myUpchar प्लस+ के साथ पूरेे परिवार के हेल्थ खर्च पर भारी बचत

घी हर रसोई में आसानी से मिलने वाला अत्यधिक गुणकारी खाद्य पदार्थ है। घी के स्वास्थ्य संबंधी अनेक लाभ हैं। आज हम जानेंगे कि गर्भावस्था में घी कब खाना चाहिए और कितनी मात्रा में खाना चाहिए? घी नॉर्मल डिलीवरी में कितना सहायक है?

(और पढ़ें - गाय के घी के फायदे)

घी योनि में चिकनाहट लाता है और सामान्य प्रसव में मदद करता है। घी प्रसव पीड़ा को कम करने में भी कारगर होता है। एक गर्भवती महिला को बढ़ते भ्रूण की पोषण संबंधी जरूरतों को पूरा करने के लिए केवल 200 कैलोरी की आवश्यकता होती है। घी के साथ लिया गया पौष्टिक आहार इन कैलोरी की जरूरत को पूरा करता है। हालांकि, ज्यादा मात्रा में घी के सेवन से वजन बढ़ सकता है।

(और पढ़ें - नॉर्मल डिलीवरी के लिए क्या खाएं)

  1. गर्भावस्था में घी खाने के फायदे - Pregnancy me ghee khane ke fayde
  2. गर्भावस्था में घी खाने के नुकसान - Pregnancy me ghee khane ke nuksan
  3. घी को किस महीने और कितनी मात्रा में खाएं - Pregnancy me Ghee kab khaye

घी खाने के लाभ निम्नलिखित हैं:

अगर संयम में सेवन किया जाए तो घी का कोई दुष्प्रभाव नहीं है। इसके अलावा, घी वसा का एक स्रोत है लेकिन अधिक मात्रा में घी का सेवन करने से निम्नलिखित नुकसान भी हो सकते हैं:

  • घी के अधिक सेवन से गर्भवती महिला और होने वाला शिशु दोनों का वजन सामान्य से ज्यादा हो सकता है।
  • गर्भावस्था के अंतिम हफ्तों में घी के अधिक सेवन और शारीरिक गतिविधियों में कमी के कारण सामान्य प्रसव होने में मुश्किलें बढ़ सकती हैं। 

गर्भावस्था के दौरान शुरुआती तिमाही से लेकर अंतिम तिमाही तक घी खाया जा सकता है। प्रेगनेंसी में लगभग दो से तीन चम्मच घी गर्भवती के आहार में शामिल किया जा सकता है। चिकित्सकीय सलाह के अनुसार प्रतिदिन छह बड़े चम्मच फैट लेना चाहिए, जिसमें 10 से 12% सैचुरेटेड फैट (घी) होना चाहिए।

(और पढ़ें - गर्भावस्था की पहली तिमाही में देखभाल)

यूं तो घी खाने के कुछ नुकसान नहीं हैं, घी के सिर्फ फायदे ही हैं लेकिन फिर भी गर्भावस्था में अधिक सुरक्षित रहने की जरूरत होती है इसलिए किसी भी खाद्य पदार्थ का सेवन करने से पहले उसके अच्छे और बुरे दोनों पहलुओं पर नजर डाल लेनी चाहिए। गर्भावस्था में आने वाली समस्याओं से बचने के लिए घी को गर्भवती के आहार में जोड़ने से पहले चिकित्सक की सलाह जरूर लेनी चाहिए।

और पढ़ें ...