myUpchar प्लस+ के साथ पूरेे परिवार के हेल्थ खर्च पर भारी बचत
कहते हैं कि गर्भवती महिला का चेहरा चाँद की तरह दमकता है। एक अनोखी आभा उसके चेहरे पर नज़र आती है। क्या है ये चमक और क्यों आती है नज़र, आइए यही समझने की कोशिश करते हैं। गर्भावस्था की पहली तिमाही में जहां महिलाएं, मॉर्निंग सिकनेस और मतली की शिकायत से दो चार होती हैं। वहीं गर्भावस्था का बारहवाँ सप्ताह आते-आते उनके चेहरे पर एक अनोखी सी चमक आ जाती है। इस चमक की वज़ह गर्भावस्था में होने वाले बदलाव हैं। यह बदलाव मुख्यतया हार्मोनल होते हैं। महिला हार्मोन (हार्मोन्स) जैसे एस्ट्रोजन, प्रोजेस्ट्रोन, मेलानोसाईट उत्तेजक हार्मोन के स्तर में भी वृद्धि होने लगती है। इन हार्मोन के चलते आपकी ग्रंथियाँ अधिक तेल उत्पादन करने लगती है, जिसके कारण चेहरा चमकदार नजर आता है। यह निखार न सिर्फ चेहरे पर होता है बल्कि इसे स्तन, पेट और बाकि जगहों पर भी देखा जा सकता है। 
 
इसके अलावा गर्भावस्था में शरीर में रक्त का उत्पादन भी बढ़ जाता है। तकरीबन 50 फीसदी रक्त के अधिक बनने से रक्त का प्रवाह शरीर में तेज होता है, जिसके चलते चेहरे पर एक कांति नजर आती है। यह गर्भावस्था का एक सामान्य पहलू है।
 
हालांकि ऐसे लोगों की भी कमी नहीं है, जो यह मानते हैं कि गर्भावस्था में चेहरे पर आनी वाली चमक भगवान द्वारा दिए गए आशीष के कारण आती है। इसी तरह कुछ लोग कहते हैं कि गर्भावस्था में चेहरे पर चमक प्रेग्नेंसी की खुशी के कारण आती है। इससे इतर कुछ लोग यह भी मानते हैं कि बच्चे के लिंग के चलते भी चेहरे पर चमक आती है। परन्तु इन विचारों का कोई आधार नहीं है।
  1. क्यों आता है गर्भावस्था में चेहरे पर ग्लो - What causes pregnancy glow

आपको बता दें कि चेहरे पर तेल की मात्रा बढ़ जाने से जहाँ एक ओर चेहरे पर चमक आती है, वहीं तेल की अधिकता के चलते चेहरे पर दाग-धब्बे भी होने लगते हैं, और कुछ मामलों में उल्टे चेहरा अजीब दिखाई देने लगता है। ऐसे में आपको चेहरे पर ऑइल फ्री क्लिंजर का इस्तेमाल करना चाहिए। 

(और पढ़े - तैलीय त्वचा की देखभाल)

गर्भावस्था में चेहरे पर चमक आने की एक अन्य वजह यह भी है कि इस दौरान आपकी त्वचा के पिगमेंटेशन में बदलाव आता है। आपको बता दें कि चेहरे पर होने वाले ये सभी बदलाव बेहद तत्कालिक होते हैं और प्रसव के बाद ठीक हो जाते हैं। आइए अब बात करते हैं एक-एक करके उन कारणों की जिनके कारण चेहरे पर यह प्रेग्नेंसी ग्लो नजर आता है।

रक्त का प्रवाह बढ़ जाना

गर्भावस्था में आपका शरीर अधिक रक्त का उत्पादन करता है। कारण कि आपके कई महत्वपूर्ण अंगों को बच्चे के विकास के लिए और अधिक रक्त की आवश्यकता होती है। ऐसे में शरीर में और अधिक रक्त बनता है, जिसके चलते धमनियों में उभार और रंगत आ जाती है, जो चेहरे पर भी नजर आती है।

त्वचा पर तेल का बढ़ जाना 

हार्मोनल बदलावों के चलते चेहरे पर अधिक तेल स्त्राव होने लगता है। खासतौर से यदि आपकी त्वचा तैलीय है तो यह दिक्कत और बढ़ जाती है। जिसकी वजह से मुहांसे आदि भी निकल आते हैं।

त्वचा में खिंचाव होना

हार्मोनल बदलावों और तेज रक्त प्रवाह के कारण त्वचा में कसावट या खिंचाव भी आता है, जिसके चलते त्वचा चमकती हुई प्रतीत होती है।

हीट रैश

शरीर में बच्चा होने के कारण आपका वजन भी बढ़ता है, जिसके चलते आपके शरीर का तापमान भी बढ़ा हुआ प्रतीत होता है। ऐसे में हीट रैश हो जाते हैं और यह हीट रैश ही चमकती हुई त्वचा का आभास देते हैं।

कई महिलाओं में यह सारे बदलाव नहीं भी होते हैं, जिसके कारण उनमें कोई प्रेग्नेंसी ग्लो नजर नहीं आता। यदि आपके साथ भी ऐसा ही कुछ हो रहा है तो चिंता न करें, यह बेहद ही सामान्य बात है। हालांकि बतौर सावधानी आप यह कर सकती हैं कि एक सक्रिय और स्वस्थ जीवन शैली अपनाना शुरू कर दें। स्वस्थ आहार लें, हल्का -फुल्का व्यायाम करें, खूब पानी पिए और पर्याप्त नींद लें। इससे आप स्वस्थ और अच्छा महसूस करेंगी। इसके अलावा आपको एक अन्य बात ध्यान रखने की आवश्यकता है कि जितना सम्भव हो, तनाव से दूर रहें।

(और पढ़े - ठंडा पानी पीने के फायदे)

इसी तरह यदि ये लक्षण आप में बहुत अधिक हैं तो भी चिंता की बात नहीं है। आपको बस अपने ब्यूटी प्रोडक्ट्स बदलने होंगे। इस बारे में अधिक जानकारी के लिए आप अपने डॉक्टर से सलाह ले सकती हैं। ये आवश्यक है ताकि आपके चेहरे पर बहुत अधिक तेल न जमें और न ही तेल की अधिकता के कारण कील -मुहांसे आदि हो।

(और पढ़े - ब्यूटी केयर टिप्स)

आइए अब बात करते हैं कि इस प्रेग्नेंसी ग्लो को कैसे कायम रखा जाए ताकि प्रसव के बाद एक दम से आप इसे खो न दें।

  • सबसे पहले तो आपको पर्याप्त पानी पीना है, ताकि प्रसव होने के बाद आपके चेहरे पर व्याप्त यह चमक एक दम से चली न जाए।
  • अपनी त्वचा को एक दम साफ रखें। याद रखें कि इस दौरान आपकी त्वचा से बहुत अधिक तेल स्त्रावित हो रहा होता है। ऐसे में त्वचा को बेसन, दही या ककड़ी से साफ करें ताकि त्वचा पर और अधिक गंदगी न जमे।
  • पर्याप्त नींद लें। गर्भावस्था में पर्याप्त नींद लेना चेहरे की चमक बरकरार रखने की कुंजी है। प्रसव के बाद भी इस आदत को अपनाए रखें।
  • अधिक धूप में बाहर न जाएं। इससे आपकी डार्क पैचेज से सुरक्षा होगी। अगर धूप में बाहर जाना ही हो तो हानिकारक यूवी किरणों से खुद को सुरक्षित करने के लिए सनस्क्रीन लगाना न भूलें।

इन सभी पहलूओं का आपने पालन किया है फिर भी यदि गर्भावस्था के दौरान आपके चेहरे पर कोई चमक नहीं आ रही है तो चिंता न करें। हम आपको कुछ उपाय बता रहे हैं, जिनका पालन करें और स्वाभाविक रूप से चेहरे को चमकता-दमकता पाएं।

  • पर्याप्त खाएं। अगर आप भरपूर पौष्टिक आहार लेंगी, जिसमें कि विटामिन, कैल्शियम, प्रोटीन होगा तो आपका चेहरा ग्लो करने लगेगा। ब्रोकली, एवोकाडो, अनार और तरबूज जैसी चीजें खाने से आपकी त्वचा की रंगत निखरेगी।
  • किसी क्रीम या तेल से त्वचा की हल्के-हल्के मालिश करें। इससे त्वचा में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ेगा जो कि त्वचा को अतिरिक्त विटामिन और पोषण देगा जिससे कि आपकी त्वचा दमकने लगेगी।

ख्याल रखें कि शिशु के स्वास्थ या लिंग का आपकी रंगत से कोई लेना -देना नहीं है। हालांकि यदि आप अपने चेहरे की चमक का ख्याल रखेंगी तो सुंदर दिखेंगी और आपका आत्मविश्वास भी बढ़ेगा। ऐसे में पर्याप्त पानी पीकर, संतुलित आहार लेकर और अच्छी नींद लेकर हमेशा अपने चेहरे पर चमक को सुनिश्चित करे। 

और पढ़ें ...