काफी लोगों में उम्र के अनुसार शरीर और हाइट या कद में वृद्धि नहीं हो पाती। ऐसे में हमारे नजदीकी लोग हमसे इस विषय में सवाल पूछते हैं और कई बार हाइट कम रह जाने की वजह से हमे शर्मिंदगी भी महसूस होती है और हमारा आत्मविश्वास कम होने लगता है। हाइट कम होने के पीछे कई कारण हो सकते हैं। कई बार इसका कारण आनुवांशिक हो सकता है यानी माता-पिता व परिवार के अन्य सदस्यों की हाइट कम होना या फिर कई बार खान पान में कमी की वजह से भी कद बढ़ने में दिक्कत आती है। आनुवांशिक कारणों से अगर हाइट कम है तो इसका इलाज संभव नहीं है लेकिन व्यक्ति की बढ़ती उम्र (ग्रोइंग एज) में, खानपान में सुधार करके हाइट बढ़ाने में मदद जरूर मिल सकती है। 

(और पढ़ें- हाइट बढ़ाने के आसान उपाय)

इस आर्टिकल में हम आपको उन खाद्य पदार्थों के बारे में जानकारी दे रहे हैं जिनका सेवन करने से बच्चे की बढ़ती उम्र में उसकी हाइट को बढ़ाने में मदद मिल सकती है। लेकिन कई बार लोगों के मन में यह सवाल भी होता है कि क्या 18 साल की उम्र के बाद यानी वयस्क होने के बाद भी हाइट बढ़ सकती है क्या? इस सवाल का जवाब भी हम आपको इस आर्टिकल में दे रहे हैं। तो जानने के लिए आगे पढ़ें।    

(और पढ़ें- 25 की उम्र के बाद हाइट कैसे बढ़ाएं)

  1. हाइट बढ़ाने के लिए पोषक तत्व - Nutrients for Increasing Height in Hindi
  2. हाइट बढ़ाने के लिए क्या खाएं - Foods to Increase Height in Hindi
  3. लंबाई बढ़ाने के लिए क्या खाएं - What to eat to increase Height in Hindi
  4. कद बढ़ाने के लिए क्या खाना चाहिए - Height Increasing foods in Hindi
  5. लंबाई बढ़ाने लिए शाकाहारी आहार - Height Increase foods for Vegetarian and Vegan in Hindi
  6. हाइट बढ़ाने के लिए क्या खाएं और क्या नहीं के डॉक्टर

इन पोषक तत्वों वाले कॉम्बिनेशन की डाइट को आप अपनी रोजाना की डाइट में शामिल करके अपनी हाइट को बढ़ाने में लाभ उठा सकते हैं:

  • प्रोटीन- शरीर में मांसपेशियों के विकास और हार्मोन के संतुलन के लिए
  • मिनरल- हड्डियों के उचित विकास और  मरम्मत के लिए
  • विटामिन- शरीर के पूर्ण विकास और ग्रोथ हार्मोन की स्थिति को ठीक रखने के लिए

(और पढ़ें- विटामिन और मिनरल की कमी के लक्षण)

हाइट बढ़ाने के लिए खाएं अंडा - Eggs for Increasing Height in Hindi

शरीर के निर्माण और कद को बढ़ाने लिए अंडे का सेवन काफी उत्तम माना जाता है। अंडे में मौजूद कैल्शियम और विटामिन डी स्केलेटल सिस्टम (कंकाल तंत्र) के पूर्ण विकास में काफी मदद करता है। यदि शरीर की हड्डियों का विकास अच्छे से हो रहा हो, तो हाइट में भी अच्छी वृद्धि हो पाती है। लिहाजा प्रोटीन से भरपूर अंडे का सेवन फायदेमंद माना जाता है। अंडे में मौजूद एमिनो एसिड ग्रोथ हार्मोन्स को बढ़ाने में मदद करते हैं लेकिन इसका पूरा लाभ उठाने लिए पूरे अंडे यानी सफ़ेद और पीला- दोनों भाग का सेवन करें। दिन में 1 से 2 अंडा खाएं। आप चाहें तो इसे उबालकर, ऑमलेट बनाकर, पोच्ड एग, अंडा करी, अंडा भुर्जी आदि की तरह खा सकते हैं।

(और पढ़ें- हड्डी मजबूत करने के घरेलू उपाय)

हाइट बढ़ाने के लिए पिएं दूध - Milk for Increasing Height in Hindi

दूध को सर्वोत्तम आहार के श्रेणी रखा जाता है क्योंकि इसमें ज्यादातर पोषक तत्व उपलब्ध होते हैं, जो शरीर के विकास में अलग अलग तरीके से मदद करते हैं। लेकिन इसमें मौजूद प्रोटीन, कैल्शियम, फॉस्फोरस, मैग्निशियम हाइट को बढ़ाने में काफी ज्यादा मदद करते हैं। इनका उपयोग दूध, दही, पनीर, छाछ आदि की तरह किया जा सकता है। कोशिश करें कि आपके हर मील में दूध या दूध से बनी एक चीज जरूर शामिल हो। इसकी आवश्यकता उम्र, हाइट और वजन के अनुसार अलग अलग हो सकती है। इसके लिए आप किसी आहार विशेषज्ञ से बात कर सकते हैं।

(और पढ़ें- हाइट बढ़ाने का नुस्खा)

हाइट बढ़ाने के लिए खाएं दाल और फलियां - Pulses and Legumes for Increasing Height in Hindi

यदि आप जल्दी हाइट बढ़ाना चाहते हैं और आपकी डाइट में दालें नहीं हैं, तो जल्दी से जल्दी अपने डाइट में रोजाना अलग प्रकार के दालों एवं फलियों का सेवन करना शुरू दें। इनमें प्रोटीन के अलावा, अन्य पोषक तत्व जैसे की जिंक, मैंगनीज, मैग्नीशियम, फाइबर आपके शरीर में हार्मोन्स को संतुलित करते हैं और हाइट बढ़ाने में मदद करते हैं। इनके लिए अपनी डाइट में नियमित तौर पर दाल, सोयाबीन, काला चना, लोबिया, काबुली चना आदि का सेवन करें। इन्हें आप चीला, छोले, सलाद, हमस, दालें आदि की तरह दिन में 2-3 बार सेवन करें।

(और पढ़ें- बच्चों की लंबाई बढ़ाने का तरीका)

लंबाई बढ़ाने के लिए मछली खाएं - Fish for Increasing Height in Hindi

एक रिसर्च स्टडी से पता चला है कि ओमेगा 3 फैटी एसिड और विटामिन डी का सीधा रिश्ता हड्डियों के विकास और मरम्मत से होता है, जो कि मछलियों में काफी अच्छी मात्रा में मौजूद होता है। यदि रोजाना की डाइट में आप मछली का सेवन करते हैं तो आपकी हाइट के वृद्धि के आसार बढ़ जाते हैं। इन मछलियों में आप कटला, बांगड़ा, रवास, सुरमई आदि का उपयोग कर सकते हैं। यदि आप शाकाहारी हैं, तो कॉड लिवर ऑयल कैप्सूल का सेवन करके भी इन पोषक तत्वों की मात्रा बढ़ा सकते हैं।

(और पढ़ें- कौन सी मछली खानी चाहिए)

लंबाई बढ़ाने के लिए खाएं रागी - Ragi to Increase Height in Hindi

यदि आप शाकाहारी हैं और आपको दूध से एलर्जी है, ऐसी स्थिति में रागी का सेवन हाइट बढ़ाने में काफी मदद कर सकता है। रागी में दूध से ज्यादा मात्रा में कैल्शियम होता है (100 ग्राम रागी में 344 मिलीग्राम कैल्शियम)। इसमें मौजूद कैल्शियम का हड्डियों के विकास से सीधा रिश्ता होता है। यदि शरीर में इस पोषक तत्व की कमी हो तो हाइट बढ़ना मुश्किल हो जाता है। ऐसे में रागी का सेवन आपके लिए काफी फ़ायदेमंद साबित हो सकता है। इसे आप आटे में मिला कर, सूप बना कर, मीठे चीले या डोसा की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं।

(और पढ़ें- हाइट बढ़ाने के लिए योग)

लंबाई बढ़ाने के लिए खाएं सब्जियां - Vegetables to gain Height in Hindi

हरी पत्तेदार सब्जियों में अच्छी मात्रा में आयरन, फोलेट, फाइबर, कैल्शियम होता है जो शरीर के संपूर्ण विकास के साथ साथ, ह्यूमन ग्रोथ हार्मोन्स को भी एक्टिवेट करने का काम करते हैं जिसका हाइट बढ़ाने में अहम योगदान होता है। आज के समय में लगभग हर मौसम में कोई न कोई साग उपलब्ध होता है, अपने आसपास की उपलब्धता के अनुसार अपने डाइट में कम से कम दिन में 1 से 2 बार किसी ना किसी हरी और पत्तेदार सब्जी का इस्तेमाल जरूर करें। आप चाहें तो पत्तागोभी, ब्रोकली, तुरई, टिंडा, पालक, चौलाई, मेथी, सरसों का साग आदि का इस्तेमाल करें। इन सब्जियों को यदि आप बच्चे को खिलाना चाहते हैं, तो आटे में गूंथ के या पेस्ट बना के खाने में डाल सकते हैं। बड़े लोग साग, सब्जी, सूप, दाल में डाल कर, पराठा आदि की तरह उपयोग कर सकते हैं।

कद बढ़ाने के लिए कौन सा फल खाएं - Fruits to Increase Height in Hindi

फलों में मौजूद विटामिन ए, सी, पोटैशियम, मैंगनीज, कैल्शियम, फाइबर आदि शरीर में खून की मात्रा को ठीक बनाये रखने, शरीर की सफाई करने, रोगों से लड़ने की क्षमता देने, इसके साथ शरीर के विकास में मदद करते हैं । कुछ फलों में हाइट बढ़ाने के लिए मदद करने के विशेष गुण होते हैं, इन फलों में केला, संतरा, चकोतरा एवं आंवला आदि हैं, इनका मौसम के अनुसार अवश्य सेवन करें।

कद बढ़ाने के लिए अश्वगंधा - Ashwagandha for Increasing Height in Hindi

अश्वगंधा एक प्रकार की आयुर्वेदिक औषधि है, जिसमें विभिन्न प्रकार के मिनरल्स पाए जाते हैं। यह हड्डियों को मजबूत बनाने में एवं उनके विकास में काफी हद तक मदद करता है, जिसका हाइट बढ़ने में भी काफी योगदान होता है। किन्तु इस औषधि की मात्रा आपकी उम्र, हाइट, वजन और अन्य फैक्टर्स पर निर्भर करती है। अतः इसे शुरू करने से पहले एक बार डॉक्टर से परामर्श अवश्य कर लें।

यदि आप शाकाहारी हैं या वीगन हैं, तो आप थोड़ा सोच में पड़ जाते होंगे कि हाइट बढ़ाने के लिए क्या खाएं। इसके लिए कैल्शियम एवं विटामिन डी के फोर्टिफिकेशन युक्त बादाम का दूध, नट बटर, बादाम, अखरोट, रागी, हरी पत्तेदार सब्जियां, मशरूम, खमीर युक्त खाना जैसे की इडली, डोसा आदि का सेवन करें। इनके प्रयोग से आप प्रोटीन, विटामिन डी, कैल्शियम, फॉस्फोरस की आवश्यकता को पूरा करके हाइट बढ़ाने में मदद ले सकते हैं।

(और पढ़ें- वीगन या शाकाहारी क्या है फायदेमंद)

Dt. Akanksha Mishra

Dt. Akanksha Mishra

पोषणविद्‍
8 वर्षों का अनुभव

Surbhi Singh

Surbhi Singh

पोषणविद्‍
22 वर्षों का अनुभव

Dr. Avtar Singh Kochar

Dr. Avtar Singh Kochar

पोषणविद्‍
20 वर्षों का अनुभव

Dr. priyamwada

Dr. priyamwada

पोषणविद्‍
7 वर्षों का अनुभव

और पढ़ें ...

संदर्भ

  1. Takahashi Y., Kipnis D. M., Daughaday W. H. Growth hormone secretion during sleep . J Clin Invest. 1968 Sep; 47(9): 2079–2090. PMID: 5675428
  2. Grenov Benedikte, Michaelsen Kim F. Growth Components of Cow's Milk: Emphasis on Effects in Undernourished Children . Food Nutr Bull. 2018 Sep; 39(2_suppl): S45-S53. PMID: 29724127
  3. Naroa Kajarabille, et al. A New Insight to Bone Turnover: Role of ω-3 Polyunsaturated Fatty Acids . ScientificWorldJournal. 2013; 2013: 589641. PMID: 24302863
ऐप पर पढ़ें
cross
डॉक्टर से अपना सवाल पूछें और 10 मिनट में जवाब पाएँ