myUpchar प्लस+ के साथ पूरेे परिवार के हेल्थ खर्च पर भारी बचत

कीनू संतरे का ही एक रूप है और यह संतरे की तरह ही दिखता है। पंजाब और हिमाचल में कीनू की खेती बहुत अधिक की जाती है। यह पौधा संतरे के पौधे से छोटा होता है। इसका रंग संतरे के रंग से थोड़ा गहरा होता है। इसे आप बहुत आसानी से छीलकर खा सकते हैं और इसमें कई प्रकार के पोषक तत्व भी होते हैं। कीनू में कैलोरी की मात्रा कम और पोषक तत्व की मात्रा बहुत अधिक होती है। 

इसके अलावा इस फल का स्वाद संतरे की तरह होता है। कीनू विटामिन सी, फोलेट और बीटा कैरोटीन का बहुत अच्छा स्त्रोत है। कीनू का उत्पादन अक्टूबर माह से लेकर अप्रैल माह तक होता है। यह खाने में संतरे से कम खट्टा और अधिक मीठा होता है।

  1. कीनू के लाभ स्वास्थ्य के लिए - Kinu ke labh health ke liye
  2. कीनू के लाभ त्वचा के लिए - Kinu ke fayde skin ke liye
  3. किन्नू के फायदे बालों के लिए - Kinnow ke fayde balo ke liye
  4. कीनू खाने का तरीका - kinnow khane ka tarika

कीनू खाने के फायदे सूजन कम करने में - Kinu khane ke fayde sujan kam karne me

आप सभी जानते हैं कि कीनू विटामिन सी का बहुत अच्छा स्त्रोत है। विटामिन सी आपके शरीर के लिए एंटीऑक्सिडेंट का काम करता है, जो शरीर में आयी इंफ्लमेशन (सूजन) को कम करने में सहायक है। यह शरीर के मुक्त कणों से आपको बचाने में भी मदद करता है।

(और पढ़ें - सूजन कम करने के उपाय)

कीनू के तेल के लाभ पाचन क्रिया को बेहतर बनाने में - Kinu ke tel ke labh pachan kriya ke liye

कीनू के तेल में पाचन क्रिया को मजबूत बनाने वाले गुण होते हैं। कीनू का तेल एक टॉनिक की तरह आपके पाचन क्रिया को उत्तेजित करता है और आपके पेट के लिए लाभदायक होता है। इसके अलावा कीनू का तेल पूरे शरीर के लिए लाभदायक है। इसलिए कीनू का तेल का इस्तेमाल करें।

इसके साथ ही साथ कीनू खाना कुछ खतरनाक बीमारी जैसे कैंसर और हृदय रोग से बचाने में भी सहायक होता है।

(और पढ़ें - पाचन शक्ति कैसे बढाये)

किन्नू के तेल के लाभ सेप्सिस रोग के लिए - Kinnow oil ke labh sepsis rog ke liye

रक्त में बैक्‍टीरिया के संक्रमण से फैलने वाली बीमारी को सेप्सिस कहा जाता है। इस बीमारी की वजह से घाव, सूजन, पस बनना और शरीर में अधिक दर्द जैसी समस्याएं होती हैं। छोटे बच्चों और जिनकी रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर होती है, उन लोगों में यह अधिक सक्रिय होता है।

किन्नू का तेल एक एंटीसेप्टिक की तरह काम करता है और सेप्सिस होने के पीछे जो बैक्टीरिया होता है, उसे खत्म करने में मदद करता है।

(और पढ़ें - बैक्‍टीरिया संक्रमण का इलाज)

कीनू के गुण कोशिकाओं के विकास में - Kinu ke gun koshikaon ke vikas me

कीनू एक सायटोफायलेक्टिक (cytophylactic) तत्व होता है, यानी ये शरीर में कोशिकाओं के बनने के लिए बहुत उपयोगी होता है। यह नई कोशिकाओं को बढ़ाने में भी मदद करता है। इसके साथ ही साथ यह आपके पूरे शरीर के विकास के लिए भी बहुत अधिक लाभदायक है।

(और पढ़ें - सफेद रक्त कोशिकाएं कैसे बढ़ाएं)

कीनू के तेल के फायदे खून को साफ करने में - Kinnow ke tel ke fayde khoon saf karne me

कीनू का तेल खून को साफ करने के साथ-साथ विषाक्त पदार्थों को शरीर से निकालने में भी मदद करता है। कीनू का तेल आपके शरीर से अधिक यूरिक एसिड, अतिरिक्त नमक, विषाक्त पदार्थ और पानी को मलाशय से निकालने का काम करता है। इसलिए भी आपको कीनू के तेल का इस्तेमाल करना चाहिए।

(और पढ़ें - खून साफ करने के उपाय)

कीनू के तेल के गुण दर्द को करे कम - Kinu ke tel ke gun dard ko kare kam

कीनू के तेल में दर्द को कम करने वाले गुण पाए जाते हैं। दर्द को कम करने के साथ-साथ यह सूजन को कम करने में, पाचन क्रिया को मजबूत बनाने में और मूत्र व मल करने को आसान बनाने में मदद करता है। इसके अलावा यह बुखार, चिंता, तनाव और अवसाद को कम करने में भी मदद करता है। इसके मादक गुण अनिद्रा का इलाज करने में भी सहायक होते हैं।

(और पढ़ें - बुखार के घरेलू उपाय)

कीनू के तेल के स्वास्थ्य लाभ बढ़ाए भूख - Kinnow ke tel ke swasthya labh badhaye bhukh

कीनू का तेल गैस की समस्या में बहुत उपयोगी है। इसके अलावा यह एसिड और पित्त के बीच संतुलन बनाए रखता है। इसके साथ ही साथ कीनू का तेल पेट के छाले और सूजन को ठीक करने में मदद करता है। इस सब के कारण ये पाचन तंत्र को स्वस्थ बनाकर आपकी भूख बढ़ाता है।

(और पढ़ें - पेट के अल्सर का इलाज)

कीनू के तेल का उपयोग करे मांसपेशियों में ऐंठन को कम - Kinu ke tel ka upyog kare spasms ko kam

मांसपेशियों में ऐंठन की वजह से आपके कई प्रकार की दिक्कतें होती हैं और शरीर पर इसका नकारात्म प्रभाव भी पड़ता है। इसकी वजह से आपकी श्वसन प्रणाली, पाचन क्रिया और तंत्रिका तंत्र प्रभावित होते हैं, जिसकी वजह से नाक बंद होना, अस्थमाहैजा, दस्त जैसी समस्याएं हो सकती हैं।

कीनू के तेल में ऐंठन को कम करने वाले गुण होते हैं।

(और पढ़ें - मांसपेशियों में ऐंठन का इलाज)

कीनू के फायदे उर्जा प्रदान करने में - Kinnow ke fayde urja pradan karne me

कीनू का तेल आपके शरीर को मजबूत बनाता है और आपके शरीर के गतिविधियों के लिए भी फायदेमंद होता है। कीनू का तेल आपके मेटाबॉलिज्म को उत्तेजित करता है। इसके साथ ही साथ यह लिवर, पेट और आंत के माध्यम से पोषक तत्व के अवशोषण को बढ़ाता है। कीनू का तेल आपकी इम्युनिटी (रोग प्रतिरोधक क्षमता) को मजबूत बनाने के साथ तंत्रिका तंत्र के लिए भी लाभदायक है। इसके अलावा कीनू आवश्यक तेल संक्रमण से लड़ने में भी मदद करता है।

(और पढ़ें - रोग प्रतिरोधक क्षमता कैसे बढ़ाएं)

कीनू के अन्य स्वास्थ्य लाभ - Kinnow fruit ke anya fayde health ke liye

कीनू के अन्य लाभ इस प्रकार हैं - 

(और पढ़ें - संतरे के फायदे)

कीनू के फायदे त्वचा को निखारने और जवान रखने में - Kinu ke fayde tvacha ko nikharne aur jawan banane me

कीनू विटामिन ए का बहुत अच्छा स्त्रोत है। यदि आप त्वचा से संबंधित बीमारी जैसे मुंहासे आदी से परेशान हैं तो अधिक से अधिक विटामिन ए खाएं। इसके अलावा आप विटामिन ए वाले उत्पादों को भी त्वचा पर इस्तेमाल कर सकते हैं। विटामिन ए घाव को और क्षतिग्रस्त त्वचा को ठीक करने में मदद करता है। इसके साथ ही साथ यह त्वचा के ऊतको के बनने में मदद करता है। यदि आप बढ़ती उम्र के लक्षण जैसे ढ़ीली त्वचा और झुर्रियों को कम करना चाहते हैं तो विटामन ए का इस्तेमाल करें।

(और पढ़ें - झुर्रियों से बचने के उपाय)

कीनू के गुण त्वचा को बनाये मुलायम - Kinnow ke gun tvacha ko banaye mulayam

कीनू में विटामिन सी होता है, जो एक एंटीऑक्सीडेंट की तरह काम करता है और बढ़ती उम्र को रोकता है। इसके अलावा एंटीऑक्सिडेंट त्वचा को मुक्त कणों से भी बचाते हैं। यदि आप अपने त्वचा को कोमल बनाना चाहते हैं तो विटामिन सी का इस्तेमाल कीजिए।

(और पढ़ें - मुलायम त्वचा पाने के उपाय)

विटामिन सी कोलेजन के उत्पादन को बढ़ाता है। कोलेजन एक प्रकार का प्रोटीन है जो आपके त्वचा को मुलायम बनाने में मदद करता है।

(और पढ़ें - गोरा होने के उपाय)

कीनू का उपयोग करें फेसियल मास्क में - Kinu ka upyog kare facial mask me

कीनू का आप घर पर फेसियल मास्क बना कर चेहरे पर इस्तेमाल कर सकते हैं और अपने चेहरे को निखार सकते हैं। इसके अलावा यह मास्क आपके चेहरे से तेल और खराब बैक्टीरिया को साफ करता है साथ ही यह आपके त्वचा को ताजा व मुलायम बनाता है।

(और पढ़ें - तैलीय त्वचा के लिए फेस पैक)

सबसे पहले कीनू को 3 से 4 स्लाइस में काट लीजिए और बीज को निकालकर अलग कर लीजिए। ब्लेडर में ब्लेंड करके जूस बना लें। अब इसमें एक-एक चम्मच दही और शहद मिलाएं। अब इसे अपने चेहर और नाक पर लगाएं और 10 से 20 मिनट के लिए छोड़ दें। अब ठंडे पानी से धो लें। तैलीय त्वचा वाले इस फेसियल मास्क को हफ्ते में दो बार लगाएं और ड्राय स्किन वाले हफ्ते में एक बार

(और पढ़ें - तैलीय त्वचा के उपाय)

कीनू के गुण बनाये बालों की जड़ों को मजबूत - Kinnow ke gun banaye balo ki jadon ko majboot

विटामिन ए आपके शरीर के लिए बहुत अधिक लाभदायक है। यह एक प्रकार का एंटीऑक्सिडेंट है जो सिर के छिद्रों के लिए मॉइस्चराइजर और कंडीशनर का काम करता है, जिससे बाल मजबूत होते हैं। इसके अलावा यह आपके बालों को प्रदूषण से भी बचाता है और उन्हें स्वस्थ बनाता है।

(और पढ़ें - बालों को मजबूत करने के नुस्खे)

कीनू के फायदे बालों को बढ़ाने में - Kinnow ke fayde balo ko badhane me

कीनू में विटामिन बी 12 होता है, जो बालों को झड़ने से बचाता है। इसके अलावा यह बालों के सफेद होने से भी रोकता है।

(और पढ़ें - बाल झड़ने से रोकने के उपाय)

कीनू के लाभ बनायें बालों को चमकदार - Kinu ke labh banaye balo ko chamakdar

इस बात का पहले भी जिक्र किया जा चुका है कि विटामिन सी कोलेजन के निर्माण में मदद करता है, जो बालों को बढ़ाने का काम करता है। विटामिन सी आयरन के विभाजन में मदद करता है, जिससे आपका शरीर आसानी से इसका अवशोषण कर लेता है। आयरन बालों के स्वास्थ्य के लिए बहुत अधिक लाभदायक होता है। आप अपने तेल के साथ कीनू के जूस को मिलाकर लगा सकते हैं, जिससे आपके बाल चमकदार और स्वस्थ बनेगें।

(और पढ़ें - रूखे बालों के लिए तेल)

कीनू को आप निम्म प्रकार से खा सकते हैं - 

  • अपने शरीर में प्रोटीन की मात्रा को बढ़ाने के लिए कीनू का इस्तेमाल सलाद के रूप में कर सकते हैं।
  • नूडल और पास्ता में कीनू के जूस का इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • आप घर पर केक बनाते समय कीनू जूस का इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • कीनू जूस का इस्तेमाल आप चिकन या मछली बनाने में कर सकते हैं।

(और पढ़ें - संतरे के छिलके के फायदे)

और पढ़ें ...