myUpchar प्लस+ के साथ पूरेे परिवार के हेल्थ खर्च पर भारी बचत

महिलाओं के लिए प्रेगनेंसी का समय बहुत महत्‍वपूर्ण होता है। प्रेगनेंसी के दौरान डॉक्टर गर्भवती महिला को अच्छे से खाने-पीने और आराम करने के लिए कहते हैं। प्रेगनेंसी में फल खाने की भी सलाह दी जाती है और इन फलों में केला भी शामिल है। केला पोटैशियम से प्रचुर होता है जो कि मां और बच्चे दोनों के लिए फायदेमंद माना जाता है। 

केला पोटैशियम का एक अच्छा स्रोत है। केले में विटामिन बी-6, विटामिन-सी और फाइबर भी होता है। अधिकतर महिलाओं को प्रेगनेंसी के दौरान कब्ज की समस्या रहती है। प्रेगनेंसी में महिलाओं को कब्ज की समस्या कई कारणों से हो सकती है जिनमें आंतों पर गर्भाशय का दबाव पड़ना, चिंता, घबराहट, लो फाइबर डाइट और गर्भावस्‍था में जरूरी विटामिन और मिनरल्‍स में आने वाले आयरन की कमी होना शामिल है। कब्ज की समस्या के लिए फाइबर युक्त आहार लेना चाहिए जो कि केले में भरपूर मात्रा में होता है। इसी के साथ केले में विटामिन बी-6 भी होता है जो प्रेगनेंसी के शुरुआती चरण में होने वाली जी मतली और उल्‍टी की समस्या से राहत दिलाने में मदद करता है।

प्रेगनेंसी के दौरान केला खाने के फायदे:

जन्मदोष और समय से पहले प्रसव से बचाव

प्रेगनेंसी में फोलिक एसिड भ्रूण के मस्तिष्क और रीढ़ की हड्डी के विकास के लिए जरूरी होता है। इसकी कमी के कारण शिशु में जन्मजात विकार और समय से पहले डिलीवरी होने का खतरा रहता है। फोलिक एसिड से प्रचुर केला इन दोनों समस्‍याओं से बचाने में मदद कर सकता है।

(और पढ़ें - गर्भावस्था में अलसी खानी चाहिए या नहीं)

पाचन में सुधार

डाइटरी फाइबर से युक्त केला पाचन में सुधार करता है और कब्‍ज को दूर कर शरीर से विषाक्‍त पदार्थों को बाहर निकालता है। खाना खाने के बाद एक केला खाने से पेट साफ रहता है।

इम्युनिटी बढ़ती है 

केला विटामिन-सी से युक्त होता है जो कि बेहतरीन एंटीऑक्सीडेंट है। यह इम्युनिटी को बढ़ाता है और संक्रमण से दूर रखता है।    

तुरंत एनर्जी प्रदान करता है 

एनर्जी पाने के लिए केला सबसे बेहतरीन स्रोत माना जाता है। इससे बहुत जल्‍दी शरीर को एनर्जी मिलती है। केले में ग्लूकोज, फ्रक्टोजऔर सुक्रोज मौजूद होता है जो कि तुरंत एनर्जी प्रदान करने में महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

इस प्रकार कई पोषक तत्‍वों से युक्‍त केला गर्भावस्‍था के दौरान मां और शिशु दोनों को स्‍वस्‍थ रखने में लाभकारी है। अगर आप भी प्रेग्नेंट हैं तो अपनी डाइट में केला जरूर शामिल करें।

(और पढ़ें - केले के फायदे)

और पढ़ें ...