रेडिएशन कैंसर के मरीजों में उपयोग होने वाली थेरेपी में से एक है. इस थेरेपी में हाई एनर्जी बीम्स कैंसर की कोशिकाओं को नष्ट करने में मदद करते हैं. इस थेरेपी के दौरान हमें अपने खानपान का विशेष ध्यान रखने की आवश्यकता होती है, ताकि शरीर को भरपूर रूप से एनर्जी मिल सके. कई मरीज रेडिएशन के दौरान क्या खाएं इस बात को लेकर असमंजस में रहते हैं. मरीजों को समझ नहीं आता है कि वे इस दौरान क्या खाएं और क्या न खाएं.

कई रिसर्च और एक्सपर्ट के अनुसार, रेडिएशन के दौरान हमें प्रोटीन, विटामिन और मिनरल्स से भरपूर जैसे- साबुत अनाज, हरी सब्जियां, दूधअंडे आदि का सेवन करना चाहिए. बस, ध्यान रखें कि रेडिएशन के दौरान हमें अनहेल्दी चीजें, जैसे- जंकफूड्स, शराब, ज्यादा नमक इत्यादि से परहेज करने की आवश्यकता होती है, ताकि रेडिएशन के दौरान होने वाली परेशानियों से बचा जा सके.

आज हम इस लेख में विस्तार से रेडिएशन के दौरान क्या खाना चाहिए, क्या नहीं के बारे में जानेंगे -

(और पढ़ें - रेडिएशन के बाद क्या खाना चाहिए)

  1. रेडिएशन के दौरान फॉलो करें ये डाइट रूल
  2. रेडिएशन के दौरान क्या खाना चाहिए
  3. रेडिएशन के दौरान क्या न खाएं?
  4. सारांश
रेडिएशन के दौरान क्या खाना चाहिए, क्या नहीं के डॉक्टर

रेडिएशन के दौरान या फिर कैंसर उपचार के दौरान आपको कुछ बातों का पालन करने की जरूरत है, जैसे -

  • रेडिएशन के दौरान होने वाले साइड-इफेक्ट पर ध्यान दें और ये आपकी भूख को किस तरह प्रभावित कर रहे हैं, इस बात पर भी आपको ध्यान देने की जरूरत होती है.
  • थेरेपी के दौरान डॉक्टर से विचार-विमर्श करके आप अपने आहार में परिवर्तन कर सकते हैं.
  • इस दौरान आपको अधिक से अधिक फल, सब्जियां, अनाज और लीन प्रोटीन को अपने आहार में शामिल करने की आवश्यकता होती है. संतृप्त वसा, ज्यादा चीनी, नमक और शराब से परहेज करें.
  • अपने खाने की आदतों और समय को बदलें. पूरे दिन के आहार को छोटे-छोटे टुकड़ों में विभाजित करें. यह खाने का हेल्दी तरीका होता है.
  • खुद को हाइड्रेट रखें. तरल पदार्थ और पानी का अधिक मात्रा में सेवन करें.

(और पढ़ें - रेडिएशन सिकनेस)

रेडिएशन थेरेपी के दौरान मरीजों को अपने आहार में हेल्दी चीजों को शामिल करने की जरूरत होती है, ताकि इससे होने वाले साइड-इफेक्ट से बचा जा सके. आप इस दौरान बींस, मटर, क्विनोआ च लीन मीट इत्यादि को शामिल कर सकते हैं. आइए, विस्तार से जानते हैं कि रेडिएशन के दौरान क्या खाएं -

लीन प्रोटीन

रेडिएशन के दौरान आप अपने आहार में प्रोटीन शामिल कर सकते हैं. हालांकि, ध्यान रखें कि इसमें वसा की मात्रा काफी कम हो. आप अपने आहार में समुद्री भोजन, लीन मीट, ग्रीक योगर्ट, अंडे, बीन्स, सोया प्रोडक्ट और अनसाल्टेड नट्स और बीज को शामिल कर सकते हैं. बस इस बात का ध्यान रखें कि सोया प्रोडक्ट ज्यादा प्रोसेस्ड होते हैं, ऐसे में इस तरह के उत्पादों के सेवन से दूर रहें. अगर आप अपने डाइट में सोया को शामिल करना चाहते हैं, तो एडमैम को शामिल कर सकते हैं. यह अच्छा विकल्प है.

(और पढ़ें - कीमोथेरेपी के बाद क्या खाना चाहिए)

कार्बोहाइड्रेट और वसा

रेडिएशन के दौरान आपको अपने डाइट में हेल्दी कार्बोहाइड्रेट और वसा युक्त आहार की आवश्यकता होती है. कार्बोहाइड्रेट के अच्छे स्रोतों में लगभग सभी प्रकार के फल, स्टार्च वाली सब्जियां (जैसे- मकई, आलू, शकरकंद), अनाज (चावल, क्विनोआ, दलिया, इत्यादि), बीन्स, मटर, कुछ डेयरी उत्पाद (दही और दूध) व शहद इत्यादि शामिल हैं. आप इस तरह के आहार को रेडिएशन के दौरान शामिल कर सकते हैं. वहीं, वसा की बात कि जाए, तो वसा के अच्छे स्रोतों में जैतून का तेल, नट, बीज व एवोकाडो इत्यादि हैं.

विटामिन और मिनरल

रेडिएशन के दौरान हमें अपने आहार में भरपूर रूप से विटामिन और मिनरल युक्त आहार को शामिल करना चाहिए. इस तरह का आहार शरीर की कोशिकाओं की उचित वृद्धि और विकास सुनिश्चित करने में मदद करता है. प्रोटीन और कैलोरी युक्त आहार के साथ-साथ आप अपने भोजन में विटामिन और मिनरल से भरपूर चीजों को शामिल कर सकते हैं.

इन आहार में आप टमाटर, तरबूज, चेरी, गाजर, शकरकंद, संतरे, सेब, नाशपाती, ब्रोकली, लहसुन, प्याज, आलूबुखारा, ब्लूबेरी, अंगूर, ग्रीन टी, दलिया, क्विनोआ, जौ, अखरोटबादाम इत्यादि को शामिल कर सकते हैं. इन सभी आहार में कई तरह के पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो आपके शरीर को एनर्जी प्रदान कर सकते हैं. साथ ही रेडिएशन के दौरान हो रहे साइड-इफेक्ट कम हो सकते हैं.

(और पढ़ें - कैंसर में क्या खाएं)

फल और सब्जियां

रेडिएशन थेरेपी के दौरान आप गहरे हरे रंग की सब्जियों का सेवन करें. इसके अलावा, आप अपने डाइट में भरपूर रूप ले कलरफुल फलों को भी शामिल कर सकते हैं. अगर आप कच्चे फल और सब्जियां नहीं खा पाते हैं, तो आप इसे हल्का-सा उबालकर या फिर पकाकर भी खा सकते हैं.

अगर आपको पेट में ऐंठन या गैस जैसा महसूस हो रहा है, तो आप आहार में फाइबर की मात्रा को बदल सकते हैं. फल और सब्जियां फाइबर से भरपूर होती हैं. इससे मल त्यागने में आपको मदद मिलती है. ऐसे में गैस और अपच की परेशानी दूर होगी.

(और पढ़ें - मुंह के कैंसर का ऑपरेशन)

साबुत अनाज

साबुत अनाज रेडिएशन के दौरान आपको लेना चाहिए. साबुत अनाज में आप ब्राउन राइस, 100% साबुत अनाज से तैयार ब्रेड और रोल के अलावा ओटमील भी आप अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. इसके अलावा, क्विनोआ एक साबुत अनाज है, जो हाई फाइबर के साथ-साथ प्रोटीन से भी भरपूर होता है.

साथ ही क्विनोआ में ग्लूटेन काफी कम मात्रा में या न के बराबर होता है. अगर आप अपनी डाइट में प्रोटीन को बढ़ाना चाहते हैं, तो सफेद चावल की जगह क्विनोआ शामिल करें. सामान्य तौर पर सफेद ब्रेड जैसे आहार की तुलना में साबुत अनाज अधिक फायदेमंद होता है.

रेडिएशन के दौरान हमें ज्यादा नमक, शुगर व शराब जैसी चीजों से परहेज करने की आवश्यकता होती है. इस तरह की चीजों का सेवन करने से आपकी परेशानी बढ़ सकती है. आइए विस्तार से जानते हैं इन आहार के बारे में -

सोडियम युक्त आहार

एक्सपर्ट के मुताबिक, रेडिएशन के दौरान मरीजों को अधिक नमक वाले आहार से परहेज करने की आवश्यकता होती है. ऐसे में इस दौरान फ्रेंच फ्राइज, पिज्जा व बर्गर वाली चीजों से दूरी बनाकर रखें.

(और पढ़ें - कैंसर के लिए होम्योपैथिक दवा)

अतिरिक्त शर्करा

शर्करा युक्त आहार आपके शरीर को बीमार कर सकती है. खासतौर पर अगर आप रेडिएशन थेरेपी ले रहे हैं, तो इस दौरान अतिरिक्त शर्करा न लें. चीनी वाली चाय, शर्करा युक्त चॉकलेट च मिठाइयों जैसी चीजों से परहेज करें.

शराब

रेडिएशन के दौरान शराब और धूम्रपान से दूरी बनाकर रखने की आवश्यकता होती है, क्योंकि इस तरह की चीजें आपके शरीर को कमजोर कर सकती हैं.

(और पढ़ें - कैंसर का आयुर्वेदिक इलाज)

मसालेदार आहार

मसालेदार चीजों का सेवन करने से आपको अपच और गैस की परेशानी बढ़ सकती है. इस स्थिति में रेडिएशन के दौरान चाट, पकौड़ी व अधिक तली-भुनी चीजों से दूरी बनाकर रखें.

रेडिएशन थेरेपी के दौरान हमें हेल्दी चीजें जैसे- हरी सब्जियां, फल, साबुत अनाज (दलिया, ओट्स, क्विनोआ इत्यादि) का सेवन करना चाहिए. इस तरह के आहार से आपका शरीर जल्दी रिकवर हो सकता है. वहीं, ध्यान रखें कि इस दौरान शराब, अधिक तेल मसाला, नमक और चीनी से दूरी बनाकर रखें. वहीं, ढेर सारा पानी पिएं, लेकिन ध्यान रखें कि रेडिएशन के दौरान अपने आहार में किसी तरह का बदलाव करने से पहले एक बार डॉक्टर से परामर्श जरूर लें, ताकि डॉक्टर आपको उचित सलाह दे सके.

(और पढ़ें - ट्यूमर का उपचार)

Dr. Anil Heroor

Dr. Anil Heroor

ऑन्कोलॉजी
22 वर्षों का अनुभव

Dr. Kumar Gubbala

Dr. Kumar Gubbala

ऑन्कोलॉजी
7 वर्षों का अनुभव

Dr. Patil C N

Dr. Patil C N

ऑन्कोलॉजी
11 वर्षों का अनुभव

Dr. Amit Agarwal

Dr. Amit Agarwal

ऑन्कोलॉजी
19 वर्षों का अनुभव

ऐप पर पढ़ें
cross
डॉक्टर से अपना सवाल पूछें और 10 मिनट में जवाब पाएँ