भारत में इन दिनों डेंगू मरीजों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है. घने बसे इलाकों के लोग इस संक्रमण की चपेट में अधिक आते हैं. इसके अलावा जहां पर पानी का ठहराव या जहां साफ पानी जमा हो, वहां पर डेंगू होने की आशंका अधिक होती है.

डेंगू की चपेट में आने पर शुरुआत में सिरदर्द, मतली आना, आंखों के पीछे दर्द, उल्टी, हड्डियों में दर्द या मांसपेशियों में दर्द, स्किन पर चकत्ते जैसे लक्षण दिखने लगते हैं. वहीं, अगर डेंगू के मरीजों को समय पर इलाज न मिले, तो यह सामान्य लक्षण गंभीर हो सकते हैं. डेंगू के गंभीर लक्षणों में पेट दर्द, सांस फूलना, खून की उल्टी होना, मसूड़ों से खून निकलना और प्लेटलेट्स का डाउन होना है.

(और पढ़ें - डेंगू में प्लेटलेट्स कितनी होनी चाहिए?)

डेंगू के इन लक्षणों को दूर करने के लिए डॉक्टर आपको दवाई के साथ-साथ सही डाइट लेने की सलाह देते हैं. सही डाइट लेने से रिकवरी जल्दी हो सकती है. आज इस लेख में जानेंगे क्या डेंगू के मरीजों को अंडा खाना चाहिए?

(और पढ़ें - डेंगू में क्या नहीं खाना चाहिए)

  1. अंडे में मौजूद पोषक तत्व - Nutrients in eggs in Hindi
  2. क्या डेंगू के मरीजों को अंडा खाना चाहिए? - Are eggs good for dengue patients in Hindi?
  3. डेंगू के मरीज किस तरह से खाएं अंडा? - How to eat eggs in dengue in Hindi
  4. डेंगू के मरीज अंडे के अलावा किन प्रोटीन युक्त चीजों का कर सकते हैं सेवन?
  5. सारांश - Takeaway
डेंगू में अंडा खाएं या नहीं? के डॉक्टर

अंडा खाना स्वास्थ्य के लिए काफी अच्छा माना जाता है. दूध के साथ अंडा लेने से आपके शरीर को हाई प्रोटीन मिलता है.

एक सामान्य आकार के अंडे में लगभग 75 कैलोरी होती है. वहीं, इसमें करीब 7 ग्राम प्रोटीन, फैट 5 ग्राम और सैचुरेटेड फैट करीब 1.6 ग्राम मौजूद होती है. इसके अलावा यह विटामिंस (विटामिन डी, विटामिन ए, विटामिन बी2, विटामिन बी12), फॉलेट (folate), आयोडीन, आयरन, मिनरल्स और कैरोटीनॉयड से भरपूर होता है. इन सभी पोषक तत्वों के सेवन से आपके शरीर को ऊर्जा मिलती है. साथ ही कई समस्याएं कंट्रोल हो सकती हैं.

(और पढ़ें - डेंगू होने पर क्या करें)

जी हां, डेंगू के मरीज अंडे का सेवन कर सकते हैं. दअरसल, डेंगू मरीजों को अपने आहार में हाई प्रोटीन और आयरन से भरपूर डाइट को शामिल करने की सलाह दी जाती है. अंडे में प्रोटीन और आयरन मौजूद होता है. इसके अलावा यह अन्य पोषक तत्वों से भी भरपूर है. ऐसी स्थिति में डेंगू मरीज को आप अंडा दे सकते हैं. यह उनके शरीर में आयरन और इम्यूनिटी पावर को बढ़ाने का कार्य कर सकता है.

(और पढ़ें - डेंगू का आयुर्वेदिक इलाज)

शरीर में पोषक तत्वों की कमी को पूरा करने के लिए आप अंडे का सेवन कर सकते हैं. हालांकि, इसका सेवन आपको सही तरीके से करने की जरूरत होती है, जैसे -

  • बिना नमक के उबाले और उबले हुए अंडे का सेवन करें. 
  • अंडे को फ्राई करके खाने से उसमें फैट की मात्रा लगभग 50% तक बढ़ जाती है. ऐसे में अंडे को ज्यादा फ्राई करके न खाएं. 
  • कोशिश करें कि अंडे का पीला हिस्सा हटाकर खाएं. अंडे का यह हिस्सा आपके शरीर पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकता है. 
  • अधपके अंडे का सेवन न करें. इससे शरीर में संक्रमण और बैक्टीरिया फैलने का खतरा रहता है.

(और पढ़ें - डेंगू का होम्योपैथिक इलाज)

डेंगू के मरीजों को अपने आहार में आयरन और प्रोटीन युक्त चीजों को शामिल करना चाहिए. अंडे के अलावा कई अन्य ऐसी चीजें हैं, जिसे आप अपने आहार में शामिल कर सकते हैं. जैसे - 

(और पढ़ें - क्या डेंगू में चावल खाना चाहिए?)

प्रोटीन और आयरन युक्त आहार के अलावा डेंगू मरीजों को अधिक मात्रा में पानी पीने की जरूरत होती है. पानी के साथ-साथ आप अपने आहार में नारियल पानी, फलों और सब्जियों के जूस को शामिल कर सकते हैं. इतना ही नहीं, डेंगू मरीजों को अपने डाइट में विटामिन सी से भरपूर खाद्य पदार्थों जैसे संतरा, अनानास और किवी को शामिल करना चाहिए, क्योंकि विटामिन सी हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मददगार साबित हो सकता है. जो डेंगू मरीजों के लिए बेहद जरूरी है.

(और पढ़ें - डेंगू फीवर कितने दिन रहता है?)

डेंगू मरीजों को अपने डाइट का विशेष ध्यान रखना चाहिए. अगर आप जल्दी से रिकवर होना चाहते हैं, तो अपने डाइट पर ध्यान दें. डॉक्टर द्वारा बताए गए, सभी दिशा-निर्देशों का पालन करें. डेंगू होने पर डॉक्टर की सलाह लेकर ही डाइट में किसी तरह का बदलाव करें. ताकि डेंगू में होने वाली गंभीरता से बचा जा सके.

(और पढ़ें - डेंगू में कौन से फल खाने चाहिए?)

Dt. Akanksha Mishra

Dt. Akanksha Mishra

पोषणविद्‍
8 वर्षों का अनुभव

Surbhi Singh

Surbhi Singh

पोषणविद्‍
22 वर्षों का अनुभव

Dr. Avtar Singh Kochar

Dr. Avtar Singh Kochar

पोषणविद्‍
20 वर्षों का अनुभव

Dr. priyamwada

Dr. priyamwada

पोषणविद्‍
7 वर्षों का अनुभव

और पढ़ें ...
cross
डॉक्टर से अपना सवाल पूछें और 10 मिनट में जवाब पाएँ