढ़ें ...