myUpchar प्लस+ के साथ पूरेे परिवार के हेल्थ खर्च पर भारी बचत

प्रेगा न्यूज़ या परेगा न्यूज़ घर पर गर्भावस्था की पुष्टि करने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली एक होम प्रेगनेंसी टेस्ट किट है जिसका उपयोग भारत में व्यापक रूप से किया जाता है।

प्रेगनेंसी टेस्ट गर्भावस्था की पुष्टि करने के लिए उपयोग किया जाने वाला एक साधारण परीक्षण होता है। इस तरह के परिक्षण में मूत्र या रक्त की कुछ बूंदों का उपयोग गर्भावस्था हार्मोन, मानव कोरियोनिक गोनाडोट्रोपिन (एचसीजी) की जांच के लिए किया जाता है, जो गर्भवती होने पर ही महिला के शरीर में मौजूद होता है।

गर्भावस्था की पुष्टि करने के लिए, आप एक महिला डॉक्टर के पास भी जा सकती हैं और अपनी गर्भावस्था का परीक्षण करवा सकती है - लेकिन अब अधिकांश लोग अपने घर पर ही जाँच करना पसंद करते हैं। अधिकांश महिलाएं गर्भावस्था का पता लगाने के लिए घर पर परिक्षण के लिए होम प्रेगनेंसी टेस्ट किट से परीक्षण करना पसंद करती हैं।

(और पढ़ें - गर्भावस्था के शुरुआती लक्षण)

ऐसी ही एक होम प्रेगनेंसी टेस्ट किट है प्रेगा न्यूज़। इस तरह की होम प्रेगनेंसी टेस्ट किट के बाजार में आसानी से उपलब्ध हो जाने से महिलाओं के लिए स्वयं टेस्ट करना काफी आसान हो गया है कि वे गर्भवती हैं या नहीं।

अब महिलाओं को डॉक्टर के पास जाकर उनकी फीस का भुगतान करने की आवश्यकता नहीं होती है। लेकिन परीक्षण करने से पहले एक महिला के दिमाग में कई सवाल होते हैं, जिनका जवाब इस लेख में विस्तार से दिया गया है। जैसे कि - प्रेगा न्यूज़ का उपयोग कैसे करें, परेगा न्यूज़ रिजल्ट कैसे पढ़े या प्रेगा न्यूज़ किट का प्राइस कितना है इत्यादि।

(और पढ़े - गर्भधारण संस्कार)

  1. प्रेगा न्यूज़ क्या है - Prega News kya hota hai in hindi
  2. प्रेगा न्यूज़ कैसे यूज़ व उपयोग करते हैं - Prega News kit kaise use kare in hindi
  3. परेगा न्यूज़ टेस्ट टाइम - Prega News test time in hindi
  4. परेगा न्यूज़ रिजल्ट - Prega News result in hindi
  5. परेगा न्यूज़ किट प्राइस - Prega News kit price in hindi
  6. प्रेगा न्यूज़ कैसे उपयोग व चेक करे और फायदे के डॉक्टर

प्रेगा न्यूज़ टेस्ट किट मूत्र में मानव कोरियोनिक गोनाडोट्रॉपिन (एचसीजी) का पता लगाती है। डिवाइस के ऊपर एक गोलाकार क्षेत्र होता है जिस पर पेशाब की लगभग तीन बूंद डाली जाती हैं और 3 या 5 मिनट के बाद परिणाम को जांचें। अगर आप गर्भवती हैं तो डिवाइस पर दो गुलाबी रेखाएं दिखाई देंगी और यदि नहीं हैं तो एक रेखा दिखाई देगी।

(और पढ़े - गर्भावस्था में ध्यान रखने वाली बातें)

एक प्रेगा न्यूज़ टेस्ट किट पैक में निम्नलिखित चीज़े शामिल होती हैं -

  • एक कार्ड - गर्भावस्था की आसान पहचान के लिए
  • एक बूंद डालने वाला उपकरण - मूत्र की बूंदों को इकट्ठा करके कार्ड पर डालने के लिए
  • सिलिका ग्रेन्युल - ये गर्भावस्था का पता लगाने में कोई भूमिका नहीं निभाते हैं, लेकिन नमी को अवशोषित करते हैं जिससे कार्ड खराब नहीं होता है।

प्रेगा न्यूज प्रेगनेंसी टेस्ट पट्टी या स्ट्रिप आपकी यह पता लगाने में मदद करती है कि आप गर्भवती हैं या नहीं।

(और पढ़ें - प्रेगनेंसी का पहला महीना)

प्रेगा न्यूज़ टेस्ट किट का उपयोग करने के बारे में निर्देश पैक पर लिखे हुए होते हैं। यह ध्यान रखे कि मूत्र को इकट्ठा करने के लिए आपको किट में दिए गए ड्रॉपर का उपयोग करने की आवश्यकता है। दिन की शुरुआत में जब पहली बार मूत्र आता है उसका उपयोग टेस्ट के लिए करने की सिफारिश की जाती है क्योंकि इससे बेहतर परिणाम मिलते हैं।

उपयोग के लिए दिशानिर्देश निम्नलिखित है -

  • एक साफ कंटेनर में सुबह का पहले मूत्र का नमूना लें।
  • एक साफ ड्रॉपर में नमूने से कुछ मात्रा लें।
  • प्रेगा न्यूज़ टेस्ट कार्ड को पकड़ कर रखें और ड्रॉपर से मूत्र के नमूने की 3 बूंदों को कार्ड के ऊपर डालें।
  • सटीक परिणाम के लिए 5 मिनट तक प्रतीक्षा करें।

मूत्र के नमूने और प्रयुक्त टेस्ट उपकरण से संक्रमण संभावित हैं, इसलिए उन्हें अन्य चीजों के साथ सीधे संपर्क से दूर रखें। सही तरीके से उपयोग करें, अच्छे से हाथ धोएं और उपयोग के पश्चात किट को फेंक दें।

(और पढ़े - यूरिन टेस्ट क्या है)

प्रेगा न्यूज़ किट का उपयोग तब किया जा सकता है यदि आपके मासिक धर्म चक्र की तारीख पर मासिक धर्म नहीं आता है और यदि आपने पिछले हफ्तों के दौरान असुरक्षित संभोग किया था।

(और पढ़े - सुरक्षित सेक्स कैसे करें)

आप यौन संबंध बनाने के 20 दिनों के बाद बिना किसी देरी के टेस्ट ले सकती हैं। टेस्ट लेने से पहले यह सुनिश्चित करें कि आपकी प्रेगा न्यूज़ किट एक्सपायर तो नहीं हुई है।

(और पढ़े - यौन संबंध में सहमति का महत्त्व)

आप मासिक धर्म समय में देरी होने के पहले दिन या उसके बाद किसी भी अन्य दिन गर्भावस्था के लिए टेस्ट कर सकते हैं। हालांकि, यदि कोई व्यक्ति मासिक धर्म आने की अवधि की अपेक्षित तारीख से पहले परीक्षण करता है, तो परिणाम 100% सही या सटीक नहीं हो सकते हैं।

महिलाओं में हाइपोकॉन्ड्रिया के रूप में जानी जाने वाली स्थिति के कारण कुछ महिलाओं को गर्भवती नहीं होने के बावजूद मतली या उल्टी हो सकती हैं और गर्भावस्था के लक्षण महसूस हो सकते हैं। इसके बारे में अधिक तनाव न लें और परिणाम स्पष्ट न होने पर थोड़ा समय लें और फिर उपर्युक्त निर्देशों के अनुसार फिर से परीक्षण करने का प्रयास करें।

(और पढ़े - मतली रोकने के घरेलू उपाय)

यदि आपकी मासिक धर्म अवधि किसी अन्य कारण से अनियमित न हो, तो गर्भावस्था टेस्ट द्वारा सटीक परिणाम प्राप्त करने की संभावना मासिक धर्म अवधि में देरी के 7 दिन बाद 95% -98% तक होती है।

(और पढ़े - अनियमित मासिक धर्म का इलाज)

प्रेगा न्यूज या परेगा न्यूज़ यह जानने का एक आसान तरीका है कि आपके गर्भ में बच्चा पल रहा है या नहीं। गलत परिणाम न प्राप्त हो इसका सबसे अच्छा उपाय निर्देशों का ध्यानपूर्वक पालन करना है। प्रेगा न्यूज़ के परिणाम पढ़ना बहुत ही आसान है। इसमें निम्नलिखित में से कोई एक स्थिति होती है -

  • एक गुलाबी रेखा इंगित करती है कि आप गर्भवती नहीं हैं।
  • दो गुलाबी रेखाएं गर्भावस्था होने का संकेत देती हैं।
  • अलग-अलग रंगीन रेखाएं, एक गहरी और एक हल्के रंग की रेखा यह संकेत करती है कि परीक्षण सही ढंग से नहीं किया गया है। आप 4-5 दिनों के बाद फिर से टेस्ट ले सकते हैं।

हालांकि गर्भावस्था का पता लगाने में यह टेस्ट बेहद सटीक है, फिर भी कभी-कभी गलत नतीजों की घटना हो सकती है। यदि आपको अप्रत्याशित या असंगत परीक्षण परिणाम मिलते हैं तो अपने डॉक्टर से जांच करवा लें। कुछ स्वास्थ्य संबंधी परेशानियां भी टेस्ट के गलत या अनियमित परिणाम का कारण बन सकती हैं।

(और पढ़े - गर्भावस्था में होने वाली परेशानियों के उपाय)

कभी-कभी परिणाम कुछ दवाओं के सेवन के कारण भी प्रभावित हो सकते हैं - प्रेगा न्यूज़ पैक के साथ निर्देशक पुस्तिका को पढ़ें, जिसमें परीक्षण के परिणाम को प्रभावित करने वाली दवाओं की सूची दी जाती है।

आपको मिलने वाले परिणाम में लगने वाला समय प्रेगा न्यूज़ के दोनों तरह के उत्पादों के लिए भिन्न-भिन्न हो सकता हैं -

  • प्रेगा न्यूज़ गर्भावस्था डिटेक्शन कार्ड 5 मिनट के भीतर परिणाम प्रदर्शित करता है।
  • प्रेगा न्यूज़ एडवांस गर्भावस्था डिटेक्शन कार्ड 3 मिनट के भीतर परिणाम प्रदर्शित करता है।

(और पढ़ें - अनचाहा गर्भ रोकने के उपाय)

जब आप अपने टेस्ट के परिणाम की प्रतीक्षा कर रही होती हैं, तब टेस्ट स्ट्रिप में एक रंगीन सोल्युशन को इधर-उधर घूमते हुए देख सकती हैं। यह सामान्य बात है।

परिणाम की पुष्टि करने के लिए आपको लगभग 10 मिनट का इंतजार करना चाहिए। 30 मिनट के बाद परीक्षण का मूल्यांकन नहीं किया जाना चाहिए। रेखा का सटीक रंग अधिक महत्वपूर्ण नहीं है।

यदि आप परीक्षण लाइन के रंग के बारे में अनिश्चित हैं, तो यह अनुशंसा की जाती है कि आप तीन दिन बाद एक और टेस्ट स्ट्रिप का उपयोग करके पुनः जाँच करें।

(और पढ़े - गर्भावस्था में क्या खाएं)

  1. परेगा न्यूज़ रिजल्ट पॉजिटिव - Prega News positive result in hindi
  2. परेगा न्यूज़ रिजल्ट नेगेटिव - Prega News result negative in hindi
  3. परेगा न्यूज़ इनवैलिड रिजल्ट - Prega News test invalid means in hindi
  4. परेगा न्यूज़ रिजल्ट एक्यूरेसी - Prega News result accuracy in hindi

परेगा न्यूज़ रिजल्ट पॉजिटिव - Prega News positive result in hindi

यदि 2 गुलाबी रेखाएं दिखाई देती हैं, तो ये 'सकारात्मक' स्थिति दर्शाती है। इसका मतलब है कि आपकी गर्भावस्था की पुष्टि होती है।

एक सकारात्मक परिणाम इस तरफ इशारा करता है कि आपके मूत्र में एचसीजी (मानव कोरियोनिक गोनाडोट्रोपिन) पाया गया है और इसलिए आप मान सकती हैं कि आप गर्भवती हैं।

(और पढ़े - प्रेगनेंसी के दौरान जाँच)

अब आपको अपने डॉक्टर से परामर्श लेना चाहिए जो आपको उचित प्रसव पूर्व देखभाल पर आगे सलाह देने में सक्षम हो।

यदि आप कोई दवा ले रहे हैं, तो तुरंत अपने डॉक्टर को सूचित करें और यह सुनिश्चित करें कि यह दवा आपके बच्चे के लिए सुरक्षित है।

(और पढ़ें - गर्भपात की समय सीमा)

परेगा न्यूज़ रिजल्ट नेगेटिव - Prega News result negative in hindi

यदि 1 गुलाबी रेखा दिखाई देती है, तो यह 'नकारात्मक' अवस्था दर्शाती है। इसका मतलब है कि गर्भावस्था की पुष्टि नहीं होती है।

यह नकारात्मक परिणाम बताता है कि कोई आपके शरीर में एचसीजी नहीं मिला है और इसलिए आप मान सकती हैं कि आप गर्भवती नहीं हैं।

यदि एक सप्ताह गुजरने के बाद भी आपकी मासिक धर्म अवधि में अभी भी देरी हो रही है, तो आपको एक और प्रेगा न्यूज़ गर्भावस्था टेस्ट करना चाहिए।

(और पढ़े - गर्भ धारण करने का सबसे अच्छा समय)

यदि दोबारा टेस्ट करने के बाद भी परिणाम नकारात्मक आते हैं, तो आपके गर्भवती होने की संभावना कम है।

हालांकि, क्योंकि आपको मासिक धर्म में देरी हो रही हैं तो ये कोई स्वास्थ्य से संबंधित कारण भी हो सकते हैं इसलिए आपको बिना किसी देरी के अपने डॉक्टर को सूचित करना चाहिए ताकि यदि आपको अनियमित मासिक धर्म की परेशानी हो तो उसका इलाज किया जा सके।

(और पढ़े - मासिक धर्म जल्दी लाने के उपाय)

परेगा न्यूज़ इनवैलिड रिजल्ट - Prega News test invalid means in hindi

यदि एक रेखा गहरी है और दूसरी हल्की है तो इसका मतलब है कि आपके मूत्र में विश्लेषण करने के लिए पर्याप्त एचसीजी हार्मोन नहीं था। यदि ऐसा होता है तो आपको को अगले दिन परीक्षण दोहराने की आवश्यकता होती है।

(और पढ़े - पीरियड से जुड़े मिथक और तथ्य)

यदि कोई रेखा नहीं दिखती है, तो परीक्षण अमान्य है। अमान्य परिणाम का यह भी संकेत हो सकता है कि परीक्षण पट्टी मूत्र में पूरी तरह से भीगी नहीं थी।

ऐसे मामले में, कम से कम 5 सेकंड के लिए स्ट्रिप को दोबारा मूत्र के नमूने में डूबा कर परिणामों को पढ़ने के लिए 10 मिनट तक प्रतीक्षा करें। यदि अब भी कोई रेखा नहीं दिखती है, तो यह टेस्ट अमान्य हो जाता है और आपको अगले दिन दोबारा टेस्ट करना चाहिए।

प्रत्येक टेस्ट स्ट्रिप केवल एक बार उपयोग के लिए बनाई गयी है और इसलिए इसका पुन: उपयोग नहीं किया जाना चाहिए। अगर आपको दोबारा टेस्ट की जरुरत पड़े तो एक नई स्ट्रिप का उपयोग करें।

परेगा न्यूज़ रिजल्ट एक्यूरेसी - Prega News result accuracy in hindi

प्रेगा न्यूज की कुल सटीकता लगभग 95-98% है। यदि आप एकदम सुनिश्चित होना चाहते हैं तो आप बीटा एचसीजी कर सकते हैं। यह गर्भावस्था का पता करने के लिए रक्त में मौजूद एचसीजी के स्तर को जांचने के लिए किया जाने वाला ब्लड टेस्ट है।

ध्यान दें कि सुबह के पहले मूत्र के नमूने का उपयोग परीक्षण करते समय करने से परिणाम की सटीकता बढ़ जाती है क्योंकि इस समय के दौरान आपके मूत्र में एचसीजी का स्तर सबसे अधिक होता है।

(और पढ़े - माँ बनने की सही उम्र)

यदि आपने एक एक्सपायर उत्पाद का उपयोग नहीं किया है और परीक्षण पट्टी पर मूत्र को सही ढंग से डाला है, तो आपको सटीक परिणाम प्राप्त होने की संभावनाएं अधिक हैं।

यदि टेस्ट का परिणाम नकारात्मक है, तो आप या तो गर्भवती नहीं हैं या यह भी हो सकता है कि आपने टेस्ट बहुत जल्दी ले लिया है।

हालांकि गर्भावस्था तब भी हो सकती है जब एचसीजी का स्तर 5 एमआईयू / एमएल जितना कम हो, लेकिन प्रेगा न्यूज़ लगभग 20 एमआईयू / एमएल के स्तर पर ही पता लगा सकता है। इसलिए 4-5 दिनों के बाद फिर से टेस्ट करने की सिफारिश की जा सकती है।

(और पढ़े - प्रेग्नेंट होने का तरीका)

प्रेगा न्यूज की कीमत लगभग 50 रुपये प्रति पैक होती है और यह 3 और 5 के पैक में भी मिल जाता है। आप कुछ जगह पर डिस्काउंट का फायदा भी ले सकती हैं।

प्रेगा न्यूज़ टेस्ट किट अपनी लागत के हिसाब से एक बहुत प्रभावी प्रेगनेंसी टेस्ट उपकरण है और देश भर के अधिकांश मेडिकल से ख़रीदा जा सकता है। आपको इसे खरीदने के लिए डॉक्टर के पर्चे की आवश्यकता नहीं है।

प्रेगा न्यूज़ के अलावा भी वेलोसिट, आई-कैन, क्लियरब्लू, एक्यूटेस्ट और प्रेगकलर जैसे अन्य सामान्य प्रेगनेंसी टेस्ट किट भी बाजार में उपलब्ध हैं जो मूत्र में एचसीजी के स्तर का पता लगाने का काम करते हैं।

(और पढ़ें - बच्चों के नाम)

Dr. Giri Prasath

Dr. Giri Prasath

सामान्य चिकित्सा

Dr. Madhav Bhondave

Dr. Madhav Bhondave

सामान्य चिकित्सा

Dr. Sunil Choudhary

Dr. Sunil Choudhary

सामान्य चिकित्सा

और पढ़ें ...