गर्भावस्था ऐसा वक्त होता है, जब महिला को अपना सामान्य दिनों से अधिक ध्यान रखना होता है. मूड स्विंग, मॉर्निंग सिकनेस व अन्य छोटी-छोटी परेशानियां इस दौरान होती रहती हैं. गर्भावस्था के दौरान देखा जाए, तो खाने की काफी अहमियत हो जाती है. कई बार खाना ही प्रग्नेंट महिलाओं को अलग-अलग शारीरिक व मानसिक समस्याओं से बचाने का काम कर सकता है. ऐसे में सबसे ज्यादा ध्यान महिलाओं को अपने सुबह के खाने यानी ब्रेकफास्ट का रखना चाहिए. अगर ब्रेकफास्ट अच्छा रहेगा, तो गर्भवती पूरे दिन ऊर्जावान रहेगी.

आज हम इस खास आर्टिकल में बता रहे हैं कि गर्भवती महिला को सुबह नाश्ते में क्या खाना चाहिए -

(और पढ़ें - प्रेगनेंसी में क्या खाना चाहिए)

  1. गर्भावस्था के दौरान नाश्ते में खाई जाने वाली चीजें
  2. सारांश
प्रेगनेंसी में सुबह क्या खाना चाहिए? के डॉक्टर

प्रेगनेंसी के दौरान सुबह का नाश्ता सबसे जरूरी होता है. इस दौरान महिला को अपने नाश्ते में फाइबर, विटामिन व कैल्शियम जैसे पोषक तत्वों से युक्त चीजों का सेवन करना चाहिए. आइए, इसके बारे में विस्तार से जानते हैं -

फाइबर युक्त खाद्य पदार्थ

फाइबर से युक्त खाद्य पदार्थ गर्भवती महिला को हाई कोलेस्ट्रॉलउच्च रक्तचाप व कब्ज से बचाने में सहायता करते हैं. गर्भवती महिला को प्रतिदिन 25 से 35 ग्राम फाइबर की जरूरत होती है. फाइबर युक्त चीजों को खाने से महिला का पेट लंबे समय तक भरा रहता है और शरीर में ऊर्जा बनी रहती है. ओट्सचिया सीड्सपालक के साथ बना ऑमलेट व योगर्ट में मिक्स अमरूदस्ट्रॉबेरी व ब्लूबेरी में फाइबर की अच्छी मात्रा होती है.

(और पढ़ें - प्रेगनेंसी में कौन-सा फल खाएं)

कैल्शियम युक्त खाद्य पदार्थ

कैल्शियम युक्त खाद्य पदार्थ को भी सुबह के नाश्ते में शामिल कर सकते हैं. गर्भवती महिला को प्रतिदिन 1000mg कैल्शियम की जरूरत होती है. बता दें प्रेगनेंसी में कैल्शियम का सेवन करना गर्भवती को प्रीक्लेम्पसिया यानी गर्भावस्था में अचानक होने वाले उच्च रक्तचाप के जोखिम से बचाव कर सकता है. साथ ही साथ यह होने वाले शिशु के दांत व हड्डियों के लिए भी काफी लाभकारी हो सकता है. कैल्शियम के लिए गर्भवती दूधदहीब्रोकलीबादामसंतरे का जूस व बींस का सेवन कर सकती है.

(और पढ़ें - नॉर्मल डिलीवरी के लिए क्या खाएं)

आयरन युक्त खाद्य पदार्थ

गर्भावस्था के दौरान प्रतिदिन 27 ग्राम आयरन की जरूरत होती है. गर्भवती महिला व होने वाले शिशु के स्वास्थ्य के लिए आयरन जरूरी है. ड्राई फ्रूट्स, ओटमील, पालक, अंडा व टोफू को आयरन का बेहतरीन स्रोत माना गया है.

(और पढ़ें - प्रेगनेंसी में डायबिटीज होने पर क्या खाएं)

प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थ

गर्भावस्था के दौरान प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थ भी काफी जरूरी है. ऐसे में महिला अंडा, अंडा सैंडविच व पनीर सैंडविच का सेवन कर सकती है. साथ ही दूध भी पी सकती है. इसके साथ ही आयरन युक्त खाद्य पदार्थ के साथ फॉलिक एसिड युक्त खाद्य पदार्थ का सेवन भी करना आवश्यक है. ये दोनों ही पोषक तत्व गर्भवती व भ्रूण दोनों के लिए आवश्यक है. यह शिशु के मस्तिष्क विकास में मदद करने के साथ-साथ गर्भवती के खून की कमी के जोखिम को भी कम कर सकते हैं. गर्भावस्था के दौरान प्रतिदिन 75 ग्राम प्रोटीन की जरूरत होती है.

(और पढ़ें - प्रेगनेंसी में किशमिश खाएं या नहीं)

विटामिन-सी युक्त खाद्य पदार्थ

गर्भावस्था के दौरान महिला का इम्यून पावर भी मजबूत होना आवश्यक है. कमजोर इम्यून पावर गर्भवती व शिशु दोनों के लिए जोखिम भरा हो सकता है. ऐसे में बेहतर इम्यून पावर के लिए महिला अपने सुबह के नाश्ते में विटामिन-सी युक्त खाद्य पदार्थों को शामिल कर सकती है. गर्भवती सुबह के नाश्ते में संतरा, स्ट्रॉबेरी व सब्जियों के सलाद को शामिल कर सकती हैं. बस ध्यान रहे कि स्प्राउट्स के सेवन से पहले एक बार डॉक्टर से सलाह जरूर करें.

(और पढ़ें - प्रेगनेंसी में मूंगफली खाएं या नहीं)

तो ये थे कुछ आवश्यक खाद्य पदार्थ, जिनका सेवन गर्भवती को सुबह-सुबह करना चाहिए. इसके अलावा, गर्भवती डॉक्टर द्वारा बताए गए फूड चार्ट से भी मदद ले सकती है. खाने के साथ-साथ गर्भवती को सुबह अच्छी तरह से पानी भी पीना चाहिए, ताकि वे अपने आपको हाइड्रेट रख सकें. बता दें कि गर्भावस्था के दौरान महिला के शरीर को अधिक से अधिक पानी की आवश्यकता होती है. इसलिए, यह जरूरी है कि वे पानी व जूस का सेवन करके अपने आपको अच्छी तरह से हाइड्रेट रखें.

(और पढ़ें - प्रेगनेंसी में घी कब लें)

Dt. Sonal jain

Dt. Sonal jain

आहार विशेषज्ञ
5 वर्षों का अनुभव

Dt. Rajni Sharma

Dt. Rajni Sharma

आहार विशेषज्ञ
7 वर्षों का अनुभव

Dt. Neha Suryawanshi

Dt. Neha Suryawanshi

आहार विशेषज्ञ
10 वर्षों का अनुभव

Dt. Ayushi Shah

Dt. Ayushi Shah

आहार विशेषज्ञ
2 वर्षों का अनुभव

ऐप पर पढ़ें
cross
डॉक्टर से अपना सवाल पूछें और 10 मिनट में जवाब पाएँ