किडनी में सूजन क्या है?

किडनी या गुर्दे में सूजन आना एक मेडिकल स्थिति होती है, इस रोग को अंग्रेजी में “नेफ्राइटिस” (Nephritis) कहा जाता है। शरीर में दो किडनियां होती हैं, जो राजमा की आकृति जैसी होती है और पीठ के निचले भाग में स्थित होती हैं। किडनी में नेफ्रोन (Nephron) नामक फंक्शन द्वारा पानी, आयन और सूक्ष्म अणुओं को खून से अलग किया जाता है, विषाक्त व व्यर्थ पदार्थों को शरीर से अलग किया जाता है और आवश्यक आयनों को खून में शामिल किया जाता है।

जब किडनी के नेफ्रोन और आस-पास के ऊतकों में सूजन व लालिमा विकसित हो जाती है, तो उसे नेफ्राइटिस कहा जाता है यह स्थिति गुर्दे खराब कर देती है। 

जब किडनी ठीक से काम कर रही होती है, तो शरीर के सभी अंगों को लगातार पर्याप्त मात्रा में अच्छा खून व ऑक्सीजन प्राप्त होता रहता है। लेकिन जब किडनी में सूजन आ जाती है, तो वे पूरी तरह से खून को फिल्टर नहीं कर पाती। किडनी में सूजन आने पर कई लक्षण पैदा हो जाते हैं, जैसे अधिक पेशाब आना, पेशाब में खून आना, बुखार, मतली और उल्टी आदि। 

किडनी में सूजन से बचाव रखने के लिए कुछ उपाय किए जा सकते हैं, जैसे खूब मात्रा में पानी पीना, नियमित रूप से व्यायाम करना, धूम्रपान बंद करना और मीठे पदार्थों की खपत कम करना। डॉक्टर लक्षणों की जांच करके, आपका शारीरिक परीक्षण करके और आपकी पिछली मेडिकल स्थिति के बारे में जान कर इस रोग का पता लगा लेते हैं। रोग का पता लगाने के लिए डॉक्टर एमआरआई स्कैन (MRI scan), यूरिन टेस्ट, किडनी फंक्शन टेस्ट और किडनी बायोप्सी (किडनी ऊतकों का सेंपल लेकर उनकी जांच करना) आदि जैसे टेस्ट भी कर सकते हैं। 

किडनी में सूजन आने के कई प्रकार हो सकते हैं, इसलिए इनका इलाज भी किडनी में सूजन के प्रकार के अनुसार ही किया जाता है। गुर्दे की सूजन को कंट्रोल करने के लिए एंटीबायोटिक और कोर्टिकोस्टेरॉयड दवाएं दी जाती हैं व मरीज को किडनी डायलिसिस पर रखा जाता है। इसके अलावा स्थिति को नियंत्रण में रखने के लिए कई सहायक उपचार किए जाते हैं। 

यदि किडनी की सूजन का इलाज ना किया जाए तो किडनी गंभीर रूप से क्षतिग्रस्त हो जाती है और काम करना बंद कर देती है, इस स्थिति को किडनी फेलियर या गुर्दे खराब होना कहा जाता है। किडनी फेलियर एक गंभीर स्थिति है जिसमें किडनी में व्यर्थ पदार्थ जमा होने लगते हैं और इस कारण से अन्य अंगों में विषाक्तता आ जाती है।

(और पढ़ें - सूजन कम करने के घरेलू उपाय)

  1. क्या है किडनी की सूजन - What is Nephritis in Hindi
  2. किडनी में सूजन के प्रकार - Types of Nephritis in Hindi
  3. किडनी में सूजन के लक्षण - Nephritis Symptoms in Hindi
  4. किडनी में सूजन के कारण व जोखिम कारक - Nephritis Causes & Risk Factors in Hindi
  5. किडनी में सूजन से बचाव - Prevention of Nephritis in Hindi
  6. किडनी में सूजन का परीक्षण - Diagnosis of Nephritis in Hindi
  7. किडनी में सूजन का इलाज - Nephritis Treatment in Hindi
  8. किडनी में सूजन की जटिलताएं - Nephritis Complications in Hindi
  9. किडनी में सूजन में परहेज़ - What to avoid during Nephritis in Hindi?
  10. किडनी में सूजन में क्या खाना चाहिए? - What to eat during Nephritis in Hindi?
  11. किडनी में सूजन की दवा - Medicines for Nephritis in Hindi
  12. किडनी में सूजन के डॉक्टर

किडनी की सूजन क्या है?

किडनी की सूजन या नेफ्राइटिस एक ऐसी स्थिति है, जिसमें किडनी की मुख्य यूनिट में सूजन आ जाती है जिसे नेफ्रोन कहा जाता है। इससे किडनी की खून साफ करने की क्षमता कम हो जाती है। 

(और पढ़ें - एक्यूट किडनी फेलियर के लक्षण)

किडनी की सूजन कितने प्रकार की होती है?

किडनी की सूजन कई प्रकार की होती है। सूजन का हर प्रकार प्रभावित जगह पर निर्भर करता है, कि किडनी का कौन सा हिस्सा स्थिति से प्रभावित हुआ है। ग्लोमेरुली (Glomeruli), ट्यूबल (Tubule), मध्य गुर्दे ऊतक (Interstitial renal tissue)  ये किडनी के मुख्य तीन क्षेत्र हैं, जो ज्यादातर सूजन से प्रभावित होते हैं। 

  • ग्लोमेरुलोनेफ्राइटिस (Glomerulonephritis) - इस स्थिति में किडनी की सूक्ष्म केशिकाओं में सूजन व लालिमा आ जाती है। इन केशिकाओं का काम खून को फिल्टर करना होता है। जब इन केशिकाओं में सूजन व लालिमा आ जाती है, तो ये खून को पूरी तरह से साफ नहीं कर पाती है। 
  • इंटरस्टीशियल नेफ्राइटिस (Interstitial Nephritis) - यदि किडनी की सूक्ष्म केशिकाओं में सूजन ना आए तो नेफ्रोन के मध्य भाग में सूजन आने के अधिक जोखिम होते हैं। नेफ्रोन के मध्यम भाग में सूजन आने की स्थिति को इंटरस्टीशियल नेफ्राइटिस कहा जाता है। (और पढ़ें - किडनी स्टोन के घरेलू उपाय)
  • पायलोनेफ्राइटिस (Pyelonephritis) - किडनी से व्यर्थ पदार्थ को मूत्रवाहिनी (Ureters) के माध्यम से मूत्राशय (Bladder) में भेज दिया जाता है। कुछ मामलों में सूजन पहले मूत्राशय में आती है और फिर मूत्रवाहिनी से होते हुऐ किडनी तक पहुंचती है। इस स्थिति को पायलोनेफ्राइटिस कहा जाता है।

(और पढ़ें - गुर्दे के कैंसर का इलाज

किडनी में सूजन के लक्षण - Nephritis Symptoms in Hindi

किडनी में सूजन के क्या लक्षण हैं?

किडनी में सूजन आमतौर पर शुरूआती चरणों में अधिक गंभीर स्थिति पैदा नहीं करती है। हालांकि किडनी में कोई स्थायी क्षति होने से बचाव करने के लिए डॉक्टर को दिखाना जरूरी होता है। किडनी में सूजन आने से निम्न लक्षण व संकेत पैदा होने लगते हैं:

डॉक्टर को कब दिखाना चाहिए?

यदि पेशाब में खून आ रहा हो या पेशाब ब्राउन रंग का दिखाई दे रहा हो, तो यह एक गंभीर स्थिति का संकेत हो सकता है इसलिए जल्द से जल्द डॉक्टर को दिखा लेना चाहिए। 

इसके अलावा यदि आपको अन्य कुछ बड़े लक्षण महसूस हो रहे हैं तो भी जल्द ही डॉक्टर को दिखा लेना चाहिए जैसे:

  • झागदार पेशाब आना
  • बार-बार पेशाब आना
  • कम बार पेशाब आना
  • चेहरे पर सूजन
  • टखने के आसपास सूजन

यदि आपको किडनी संबंधी किसी भी प्रकार की समस्या है, तो वह किडनी को स्थायी रूप से क्षतिग्रस्त कर सकती है। इसलिए जितना जल्दी हो सके डॉक्टर को दिखा लेने से किडनी को बचाया जा सकता है।

(और पढ़ें - टखने में फ्रैक्चर के लक्षण)

किडनी में सूजन क्यों होती है?

किडनी में सूजन पैदा करने वाले कई कारण हो सकते हैं:

  • यह किसी दवा या संक्रमण के रिएक्शन के परिणामस्वरूप भी हो सकता है। जब आपका शरीर उस एलर्जिक रिएक्शन या संक्रमण को नष्ट करने के एंटीबॉडीज बनाता है, तो कई बार ये एंटीबॉडीज किडनी के ऊतकों पर भी हमला करने लग जाते हैं। ऐसी स्थिति में किडनी में सूजन और लालिमा आ जाती है। 
  • बैक्टीरियल संक्रमण होना, इ कोलाई (E. coli) बैक्टीरिया से होने वाला संक्रमण पाइलोनेफ्रिटिस नामक रोग पैदा कर सकता है। ये बैक्टीरिया मूत्राशय से किडनी तक पहुंच सकता और वहां पर किडनी में सूजन (पायलोनेफ्राइटिस) पैदा कर सकता है। (और पढ़ें - फंगल संक्रमण के घरेलू उपाय)
  • खून में पोटेशियम की कमी होना भी इंटरस्टीशियल नेफ्राइटिस का कारण बन सकती है। 
  • नेफ्राइटिस या किडनी संबंधी अन्य रोग पारिवारिक समस्याएं बन सकती है। यदि परिवार में किसी एक व्यक्ति को किडनी संबंधी कोई रोग हो तो वह किसी दूसरे स्वस्थ सदस्य को हो सकता है। 
  • यदि पहले कभी मूत्राशय, किडनी या मूत्रवाहिनी का ऑपरेशन हुआ है, तो उससे भी किडनी में सूजन आ सकती है। 
  • गुर्दे में पथरी (किडनी स्टोन) के कारण भी किडनी में सूजन आ जाती है। (और पढ़ें - किडनी स्टोन में क्या खाना चाहिए)
  • शरीर के अंदरूनी हिस्से में विकसित हुआ कोई फोड़ा फूट जाना और खून के माध्यम से किडनी तक पहुंच जाना

किडनी में सूजन आने के खतरा कब बढ़ता है?

किडनी में सूजन का खतरा बढ़ाने वाले कारकों में ये शामिल हो सकते हैं:

(और पढ़ें - हाई बीपी के लिए योग)

किडनी में सूजन की रोकथाम कैसे की जाती है?

कुछ स्वस्थ आदतों को अपना कर किडनी में सूजन होने से बचाव किया जा सकता है:

  • जिन लोगों को किडनी संबंधी किसी प्रकार की समस्या है, उन्हें निश्चित रूप से धूम्रपान करना छोड़ देना चाहिए।
  • ब्लड प्रेशर और ब्लड शुगर को कंट्रोल में रखना चाहिए। (और पढ़ें - शुगर का आयुर्वेदिक उपचार)
  • ऐसे खाद्य पदार्थों का सेवन करना चाहिए जिनमें सोडियम की मात्रा कम हो, खासकर यदि आपको हाई ब्लड प्रेशर की समस्या है। (और पढ़ें - सोडियम की कमी से होने वाले रोग)
  • अपना वजन सामान्य रखना चाहिए और नियमित रूप से व्यायाम करना चाहिए।
  • कोलेस्ट्रॉल के स्तर को सीमित रखें। (और पढ़ें - कोलेस्ट्रॉल कम करने के उपाय)
  • ऐसी दवाएं ना लें जो किडनी को प्रभावित करती हैं, जैसे नॉन स्टेरॉयडल एंटी-इंफ्लेमेटरी ड्रग्स (NSAIDs)।
  • पेशाब करने या मल त्याग करने के बाद महिलाओं को आगे से पीछे की तरफ पोंछते हुऐ अपने प्राइवेट अंगों को साफ करना चाहिए। ऐसा करने से गुदा क्षेत्र के बैक्टीरिया मूत्र मार्गों तक नहीं जा पाते। 
  • जननांगों को साफ और सूखा रखना चाहिए। (और पढ़ें - निजी अंगों की सफाई कैसे करें)
  • हमेशा ढीले अंडरगारमेंट्स व अन्य कपड़े पहने ताकी हवा अंदर जाती रहे। नायलॉन, टाइट जीन्स और गीले स्विमसूट पहन कर रखने से जननांगों में संक्रमण होने की आशंका बढ़ जाती है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि कपड़ों के अंदर नमी होने के कारण बैक्टीरिया तेजी से बढ़ने लग जाते हैं। (और पढ़ें - पेनिस इन्फेक्शन का इलाज)
  • मासिक धर्म के दौरान महिलाओं को नियमित रूप से अपने टेंपोन और पैड आदि को बदलते रहना चाहिए। (और पढ़ें - सेनेटरी पैड का उपयोग)

किसी भी प्रकार के किडनी के रोग को नियंत्रित करने के लिए स्वस्थ आहार जरूरी होता है। ऐसा इसलिए है, क्योंकि किडनी के रोग होने से पानी, प्रोटीन, नमक और पोटेशियम का मेटाबॉलिज्म प्रभावित हो जाता है। 

ऐसे खाद्य पदार्थों को अपने आहार में शामिल करना जरूरी होता है जो आपकी किडनी के स्वास्थ्य के लिए अनुकूल हो। पोषक तत्वों से भरे ऐसे खाद्य पदार्थ जो पोषक तत्वों से भरपूर हों जिनमें इलेक्ट्रोलाइट और एंटीऑक्सीडेंट पर्याप्त मात्रा में हों।

(और पढ़ें: इलेक्ट्रोलाइट असंतुलन के लक्षण)

किडनी में सूजन का परीक्षण कैसे किया जाता है?

डॉक्टर आपका शारीरिक परीक्षण करते हैं और आपसे आपकी पिछली मेडिकल स्थिति के बारे में पूछते हैं। इससे यह पता लगाया जाता है कि कहीं आप में एक्यूट नेफ्राइटिस (किडनी में सूजन की गंभीर स्थिति) का खतरा तो नहीं बढ़ गया है। 

नियमित स्वास्थ्य जांच के दौरान ही किडनी में सूजन की स्थिति का पता लग जाता है, जैसे:

  • हाई बीपी के कारण का पता लगाना (और पढ़ें - bp kam karne ka upay)
  • किडनी के फंक्शन की जांच करने के लिए ब्लड टेस्ट करना
  • पेशाब में प्रोटीन या खून की उपस्थिति की जांच करने के लिए पेशाब टेस्ट करना

कभी-कभी इनके बाद कुछ और भी टेस्ट करने पड़ सकते हैं, जैसे:

  • लैब टेस्ट (Lab test) - लेबोरेटरी में किये जाने वाले कुछ प्रकार के टेस्ट की मदद से भी संक्रमण का पता लगाया जा सकता है। लैब टेस्ट में मूत्र विश्लेषण (Urinalysis) जैसे कई टेस्ट किये जाते हैं। मूत्र विश्लेषण की मदद से पेशाब में खून, बैक्टीरिया व सफेद रक्त कोशिकाओं की उपस्थिति की जांच की जाती है। जो संक्रमण का संकेत देती हैं। (और पढ़ें: लैब टेस्ट क्या है)
  • किडनी बायोप्सी (Kidney biopsy) - इस प्रक्रिया में एक सुई को किडनी तक पहुंचाया जाता है और उसके साथ किडनी के मांस से छोटा सा टुकड़ा सेंपल के लिए निकाला जाता है। माइक्रोस्कोप के द्वारा इस सेंपल की जांच की जाती है। (और पढ़ें - बायोप्सी क्या है)
  • अल्ट्रासाउंड (Ultrasound) - अल्ट्रासाउंड के दौरान एक उपकरण को त्वचा के ऊपर से फेरा जाता है। इस उपकरण की मदद से गुर्दे या मूत्राशय समेत शरीर के अंदर के कई अंगों की तस्वीरें बनाई जाती हैं। (और पढ़ें: एमआरआई स्कैन क्या है)
  • सीटी स्कैन (CT scan) या एमआरआई (MRI scan) - इन टेस्टों की मदद से किडनी व मूत्राशय जैसे अंगों की तस्वीरें निकाली जाती हैं। जिनमें किसी प्रकार की असामान्यता की जांच की जाती है।

(और पढ़ें: सीटी स्कैन क्या है)

 

किडनी में सूजन का इलाज - Nephritis Treatment in Hindi

किडनी में सूजन का इलाज कैसे किया जाता है?

किडनी की सूजन का इलाज उसके प्रकार के अनुसार किया जाता है और किडनी की सूजन गंभीर, दीर्घकालिक या किसी अन्य रोग से जुड़ी है तो उस इस स्थिति के अनुसार भी किडनी की सूजन का इलाज किया जा सकता है। 

दवाएं:

  • एंटीबायोटिक्स (Antibiotics) - किडनी में सूजन जैसे संक्रमण का इलाज करने के लिए अक्सर एंटीबायोटिक्स जैसी दवाएं लिखी जाती हैं। यदि संक्रमण गंभीर है तो एंटीबायोटिक दवाओं को अक्सर नसों के द्वारा (इंट्रावेनस) दिया जाता है। नसों के द्वारा दी जाने वाली एंटीबायोटिक दवाएं अक्सर टेबलेट के रूप में दी जाने वाली एंटीबायोटिक दवाओं से तेज काम करती हैं। (और पढ़ें - दवाओं की जानकारी)
  • कोर्टिकोस्टेरॉयड (Corticosteroids) - ये सूजन, जलन व लालिमा को कम करने वाली शक्तिशाली दवाएं होती हैं। डॉक्टर ये दवाएं मरीज को तब तक देते हैं जब तक किडनी की सूजन में सुधार नहीं हो जाता। जब धीरे-धीरे सूजन में सुधार होने लगता है तो डॉक्टर कोर्टिकोस्टेरॉयड दवाओं की खुराक भी कम करने लग जाते हैं। 
  • प्रतिरक्षा प्रणाली को दबाने वाली दवाएं (Immunosuppressive drugs) - इन दवाओं का उपयोग कुछ लोगों में कैंसर का इलाज करने के लिए किया जाता है और कुछ लोगों में अंग प्रत्यारोपण के लिए भी इन दवाओं का उपयोग किया जाता है। ये दवाएं प्रतिरक्षा प्रणाली को दबा देती हैं। प्रतिरक्षा प्रणाली में किसी खराबी के कारण होने वाले किडनी के रोगों का इलाज करने के लिए भी इन दवाओं का उपयोग किया जा सकता है। इनमें कई दवाएं शामिल हैं, जैसे: (और पढ़ें - कैंसर में क्या खाना चाहिए)
    • ओसाइक्लोफोस्फेमाइड (Ocyclophosphamide)
    • ओएजेथायोप्रिन (Oazathioprine)
  • डायलिसिस (Dialysis) - जब संक्रमण के कारण किडनी के फंक्शन्स खराब हो जात हैं, तो डायलिसिस की आवश्यकता पड़ सकती है। डायलिसिस एक ऐसी प्रक्रिया है, जिसमें एक मशीन की मदद से खून को फिल्टर किया जाता है और व्यर्थ पदार्थों को शरीर से बाहर निकाला जाता है। 
    डायलिसिस का इस्तेमाल जीवन भर के लिए नहीं किया जा सकता, हालांकि यदि आपकी किडनी बुरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गई है तो आपको जीवन भर डायलिसिस की आवश्यकता पड़ सकती है। (और पढ़ें - डायलिसिस क्या है)
  • पर्याप्त मात्रा में पानी पीना (Hydration) - शरीर में पानी की कमी होने से रोकथाम करने के लिए डॉक्टर आपको अधिक मात्रा में तरल पदार्थ पीने की सलाह दे सकते हैं। अधिक तरल पीने से पेशाब अधिक आता है जिससे मूत्र प्रणाली में उपस्थित बैक्टीरिया निकल जाते हैं। (और पढ़ें - पानी कब कितना पीना चाहिए)
  • आराम करना (Rest) - जिन लोगों की किडनी मे सूजन होती है उनको ठीक होने के लिए उर्जा और समय की जरूरत पड़ती है। इसलिए ठीक होने तक डॉक्टर आपको आराम करने की सलाह देते हैं। (और पढ़ें - शारीरिक ऊर्जा बढ़ाने के उपाय)
  • सप्लीमेंट्स (Supplements) - कुछ प्रकार के प्राकृतिक सप्लीमेंट्स हैं जो किडनी में हो रही लगातार क्षति की रोकथाम करने में मदद करते हैं और आपकी किडनी व पाचन क्रिया के अन्य अंगों को स्वस्थ रखते हैं। जब किडनी ठीक से काम ना कर पाए तो शरीर में इलेक्ट्रोलाइट्स का स्तर प्रभावित होने लग जाता है। 

सोडियम, पोटेशियम, मैग्नीशियम और कैल्शियम आदि जैसे इलेक्ट्रोलाइट्स का काम शरीर में केमिकल प्रक्रिया शुरू करना होता है। जब इलेक्ट्रोलाइट्स का स्तर अधिक बढ़ जाता है, इंट्रावेनस द्वारा एक द्रव दिया जाता है जिससे किडनी अधिक मात्रा में इलेक्ट्रोलाइट को जारी कर देती है।

लेकिन जब इलेक्ट्रोलाइट्स का स्तर अधिक कम हो जाता है, तो सप्लीमेंट्स के रूप में पोटेशियम और फॉसफोरस देने की आवश्यकता पड़ती है। 

(और पढ़ें - फास्फोरस की कमी के लक्षण)

किडनी में सूजन से क्या समस्याएं होती हैं?

नेफ्राइटिस के कारण किडनी गंभीर रूप से क्षतिग्रस्त हो सकती है और काम करना भी बंद कर सकती है। 

किडनी में सूजन आने से होने वाली समस्याएं किडनी कितनी क्षतिग्रस्त हुई है और सूजन की गंभीरता पर निर्भर करती हैं। 

  • शरीर में नमक और पानी जमा होने के कारण चेहरे, पैरों, टांगों और हाथों में सूजन होने लगती है। (और पढ़ें - पैरों में सूजन के कारण)
  • पेशाब में प्रोटीन आना, जिससे पेशाब में अधिक झाग बनने लगते है। (और पढ़ें - प्रोटीन की कमी का इलाज)
  • खून की कमी (एनीमिया) होना, खून में लाल रक्त कोशिकाओं का स्तर सामान्य से कम होना जिससे थकान और सांस फूलने जैसी समस्याएं होने लगती हैं। 
  • किडनी फेलियर, जिसके कारण डायलिसिस या किडनी का ट्रांसप्लांट करवाना पड़ सकता है। 

(और पढ़ें - हार्ट फेल होने के लक्षण)

किडनी की सूजन में क्या परहेज करें?

यदि आपकी किडनी में सूजन आ गई है, तो कुछ खाद्य पदार्थों को नहीं खाना चाहिए, जैसे:

(और पढ़ें - संतुलित आहार के फायदे)

किडनी में सूजन में क्या खाना चाहिए? - What to eat during Nephritis in Hindi?

किडनी की सूजन में क्या खाएं?

यदि आपकी किडनी में सूजन आ गई है, तो आपको ये खाद्य पदार्थ खाने चाहिए:

(और पढ़ें - पौष्टिक आहार के गुण)

Dr. Mukesh Gothi

Dr. Mukesh Gothi

गुर्दे की कार्यवाही और रोगों का विज्ञान

Dr. Juli Lakhani

Dr. Juli Lakhani

गुर्दे की कार्यवाही और रोगों का विज्ञान

Dr. Subodh Thote

Dr. Subodh Thote

गुर्दे की कार्यवाही और रोगों का विज्ञान

किडनी में सूजन के लिए बहुत दवाइयां उपलब्ध हैं। नीचे यह सारी दवाइयां दी गयी हैं। लेकिन ध्यान रहे कि डॉक्टर से सलाह किये बिना आप कृपया कोई भी दवाई न लें। बिना डॉक्टर की सलाह से दवाई लेने से आपकी सेहत को गंभीर नुक्सान हो सकता है।

Medicine NamePack SizePrice (Rs.)
AlevoAlevo 250 Mg Tablet42.0
FynalFynal 250 Mg Tablet42.0
GlevoGlevo 0.50% Eye/Ear Drops54.0
L CinL Cin 0.50% Eye/Ear Drops40.0
LeonLeon 250 Mg Infusion73.0
LevobactLevobact 0.5% Eye Drop74.0
LevofloxLevoflox 250 Mg Tablet42.0
LevomacLevomac 125 Mg Oral Suspension72.0
LoxofLoxof 125 Mg Suspension70.0
QureQure 500 Tablet80.0
AgilevoAgilevo 250 Mg Tablet26.0
AleevAleev 125 Mg Syrup66.0
AlvoxAlvox 250 Mg Tablet17.0
BiolivBioliv 500 Mg Tablet78.0
CosfloxCosflox 250 Mg Tablet207.0
DiolofDiolof 250 Mg Tablet45.0
DolivDoliv 500 Mg Tablet80.0
Elone (Waves)Elone 250 Mg Tablet34.0
FlevoFlevo 500 Mg Tablet79.0
Floquin (Invision Medisciences)Floquin 500 Mg Infusion131.0
IbifloxIbiflox 250 Mg Tablet60.0
IndlevoIndlevo 250 Mg Tablet22.0
KinglevoxKinglevox 250 Mg Tablet22.0
LaffterLaffter 500 Mg Tablet69.0
LavorLavor 250 Mg Tablet44.0
LcrLcr 250 Mg Tablet46.0
Lee (Medinova)Lee 500 Mg Tablet80.0
LeefloxLeeflox 0.5% Eye Drops53.0
LekLek 250 Mg Tablet46.0
LeloxilLeloxil 500 Mg Tablet67.0
LeoarLeoar 500 Mg Tablet69.0
LeocipLeocip 500 Mg Tablet70.0
LetisolLetisol 500 Mg Tablet70.0
LevanceLevance 500 Mg Tablet66.0
LevelfoxLevelfox 250 Mg Tablet16.0
LevlocLevloc 500 Mg Tablet37.0
LevobaLevoba 250 Mg Tablet48.0
Levoba 500 MgLevoba 500 Mg 500 Mg Tablet80.0
LevoberLevober 250 Mg Tablet42.0
LevobioticLevobiotic 500 Mg Tablet39.0
LevocaLevoca 250 Mg Tablet47.0
LevocideLevocide 500 Mg Infusion128.0
LevoconLevocon 250 Mg Infusion120.0
LevocosLevocos 500 Mg Tablet90.0
LevocronLevocron 250 Mg Tablet39.0
LevoctLevoct 500 Mg Tablet80.0
LevodayLevoday 250 Mg Tablet36.0
LevodenLevoden 500 Mg Infusion54.0
LevodilLevodil 250 Mg Tablet47.0
LevodocLevodoc 500 Mg Tablet80.0
LevoffLevoff 500 Mg Injection37.0
LevogardLevogard 500 Mg Tablet80.0
LevogemLevogem 500 Mg Tablet79.0
LevoglanLevoglan 500 Mg Injection160.0
LevograLevogra 250 Mg Tablet45.0
LevokabLevokab 500 Mg Tablet84.0
LevokemLevokem 250 Mg Tablet54.0
Levokem (Monokem)Levokem 500 Mg Tablet99.0
LevokenLevoken 750 Mg Tablet129.0
LevolargeLevolarge 250 Mg Tablet45.0
LevolongLevolong 500 Mg Tablet27.0
LevolveLevolve 500 Mg Tablet85.0
LevomitLevomit 500 Mg Tablet87.0
LevonetLevonet 500 Mg Tablet85.0
LevonijLevonij 250 Mg Tablet20.0
LevopenLevopen 250 Mg Tablet38.0
LevoquinLevoquin 250 Mg Tablet38.0
LevoraceLevorace 250 Mg Tablet41.0
LevoronLevoron 500 Mg Tablet75.0
LevorunLevorun 250 Mg Tablet45.0
LevosalLevosal 250 Mg Tablet45.0
LevostatLevostat 500 Mg Tablet76.0
LevosureLevosure 500 Mg Tablet36.0
Levo (Exotic)Levo Tablet79.0
Levotop (Ajanta)Levotop 0.5% Eye Drop39.0
Levotop Pf (Ajanta)Levotop Pf 1.5% Eye Drop74.0
LevoxLevox 500 Mg Infusion50.0
Lev XLev X 500 Mg Tablet78.0
LexifloxLexiflox 250 Mg Tablet38.0
Lift (Aaron)Lift 250 Mg Tablet41.0
LivodilLivodil 250 Mg Tablet43.0
Livoquin (Exotic Lab)Livoquin Tablet80.0
LivorolLivorol 500 Mg Tablet64.0
LivostaLivosta 250 Mg Tablet38.0
LivoxLivox 500 Mg Tablet37.0
LonardLonard 250 Mg Tablet17.0
LosonLoson 250 Mg Tablet36.0
LovolkemLovolkem 250 Mg Tablet65.0
L SigL Sig 500 Mg Tablet80.0
LtrLtr 250 Mg Tablet47.0
LufiLufi 250 Mg Tablet28.0
Lv FloxLv Flox 0.50% Eye Drops45.0
MahalevoMahalevo 0.50% Infusion120.0
MlevoMlevo 125 Mg Suspension57.0
OlevoOlevo 250 Mg Tablet42.0
OtotopOtotop 0.5% Eye Drops38.0
OvelOvel 250 Mg Tablet59.0
Ovel (Leo Pharma)Ovel 500 Mg Tablet85.0
Paciflox500Paciflox500 500 Mg Tablet84.0
PlazilocPlaziloc 500 Mg Tablet60.0
Q LevoQ Levo 500 Mg Tablet38.0
Q LifeQ Life 250 Mg Tablet20.0
QulefQulef 250 Mg Tablet18.0
RelvoRelvo 500 Mg Tablet90.0
T LivoT Livo 250 Mg Tablet46.0
TravefloxTraveflox 250 Mg Tablet40.0
UltramycinUltramycin 250 Mg Tablet44.0
UribactUribact 250 Mg Tablet42.0
UvexUvex 250 Mg Tablet37.0
VeloxinVeloxin 500 Mg Infusion135.0
WecureWecure 250 Mg Tablet21.0
XoloxinXoloxin 250 Mg Tablet38.0
ZevoZevo 250 Mg Tablet20.0
ZileeZilee 250 Mg Tablet50.0
Aflon LAflon L 500 Mg Tablet55.0
AlbactinAlbactin 250 Mg Tablet57.0
Aleev Oz SyrupAleev Oz Syrup52.0
Aleev Oz TabletAleev Oz Tablet80.0
AtolfAtolf 250 Mg Tablet49.0
BestoleeBestolee 500 Mg Tablet39.0
CufloxCuflox 500 Mg Tablet47.0
Day 5Day 5 500 Mg Tablet41.0
EldoxineEldoxine 125 Mg Syrup60.0
EldoxinEldoxin 250 Mg Tablet20.0
ElvoxElvox 250 Mg Tablet14.0
EmcareEmcare 500 Mg Tablet97.0
FlecFlec 50 Mg Tablet27.0
FlolevFlolev 500 Mg Tablet85.0
FyfloxFyflox 500 Mg Tablet84.0
G CloxG Clox 500 Mg Capsule38.0
GigaquinGigaquin 500 Mg Tablet66.0
Heal UpHeal Up 500 Mg Tablet78.0
HinlevoHinlevo 500 Mg Tablet46.0
InfaxInfax 500 Mg Tablet40.0
JetfloxJetflox 500 Mg Tablet42.0
JoycinJoycin 500 Mg Tablet25.0
L250L250 250 Mg Tablet21.0
L500L500 500 Mg Tablet41.0
LamiwinLamiwin 500 Mg Infusion120.0
Lamiwin (Biochem)Lamiwin 500 Mg Tablet40.0
LamwinLamwin 250 Mg Tablet12.0
LavidLavid 500 Mg Tablet80.0
LazanolLazanol 750 Mg Tablet45.0
LeapfloxLeapflox 250 Mg Tablet47.0
LebactLebact 250 Mg Tablet37.0
LebroadLebroad 500 Mg Tablet64.0
LecinLecin 250 Mg Tablet17.0
LeeactLeeact 500 Mg Tablet74.0
Leflox(Mar)Leflox 500 Mg Tablet59.0
Leflox(Snw)Leflox Eye Drops53.0
LefoxLefox 500 Mg Tablet82.0
LemedLemed 250 Mg Tablet37.0
Leon OdLeon Od 250 Mg Tablet55.0
LeoxLeox 250 Mg Tablet46.0
LeozenLeozen 500 Mg Tablet4.0
LeveeLevee 500 Mg Tablet75.0
LevobidLevobid 250 Mg Tablet30.0
LevocadLevocad 500 Mg Syrup33.0
LevocefLevocef 500 Mg Tablet36.0
LevochemLevochem 250 Mg Tablet539.0
LevocureLevocure 500 Mg Tablet14.0
LevodonLevodon 250 Mg Tablet28.0
Levofloxacin 500 Mg TabletLevofloxacin 500 Mg Tablet45.0
LevofuxinLevofuxin 500 Mg Injection102.0
LevoganLevogan 250 Mg Tablet52.0
LevogenLevogen Tablet43.0
LevogisLevogis 500 Mg Tablet81.0
LevogoLevogo 250 Mg Tablet11.0
LevogramLevogram 500 Mg Tablet37.0
LevograndLevogrand 500 Mg Tablet85.0
Levokem (Alkem)Levokem 500 Mg Infusion27.0
Levokem (Hiquem)Levokem 750 Mg Tablet144.0
LevolabLevolab 500 Mg Tablet136.0
LevolifeLevolife 500 Mg Tablet65.0
LevologLevolog 250 Mg Tablet45.0
LevomanLevoman 250 Mg Tablet25.0
LevomarkLevomark 250 Mg Tablet21.0
Levo MdrLevo Mdr 750 Mg Tablet87.0
LevomedLevomed 250 Mg Tablet10.0
LevomineLevomine 250 Mg Tablet57.0
LevomniLevomni 250 Mg Tablet43.0
LevonacLevonac 500 Mg Tablet80.0
Levon (Enzo)Levon 500 Mg Tablet70.0
LevonesLevones 500 Mg Tablet65.0
LevopilLevopil 500 Mg Syrup10.0
LevoprideLevopride 500 Mg Tablet70.0
LevorishLevorish 250 Mg Tablet91.0
LevortLevort 500 Mg Tablet43.0
LevoslogLevoslog 500 Mg Tablet76.0
LevosonLevoson 250 Mg Tablet38.0
LevospanLevospan 250 Mg Tablet16.0
Levospan (Punjab)Levospan 500 Mg Tablet34.0
LevostalLevostal 250 Mg Tablet37.0
LevotabLevotab 500 Mg Tablet53.0
LevotasLevotas 500 Mg Tablet49.0
LevotecLevotec 250 Mg Tablet38.0
LevotechLevotech 250 Mg Tablet45.0
LevotilLevotil 500 Mg Tablet100.0
LevotimeLevotime 500 Tablet95.0
Levotop (Marc)Levotop 500 Mg Tablet80.0
Levotop OzLevotop Oz Tablet75.0
LevotroyLevotroy 500 Mg Tablet40.0
LevotumLevotum 500 Mg Tablet65.0
LevovistaLevovista 250 Mg Tablet13.0
LevowalLevowal 500 Mg Tablet81.0
LevowarLevowar Tablet40.0
LevowokLevowok 250 Mg Tablet37.0
LevoxaLevoxa 500 Mg Tablet82.0
LevoxnLevoxn 250 Mg Tablet33.0
LevoxyLevoxy 250 Mg Tablet44.0
LevozoneLevozone 500 Mg Tablet84.0
LevumLevum 250 Mg Tablet23.0
LfxLfx 500 Mg Tablet35.0
LiftLift 100 Mg Tablet59.0
LilyLily 500 Mg Tablet47.0
LinLin 500 Mg Tablet40.0
LipoxilLipoxil 500 Mg Tablet80.0
LivbestLivbest 250 Mg Tablet39.0
Livocin (Nitin)Livocin 500 Mg Tablet85.0
LivoflixLivoflix 250 Mg Tablet269.0
LivolifeLivolife 500 Mg Tablet53.0
Livomax (Enzo Biopharmal)Livomax Tablet28.0
Livomax (Scortis)Livomax Syrup69.0
LivotaLivota 250 Mg Tablet53.0
LivotechLivotech 500 Mg Tablet45.0
LivovarLivovar 500 Mg Tablet79.0
Livox (Zee)Livox 500 Mg Tablet79.0
LivozanLivozan 500 Mg Tablet72.0
LofelLofel 500 Mg Tablet64.0
LoflorLoflor 250 Mg Tablet14.0
Logan(Aep)Logan 250 Mg Tablet33.0
LotorLotor 250 Mg Tablet24.0
LovifoxLovifox 500 Mg Tablet83.0
LoxazinLoxazin 500 Mg Tablet19.0
LquinLquin 500 Mg Tablet65.0
LuvLuv 500 Mg Tablet97.0
LvfxLvfx 250 Mg Tablet42.0
LvmLvm 500 Mg Tablet46.0
LxlLxl 500 Mg Tablet83.0
MetlinMetlin 250 Mg Tablet88.0
MilivoMilivo 250 Mg Tablet22.0
MonofloxMonoflox 250 Mg Tablet19.0
MultivoxMultivox 500 Mg Tablet69.0
MylevoMylevo 500 Mg Tablet115.0
MytifloxMytiflox 250 Mg Tablet42.0
NirlivNirliv 500 Mg Tablet1.0
OdleOdle 500 Mg Tablet64.0
OlvoOlvo 500 Mg Infusion85.0
OtolevOtolev Ear Drop78.0
Ovel (Shrinivas)Ovel 750 Mg Tablet143.0
QuinocinQuinocin 500 Mg Tablet80.0
RealyRealy 500 Mg Tablet74.0
R FloxR Flox 500 Mg Tablet65.0
R Flox (Reliance)R Flox 250 Mg Tablet33.0
RzleRzle 300 Tablet79.0
SafelevoSafelevo 250 Mg Tablet38.0
SovaxinSovaxin 250 Mg Tablet22.0
SperafloxSperaflox 250 Mg Tablet54.0
SvizlecinSvizlecin 250 Mg Tablet18.0
SvizlevoSvizlevo 250 Mg Tablet18.0
TavanicTavanic 500 Mg Tablet490.0
TelevoTelevo 500 Mg Tablet69.0
Value LevoValue Levo 500 Mg Tablet38.0
VocinVocin 500 Mg Tablet43.0
VolfloxVolflox 250 Mg Tablet35.0
VologardVologard 500 Mg Tablet41.0
VoxafloVoxaflo 250 Mg Tablet120.0
VoxinVoxin 500 Mg Tablet111.0
ZentorZentor 500 Mg Tablet45.0
ZorikaZorika 500 Mg Tablet84.0
AlciproAlcipro 2 Mg Infusion18.0
CefobangCefobang 1.5 Gm Injection182.0
Cifran OdCifran Od 1000 Mg Tablet84.0
CiploxCiplox 0.3% Eye Ointment5.0
CiprobidCiprobid 0.3 Mg Drop7.0
CiprobioticCiprobiotic 250 Mg Tablet11.0
MicrofloxMicroflox 250 Mg Tablet21.0
PanzerPanzer 250 Mg Tablet50.0
QuintorQuintor 2 Mg Infusion17.0
ZoxanZoxan 0.3% Eye Drop9.0
Acebid SpAcebid Sp 500 Mg Tablet48.0
AcrocipAcrocip 250 Mg Tablet35.0
AdifloxAdiflox 0.30% Drops9.0
AlcipAlcip 500 Mg Tablet20.0
AnglocipAnglocip 500 Mg Tablet17.0
Bactocin (Graf)Bactocin 250 Mg Tablet29.0
BaycipBaycip 250 Mg Tablet21.0
CalcipCalcip 500 Mg Tablet57.0
CebectCebect 250 Mg Tablet32.0
CebranCebran 1% Eye Drop9.85
CefloxCeflox 0.3%W/V Drop19.0
Cefobang CvCefobang Cv Tablet186.0
CeprolenCeprolen 0.3% Drops6.0
Cfc (Pharmtak)Cfc 500 Mg Tablet60.0
CifomedCifomed 0.3% Drop6.0
CifoxinCifoxin 500 Mg Capsule70.0
CifranCifran 0.3% W/V Eye/Ear Drops20.0
Cinfax 0.3% DropsCinfax 0.3% Drops6.0
CipCip 250 Mg Tablet31.0
CipacCipac 500 Mg Tablet59.0
CipcozCipcoz 250 Mg Tablet16.0
CipdecCipdec 250 Mg Tablet9.0
CipdoseCipdose 0.3% Infusion10.0
CipetCipet 250 Mg Tablet171.0
CipexCipex 250 Mg Tablet56.0
CipicCipic 100 Mg Tablet59.0
Cipin (Rkg)Cipin 500 Mg Tablet62.0
CipowinCipowin 500 Mg Tablet58.0
CipretCipret 500 Mg Tablet61.0
CiproCipro 250 Mg Infusion18.0
CiprobactCiprobact 250 Mg Tablet32.0
CiprobexCiprobex 250 Mg Tablet27.0
Cipro CentCipro Cent 0.3% Drops6.0
CiprocidCiprocid 0.3% Drops12.0
CiproconCiprocon 500 Mg Tablet14.0
CiprodacCiprodac 2 Mg Infusion15.0
CiprodayCiproday 0.3% Drops13.0
CiprodexCiprodex 250 Mg Tablet31.0
CiprodilCiprodil 250 Mg Tablet31.0
Ciprofloxacin 500 Mg TabletCiprofloxacin 500 Mg Tablet39.0
Ciprofloxacin UspCiprofloxacin Usp 200 Mg Infusion11.0
CiprogoldCiprogold 250 Mg Tablet25.0
CiprogullCiprogull 250 Mg Tablet10.0
CiprolacCiprolac 500 Mg Tablet64.0
CiprolarCiprolar 125 Mg Suspension17.0
CiprolebCiproleb 250 Mg Tablet28.0
CiproletCiprolet 250 Mg Tablet33.0
Ciprolet OzCiprolet Oz 750 Mg Tablet73.0
CiprolonCiprolon 500 Mg Tablet50.0
CiproloneCiprolone 250 Mg Tablet12.0
Cipromac (Macmillon)Cipromac 250 Mg Tablet32.0
CipromedCipromed 250 Mg Tablet30.0
CipromidCipromid Tablet52.0
CipronatCipronat 250 Mg Tablet26.0
CipronijCipronij 500 Mg Tablet53.0
CiproquinCiproquin 250 Mg Tablet37.0
CiprosolCiprosol 500 Mg Tablet85.0
CiprosynCiprosyn 250 Mg Tablet32.0
Ciprosyn Tz HCiprosyn Tz H Tablet40.0
Ciprotab (Swiss)Ciprotab 250 Mg Tablet35.0
CiprotageCiprotage 250 Mg Tablet38.0
CiprowinCiprowin 100 Mg Infusion22.0
CiproxCiprox 200 Mg Infusion14.0
CiprozenCiprozen 0.3% Ointment5.7
Ciprozen FCiprozen F 500 Mg Tablet65.0
Ciprozet (Meridian)Ciprozet 500 Mg Tablet60.0
CiprozolCiprozol 500 Mg Tablet40.0
CiprusCiprus 250 Mg Tablet31.0
CiwiCiwi 250 Mg Tablet32.0
CodCod 1000 Mg Tablet60.0
CofloxCoflox 1000 Mg Tablet85.0
CoutimCoutim 250 Mg Tablet36.0
Cyprine FcCyprine Fc 250 Mg Tablet9.0
EldequinEldequin 0.30% Drops7.0
EncipEncip 500 Mg Tablet52.0
EurocipEurocip 500 Mg Tablet68.0
Floxid (Kaizen)Floxid 500 Mg Tablet70.0
FloxipFloxip 0.25% Drop11.0
FloxmedFloxmed 250 Mg Tablet53.0
Hycip (Omega)Hycip 250 Mg Tablet31.0
IcipIcip 250 Mg Tablet15.0
Loxy (Cachet)Loxy 250 Mg Tablet10.0
MafloMaflo 250 Mg Tablet20.0
MencipMencip 500 Mg Tablet67.0
Nugen EyeNugen Eye 0.3% Drops8.0
OzocipOzocip 500 Mg Tablet36.0
PenquinPenquin 250 Mg Tablet16.0
PoxPox 500 Mg Tablet72.0
ProcipProcip 500 Mg Tablet59.0
ProkemProkem 250 Mg Tablet26.0
Q CiproxQ Ciprox 250 Mg Tablet30.0
QuinmecQuinmec 500 Mg Tablet46.0
QuinofloxQuinoflox 200 Mg Tablet75.0
QuinoxQuinox 250 Mg Tablet125.0
RebacRebac 250 Mg Syrup42.0
ReciproRecipro 250 Mg Tablet34.0
SefloxSeflox 250 Mg Tablet43.0
SenzciproSenzcipro 500 Mg Tablet57.0
SiproSipro 500 Mg Syrup87.0
Strox(Dab)Strox 500 Mg Tablet65.0
SwifloxSwiflox 250 Mg Tablet12.0
SyproxinSyproxin 500 Mg Tablet61.0
TaurcipTaurcip 250 Mg Tablet34.0
TorbidTorbid 500 Mg Tablet60.0
TyfoxinTyfoxin 500 Mg Tablet43.0
UltifloxUltiflox 0.3%W/V Drops8.0
UltrafloxUltraflox 0.3% Drops7.0
Unicip ErUnicip Er 1000 Mg Tablet64.0
WinfloxWinflox 250 Mg Tablet52.0
Winflox TnWinflox Tn 500 Mg Tablet67.0
XiproXipro 250 Mg Tablet31.0
AbactAbact 250 Mg Tablet44.0
AkcipAkcip 250 Mg Tablet31.0
AlcifloxAlciflox 250 Mg Tablet13.0
AncipAncip 250 Mg Tablet29.0
AnifloxAniflox 500 Mg Tablet57.0
Arth CareArth Care 50 Mg Tablet64.0
AvofloxAvoflox 200 Mg Tablet53.0
BactoquinBactoquin 250 Mg Tablet36.0
BarcipBarcip 500 Mg Tablet60.0
Biobid (Biochem)Biobid 500 Mg Capsule65.0
BonciproBoncipro 500 Mg Tablet66.0
CadiwinCadiwin 500 Mg Tablet16.0
CeefloxCeeflox 250 Mg Tablet10.0
CeloxCelox 500 Mg Tablet61.0
Cetoz (Elder)Cetoz 250 Mg Tablet25.0
CfxCfx 500 Mg Tablet72.0
CidikCidik 500 Mg Tablet32.0
CifloxCiflox 250 Mg Tablet22.0
CifrodisCifrodis 250 Mg Tablet38.0
Cina TabletCina 250 Mg Tablet30.0
CinproCinpro 500 Mg Capsule58.0
Cin (Symcox)Cin 25 Mg Tablet31.0
CipbactCipbact 250 Mg Tablet31.0
CipbidCipbid 250 Mg Tablet31.0
CipfastCipfast 500 Mg Tablet46.0
CipgenCipgen 250 Mg Tablet12.0
CiplekCiplek 500 Mg Tablet71.0
CiporicCiporic 250 Mg Tablet32.0
CipractCipract 250 Mg Tablet13.0
CiprindCiprind 250 Mg Tablet28.0
CiproaceCiproace 250 Mg Tablet14.0
CiprobenCiproben 250 Mg Tablet33.0
CiprochikCiprochik 500 Mg Tablet65.0
Ciprocid (Patson)Ciprocid 250 Mg Tablet36.0
Ciprocore (Abaris)Ciprocore 500 Mg Tablet39.0
CiprocureCiprocure 250 Mg Tablet21.0
CiprodelCiprodel 500 Mg Tablet66.0
CiprofexCiprofex 500 Mg Tablet59.0
CiproglenCiproglen 500 Mg Tablet65.0
CiprokemCiprokem 250 Mg Tablet11.0
CiprokindCiprokind 250 Mg Tablet13.0
CiprolifeCiprolife 500 Mg Tablet61.0
CiprolupCiprolup 250 Mg Tablet8.0
CiprolynCiprolyn 500 Mg Tablet18.0
CipromaxCipromax 250 Mg Tablet43.0
CipromycetinCipromycetin 500 Mg Tablet50.0
CipronexCipronex 500 Mg Tablet63.0
CipronitCipronit Ds 500 Mg Tablet96.0
CipronCipron 250 Mg Tablet31.0
CipropenCipropen 250 Mg Tablet30.0
CipropikCipropik 500 Mg Tablet59.0
Cipro (Punjab)Cipro 500 Mg Infusion13.0
CiprosCipros 500 Mg Tablet67.0
Ciprosyn (Wck)Ciprosyn 200 Mg Infusion18.0
Ciprosyn (Wockhardt)Ciprosyn 500 Mg Tablet18.0
CiprotabCiprotab 250 Mg Tablet12.0
CiprotasCiprotas 250 Mg Tablet9.0
CiprotumCiprotum 250 Mg Tablet24.0
CiprovaCiprova 200 Mg Infusion15.0
Ciprozet (Meridian Medicare)Ciprozet 250 Mg Tablet32.0
CiptabCiptab 250 Mg Tablet11.0
CiptamCiptam 250 Mg Tablet24.0
CiptecCiptec 250 Mg Infusion55.0
CiptidCiptid 500 Mg Tablet44.0
CipzyCipzy 500 Mg Tablet65.0
CitozCitoz 250 Mg Tablet13.0
CixCix 200 Mg Tablet50.0
CorpathCorpath 500 Mg Tablet55.0
DicipDicip 250 Mg Tablet33.0
EcofloxEcoflox 250 Mg Tablet11.0
ElquinElquin 500 Mg Tablet68.0
EncloxEnclox 250 Mg Capsule59.0
ExbidExbid 500 Mg Tablet57.0
FiproxFiprox 100 Mg Tablet Dt104.0
FlocyFlocy 0.3% Drops13.0
FlotoxFlotox 500 Mg Tablet55.0
ForcipForcip 250 Mg Tablet27.0
FrancipFrancip 500 Mg Drops8.0
GyroloneGyrolone 250 Mg Tablet15.0
IficiproIficipro 250 Mg Tablet160.0
InciproIncipro 500 Mg Tablet61.0
IndcipIndcip 250 Mg Tablet8.0
InvincinInvincin 500 Mg Tablet78.0
JoloxJolox 500 Mg Tablet60.0
LuciproLucipro 250 Mg Tablet31.0
MahacipMahacip 250 Mg Tablet8.0
MedicipMedicip 250 Mg Tablet31.0
Medicip (Cipla)Medicip 500 Mg Tablet61.0
NN 500 Mg Tablet29.0
NeocipNeocip 250 Mg Tablet31.0
NeofloxNeoflox 500 Mg Capsule51.0
NewcipNewcip 500 Mg Tablet65.0
NircipNircip 500 Mg Infusion19.0
Nucipro (Numed)Nucipro 250 Mg Tablet36.0
OlbidOlbid 250 Mg Tablet34.0
OmnifloxOmniflox 250 Mg Tablet35.0
PerifloxPeriflox 500 Mg Tablet67.0
PicPic 250 Mg Tablet37.0
Q BidQ Bid 250 Mg Tablet38.0
Quinopic (Pci)Quinopic 150 Mg Syrup6.0
QuinotopQuinotop 250 Mg Tablet32.0
R CipronR Cipron 250 Mg Tablet32.0
RuciproRucipro 250 Mg Tablet30.0
RusiproRusipro 250 Mg Tablet29.0
SafeproSafepro 250 Mg Tablet30.0
SafloxSaflox 125 Mg Syrup43.0
ServifloxServiflox 250 Mg Tablet10.0
SiriciproSiricipro 250 Mg Tablet37.0
Strox (Alembic)Strox 250 Mg Tablet14.0
SupracifSupracif 250 Mg Tablet12.0
SuprafloxSupraflox 250 Mg Tablet30.0
SvizploxSvizplox 250 Mg Tablet20.0
SynthocipSynthocip 250 Mg Tablet9.0
UniciproUnicipro 250 Mg Tablet30.0
VegacipVegacip 500 Mg Tablet60.0
WidakinWidakin 250 Mg Tablet36.0
WocipfloWocipflo Tablet22.0
WyserinWyserin 250 Mg Tablet16.0
ZancipZancip 500 Mg Tablet64.0
Zipro (Pagoda)Zipro 500 Mg Syrup74.0
ZuciproZucipro 250 Mg Tablet30.0
DefloxDeflox 0.3%/0.1% Eye Drops12.0
AppaciproAppacipro Eye Drop13.65
BiocipBiocip 0.3% Eye Drop8.5
CeeproCeepro 0.3% Eye/Ear Drops7.5
CipadCipad 0.3% Eye Drop7.82
Ciprofloxacin 0.3% W/V Eye DropCiprofloxacin 0.3% W/V Eye Drop9.38
CiprozetCiprozet Eye Drop9.63
JoxinJoxin 0.3% Eye Drop7.28
Nucipro 0.3% Eye DropsNucipro 0.3% Eye Drops7.74
Ultiflox(Snw)Ultiflox(Snw) 0.3% Eye Ointment7.43
AhloxAhlox Eye Drop6.63
CastorCastor Eye Drop8.12
Cipdose DxCipdose Dx Eye/Ear Drops17.0
Ciplox IcapsCiplox Icaps Ointment34.87
CiprocinCiprocin 250 Mg Tablet26.28
CiprocirCiprocir Eye Drop13.43
CiprolCiprol Eye Ointment4.82
Ciprotas FcCiprotas Fc Cream 5 Mg24.5
Gb FloxGb Flox 0.3% Eye Drop16.95
GercipGercip 250 Mg Tablet13.68
I Cip (Elder)I Cip (Elder) Eye Drop72.18
LarcipLarcip Eye Drop6.98
Strox(Ale)Strox 200 Mg Infusion15.62
XciproXcipro 500 Mg Solution16.18
MebaticMebatic 250 Mg/500 Mg Tablet83.0
Bp InjectionBp 1200000 Iu Injection0.0
Fort.Proc.Pen InjectionFort.Proc.Pen 2000000 Iu Injection0.0
Pentids TabletPentids 200 Tablet4.25
P.P.F InjectionP.P.F 400000 Iu Injection0.0
SodicillinSodicillin 1000000 Iu Injection0.0
StanpenStanpen 500 Tablet0.0
Benzylpenicillin InjectionBenzylpenicillin 1000000 Iu Injection8.83
BistrepenBistrepen 2000000 Iu Injection29.23
BpgBpg 1000000 Iu Injection7.97
Fortified P.PFortified P.P 100000 Iu Injection6.02
Fortified Procaine PenicillinFortified Procaine Penicillin 1000000 Iu Injection18.34
Fort.ProcFort.Proc Injection6.03
Pencip TabletPencip 200 Tablet3.45
PenidurePenidure 12 Lac Units Injection12.47
PentasPentas 200 Tablet4.18
Procaine InjectionProcaine Injection10.86
Acrocip TzAcrocip Tz 500 Mg/600 Mg Tablet64.81
Bactocin TzBactocin Tz 500 Mg/600 Mg Tablet67.0
Baycip TzBaycip Tz 500 Mg/600 Mg Tablet35.65
Cindiflox DsCindiflox Ds 500 Mg/600 Mg Tablet85.76
Cipet TzCipet Tz 500 Mg/600 Mg Tablet55.0
Ciplox TzCiplox Tz 500 Mg/600 Mg Tablet106.54
Cipowin TzCipowin Tz 500 Mg/600 Mg Tablet79.12
Ciprodil TzCiprodil Tz 500 Mg/600 Mg Tablet75.0
Ciprolac TzCiprolac Tz 500 Mg/600 Mg Tablet65.0
Cipromed TzCipromed Tz 500 Mg/600 Mg Tablet65.0
Cipromid TzCipromid Tz 300 Tablet62.0
Cipronij TzCipronij Tz 500 Mg/600 Mg Tablet28.4
Ciprosyn TzCiprosyn Tz Tablet75.0
CiprotinaCiprotina 125 Mg/150 Mg Syrup24.73
Ciprotina PCiprotina P 500 Mg/600 Mg Tablet34.0
Cipro TzCipro Tz 500 Mg/600 Mg Tablet69.91
Ciprozed TdCiprozed Td 500 Mg/600 Mg Tablet65.4
Cipson TzCipson Tz 500 Mg/600 Mg Tablet71.33
CiptiCipti 250 Mg/300 Mg Tablet37.07
Cipti ForteCipti Forte 250 Mg/300 Mg Tablet72.71
Cip TzCip Tz 500 Mg/600 Mg Tablet70.66
CipzolCipzol 250 Mg/300 Mg Tablet27.83
CitiCiti 250 Mg/300 Mg Suspension26.58
CitibidCitibid 500 Mg/600 Mg Tablet94.95
Citi HCiti H 500 Mg/600 Mg Tablet95.0
Ciwi TzCiwi Tz 500 Mg/600 Mg Tablet74.76
Dak CpDak Cp 500 Mg/600 Mg Tablet67.25
Donnagyl HDonnagyl H 250 Mg/300 Mg Tablet37.0
Elquin TzElquin Tz 500 Mg/600 Mg Tablet78.0
EncitinEncitin 500 Mg/600 Mg Tablet27.62
Floxid TzFloxid Tz 500 Mg/600 Mg Tablet68.25
GastrogylGastrogyl 250 Mg/300 Mg Suspension28.05
Gastrogyl DsGastrogyl Ds 500 Mg/600 Mg Tablet80.55
Gastrogyl PlusGastrogyl Plus 250 Mg/600 Mg Tablet46.1
Hiflox Plus 500Hiflox Plus 500 500 Mg/600 Mg Tablet102.6
Newcip TzhNewcip Tzh 250 Mg/300 Mg Tablet33.0
Nk FloxNk Flox Tablet102.23
Ofloxina TzOfloxina Tz 500 Mg/600 Mg Tablet52.5
Panzer TzPanzer Tz 500 Mg/600 Mg Tablet72.47
Penquin TzPenquin Tz 250 Mg/300 Mg Tablet37.95
Prokem TzProkem Tz 250 Mg/500 Mg Tablet63.67
Q Ciprox TzQ Ciprox Tz 500 Mg/600 Mg Tablet70.08
SiprozoleSiprozole 500 Mg/600 Mg Tablet60.88
Symbocin TzSymbocin Tz 500 Mg/600 Mg Syrup32.0
TiciTici 250 Mg/300 Mg Tablet40.0
Tini CfTini Cf 500 Mg/600 Mg Tablet85.81
TinicipTinicip 250 Mg/300 Mg Tablet61.58
TropenorTropenor 125 Mg/100 Mg Suspension30.47
Veecin OzVeecin Oz Suspension40.0
VeecinVeecin Suspension29.56
Wenflox TWenflox T 500 Mg/600 Mg Tablet89.66
Zaan CtZaan Ct 500 Mg/600 Mg Tablet89.93
Akcip TzAkcip Tz 500 Mg/600 Mg Tablet72.17
Alcipro TnAlcipro Tn 500 Mg/600 Mg Tablet70.66
Boxer TzBoxer Tz 500 Mg/600 Mg Tablet76.18
Cidik TzCidik Tz 500 Mg/600 Mg Tablet71.0
Cifomed TzCifomed Tz 125 Mg/150 Mg Suspension56.18
Cifran C ThCifran C Th 250 Mg/300 Mg Tablet60.5
Cifran CtCifran Ct 500 Mg/600 Mg Tablet107.0
Cifrodis TzCifrodis Tz 500 Mg/600 Mg Tablet78.5
Cipbid TzCipbid Tz 500 Mg/600 Mg Tablet70.0
Cipdose TzCipdose Tz 500 Mg/800 Mg Tablet20.0
CipgylCipgyl 500 Mg/600 Mg Tablet70.25
Cipking TzCipking Tz Tablet37.5
Ciplox Tz HCiplox Tz H Tablet59.87
CiprazoleCiprazole 500 Mg/600 Mg Tablet73.0
Ciprochem TzCiprochem Tz 500 Mg/600 Mg Tablet86.75
Ciprocin TzCiprocin Tz 500 Mg/600 Mg Tablet67.37
Ciprodex TzCiprodex Tz 500 Mg/600 Mg Tablet67.6
Ciprofex T ZCiprofex T Z 500 Mg/600 Mg Tablet63.0
Ciprokem CtCiprokem Ct 500 Mg/600 Mg Tablet70.66
Ciprolet ACiprolet A 500 Mg/600 Mg Tablet33.4
Cipromax TzCipromax Tz 500 Mg/600 Mg Tablet78.75
Cipron TzCipron Tz 500 Mg/600 Mg Tablet76.71
Cipropen TzCipropen Tz 500 Mg/600 Mg Tablet27.5
CiprositCiprosit 250 Mg/300 Mg Tablet30.95
Ciprotini HCiprotini H 250 Mg/300 Mg Tablet31.08
CiprotiniCiprotini 250 Mg/300 Mg Tablet63.87
CiprotizCiprotiz 500 Mg/600 Mg Tablet80.91
Ciprotum TzCiprotum Tz 500 Mg/600 Mg Tablet58.0
Cipro TCipro T 500 Mg/600 Mg Tablet60.0
Ciprowin TzCiprowin Tz 250 Mg/300 Mg Tablet36.02
Ciptam CthCiptam Cth 250 Mg/300 Mg Tablet43.72
Ciptam CtCiptam Ct 500 Mg/600 Mg Tablet80.75
Ciptec TzhCiptec Tzh 500 Mg/600 Mg Tablet35.71
Ciptec TzCiptec Tz 500 Mg/600 Mg Tablet70.04
CipzinCipzin 500 Mg/600 Mg Tablet67.0
Cipzole TzCipzole Tz 500 Mg/600 Mg Tablet27.0
Cipzy TzCipzy Tz 500 Mg/600 Mg Tablet67.93
CitizolCitizol 125 Mg/150 Mg Suspension42.0
Citoz TzCitoz Tz 500 Mg/600 Mg Tablet22.5
Citwin TzCitwin Tz 500 Mg/600 Mg Tablet25.92
CombifloxCombiflox 500 Mg/600 Mg Tablet77.0
CombistarCombistar 500 Mg/600 Mg Tablet90.0
CyprotoneCyprotone 500 Mg/600 Mg Syrup62.25
CytinCytin 500 Mg/600 Mg Tablet67.85
Diarlop CtDiarlop Ct 500 Mg/600 Mg Tablet80.56
Ensin TzEnsin Tz Tablet81.47
Flocy TzFlocy Tz 250 Mg/300 Mg Tablet40.0
FloxazoleFloxazole 500 Mg/600 Mg Tablet64.76
Floxstar TFloxstar T Tablet34.1
FormaxFormax 500 Mg/600 Mg Tablet53.48
GerciptzGerciptz 500 Mg/600 Mg Tablet69.77
G Flox TzG Flox Tz 500 Mg/600 Mg Tablet27.5
Lomet CtLomet Ct 500 Mg/600 Mg Tablet82.21
Loxy TLoxy T 500 Mg/600 Mg Tablet206.25
Mahacip TzMahacip Tz 500 Mg/600 Mg Tablet31.25
Medicip TzMedicip Tz 500 Mg/600 Mg Tablet70.04
Mini CitizolMini Citizol 250 Mg/300 Mg Tablet102.62
Neoflox TzNeoflox Tz 500 Mg/600 Mg Tablet80.28
Newcip TzNewcip Tz 500 Mg/600 Mg Tablet68.0
Nircip TzNircip Tz 500 Mg/600 Mg Tablet70.66
Omniflox CtOmniflox Ct 500 Mg/600 Mg Tablet37.93
Oxacin TzOxacin Tz 500 Mg/600 Mg Tablet55.0
ParabactParabact 500 Mg/600 Mg Tablet75.42
Q Bid TzQ Bid Tz 500 Mg/600 Mg Tablet75.65
Quinotop CtQuinotop Ct 500 Mg/600 Mg Tablet85.0
Radicip TzRadicip Tz Tablet80.0
R Cipron TzR Cipron Tz 500 Mg/600 Mg Tablet73.6
Sigma CtSigma Ct 250 Mg/300 Mg Tablet77.1
Sigma CthSigma Cth 250 Mg/300 Mg Tablet39.3
Strox TzStrox Tz 250 Mg/300 Mg Tablet22.43
SuperdacSuperdac 500 Mg/600 Mg Tablet80.0
Supraflox TzSupraflox Tz 500 Mg/600 Mg Tablet85.0
TinibactTinibact 500 Mg/600 Mg Tablet74.4
Tinicip DsTinicip Ds 500 Mg/600 Mg Tablet67.27
TinroTinro 500 Mg/600 Mg Tablet66.93
Trogyl Cz DsTrogyl Cz Ds Tablet66.46
Vikcip TzVikcip Tz 500 Mg/600 Mg Tablet68.55
Widakin TzWidakin Tz 500 Mg/600 Mg Tablet76.73
Zoxan TzZoxan Tz 500 Mg/600 Mg Tablet30.45
Adflox OzAdflox Oz Tablet74.25
Cipromac OzCipromac Oz Tablet55.95
Hicin OzHicin Oz Tablet65.1
Osmoflox Oz TabletOsmoflox Oz Tablet75.96
Cifran OzCifran Oz 500 Mg/500 Mg Tablet119.0
Ciplox OzCiplox Oz 500 Mg/500 Mg Tablet72.5
CiporniCiporni Tablet52.56
Ciprogyl ForteCiprogyl Forte 500 Mg/600 Mg Tablet77.0
Zoxan OzZoxan Oz 500 Mg/500 Mg Tablet59.0
Biocip DBiocip D 0.3%/0.1% Drop9.8
Ceprolen DCeprolen D 0.3%/0.1% Eye Drops11.18
Ciplex (Leeford)Ciplex 0.3%/0.1% Eye Drops10.62
Cipromac D (Torque)Cipromac D Drop10.61
Ciprozen DCiprozen D 0.3%/0.1% Drops19.37
Kemocip DKemocip D 0.3%/0.1% Eye/Ear Drops9.71
Larcip DLarcip D 0.3%/0.1% Eye Drops7.25
Lucipro DLucipro D 0.3%/0.1% Eye/Ear Drops12.07
Zoxan DZoxan D 0.3%/0.1% Eye Drop8.59
Ahlox DAhlox D 0.3%/0.1% Eye Drops9.2
Cebran DCebran D Eye Drop9.33
Ceflox DCeflox D Drop26.0
Chlorodex (Sun)Chlorodex Drop10.0
Cifomed DCifomed D Drop16.75
Cipcos DCipcos D Drops14.0
Ciplox DCiplox D Eye/Ear Drops14.0
KemocipKemocip Eye/Ear Drops7.28
Swiflox DSwiflox D Eye Drop7.5
Biocip FcBiocip Fc 0.025%/0.5%/1% Cream14.43
Citoz FcCitoz Fc 0.025%/0.5%/1% Cream12.5
Quintega CfQuintega Cf Cream36.9
NciprogullfcNciprogullfc Cream32.0
Cipromac Fc (Torque)Cipromac Fc Ointment27.0
Ciprolar FcCiprolar Fc Cream14.5
Emcare OzEmcare Oz 250 Mg/500 Mg Tablet70.67
Indlevo OzIndlevo Oz 250 Mg/500 Mg Tablet72.5
LevactLevact 250 Mg/500 Mg Tablet19.0
Levact AcLevact Ac 250 Mg/500 Mg Tablet37.0
Levokem OzLevokem Oz 250 Mg/500 Mg Suspension49.52
Levolve OzLevolve Oz 250 Mg/500 Mg Tablet74.5
Levosal OzLevosal Oz 125 Mg/250 Mg Syrup52.37
Uvex OzUvex Oz 250 Mg/500 Mg Tablet60.1
Wecure OWecure O 250 Mg/500 Mg Tablet57.13
Fynal OzFynal Oz 250 Mg/500 Mg Tablet48.64
Joycin OzJoycin Oz 250 Mg/500 Mg Tablet55.82
Leon OzLeon Oz 250 Mg/500 Mg Tablet67.5
LevaclozLevacloz 250 Mg/500 Mg Tablet60.75
LevogylLevogyl 250 Mg/500 Mg Tablet89.65
Levomac OzLevomac Oz Tablet74.8
Levomni OzLevomni Oz 500 Mg/20 Mg Tablet55.02
Levoquin OzLevoquin Oz Tablet22.06
Levotas OzLevotas Oz Tablet28.68
Levoxn OrLevoxn Or 250 Mg/500 Mg Tablet58.75
Livomax OzLivomax Oz 250 Mg/500 Mg Tablet73.17
Lofel OLofel O 250 Mg/500 Mg Tablet64.42
Lovolkem OzLovolkem Oz 250 Mg/500 Mg Tablet27.5
Loxof OzLoxof Oz Tablet95.5
Ovel OzOvel Oz 250 Mg/500 Mg Tablet97.62
Qulef OzQulef Oz 250 Mg/500 Mg Tablet33.0
Qure OzQure Oz 250 Mg/500 Mg Tablet76.0
Televo OzTelevo Oz 250 Mg/500 Mg Tablet64.68
Zilee OzZilee Oz 250 Mg/500 Mg Tablet72.18
Zorika OzZorika Oz 250 Mg/500 Mg Tablet79.5
Glevo PodGlevo Pod 200 Mg/250 Mg Tablet0.0
Xop LXop L 200 Mg/250 Mg Tablet0.0
Alevo CpAlevo Cp 200 Mg/250 Mg Tablet175.0
Cefozyt LxCefozyt Lx 200 Mg/250 Mg Tablet160.0
Forenza LxForenza Lx 200 Mg/250 Mg Tablet160.0
Gudcef LGudcef L 200 Mg/250 Mg Tablet176.0
L Cin C TabletL Cin C Tablet23.0
Macpod LxMacpod Lx Tablet176.0
Monotax LMonotax L 200 Mg/250 Mg Tablet176.0
Qulef PodQulef Pod 200 Mg/250 Mg Tablet153.0
Uvacef LUvacef L 200 Mg/250 Mg Tablet141.8
Zedocef LxZedocef Lx 200 Mg/250 Mg Tablet176.0
Levolve ZLevolve Z 250 Mg/250 Mg Tablet0.0
Atm LxAtm Lx 500 Mg/500 Mg Tablet149.5
Azibact LAzibact L 250 Mg/250 Mg Tablet129.1
Azifine LAzifine L 250 Mg/250 Mg Tablet163.0
Azilin LAzilin L 250 Mg/250 Mg Tablet95.15
Levomac AzLevomac Az 250 Mg/250 Mg Tablet84.7
Loxof AzLoxof Az 250 Mg/250 Mg Tablet153.0
Qulef ZQulef Z 250 Mg/250 Mg Tablet61.5
XuvXuv 250 Mg/250 Mg Tablet70.0
Zithrox LxZithrox Lx 250 Mg/250 Mg Tablet77.0
Mlevo MMlevo M Suspension46.18
CiprogylCiprogyl 100 Mg/125 Mg Suspension26.46

क्या आप या आपके परिवार में किसी को यह बीमारी है? सर्वेक्षण करें और दूसरों की सहायता करें

सम्बंधित लेख

और पढ़ें ...