सेहत के लिए फलों को फायदेमंद माना गया है. इन्हें खाने से कई प्रकार की बीमारियों से बचा जा सकता है. साथ ही इनका सेवन त्वचा के लिए भी फायदेमंद है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि फलों को खाने के साथ-साथ त्वचा पर लगाया भी जा सकता है? फलों से बने फेस पैक त्वचा को विभिन्न प्रकार के फायदे पहुंचा सकते हैं. घर पर फ्रूट फेशियल को आसानी से किया जा सकता है. इससे स्किन पर नेचुरल ग्लो मिल सकता है. साथ ही पार्लर के खर्च से भी बच सकते हैं. घर पर कई तरह से फ्रूट फेशियल कर सकते हैं.

आज हम इस लेख में घर पर फ्रूट फेशियल करने के तरीके, फायदे व प्रकार के बारे में बताएंगे -

(और पढ़ें - मलाई फेस पैक के फायदे)

  1. फ्रूट फेशियल के फायदे
  2. फ्रूट फेशियल के प्रकार
  3. फ्रूट फेशियल करने का तरीका
  4. सारांश
फ्रूट फेशियल घर पर कैसे करें व फायदे के डॉक्टर

फ्रूट फेशियल जैसा कि नाम से ही पता चलता है, इसमें कई तरह के फलों का इस्तेमाल किया जाता है. इस फेशियल से स्किन की कई तरह की समस्याएं, जैसे- सन टैन व पिंपल्स जैसी परेशानियां दूर हो सकती है. इसके अलावा, फ्रूट फेशियल के कई अन्य फायदे हो सकते हैं. आइए जानते हैं इस बारे में -

सन टैन से राहत

चिलचिलाती धूप की वजह से सनस्क्रीन लोशन लगाने के बावजूद स्किन पर टैनिंग की परेशानी होने लगती है. इससे स्किन का निखार कम हो जाता है. साथ ही स्किन पर कई अन्य तरह की परेशानी होने लगती है. फलों में कई तरह के विटामिन व मिनरल जैसे- बीटा कैरोटीन, एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन-ए व विटामिन-ई इत्यादि पाए जाते हैं. इन पोषक तत्वों की मदद से आप स्किन की टैनिंग को दूर कर सकते हैं.

(और पढ़ें - मसूर दाल फेस पैक के फायदे)

पिगमेंटेशन करे दूर

फ्रूट फेशियल करने से पिगमेंटेशन की परेशानी दूर हो सकती है. खासतौर से विटामिन-सी युक्त फलों से फ्रूट्स फेशियल करने से स्किन पर पिगमेंटेशन से छुटकारा मिलेगा. दरअसल, विटामिन-सी स्किन से मेलेनिन को कम करने में मददगार होता है. साथ ही इसमें एंटी-पिगमेंटेशन गुण होता है, जो त्वचा पर चमक लाने में मददगार होता है.

(और पढ़ें - झुर्रियों के लिए फेस पैक)

स्किन पर लाए निखार

कई तरह के केमिकल्स युक्त क्रीम और मेकअप की वजह से स्किन की चमक खत्म होने लगती है. इस स्थिति में नैचुरल प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करना उचित विकल्प है. स्किन पर चमक लाने के लिए फ्रूट फेशियल का इस्तेमाल करें. खासतौर से विटामिन-सी युक्त फलों का इस्तेमाल करने से स्किन पर चमक आ सकती है. ऐसे फल अच्छे एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो स्किन पर ग्लो लाने में असरदार है. साथ ही इससे स्किन की रंगत में भी सुधार किया जा सकता है.

(और पढ़ें - कॉफी फेस पैक के फायदे)

पिंपल्स से छुटकारा

खानपान और प्रदूषण की वजह से पिंपल्स की समस्याएं ज्यादा होती हैं. घर में फ्रूट फेशियल करने से पिंपल्स की परेशानी दूर हो सकती है. खासतौर से अगर आप विटामिन-ए युक्त फलों का इस्तेमाल करते हैं, तो इससे पिंपल्स को रोकने में मदद मिल सकती है.

(और पढ़ें - रूखी त्वचा के लिए फेस पैक)

फ्रूट फेशियल लगभग हर तरह के फलों, जैसे- पपीता, कीवी, एवोकाडो व केले इत्यादि से किया जा सकता है. यहां में कुछ खास फ्रूट फेशियल के बारे में बता रहे हैं. वैसे तो फ्रूट फेशियल में सभी प्राकृतिक चीजें इस्तेमाल की जाती हैं, लेकिन कुछ लोगों की त्वचा संवेदनशील होती है. ऐसे लोगों को इन फेशयिल को इस्तेमाल करने से पहले पैच टेस्ट जरूर करना चाहिए. आइए, कुछ खास फ्रूट फेशियल के बारे में जानते हैं -

पपीता और शहद फ्रूट फेशियल

पपीते और शहद से फ्रूट फेशियल करने के लिए पपीते के 2 टुकड़ों को अच्छी तरह से मैश कर लें. फिर इसमें 1 चम्मच शहद डालें. सभी चीजों को अच्छे से मैश करने के बाद इसे अपने चेहरे पर लगाएं. करीब 15 से 20 मिनट बाद चेहरे को धो लें. इससे आपकी स्किन ग्लो करेगी. बेहतर परिणाम के लिए सप्ताह में 1 बार पपीता व शहद पैक लगाया जा सकता है.

(और पढ़ें - तैलीय त्वचा के लिए फेस पैक)

कीवी और एवोकाडो फ्रूट फेशियल

कीवी और एवोकाडो से फेस पैक तैयार करने के लिए 1 एवोकाडो और कीवी लें. इसके बाद इसे छिलकर अच्छे से दोनों को मैश कर लें. आप चाहें तो इसमें शहद की कुछ बूंदें मिक्स कर सकते हैं. सभी चीजों को अच्छे से मिक्स करने के बाद इसे अपने चेहरे पर लगाएं. पैक सूखने के बाद चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें.  

(और पढ़ें - दमकती त्वचा के लिए फेस पैक)

केला फ्रूट फेशियल

इसे तैयार करने के लिए मैश किए हुए 1 केले में आधा चम्मच शहद व 1 चम्मच नींबू का रस मिक्स कर लें. इसके बाद इसे अपने चेहरे पर लगाएं. करीब 15 मिनट बाद चेहरे को पानी से धो लें. इसे लगाने से स्किन ग्लो करने लगेगी.

(और पढ़ें - जवां बनाए रखने वाले फेस पैक)

स्ट्रॉबेरी फ्रूट फेशियल

करीब 4 स्ट्राॅबेरी लेकर उसे ग्राइंडर में अच्छी तरह मिक्स कर लें. फिर इसमें 1 चम्मच काेको पाउडर व 1 चम्मच शहद मिक्स कर लें. अच्छी तरह मिक्स होने के बाद इसे चेहरे पर लगाकर सूखने दें. करीब 15 मिनट बाद गुनगुने पानी से चेहरा धो लें. स्ट्राॅबेरी में मौजूद विटामिन-सी से त्वचा की रंगत में सुधार होता है.

(और पढ़ें - चावल के आटे से बने फेसपैक के फायदे)

घर पर फ्रूट फेशियल करना बहुत ही आसान है. आइए, फ्रूट फेशियल करने का तरीका विस्तार से जानते हैं -

चेहरे की सफाई

फ्रूट फेशियल करने से पहले स्किन की अच्छे से सफाई करना जरूरी है. इसके लिए माइल्ड फेशियल क्लींजर का इस्तेमाल किया जा सकता है. हालांकि, बेहतर रिजल्ट के लिए ठंडे कच्चे दूध का इस्तेमाल करें. यह स्किन के रोम छिद्रों में मौजूद गंदगी को साफ करके स्किन पर चमक लाने में असरदार है. दूध से चेहरे की सफाई करने के लिए दूध के साथ नींबू की कुछ बूंदों को मिक्स कर लें. इसके बाद एक कॉटन बॉल की मदद से स्किन की सफाई करें. इसके बाद गुनगुने पानी से चेहरा धो लें.

(और पढ़ें - गेंदे के फूलों का फेस पैक व फायदे)

स्किन को करें एक्सफोलिएट

फ्रूट फेशियल के लिए स्किन को एक्सफोलिएट करना भी जरूरी होता है. स्किन को एक्सफोलिएट करने के लिए 1 चम्मच ओट्स में नींबू के छिलके का पाउडर और गुलाब जल मिक्स करें. इसके बाद इस होममेड स्क्रब से अपने चेहरी की स्क्रबिंग करें. इस स्क्रब में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाया जाता है, जो स्किन की डेड सेल्स को बाहर निकाल सकता है.

(और पढ़ें - आलू से चेहरा गोरा करने का तरीका)

स्किन को करें टोन

एक्सफोलिएट करने के बाद स्किन टोनिंग की जरूरत होती है. इसके लिए सबसे पहले 1 चम्मच शुद्ध शहद लें. इस शहद से अपने चेहरे की अच्छे से मसाज करें. बाद में गुनगुने पानी से चेहरा साफ कर लें. शहद एंटीऑक्सीडेंट, एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होता है, जो स्किन की चमक को बढ़ाता है.

(और पढ़ें - गोरा होने के घरेलू उपाय)

चेहरे की करें स्टीमिंग

फ्रूट फेशियल करने से पहले चेहरे की स्किन के रोम छिद्रों को खोलना जरूरी होता है. इसके लिए फेशियल स्टीमिंग करें. स्टीम लेने के लिए 1 बर्तन में पानी भर लें. अब इसे गर्म करें. इसके बाद जब पानी अच्छे से गर्म हो जाए, तो तौलिए की मदद से चेहरे पर स्टीम लें. बेहतर लाभ के लिए पानी में नीलगिरी का तेल व लैवेंडर ऑयल इत्यादि को मिला सकते हैं.

(और पढ़ें - स्किन टोन को हल्का करने के घरेलू उपाय)

स्किन की मसाज

फेशियल के लिए स्किन की हल्की मसाज करें. इसके लिए कुछ केले, पपीते और स्ट्रॉबेरी को अच्छे से मैश कर लें. मैश किए गए फलों में थोड़ा शहद और दूध मिला लें. इसके बाद इस मिश्रण को अपने चेहरे पर लगाकर कम से कम 5 मिनट तक धीरे-धीरे मसाज करें. बाद में ताजे ठंडे पानी से चेहरा धो लें.

(और पढ़ें - चेहरे का कालापन हटाने के उपाय)

फ्रूट पैक लगाएं

चेहरे की अच्छे से मसाज करने के बाद होममेड फेशियल पैक लगाएं. इसके लिए आप अपने पसंदीदा फलों का चयन कर सकते हैं. इसे चेहरे पर लगाकर सूखने दें और करीब 20 मिनट के बाद चेहरे को साफ कर लें.

(और पढ़ें - गोरा होने के लिए बेस्ट फेस वॉश)

मॉइश्चराइजर

फ्रूट फेशियल करने के बाद चेहरे को मॉइश्चराइज करना जरूरी होता है. स्किन को मॉइश्चराइज करने के लिए नारियल तेल, लैवेंडर ऑयल, शहद व दही इत्यादि का इस्तेमाल कर सकते हैं.

(और पढ़ें - गोरा करने की क्रीम)

स्किन की खूबसूरती को बढ़ाने के लिए घर पर फ्रूट फेशियल किया जा सकता है. इससे स्किन की खूबसूरती बढ़ती है. हालांकि, अगर पहली बार घर पर फ्रूट फेशियल कर रहे हैं, तो पैच टेस्ट करना न भूलें. वहीं, अगर आपकी स्किन पर किसी तरह की परेशानी है, तो एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें.

(और पढ़ें - गोरी त्वचा पाने के लिए हल्दी)

Dr. Ravichandran G

Dr. Ravichandran G

डर्माटोलॉजी
23 वर्षों का अनुभव

Dr. Anju Mangla

Dr. Anju Mangla

डर्माटोलॉजी
14 वर्षों का अनुभव

Dr. Jaidev Yadav

Dr. Jaidev Yadav

डर्माटोलॉजी
9 वर्षों का अनुभव

Dr. Priti Kulkarni

Dr. Priti Kulkarni

डर्माटोलॉजी
3 वर्षों का अनुभव

ऐप पर पढ़ें
cross
डॉक्टर से अपना सवाल पूछें और 10 मिनट में जवाब पाएँ