myUpchar प्लस+ के साथ पूरेे परिवार के हेल्थ खर्च पर भारी बचत

जब गर्भावस्था का नवां महीना बोला जाता है, तो उसका मतलब होता है कि बच्चा आपके गर्भ में 38-40 हफ़्तों से पल रहा है मतलब करीब दस महीने तक। अब आपसे बच्चे के जन्म का इंतजार भी नहीं होगा। लेकिन अब आपको बस कुछ दिनों का ही इंतज़ार करना है अर्थात आप पूरे 8 महीने गुज़ार चुकी हैं।

(और पढ़ें - प्रेगनेंसी में क्या करना चाहिए)

  1. गर्भावस्था के नवें महीने में बच्चे का विकास - Baby growth during 9th month of pregnancy in Hindi
  2. प्रेग्नेंसी के नवें महीने में शरीर में होने वाले बदलाव - Changes in body during 9th month of pregnancy in Hindi
  3. नवें महीने की गर्भावस्था के बारे में जानने योग्य बातें - Things to know about ninth month of pregnancy in Hindi

गर्भ में पल रहा बच्चा अब पूरी तरह से जन्म लेने के लिए तैयार हो चुका होता है। लेकिन उसका वजन और मस्तिष्क अभी भी वृद्धि और विकास कर रहे होते हैं। उसकी खोपड़ी (Skull) के के अलावा शरीर की सारी हड्डियां कठोर होती हैं। सिर्फ खोपड़ी की हड्डी इसलिए कठोर नहीं होती ताकि जन्म के समय बर्थ कैनाल (Birth canal) से वो आसानी से बाहर निकल सके।

(और पढ़ें - गर्भ में बच्चे का विकास कैसे होता है)

आपकी अनैच्छिक क्रियाएं, जिनपर आपका नियंत्रण नहीं होता, उसके सिर घुमाने, पलकें झपकाने और मुट्ठी बांधने का परिणाम भी हो सकती हैं। अब उसके शरीर पर वर्निक्स (Vernix) नामक मोटा सफेद पदार्थ भी कम हो जाता है और लैन्यूगो (Lanugo) नामक गर्भरोम भी पूरी तरह से गायब हो जाते हैं। बच्चा और भी नीचे अर्थात श्रोणि की ओर चला जाता है।

बच्चा जन्म लेने के लिए लगभग तैयार होता है। जैसे जैसे आप तीसरे तिमाही के अंत में पहुंचती हैं, आपका बच्चा लगभग 20 इंच लंबा और वज़न में करीब 3-4 किलो का होता है।

(और पढ़ें - प्रेगनेंसी डाइट चार्ट)

इस महीने, कुर्सी से उठने से लेकर रात को सोने के लिए लेटने की कोशिश करने तक सब कुछ एक काम की तरह लगता है। संभवतः आप अधिक समय तो असहज ही महसूस करेंगी।

योनि स्राव अब और अधिक मात्रा में और गुलाबी या भूरे रंग का हो सकता है। खासकर ऐसा सेक्स या पेल्विक जांच के बाद हो सकता है। आपके स्तन और अधिक असहज और कोलोस्ट्रम का अधिक रिसाव कर सकते हैं। ब्रेक्सटन हिक्स संकुचन कभी तो सामान्य होते हैं, लेकिन ये अनियमित और कभी-कभी दर्दनाक भी हो सकते हैं।

(और पढ़ें - गर्भावस्था के दौरान ब्रेस्ट में परिवर्तन होने के कारण और sex karne ke tarike)

कुछ महिलाओं को गर्भावस्था के इन अंतिम कुछ हफ्तों के दौरान अजीब अजीब सपने भी आते हैं। आप अब तक करीब 11 से 16 किलो के बीच वज़न अर्जित (Gain) कर सकती हैं।

आप प्रेग्नेंसी के इन अंतिम कुछ दिनों में अपने घर को सजाने की कोशिश भी कर सकती हैं। अक्सर इसका मतलब ये होता है कि अचानक आपमें बहुत अधिक ऊर्जा आ जाती है। लेकिन ध्यान रखिये सफाई तक तो ठीक है, लेकिन वो भी आवश्यकता से अधिक न हो।

(और पढ़ें - गर्भावस्था में वजन बढ़ना)

स्वस्थ भोजन करना और हाइड्रेटेड रहना हर महीने की तरह अभी के लिए भी बहुत महत्वपूर्ण है। विशेष रूप से स्तनपान कराने वाली महिलाओं के लिए तैयार किये गए सप्प्लिमेंट्स एकत्रित कर लें क्योंकि अगर आप जन्म के बाद प्रीनेटल विटामिन का उपयोग करना बंद करना चाहती हैं तो आपके शरीर को पोषक तत्वों की आवश्यकता होगी, खासकर अगर आप स्तनपान कराने की योजना बना रही हैं। अपनी गर्भावस्था के इन अंतिम हफ्तों में आप जितना आराम कर सकती हैं उतना आराम करने की कोशिश करें।

(और पढ़ें - स्तनपान के फायदे)

आपके डॉक्टर यह पुष्टि करने के लिए कि बच्चे का सिर अब नीचे की ओर हो गया है या नहीं वो संभावित रूप से डाइलेशन के लिए पैल्विक जांच द्वारा आपके गर्भाशय ग्रीवा (Cervix) की जांच करेंगे।

बेबी अब किसी भी समय जन्म ले सकता है। आपको ऐसा निम्न गतिविधियों के होने पर अनुभव होगा:

  1. आपको डिस्चार्ज में म्यूकस प्लग या "ब्लडी शो" (Bloody show) दिखाई दे सकता है।
  2. आपको घर की सफाई का जूनून सवार हो जायेगा।
  3. आपकी पीठ में निरंतर दर्द हो सकता है।
  4. आपकी गर्भाशय ग्रीवा पतली और डाइलेट होने लगती है।
  5. पानी की थैली टूट जाती है।
  6. आपको महसूस होने वाले संकुचन मजबूत, अधिक और जल्दी जल्दी होने लगेंगे।

आपके डॉक्टर के अनुसार अगर आपकी प्रेग्नेंसी एक सामान्य गर्भावस्था है तो आपको प्रसव पीड़ा होने तक अस्पताल या जन्म केंद्र तक जाने की ज़रूरत नहीं है लेकिन अगर जटिलताओं की सम्भावना है तो डॉक्टर आपको अस्पताल में तब भर्ती होने को कहेंगे जब आपको संकुचन नियमित या हर पांच मिनट में महसूस होने लगे। बस अस्पताल से वापस आते समय आप मां बन चुकी होंगी।

(और पढ़ें - बच्चों के यूनीक नाम और प्रेगनेंसी टेस्ट)

और पढ़ें ...

References

  1. Planned Parenthood Federation of America. What happens in the ninth month of pregnancy?. [Internet]
  2. The University of Texas Southwestern Medical Center. 8 third trimester pains and how to deal with them. [Internet]
  3. Office on Women's Health [Internet] U.S. Department of Health and Human Services; Stages of pregnancy.
  4. Better health channel. Department of Health and Human Services [internet]. State government of Victoria; Pregnancy - week by week
  5. M Koushkie Jahromi, B Namavar Jahromi, S Hojjati. Relationship between Daily Physical Activity During Last Month of Pregnancy and Pregnancy Outcome . Iran Red Crescent Med J. 2011 Jan; 13(1): 15–20. PMID: 22946014
  6. InformedHealth.org [Internet]. Cologne, Germany: Institute for Quality and Efficiency in Health Care (IQWiG); 2006-. Pregnancy and birth: When your baby’s due date has passed. 2008 Sep 24 [Updated 2018 Mar 22].