myUpchar प्लस+ के साथ पूरेे परिवार के हेल्थ खर्च पर भारी बचत

शहद और नींबू दोनों अपने विभिन्न स्वास्थ्य लाभों के लिए जाने जाते हैं। दोनों में एंटीबैक्टीरियल और एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं, जो हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने में मदद करते हैं। शहद और नींबू का मिश्रण मिलकर वजन कम करने, त्वचा और बालों को स्वस्थ रखने का काम करते हैं।

(और पढ़ें - इम्यून सिस्टम मजबूत करने के उपाय​)

इस लेख में शहद और नींबू खाने के फायदे, शहद और नींबू लगाने के फायदे, शहद और नींबू खाने के नुकसान तथा शहद और नींबू लगाने के नुकसान के बारे में विस्तार से बताया गया है।

(और पढ़ें - नींबू पानी पीने के फायदे)

  1. शहद और नींबू खाने के फायदे - Shahad aur Nimbu khane ke fayde in hindi
  2. शहद और नींबू लगाने के फायदे - Shahad aur Nimbu Lagaane ke Fayde

बहुत सारे लोग अपनी ड्रिंक में नींबू का उपयोग करना पसंद करते हैं क्योंकि वे इसके लाभों से परिचित हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि नींबू में विटामिन सी की भरपूर मात्रा होती है, जो शरीर को संभावित संक्रमण से बचाने में मदद के लिए प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करती है। नींबू पाचन तंत्र को प्राकृतिक रूप से स्वस्थ रखते हैं और शरीर में एसिडिटी के स्तर को संतुलित रखने में मदद करते हैं। यदि आप वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं, तो नींबू में भूख को कम करने वाले गुण होते है, इसलिए आपको वजन कम करने में भी मदद मिलेगी। 

(और पढ़ें - वजन कम के उपाय​)

यदि इसमें आप थोड़ा सा कच्चा शहद भी मिला दें तो इससे आपकी नींबू ड्रिंक मीठी हो जाएगी लेकिन इसमें प्रोसेस्ड चीनी की तुलना में स्वस्थ प्राकृतिक मिठास होती है जो आपके सम्पूर्ण स्वास्थ्य के लिए भी गुणकारी होती है। इसलिए शहद चीनी से कई गुना बेहतर विकल्प है। कच्चा शहद आपके शरीर को ऊर्जा प्रदान करते है। इसके साथ ही कच्चा शहद अपने एंटीफंगल, एंटीबायोटिक और एंटीबैक्टीरियल गुणों के लिए भी जाना जाता है।

(और पढ़ें - शहद और गर्म पानी पीने के फायदे)

  1. शहद और नींबू खाने के फायदे वजन कम करने के लिए - Shahad aur nimbu khane ke fayde wajan km karne ke liye
  2. शहद और नींबू खाने के लाभ कफ निकालने में उपयोगी - Nimbu aur Shahad khane ke fayde kaf nikalne me upyogi
  3. नींबू और शहद खाने के फायदे हैं जुकाम को दूर करने के लिए - Nimbu aur shahad khane ke fayde hain jukam ko dur karne ke liye
  4. शहद और नींबू का सेवन रखें पाचन को स्वस्थ - Shahad aur nimbu ka sewan rakhen pachan ko swsth
  5. शहद और नींबू के औषधीय गुण बचाएं कैंसर से - Shahad aur nimbu ke aushdhiya gun bachayen cancer se

शहद और नींबू खाने के फायदे वजन कम करने के लिए - Shahad aur nimbu khane ke fayde wajan km karne ke liye

नींबू में कैलोरी की मात्रा बहुत ही कम होती है जबकि शहद एक फैट फ्री और प्राकृतिक ऊर्जा बूस्टर है। यदि आप शहद और नींबू का सेवन करते हैं तो यह शरीर में फैट को कम करने में मदद करता है। शहद में प्राकृतिक चीनी होती है जिसे आसानी से पचाया जा सकता है।

इसके सेवन के लिए एक चम्मच शहद और तीन चम्मच नींबू के रस को एक गिलास गर्म पानी में डालें। अब इस पानी को अच्छी तरह से मिक्स करें और अपना वजन कम करने के लिए हर सुबह खाली पेट इस मिश्रण का सेवन करें।

(और पढ़ें - वजन कम करने के लिए कितनी कैलोरी खाएं)

शहद और नींबू खाने के लाभ कफ निकालने में उपयोगी - Nimbu aur Shahad khane ke fayde kaf nikalne me upyogi

नींबू और शहद एक कफ निकालनेवाली दवा के रूप में कार्य करता है। यह मिश्रण बलगम को श्वसन पथ (respiratory tract) से बाहर निकालने में मदद करता है। नींबू और शहद का मिश्रण किसी भी रेडीमेड खांसी की सिरप से अधिक लाभकारी होता है।

(और पढ़ें - खांसी ठीक करने के उपाय)

आप एक गिलास गर्म पानी में 1 बड़ा चम्मच शहद और 2 चम्मच नींबू मिक्स करें। इस काढ़े को दिन में कई बार पिएं। इससे बंद नाक और छाती को ठीक करने में मदद मिलती है। हनी का सेवन गले के दर्द को ठीक करता है तथा कुछ प्रकार के संक्रमण फैलाने वाले बैक्टीरिया को रोकने में भी मदद करता है।

(और पढ़ें - गले में दर्द के घरेलू उपाय)

नींबू और शहद खाने के फायदे हैं जुकाम को दूर करने के लिए - Nimbu aur shahad khane ke fayde hain jukam ko dur karne ke liye

विटामिन सी से परिपूर्ण खाद्य पदार्थों और तरल पदार्थों का सेवन करने से प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने में मदद मिलती है जिससे आपको जल्दी ठीक (कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली के कारण हम अक्सर बीमार रहने लगते हैं) होने में मदद मिलती है।

इसके लिए आधा लीटर पानी उबालें और उसमें अदरक के 2 टुकड़ें डालें। अब इस मिश्रण में 3 चम्मच नींबू का रस और 3 चम्मच शहद मिक्स करें। सर्दी जुकाम और फ्लू से छुटकारा पाने के लिए इस चाय को दिन में 3 से 4 बार पीएं।

(और पढ़ें - सर्दी जुकाम के घरेलू उपाय)

शहद और नींबू का सेवन रखें पाचन को स्वस्थ - Shahad aur nimbu ka sewan rakhen pachan ko swsth

हमें पाचन को स्वस्थ और बेहतर रखने की ज़रूरत है, खासकर यदि आप अपना वजन कम करना चाहते हैं। ऐसे में आपको नींबू और शहद का सेवन करना चाहिए। क्योंकि यह मिश्रण आपके पाचन को स्वस्थ रखने के साथ साथ पेट के कई प्रकार के विकारों का इलाज करने में भी मदद करता है।

(और पढ़ें - पाचन शक्ति बढ़ाने के उपाय)

एक गिलास गर्म पानी में 2 चम्मच नींबू का रस और 1 चम्मच कच्चे शहद का उपयोग करके एक टॉनिक बनाएं। ताजा नींबू का रस शरीर में पीएच स्तर को संतुलित रखता है, आपके सिस्टम को साफ करता है और विटामिन सी, रिबोफ्लाविन और विटामिन बी जैसे महत्वपूर्ण पोषक तत्व प्रदान करने में मदद करता है। यह टॉनिक लिवर को शुद्ध करने के लिए एक रक्त शोधक (ब्लड प्यूरीफायर) के रूप में भी कार्य करता है जिससे पेट के विकारों (एसिड रिफ्लक्स और अल्सर) का इलाज करने में मदद मिलती है।

(और पढ़ें - पेट में अल्सर का इलाज)

शहद और नींबू के औषधीय गुण बचाएं कैंसर से - Shahad aur nimbu ke aushdhiya gun bachayen cancer se

नींबू में 22 एंटी कैंसर यौगिक होते हैं, जिनमें से लिमोनेन भी एक यौगिक है, जिसे जानवरों में कैंसर ट्यूमर के विकास को रोकने के लिए जाना जाता है। इसके अतिरिक्त, नींबू में फ्लेवोनोल ग्लाइकोसाइड्स भी होते हैं, जो कैंसर की कोशिकाओं को फैलने से रोकते हैं।

(और पढ़ें - कैंसर रोगियों के लिए सूप)

जर्नल ऑफ न्यूट्रिशन में प्रकाशित 2005 के एक अध्ययन के अनुसार लिमोनोइड्स कोशिकाओं को कैंसर कोशिकाओं में बदलने से रोकने में मदद करता है।

(और पढ़ें - कैंसर से लड़ने वाले आहार)

शहद और नींबू के रस को बराबर मात्रा में मिक्स करके चेहरे पर लगाने से यह मिश्रण आपकी त्वचा के लिए बहुत ही लाभकारी हो सकता है। इस मिश्रण में सूजन को कम करने वाले और एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं जो रोम छिद्रों से गंदगी को बाहर निकालने में मदद करते हैं, जो त्वचा को ताजा, चमकदार और झुर्रियों से बचाए रखने में मदद करते हैं। इसके अलावा यह उपाय पिंपल्स, सन बर्न और अन्य समस्याओं से छुटकारा दिलाने में भी लाभकारी है।

(और पढ़ें - मुहांसे हटाने के घरेलू उपाय)

  1. शहद और नींबू लगाने के फायदे रखें त्वचा को स्वस्थ - Shahad aur nimbu lagaane ke fayde rakhen tvcha ko swsth
  2. शहद और नींबू के फायदे करें पिंपल्स को दूर - Shahad aur nimbu ke fayde kare pimples ko dur
  3. शहद और नींबू चेहरे पर लगाने के फायदे डार्क स्पॉट्स के लिए - Shahad aur nimbu chehare par lagaane ke fayde dark spots ke liye
  4. शहद और नींबू के लाभ बनाएं बालों को मजबूत - Shahad aur nimbu ke labh banayen balon ko majboot
  5. निम्बू और शहद लगाने के फायदे होंठों के लिए - Nimbu aur shahad lagaane ke fayde hontho ke liye
  6. शहद और नींबू के गुण करें इन्सेक्ट बाइट से बचाव - Shahad aur nimbu ke gun kare insect bite se bachaav

शहद और नींबू लगाने के फायदे रखें त्वचा को स्वस्थ - Shahad aur nimbu lagaane ke fayde rakhen tvcha ko swsth

शहद और नींबू का रस बराबर मात्रा में मिलाएं और इसे अपने चेहरे पर लगाएं। इस पैक को 20 मिनट के बाद ठंडे पानी से धो लें। यह फेस पैक ना केवल आपकी स्किन टोन को बेहतर करेगा, बल्कि त्वचा को हाइड्रेट और चमकदार रखने में मदद करता है।

(और पढ़ें - चमकदार त्वचा के उपाय)

नींबू में विटामिन सी की भरपूर मात्रा होती है जो एक एंटीऑक्सीडेंट के रूप में कार्य करती है। जिससे मुक्त कणों से होने वाले नुकसान से बचाने में मदद मिलेगी। विटामिन सी कोलेजन के उत्पादन को बढ़ाने में भी मदद करता है। कच्चा शहद आपकी त्वचा को साफ करता है जिससे आपकी त्वचा को आवश्यक नमी प्राप्त होती है। इसके सूजन को कम करने वाले और जीवाणुरोधी गुण त्वचा के लिए बहुत ही जरूरी होते हैं।

(और पढ़ें - त्वचा की देखभाल कैसे करें)

शहद और नींबू के फायदे करें पिंपल्स को दूर - Shahad aur nimbu ke fayde kare pimples ko dur

शहद और नींबू में सूजन को कम करने वाले तथा एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं जो रोम छिद्रों से गंदगी को बाहर निकालने में मदद करते हैं। यह त्वचा को ताजा, चमकदार और झुर्रियों से मुक्त रखता है। यह मिश्रण पिंपल्स, सन बर्न और अन्य समस्याओं से छुटकारा दिलाने में लाभकारी होता है।

अच्छा परिणाम प्राप्त करने के लिए एक हफ्ते में दो बार शहद और नींबू से तैयार फेस पैक का उपयोग करें। नींबू और शहद के मिश्रण का नियमित रूप से उपयोग मुंहासे के निशान का इलाज करने में भी मदद करता है।

(और पढ़ें - चेहरे पर चमक लाने के उपाय)

शहद और नींबू चेहरे पर लगाने के फायदे डार्क स्पॉट्स के लिए - Shahad aur nimbu chehare par lagaane ke fayde dark spots ke liye

आप डार्क स्पॉट को कम करने और उनका इलाज करने के लिए शहद और नींबू का उपयोग कर सकते हैं। डार्क स्पॉट्स को हटाने के साथ साथ यह त्वचा को चमकाने में भी मदद करता है। इसके लिए आप एक फेस पैक का इस्तेमाल कर सकते हैं।

इसके लिए आपको 1 बड़ा चम्मच दलिया पाउडर, 1 चम्मच शहद और 2 चम्मच नींबू का रस चाहिए। सभी सामग्री को एक साथ अच्छे से मिलाएं। अब इस फेस मास्क को अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं और 20 मिनट के बाद गर्म पानी से धो लें। अच्छे परिणाम के लिए सप्ताह में दो बार इसका उपयोग करें।

(और पढ़ें - चेहरे के काले धब्बे मिटाने के उपाय)

शहद और नींबू के लाभ बनाएं बालों को मजबूत - Shahad aur nimbu ke labh banayen balon ko majboot

स्नान करने से पहले, एक प्राकृतिक शैम्पू बनाने के लिए थोड़े से गर्म पानी में एक चम्मच कच्चे शहद को मिक्स करें। यह आपके बालों को चिपकाएं बिना, आपकी खोपड़ी को मॉइस्चराइज करेगा। एक बार जब आप स्नान कर लेते हैं, तो आप अपनी खोपड़ी पर नींबू का रस लगाएं।

(और पढ़ें - बालों में शेम्पू करने का सही तरीका)

यह उपाय बालों में रूसी, जीवाणु से जुड़ी समस्याओं और यहां तक कि बालों के झड़ने के इलाज में भी मदद कर सकता है। यदि इसे पानी में घोलकर नियमित रूप से उपयोग किया जाता है तो नींबू का रस आपके बालों की चमक में भी सुधार कर सकता है।

(और पढ़ें - बालों को चमकदार बनाने के तरीके)

निम्बू और शहद लगाने के फायदे होंठों के लिए - Nimbu aur shahad lagaane ke fayde hontho ke liye

नींबू से प्राप्त साइट्रस अर्क होठों से टैन हटाने में मदद करता है और यह आपके लिप्स को भी चमकदार रखता है। शहद आपके होठों को पोषण देता है जिससे आपके होंठ नरम और मॉइस्चराइज्ड रहें।

(और पढ़ें - होठों को गुलाबी बनाने का तरीका)

इस घरेलू उपाय के लिए आपको शहद की कुछ बूंदों को 1 चम्मच नींबू के रस में मिक्स करना है। दोनों सामग्री को अच्छी तरह से मिलाएं और इसे अपने होंठों पर लगाएं। इसे 1 घंटे तक लगाकर रखें और इसके बाद गीले कपड़े से साफ कर लें।

(और पढ़ें - होठों का कालापन दूर करने का तरीका)

शहद और नींबू के गुण करें इन्सेक्ट बाइट से बचाव - Shahad aur nimbu ke gun kare insect bite se bachaav

शहद और नींबू दोनों प्राकृतिक एंटीसेप्टिक होते हैं जो मामूली से घावों को ठीक करने में लाभकारी होते हैं। साथ ही संक्रमण को रोकने और इलाज में मदद भी करते हैं। शहद सूक्ष्मजीवों को मारता है, जबकि नींबू बैक्टीरिया को जमा होने से रोकता है। इस प्रकार, यदि आप घावों या संक्रमण से ग्रस्त हैं तो आपको नियमित रूप से नींबू और शहद से तैयार टॉनिक का सेवन करें।

(और पढ़ें - घाव भरने के घरेलू उपाय)

इसके अलावा गर्मियों में हमें कुछ प्रकार के कीट के काटने के कारण कुछ उपयोगी घरेलू उपाय की आवश्यकता होती है। ऐसे में हमें एक प्राकृतिक एंटीसेप्टिक घोल बनाने के लिए शहद और नींबू के रस को मिलाएं। शहद में मौजूद चीनी सूक्ष्मजीवों को खत्म करने और नींबू बैक्टीरिया को खत्म करने में मदद करता है। इस मिश्रण से सूजन और खुजली को भी दूर करने में मदद मिलती है।

(और पढ़ें - खुजली दूर करने के घरेलू उपाय)

और पढ़ें ...