महिला के गर्भवती होने की सबसे ज्यादा संभावना ओवुलेशन से 5 दिन पहले से लेकर ओवुलेशन वाले दिन तक होती है. इसके अलावा, ऐसा भी माना जाता है कि कुछ ऐसी सेक्स पोजीशन हैं, जो प्रेगनेंसी की संभावना को और बढ़ा देती हैं. वहीं, वैज्ञानिक अध्ययन कहते हैं कि सेक्स पोजीशन जैसी भी हो, लेकिन स्पर्म का एग से मिलना जरूरी है. साथ ही महिला का ओवुलेशन सही समय पर होना जरूरी है.

आज इस लेख में आप जानेंगे कि प्रेग्नेंट होने के लिए बेस्ट सेक्स पोजीशन क्या है -

कम कीमत में बेस्ट फर्टिलिटी बूस्टर आयुर्वेदिक दवा खरीदले के लिए अभी क्लिक करें.

  1. प्रेग्नेंट होने के लिए कौन सी सेक्स पोजीशन बेस्ट है?
  2. प्रेगनेंसी के लिए सेक्स पोजीशन नहीं ऑर्गेज्म है जरूरी
  3. सारांश
प्रेग्नेंट होने के लिए बेस्ट सेक्स पोजीशन के डॉक्टर

ऑर्गेज्म के समय पुरुष के पेनिस से स्पर्म रिलीज होते हैं, जो महिला को प्रेग्नेंट करने के लिए पर्याप्त होते हैं. किसी भी खास सेक्स पोजीशन में प्रेगनेंसी के चांसेज नहीं बढ़ते हैं. हां, कुछ सेक्स पोजीशन अन्य से बेहतर जरूर होते हैं और इन पोजीशन में सेक्स करने से स्पर्म जल्दी और आसानी से एग तक पहुंच जाते हैं. इस लिहाज से डॉगी स्टाइल और मिशनरी पोजीशन को बढ़िया माना जाता है. आइए, प्रेग्नेंट होने के लिए बेस्ट सेक्स पोजीशन के बारे में विस्तार से जानते हैं -

मिशनरी पोजीशन

मिशनरी पोजीशन में महिला नीचे रहती है और पुरुष ऊपर. ऐसा माना जाता है कि इस पोजीशन में स्पर्म को एग तक पहुंचने में आसानी रहती है, लेकिन इसके बारे में अब तक किसी तरह का शोध नहीं हुआ है, जो इसे साबित कर सके. हां, इंट्रा यूटेराइन इनसेमिनेशन (intrauterine insemination) के समय स्पर्म को विशेष कैथेटर की मदद से महिला के यूट्रस में ट्रांसफर करते समय महिला को पीठ के बल लेटाया जाता है.

एक शोध के अनुसार, जो महिला स्पर्म ट्रांसफर के बाद पीठ के बल 15 मिनट तक लेटी रहती है, उस महिला के गर्भवती होने की संभावना 27 प्रतिशत रहती है. इसकी तुलना में स्पर्म ट्रांसफर के तुरंत बाद उठ जाने वाली महिलाओं में प्रेगनेंसी दर सिर्फ 18 प्रतिशत रहती है. इस आधार पर मिशनरी पोजीशन को कुछ हद तक बेहतर माना जा सकता है.

आप यहां दिए लिंक पर क्लिक करके जान सकते हैं कि महिला बांझपन का आयुर्वेदिक इलाज जान सकते हैं.

Women health supplements
₹719  ₹799  10% छूट
खरीदें

डॉगी स्टाइल

इसमें सेक्स के समय पुरुष पार्टनर महिला पार्टनर पीछे रहता है. शोधकर्ताओं ने यह जानने की कोशिश कि मिशनरी या डॉगी स्टाइल में से कौन सी सेक्स पोजीशन प्रेग्नेंट होने के लिए ज्यादा बेहतर है. परिणाम के तौर पर पता चला कि मिशनरी पोजीशन की तुलना में डॉगी स्टाइल सेक्स पोजीशन में पेनिस सही जगह पर स्पर्म डिलीवर करने के लिए ज्यादा करीब रहता है. हालांकि, इस शोध में यह नहीं पता चल पाया कि इससे प्रेगनेंसी की सफलता का दर कितना बढ़ता है.

आप यहां दिए लिंक पर क्लिक करके जान सकते हैं कि अनियमित मासिक धर्म का आयुर्वेदिक इलाज क्या है.

शोध के अनुसार, सेक्स पोजीशन नहीं, बल्कि इजेकुलेशन के ठीक पहले सेक्शुअल अराउजल का ज्यादा स्तर और लंबा फोरप्ले स्पर्म काउंट को बढ़ा सकता है. यह ऑर्गेज्म सिर्फ पुरुष का नहीं, बल्कि महिला का भी उतना ही जरूरी है. इजेकुलेशन के ठीक पहले, दौरान और कुछ देर बाद तक का ऑर्गेज्म प्रेगनेंसी को बूस्ट कर सकता है.

आप यहां दिए लिंक पर क्लिक करके जान सकते हैं कि पीरियड्स में हैवी ब्लीडिंग का आयुर्वेदिक इलाज क्या है.

प्रेग्नेंट होने के लिए अक्सर बेस्ट सेक्स पोजीशन की बात की जाती है, जबकि इस बारे में पूरी तरह से शोध नहीं हुए हैं. हां, यह जरूर है कि अन्य सेक्स पोजीशन की तुलना में मिशनरी और डॉगी स्टाइल को बेहतर जरूर माना गया है. इन दोनों पोजीशन में स्पर्म का महिला के एग तक पहुंचना आसान हो जाता है. साथ ही इस बात को समझना भी जरूरी है कि प्रेगनेंसी के लिए सेक्स पोजीशन से भी ज्यादा जरूरी ऑर्गेज्म है.

आप यहां दिए लिंक पर क्लिक करके जान सकते हैं कि व्हाइट डिस्चार्ज का आयुर्वेदिक इलाज क्या है.

Dr. Zeeshan Khan

Dr. Zeeshan Khan

सेक्सोलोजी
9 वर्षों का अनुभव

Dr. Nizamuddin

Dr. Nizamuddin

सेक्सोलोजी
5 वर्षों का अनुभव

Dr. Tahir

Dr. Tahir

सेक्सोलोजी
20 वर्षों का अनुभव

Dr. Ajaz  Khan

Dr. Ajaz Khan

सेक्सोलोजी
13 वर्षों का अनुभव

ऐप पर पढ़ें