गर्भावस्था हर महिला के जीवन का खूबसूरत पल होता है. महिलाएं एक तय उम्र और स्थिति में ही गर्भावस्था प्लान करना पसंद करती हैं. ऐसे में हर समय प्रेगनेंसी से बचने के लिए वे सुरक्षित यौन संबंध बनाती हैं. वहीं, कभी-कभी महिलाएं असुरक्षित यौन संबंध भी बना लेती हैं, जो अनवांटेड प्रेगनेंसी का कारण बन सकता है. असुरक्षित यौन संबंध बनाने के बाद महिलाओं को प्रेगनेंट होने का डर बना रहता है, ऐसे में वो अनवांटेड किट लेती हैं. इसे लेने के बाद उनके मन में सवाल आता है कि अनवांटेड किट खाने के कितने दिन बाद पीरियड आ सकते हैं, ताकि पुष्टि हो सके कि वह प्रेगनेंट नहीं है.

आज इस लेख में आप जानेंगे कि अनवांटेड किट खाने के कितने दिन बाद पीरियड्स आते हैं -

(और पढ़ें - पीरियड कितने दिन लेट हो सकता है)

  1. अनवांटेड किट खाने के इतने दिन बाद आते हैं पीरियड
  2. अनवांटेड किट लेने के बाद पीरियड्स में होने वाले बदलाव
  3. अनवांटेड किट पीरियड्स को क्यों प्रभावित करता है?
  4. सारांश
अनवांटेड किट खाने के बाद पीरियड कब आते हैं? के डॉक्टर

अनवांटेड किट लेने के बाद पीरियड्स आना इस बात का संकेत है कि महिला गर्भवती नहीं है. अब अहम सवाल यह है कि अनवांटेड किट खाने के बाद पीरियड कब आते हैं? असल में इसका सटीक अनुमान लगाना थोड़ा मुश्किल हो सकता है. अनवांटेड किट लेने और पीरियड आने के बीच का गैप हर महिला में अलग-अलग हो सकता है. फिर भी अगर अनवांटेड किट खाने के बाद पीरियड्स तय डेट के एक सप्ताह बाद तक आते हैं, तो यह सामान्य है. वहीं, अगर पीरियड्स 3 सप्ताह बाद तक न हो, तो संभावना है कि आप गर्भवती हैं.

(और पढ़ें - पीरियड्स में क्या खाएं)

गर्भनिरोधक दवाइयां या किट लेने के बाद कुछ महिलाओं में पीरियड्स नॉर्मल आते हैं, लेकिन कुछ महिलाओं में बदलाव नजर आ सकते हैं. ये बदलाव कुछ इस तरह से हैं -

अनियमित समय

अनवांटेड किट लेने के बाद पीरियड्स अनियमित हो सकते हैं. इसे लेने से पीरियड्स अपनी डेट से जल्दी या बाद में आ सकते हैं. रिसर्च के अनुसार यौन संबंध बनाने के बाद जितनी जल्दी आप गर्भनिरोधक दवाइयां लेंगी, आपके पीरियड्स उतनी जल्दी शुरू हो सकते हैं.

(और पढ़ें - पीरियड ज्यादा दिन तक आने का इलाज)

अनियमित अवधि

गर्भनिरोधक दवा लेने के बाद पीरियड्स के समय के साथ ही अवधि भी बदल सकती है. कुछ महिलाओं में पीरियड्स हमेशा की तरह समान अवधि में चल सकते हैं, लेकिन कुछ में यह जल्दी या देरी से खत्म हो सकते हैं. अध्ययन में पाया गया है कि ओवुलेशन से पहले या बाद में दवा लेने से मासिक धर्म सामान्य से अधिक लंबा हो सकता है.

(और पढ़ें - पीरियड के कितने दिन बाद सेक्स करना चाहिए)

हैवी या लाइट ब्लीडिंग

अनवांटेड किट खाने के बाद आपको सामान्य से हल्की या हैवी ब्लीडिंग हो सकती है. अगर आपने महीने में एक से अधिक बार अनवांटेड किट लिया है, तो रक्तस्राव तेज हो सकता है. 

(और पढ़ें - पीरियड लाने के लिए क्या खाना चाहिए)

उल्टी या मतली

अनवांटेड किट लेने के बाद महिलाओं को उल्टी या मतली जैसा महसूस हो सकता है. इसके अलावा, महिलाओं को सिरदर्द का भी सामना करना पड़ सकता है. आमतौर पर ये लक्षण 24 घंटे बाद ठीक हो जाते हैं. अगर अनवांटेड किट के बाद पीरियड्स आते हैं, तो इसमें हैवी ब्लीडिंग हो सकती है. इस दौरान आपको अधिक थकान और कमजोरी भी महसूस हो सकती है.

(और पढ़ें - पीरियड्स जल्दी लाने की दवा)

इस दवा को खाने से गर्भावस्था को खत्म करने में मदद मिल सकती है. दरअसल, यह किट लेवोनोरजेस्ट्रल नामक सिंथेटिक हार्मोन का उपयोग करके अंडे को पनपने से रोकती है, इससे गर्भावस्था को रोकने में मदद मिल सकती है. लेवोनोरजेस्ट्रल गर्भनिरोधक दवाइयों में पाया जाता है. ये दवाइयां हार्मोन के स्तर को बदल सकती हैं. इससे शरीर में हार्मोन लेवल बढ़ सकता है, जो मासिक धर्म चक्र को प्रभावित कर सकता है. इस स्थिति में मासिक धर्म समय से पहले या देरी से हो सकता है. साथ ही पीरियड्स के दौरान लाइट या हैवी ब्लीडिंग हो सकती है.

(और पढ़ें - पीरियड के बाद सफेद पानी क्यों आता है)

गर्भनिरोधक गोलियों का उपयोग उन महिलाओं के लिए किया जाता है, जो असुरक्षित यौन संबंध बनाती हैं और गर्भावस्था को रोकना चाहती हैं. अनवांटेड किट लोगों को अलग-अलग तरीकों से प्रभावित कर सकता है. इसलिए, यह कहना मुश्किल होता है कि इसे लेने के बाद पीरियड्स अपने डेट से लेट आएगा या जल्दी. हां, अगर अनवांटेड किट लेने के बाद भी आपकी पीरियड्स की डेट एक हफ्ते आगे खिसक जाती है, तो इस स्थिति में प्रेगनेंसी की जांच करवा लेनी चाहिए.

(और पढ़ें - पीरियड में सेक्स करने से क्या होता है)

Dr. Swati Rai

Dr. Swati Rai

प्रसूति एवं स्त्री रोग
10 वर्षों का अनुभव

Dr. Bhagyalaxmi

Dr. Bhagyalaxmi

प्रसूति एवं स्त्री रोग
1 वर्षों का अनुभव

Dr. Hrishikesh D Pai

Dr. Hrishikesh D Pai

प्रसूति एवं स्त्री रोग
39 वर्षों का अनुभव

Dr. Archana Sinha

Dr. Archana Sinha

प्रसूति एवं स्त्री रोग
15 वर्षों का अनुभव

ऐप पर पढ़ें
cross
डॉक्टर से अपना सवाल पूछें और 10 मिनट में जवाब पाएँ