टमाटर में कई विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, इसलिए इसे एक स्वस्थ भोजन माना जाता है. कई लोग स्किन केयर रूटीन में भी टमाटर का इस्तेमाल करते हैं. चेहरे की क्लींजिंग, टोनिंग और मॉइश्चराइजिंग करने के लिए भी टमाटर का इस्तेमाल किया जा सकता है. टमाटर चेहरे की कई समस्याओं को दूर करने में मदद कर सकता है. टमाटर में पाए जाने वाले लाइकोपीन स्किन को डैमेज होने से बचाता है. साथ ही स्किन को चमकदार व मुलायम बनाने में मदद करता है.

इस लेख में आप जानेंगे कि चेहरे पर टमाटर लगाने से कौन-कौन से फायदे मिल सकते हैं -

(और पढ़ें - चेहरे पर दही लगाने के फायदे)

  1. चेहरे पर टमाटर के फायदे
  2. चेहरे पर टमाटर का उपयोग कैसे करें?
  3. सारांश
चेहरे पर टमाटर लगाने के फायदे के डॉक्टर

टमाटर में पोटेशियमविटामिन-सीविटामिन-एविटामिन-बी और मैग्नीशियम होता है. ये तत्व चेहरे की स्किन को मुलायम बनाते हैं और डैमेज होने से बचाते हैं. डर्माटो-एंडोक्रिनोलॉजी जर्नल में प्रकाशित 2012 की समीक्षा के अनुसार, टमाटर के सेवन से ज्यादा टमाटर को त्वचा पर लगाने के फायदे होते हैं. आइए, टमाटर के फायदे विस्तार से जानते हैं -

टमाटर स्किन कैंसर से बचाए

सूरज की रोशनी सेहत के लिए अच्छी होती है, लेकिन इसकी हानिकारक किरणें नॉनमेलानोमा स्किन कैंसर का एक जोखिम कारक होता है. इसमें बेसल सेल कार्सिनोमा और स्क्वैमस सेल कार्सिनोमा शामिल हैं. टमाटर स्किन कैंसर से बचाने में मदद कर सकता है.

टमाटर में लाइकोपीन होता है, यह कई तरह के फलों में पाया जाने वाला कैरोटीनायड है. शोधकर्ताओं के अनुसार लाइकोपीन एक शक्तिशाली एंटी कैंसर प्रभाव होता है. लाइकोपीन एक नैचुरल कंपाउंड है, जो टमाटर को लाल रंग देता है.

(और पढ़ें - चेहरे पर कसाव लाने के उपाय)

त्वचा से मुहासों और खुजली को दूर करने के लिए माई उपचार द्वारा निर्मित निम्बादी चूर्ण का प्रयोग जरूर करें

Face Serum
₹499  ₹599  16% छूट
खरीदें

सनबर्न के लिए टमाटर के फायदे

टमाटर सनस्क्रीन का विकल्प नहीं है, लेकिन टमाटर में मौजूद लाइकोपीन यूवी किरणों से स्किन को सुरक्षित रखने में मदद कर सकता है. 2006 के एक अध्ययन में पाया गया कि टमाटर वाले स्किन केयर प्रोडक्ट्स यूज करने से 10-12 सप्ताह के बाद लोगों में यूवी रेडिएशन के प्रति संवेदनशीलता में कमी थी.

टमाटर सूरज की क्षति के जोखिम को कम कर सकता है. फिर भी सनबर्न और त्वचा के कैंसर से बचने के लिए हमेशा एसपीएफ 30 या उससे अधिक वाले सनस्क्रीन का उपयोग करना अधिक फायदेमंद हो सकता है.

(और पढ़ें - चेहरे के रोम छिद्र बंद करने के उपाय)

चेहरे के घाव के लिए टमाटर के फायदे

कई बार शेविंग, थ्रेडिंग या वैक्स के दौरान चेहरे पर चोट लग जाती है या फिर घाव बन जाता है. ऐसे में टमाटर फायदेमंद हो सकता है. टमाटर त्वचा के घाव को जल्दी भरने में मदद कर सकता है. अमेरिकी कृषि विभाग के न्यूट्रीएंट्स डेटाबेस के अनुसार 1 कप टमाटर में लगभग 30 ग्राम विटामिन-सी होता है.

विटामिन-सी आमतौर पर स्किन केयर प्रोडक्ट्स में पाया जाता है. यह नए टिश्यू के विकास को बढ़ावा दे सकता है, जो चेहरे या स्किन के घाव को जल्दी भरने में मदद करता है.

(और पढ़ें - चेहरे पर कच्चे दूध लगाने के फायदे)

चेहरे की सूजन को कम करने के लिए टमाटर के फायदे

टमाटर में कई कंपाउड, जैसे - लाइकोपीन, बीटा कैरोटीन, लुटेइन, विटामिन-ई और विटामिन-सी होते हैं. इन सभी कंपाउंड में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं. एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों के कारण टमाटर चेहरे की जलन व सूजन को कम करने में मदद कर सकता है. 

(और पढ़ें - आलू से चेहरा गोरा करने का तरीका)

कोलेजन प्रोडक्शन बढ़ाने के लिए टमाटर के फायदे

टमाटर में विटामिन-सी अच्छी मात्रा में पाया जाता है. विटामिन-सी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने के अलावा, कोलेजन उत्पादन को बढ़ाने में भी मदद कर सकता है. विटामिन-सी चेहरे की लोच में सुधार कर सकता है. चेहरे पर टमाटर लगाने से चेहरे की त्वचा को टाइट बनाने में भी मदद मिल सकती है.

(और पढ़ें - त्वचा पर बर्फ लगाने के अद्धभुत फायदे)

झुर्रियों और पिंपल्स को रोकने के लिए Sprowt Collagen Powder का उपयोग करें -
Collagen Powder
₹699  ₹899  22% छूट
खरीदें

डेड स्किन सेल्स को हटाने के लिए टमाटर के फायदे

एक्सफोलिएशन डेड स्किन सेल्स को हटाता है. चेहरे की त्वचा को हेल्दी बनाता है. कुछ लोगों का दावा है कि टमाटर में मौजूद एंजाइम्स चेहरे को एक्सफोलिएट करने में मदद कर सकते हैं. इसके लिए टमाटर का स्क्रब तैयार किया जा सकता हैं. टमाटर का स्क्रब बनाने के लिए टमाटर और चीनी को अच्छी तरह से मैश कर लें. इसे अपनी त्वचा पर स्क्रब की तरह लगाएं.

अगर चेहरे की स्किन सेंसिटिव है, तो इसका इस्तेमाल करने से बचें. हर्बल एक्सफोलिएंट्स के 2011 के एक अध्ययन के अनुसार, टमाटर में पेक्टिन और फ्लेवोनोइड्स होते हैं. ये तत्व चेहरे की क्लींजिंग करने में मदद करते हैं. साथ ही स्किन के टैक्सचर में सुधार कर सकते हैं.

(और पढ़ें - खूबसूरत चमकदार त्वचा के लिए आहार)

एजिंग के लिए टमाटर के फायदे

टमाटर एंटी एजिंग का भी कम कर सकता है. टमाटर में विटामिन-बी1विटामिन-बी3विटामिन-बी5विटामिन-बी6 और विटामिन-बी9 पाया जाता है. इन विटामिन में एंटी-एजिंग गुण होते हैं, जो बढ़ती उम्र के लक्षणों को कम करने में मदद कर सकते हैं.

चेहरे पर टमाटर लगाने से झुर्रियों व फाइन लाइंस से छुटकारा मिल सकता है. विटामिन-बी स्किन सेल्स की मरम्मत करने में मदद करता है. इसके अलावा, ये सभी विटामिन हाइपरपिगमेंटेशन और सूरज की क्षति को भी कम कर सकते हैं.

(और पढ़ें - काले दाग हटाने के घरेलू उपाय)

चेहरे को मॉइश्चराइज करे टमाटर

टमाटर चेहरे की नमी को बनाए रखने में मदद कर सकता है. टमाटर फेस पैक लगाने से ड्राई या सूखी स्किन से छुटकारा मिल सकता है. टमाटर में पोटेशियम अधिक होता है. एक शोध के अनुसार पोटेशियम की कमी ड्राई स्किन की समस्या को बढ़ा सकती है. हालांकि, इसके लिए कोई वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है कि टमाटर के रस का उपयोग अन्य मॉइश्चराइजर की तरह लाभ प्रदान कर सकता है या नहीं.

(और पढ़ें - तैलीय त्वचा के लिए फेस वाश)

टमाटर सेहत के साथ ही चेहरे के लिए भी लाभकारी हो सकता है, लेकिन चेहरे पर टमाटर लगाने के कोई सिद्ध लाभ नहीं हैं. जिस तरह टमाटर को कई तरीकों से खाया जा सकता है, उसी तरह चेहरे पर टमाटर लगाने के भी अलग-अलग तरीके हो सकते हैं -

  • टमाटर का रस निकाल लें. रूई की मदद से टमाटर के रस को अपने पूरे चेहरे पर लगाएं. 20 मिनट बाद चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें. 
  • एक पूरा लाल टमाटर लें. इसका बारीक पेस्ट बना लें. अब इसे पूरे चेहरे पर लगाएं. सूखने के बाद चेहरे को अच्छी तरह से धो लें.
  • टमाटर का उपयोग स्पाट ट्रीटमेंट के लिए भी किया जा सकता है. इसके लिए टमाटर के रस को पूरे चेहरे पर लगाने से अच्छा है, सिर्फ काले दाग-धब्बों पर लगाएं. टमाटर हाइपरपिगमेंटेशन को दूर करने में भी मदद कर सकता है.
  • चेहरे पर टमाटर मास्क के रूप में भी लगाया जा सकता है. इसके लिए टमाटर के रस को ओटमील या दही के साथ मिला लें. तैयार टमाटर फेस पैक को पूरे चेहरे पर लगाएं. 20-25 मिनट बाद गुनगुने पानी से धो लें. इससे चेहरे की सारी गंदगी आसानी से निकाल जाएगी.

(और पढ़ें - गोरा होने के घरेलू उपाय)

Biotin Tablets
₹699  ₹999  30% छूट
खरीदें

टमाटर को खाने के साथ ही स्किन केयर में भी में शामिल किया जा सकता है. टमाटर स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है, चेहरे की झर्रियों को भी दूर करने में मदद कर सकता है. टमाटर चेहरे की सूजन को कम कर सकता है. लेकिन टमाटर प्राकृतिक रूप से अम्लीय होता है, अगर किसी की स्किन अम्लों के प्रति संवेदनशील हैं या अगर टमाटर से एलर्जी है, तो चेहरे पर टमाटर लगाने से बचें. कुछ मामलों में टमाटर चेहरे पर खुलजी, रेडनेस और जलन पैदा कर सकता है. इसलिए, जिन लोगों की स्किन सेंसिटिव है, उन्हें चेहरे पर टमाटर लगाने से पहले एक्सपर्ट की राय जरूर लेनी चाहिए.

(और पढ़ें - चेहरे पर नारियल तेल लगाने के फायदे)

Dr Shishpal Singh

Dr Shishpal Singh

डर्माटोलॉजी
5 वर्षों का अनुभव

Dr. Sarish Kaur Walia

Dr. Sarish Kaur Walia

डर्माटोलॉजी
3 वर्षों का अनुभव

Dr. Rashmi Aderao

Dr. Rashmi Aderao

डर्माटोलॉजी
13 वर्षों का अनुभव

Dr. Moin Ahmad Siddiqui

Dr. Moin Ahmad Siddiqui

डर्माटोलॉजी
4 वर्षों का अनुभव

ऐप पर पढ़ें